21 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

पूर्वी चंपारण में लगातार बारिश से नदियों में उफान, सैकड़ों गावों में घुसा बाढ़ का पानी

  • गंडक, बागमति एवं सिकरहना के तटबंधों पर पानी का दबाव बढा, डीएम ने किया अलर्ट

चंपारण : पूर्वी चंपारण जिले में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण लालबकेया, बागमती, सिकरहना, तिलावे एवं गंडक नदी में उफान आ गया है। सैकड़ों गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। बारिश और बाढ के पानी से खेत-सरेह में की धान फसल करीब बर्बाद हो गई है। वहीं गंडक, सिकरहना एवं बागमती नदी के तटबंधों पर पानी के दबाव का खतरा बढ गया है।

हलाकि, जिलाधिकारी एसके अशोक ने अधिकारियों समेत एनडीआरएफ की टीम को पहले से अलर्ट करते हुए शरणस्थली और राहत सामग्री के साथ चौकस रहने का निर्देश दिया है। इधर, पताही क्षेत्र में बागमती और लालबाकेया नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। मोतिहारी-शिवहर वाया पचपकड़ी मार्ग बाधित हो चुका है। जबकि नदी के जलस्तर में निरंतर तेजी से वृद्धि जारी है। जिससे पताही प्रखंड के एक दर्जन पंचायतों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जहां प्रशासन ने बाढ़ से निपटने के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली है। एनडीआरएफ की टीम अलर्ट मूड में है। किसी भी परिस्थिति से निपटने को लेकर तैयार है।

swatva

राजन दत्त द्विवेदी

सामंत और भू-माफियाओं से भाजपा-जदयू सरकार के गहरे रिश्ते : मुख्तार मियां

चंपारण : बेतिया, भाकपा-माले ने जिला व्यापी कार्यक्रम के तहत नरकटियागंज भाकपा-माले कार्यालय पर वन बैरिया दलित उत्पीड़न कांड के विरोध में प्रतिवाद कार्यक्रम किया। जिसका नेतृत्व का. मुख्तार मियां, केदार राम, सुदामा साह, नवल मांझी, तिलकधारी मांझी व अन्य लोगों ने किया। इस दौरान उत्पीड़न कांड में शामिल रामनगर इस्टेट के गुर्गों की गिरफ्तारी, हमले में घायल लोगों के इलाज, भुखमरी के शिकार गरीबों को राशन देने, मुशहर परिवारों को पक्का मकान बनाने, सामंती राज बदल कर कानून का राज कायम करने समेत अन्य मांगों को लेकर धरना दिया।

बताया कि बीते 17 जुलाई की रात में बिजली ट्रांसफार्मर से 20 घरों वाले मुसहर टोली में विद्युत विभाग की बिजली आपूर्ति की व्यवस्था करने के बाद ट्रांसफार्मर वाले टोला के मुसहरों पर रामनगर इस्टेट के गुर्गों ने हमला किया था। जिसमें बन्हू मांझी, पतिया देवी समेत दर्जनों लोग घायल हो गए। जिसमें तीन लोगों के सर फट गए तो दो लोगों का हाथ टूटे। एक गर्भवती महिला समेत दर्जनों अन्य लोग चोटिल हुए। महादलित मुसहर लोगों को जाति सूचक गालियां दे कर प्रताड़ित किया गया। गरीबों के फुस और खपड़ा (टाइल्स) के घरों में तोड़फोड़ की गई।

घरों में रखे अनाज राशन को तहस नहस कर दिया गया। अब मुसहर परिवारों के पास खाने के लिए राशन का संकट हो गया है। वे भुखमरी के शिकार हैं। उनके पास घायलों के इलाज के लिए पैसे नहीं हैं। पुलिस ने अब तक दलित उत्पीड़न कांड में शामिल किसी दोषी को गिरफतार नहीं किया है। धरना को सम्बोधित करते हुए भाकपा-माले केन्द्रीय कमेटी सदस्य वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने कहा कि वन बैरिया की घटना भाजपा जदयू के शासन में पूरे बिहार में जारी दलित उत्पीड़न की घटनाओं का ही हिस्सा है।

नीतीश सरकार दलित उत्पीड़न की सरकार बन गई है। पूरे बिहार की तरह प.चम्पारण में भी भाजपा जदयू सरकार के सामंतों, भू-माफियाओं से गहरे राजनीतिक रिश्ते हैं। चम्पारण में तो कानून राज के बदले सामंती राज चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस प्रशासन सामंतों भू-माफियाओं की कठपुतली बनी हुई है। मौके पर का. नजरे आलम, बाल कुंअर राम, हैदर अली, महराज राम, युनुस शेख व अन्य नेता मौजूद रहे। यह जानकारी भाकपा माले सदस्य मुख्तार मियां ने दी।

