16 जुलाई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने युवा सम्मेलन का किया आयोजन

मधुबनी : एमएसयू लगातार अपने गठन के बाद के वर्षों से ही मिथला विकास बोर्ड के स्थापना की माँग करता रहा है। इस बाबत एमएसयू प्रखंड कार्यालय, जिला कार्यालय सहित प्रधानमंत्री कार्यालय तक का घेराव कर चुकी है। हालांकि अब तक इसके मद्देनजर सरकार के कोई प्रभावी कदम नजर नही आ रहा है, लेकिन एमएसयू लगातार प्रयासरत