अवधेश कुमार शर्मा

आइसोलेशन केन्द्र में बुनियादी सुविधाएं भी नदारद

  • कैसे देंगे कोरोना को मात, पानी, दवा व सफाई नहीं

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चंपारण जिला के अनुमंडलीय अस्पताल परिसर नरकटियागंज में बनाए गए, कोविड-19 आइसोलेशन केंद्र में आइसोलेट हो रहे व्यक्तियों को बुनियादी सुविधा भी मुहैया नहीं है। शिकारपुर थाना के सअनि व अन्य व्यक्तियों ने बताया कि कोविड 19 मैनुअल जो तैयार है उसके अनुसार पीने को गर्म पानी नहीं दिया जा रहा है। सुबह शाम चाय नहीं दी जा रही है।

पॉजिटिव लोगों को काढ़ा नहीं दिया जा रहा है। गर्म व ताज़ा भोजन की जगह ठंढा भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। सबसे शर्मनाक व विचारणीय यह कि आइसोलेशन केन्द्र के शौचालय में दो दिन से पानी नहीं है। आइसोलेशन केन्द्र प्रभारी केन्द्र की सफाई नहीं कर रहे हैं। सफाई वाला आता नही है। आइसोलेशन में भर्ती पुलिसकर्मियों व अन्य को दवा तक मुहैया नहीं कराना शर्मनाक है। मंगलवार की सुबह से लोग आइसोलेशन केंद्र शौचालय में पानी नही है।

पुलिसकर्मियों व अन्य लोगों ने अपनी परेशानी व व्यथा नरकटियागंज के वरिष्ठ पत्रकार को वीडियो कॉल कर बताया। पीड़ितों ने जिला पदाधिकारी से इस दिशा में ठोस पहल करने की माँग की है। इस बाबत आइसोलेशन केंद्र प्रभारी डॉ इंतेशाहरुल हक ने बताया कि सारी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। शिकारपुर थाना के लोग पॉजिटिव है लेकिन बीमारी के लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं।

अवधेश कुमार शर्मा

कार की ठोकर से एक वद्ध की मौत

चंपारण : हरसिद्धि, थाना क्षेत्र के मोतिहारी अरेराज मुख्य पथ के मटियारिया चौक के समीप रविवार की संध्या एक अनियंत्रित कार की टक्कर से एक 60 वर्षीय वृद्ध की मौत घटनास्थल पर हो गई। इसकी पुष्टि करते हुए पूर्व उप प्रमुख पति मुन्ना कुमार ने बताया कि कार मोतिहारी से अरेराज की तरफ जा रहा थी। इसी बीच सतनारायण बाजार के करीब एक 50 वर्षीय गायघाट निवासी आसीन मियां को कार ने टक्कर मार दी। जिससे असीन मियां घायल होकर गिर पड़ा।

वहीं घटना को अंजाम देने के बाद ड्राईवर तेज गति से कार को लेकर अरेराज की तरफ भागा और थोड़े ही दूर जाने के बाद मानिकपुर चौक के समीप मानिकपुर सरैया निवासी मुंशी दास को ठोकर मार दिया। जिससे घटनास्थल पर ही मुंशी दास की मौत हो गई । जब तक लोगों ने देखा तब तक कार ड्राइवर कार लेकर भागने में सफल रहा। पुलिस कार के तलाशने में लगी है।

वही घटनास्थल से शव को बरामद कर पुलिस पोस्टमार्टम हेतु मोतिहारी भेज दिया। मृतक के परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया। वही घायल आसीन मियां के इलाज निजी हॉस्पिटल में चल रहा है, जो जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

मनोज कुमार

पुलिस टीम पर हमला करने में 12 नामजद , दो दर्जन अज्ञात पर एफआईआर दर्ज

  • बेलबनवा में रविवार की शाम हुई थी घटना

चंपारण : मोतिहारी, मोतिहारी नगर थाना क्षेत्र के बेलबनवा मोहल्ला में नगर भवन के समीप रविवार की देर शाम पुलिस टीम पर हमले किये जाने के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है। नगर थानाध्यक्ष अभय कुमार के बयान पर एफआईआर दर्ज हुई है। इसमें बेलबनवा मोहल्ला निवासी श्याम सहनी, ब्रजकिशोर सहनी, लड्डू सहनी, आलोक सहनी, अजय सहनी, रेखा देवी सहित 12 नामजद को आरोपित किया गया है।

वही तकरीबन दो दर्जन अज्ञात की संलिप्ता इस घटना में बताई गई है, जिन्हें चिन्हित किया जा रहा है। दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि पुलिस की टीम मीना बाजार की तरफ जा रही थी। इस दौरान नगर भवन के समीप कुछ महिला व पुरुष आपस में झगड़ा कर रहे थे। जिसे देखकर पुलिस उन्हें लॉकडाउन पालन करने और झगड़ा बंद करने का निर्देश दी। इस दौरान विवाद बढ़ता देख पुलिस वहां से कुछ लोगो को हिरासत में लेकर थाना लाने का प्रयास करने लगी। तभी वहां मौजूद अन्य लोग आक्रोशित हो गए तथा पुलिस पर लाठी डंडा व ईट, पत्थर से प्रहार कर दिया।

जिसमें दारोगा आरती ठाकुर गंभीर रूप से जख्मी हो गई। वहीं पुलिस की गाड़ी छतिग्रस्त हो गई। इस दौरान आरोपितों के द्वारा पुलिस का हथियार छीनने का प्रयास भी किया गया। बड़ी सूझबूझ के साथ पुलिस वहां से निकली व घायल महिला दारोगा को इलाज के लिये सदर अस्पताल पहुचा। थानाध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

राजन दत्त द्विवेदी

निर्वाचन आयोग ने जिले के निर्वाचन तैयारी को लेकर डीएम को दिया निर्देश

  • विधानसभा निर्वाचन संचालन के लिए दिया प्रशिक्षण

चंपारण : मोतिहारी, भारत निर्वाचन आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी समेत सभी निर्वाची पदाधिकारी एवं कोषांगो के नोडल पदाधिकारी,वरीय पदाधिकारियों को तैयारी को लेकर दिशा निर्देश दिए। इस दौरान बिहार विधानसभा निर्वाचन संचालन के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें जिला निर्वाचन पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक समेत सभी कोषागों के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी एवं जिले के सभी विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारियों ने भाग लिया।

निर्वाचन आयोग ने सभी कोषागं के कार्यो की भी समीक्षा की।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग को मोतिहारी जिले में बिहार विधानसभा निर्वाचन को स्वच्छ और निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए की गई आवश्यक तैयारी से अवगत कराया। भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण स्वच्छ मतदान कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश डीएम समेत जिले के सभी विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी और सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों को दिया ।

भारत निर्वाचन आयोग के समीक्षोपरांत जिला पदाधिकारी ने सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी तथा मोतिहारी जिले के सभी विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक कर आसन्न बिहार विधानसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण, स्वच्छ ,निष्पक्ष संपन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश से उन्हें अवगत कराया। बैठक में कार्मिक कोषांग ,आचार संहिता कोषांग,सामग्री कोषांग, एमसी एमसी कोषांग ,मीडिया कोषांग पोस्टल बैलट पेपर कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग,ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे बैठक में उप विकास आयुक्त अपर समाहर्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सभी एसडीओ डीसीएलआर व सभी निर्वाची पदाधिकारी मौजूद थे।

नदियों के तटबंध पर बनायें रखें पैनी नजर : डीएम

  • रैट होल एवं रेन कट होने पर अविलंब मरम्मत कराने का निर्देश

चंपारण : बेतिया, जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने जिला में लगातार हो रही वर्षा, गंडक एवं अन्य नदियों के जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए, संबंधित सभी पदाधिकारियों को सचेत रहने की आवश्यकता है। इसके लिए जिले के सभी पदाधिकारी तटबंधों पर पैनी नजर बनायें रखें। किसी बांध पर रैट होल एवं रेन कट की सूचना प्राप्त होने पर अविलंब उसकी मरम्मत करायें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही करने वाले संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई तय है। जिला पदाधिकारी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से सभी एसडीएम, बीडीओ, सीओ को निर्देशित किया। जिला पदाधिकारी ने निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरिक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है।

डीएम ने सभी पदाधिकारियों को लगातार माइकिंग से लोगोें को जागरूक एवं प्रेरित करते रहने का निदेश दिया है। सभी एसडीएम को बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यां का लगातार अनुश्रवण करने को निदेशित किया गया है। एनडीआरएफ की टीम को पूरी तरह अलर्ट होकर अपने कर्तव्यों का निवर्हन करने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया है। उन्होंने एनडीआरएफ की टीम को सभी आवश्यक संसाधनों से हमेशा लैस रहने तथा किसी भी विषम परिस्थिति में जान-माल की सुरक्षा को अलर्ट रहने का निदेश दिया। एनडीआरएफ के बोट पर माइकिंग, लाइटिंग एवं जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।जिला आपदा प्रभारी को आश्रय स्थलों पर समुचित व्यवस्था, पाॅलीथिन शिट्स, राहत पैकेट तथा अन्य सुविधाओं को अपडेट रखने को कहा गया है, जिससे आवश्यकता पड़ने पर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि बाढ़ से पीड़ित व्यक्तियों को निर्धारित आश्रय स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए रखना है, जिससे किसी भी संक्रमण से बचा जा सके।

अवधेश कुमार शर्मा

गंडक नदी में 4.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की संभावना को लेकर हाई अलर्ट

  • एनडीआरएफ टीम सहित जिला प्रशासन अलर्ट

चंपारण : बेतिया, जिले के वाल्मीकिनगर स्थित बराज से गंडक नदी में 4.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने की संभावना को लेकर पूरे जिला के पदाधिकारियों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। जिला समाहर्त्ता कुंदन कुमार ने सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया है कि तटबंध के अंदर बसे लोगों को बाहर सुरक्षित स्थानों पर रखें। इसके लिए सोमवार को पूरा दिन निचले स्थानों पर रहने लोगों को लाउड स्पीकर से (माइकिंग) जागरूक किया गया तथा उन्हें सुरक्षित स्थलों पर पहुंचा गया है।

उन्होंने कहा कि नेपाल में हो रही भारी वर्षा तथा जिला में लगातार हो रही मूसलाधार वर्षा के कारण गडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। संभावना है कि सोमवार की देर रात तक गंडक नदी में 4.5 लाख क्यूसेक पानी बराज से छोड़ा जा सकता है। इसलिए ऐहतियातन सुरक्षा के सारे प्रबंध जिला प्रशासन ने युद्धस्तर पर किया है। निचले जगहों पर रहने वाले व्यक्तियों को उच्च स्थलों यथा-सरकारी विद्यालय, सरकारी भवन या अन्य आश्रय स्थल पर चले जाने की सलाह दी गयी है। डीएम कुंदन कुमार ने  कहा कि एनडीआरएफ की एक टीम बगहा पहुंच गयी है और पूर्णतया हाई अलर्ट पर है। एनडीआरएफ की दूसरी टीम पटना से बेतिया के लिए प्रस्थान कर चुकी है। बेतिया डीएम ने वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को संबंधित प्रखंडों में ही कैम्प करने का निदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सभी तटबंधों पर होम गार्ड एवं अभियंताओं की टीम लगातार पेट्रोलिंग कर रही है। पूरा प्रशासन ही अलर्ट पर है एवं किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अवधेश कुमार शर्मा

कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का क्रियान्वयन हुआ प्रारंभ

  • होम आइसोलेशन वालों को चिकित्सीय परामर्श सेवा उपलब्ध

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला के होम आइसोलेशन वाले व्यक्तियों को बेहतर चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराने के उदेश्य से राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय-सह-अस्पताल, बेतिया में कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का कार्यान्वयन (कन्ट्रोल रूम को फंक्शल) कर दिया है। कोविड-19 कंट्रोल रूम का दूरभाष संख्या-06254295144 है। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति कंट्रोल रूम के उक्त नंबर पर डाॅयल कर कोविड-19 से संबंधित चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति जिला स्वास्थ्य समिति कैम्पस, बेतिया में संचालित जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या-06254246144 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि बिना लक्षण वाले कोविड-19 मरीज होम आइसोलेशन में रह सकते हैं। किसी भी प्रकार के लक्षण परिलक्षित होने पर अथवा स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्ति उपरोक्त नंबरों पर संपर्क कर चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। अस्पताल अधीक्षक स्वयं चिकित्सकों सहित कर्मियों को रोस्टर वाइज ड्यूटी निर्धारित करेंगे। इसके साथ ही यह भी निदेश दिया गया है कि कोविड-19 कंट्रोल रूम में लाॅग बुक का संधारण किया जाय तथा दूरभाष संख्या पर प्राप्त होने वाले सभी काॅल्स की विवरणी दर्ज की जाय। होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों की नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच कराने को जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया है।

जिला सूचना व जन सम्पर्क पदाधिकारी को कोविड-19 कंट्रोल रूम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को निदेशित किया गया है। कोविड-19 कंट्रोल रूम के संपूर्ण प्रभार में मदन कुमार, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बगहा-सह-वरीय प्रभारी, अस्पताल प्रबंधक, राजकीय मेडिकल काॅलेज, बेतिया को नामित किया गया है। प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि कोविड-19 कंट्रोल का संचालन अच्छे ढंग से किया जाय। कंट्रोल रूम के दूरभाष संख्या पर प्राप्त काॅल्स को तत्परतापूर्वक अटेंड किया जाय तथा विशेषज्ञों द्वारा बेहतर चिकित्सीय परामर्श आमजनों को सुलभ करायी जाय। जिला पदाधिकारी ने कहा है कि जिला प्रशासन जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उदेश्य से लगातार हर संभव प्रयास कर रहा है। कोविड-19 से उत्पन्न विषम परिस्थिति में भी जिलास्तरीय पदाधिकारी एवं मेडिकल काॅलेज के अधिकारी, डाॅक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक स्टाॅफ, कर्मी, स्वीपर्स लगातार अपने कर्तव्यों का निवर्हन कर रहे हैं।

उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि लाॅकडाउन के दौरान घरों में ही बने रहें तथा लाॅकडाउन का पालन अनिवार्य रूप से करें। अतिआवश्यक कार्यवश निकलना भी पड़े तो मास्क का प्रयोग जरूर करें तथा “सोसल डिस्टेंस” का पालन अनिवार्य रूप से करें। जिला के प्रत्येक व्यक्ति यह संकल्प लें कि मास्क नहीं तो घर से बाहर नहीं। इसके साथ ही इस संकल्प को प्रत्येक जिलावासी कम से कम पांच व्यक्तियों तक पहुंचायें, उन्हें जागरूक एवं प्रेरित करें।

अवधेश कुमार शर्मा

चिकित्सक की जान बचाने के लिए मोतिहारी नगर थाने के दारोगा ने किया प्लाज्मा डोनेट

चंपारण : मोतिहारी में कोविड 19 पॉजिटिव होकर निगेटिव हुए नगर थाने के दारोगा नितिन कुमार ने शहर के एक चिकित्सक को पटना एम्स में प्लाज्मा डोनेट किया है। कोरोना महामारी के दौर में कोरोना योद्धा खुद को संक्रमण से बचा ही रहे हैं साथ ही वह अन्य लोगों को भी इससे बचाने का प्रयास करे तो यह बहुत अच्छी बात है। लॉकडाउन में ड्यूटी करते करते मोतिहारी नगर थाना के दारोगा नितिन कुमार खुद कोरोना से संक्रमित हो गए और फिर ठीक हुए। इसके साथ ही उन्होंने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते रहने के साथ ही सामाजिक स्तर पर मानवता के लिये एक मिशाल पेश की। शहर के एक चिकित्सक की जान बचाने के लिए सोमवार को उन्होंने पटना एम्स में अपना प्लाज्मा डोनेट किया । शहर के एक चिकित्सक का कोरोनावायरस होने के बाद स्थिति गंभीर बनी हुई है, जिस के इलाज के लिए उनसे प्लाज्मा डोनेट करने का आग्रह किया गया था। मोतिहारी के कई चिकित्सकों ने उन्हें प्लाज्मा डोनेट करने को कहा था।

दरोगा नितिन कुमार ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के बाद उन्हें आत्म संतुष्टि मिली है। उन्हे पूरी उम्मीद है कि उनके प्लाज्मा से एक चिकित्सक की जान बचेगी। आगे भी अगर उन्हें किसी की जान बचाने के लिए प्लाज्मा डोनेट करना पड़ेगा तो वह उसे पीछे नहीं हटेंगे।

राजन दत्त द्विवेदी

मोतिहारी जिले में 22 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, एक की मौत

चंपारण : मोतिहारी, जिले में सोमवार को 22 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सभी एंटीजन से जांच में मिले हैं। ट्रू नेट के कंफर्मेटरी किट के नहीं रहने के कारण ट्रू नेट से पॉजिटिव मरीज का कन्फर्मेशन नहीं हुआ है। नए मिले मरीजों में मोतिहारी के पांच, रक्सौल के 8 पकड़ीदयाल के 3 , पीपराकोठी के 2 , संग्रामपुर, सुगौली, छौड़ादानो व सीतामढ़ी के एक -एक मरीज शामिल है। ट्रू नेट के 50 व एंटीजन के 104 सहित कुल 154 संदिग्धों का रिपोर्ट निगेटिव आया है। ट्रू नेट के 136 जांच रिपोर्ट पेंडिंग है। जिले में मरीजों की कुल संख्या 665 पहुंच गई है। जिसमें 501 पूरी तरह ठीक हो गए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 158 है। जिसमें 28 को डायट तथा 130 को होम आइसोलेट किया गया है। सात मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। छह मरीजो की पूर्व में मौत हुई थी । वही एक व्यक्ति की मौत सोमवार को हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here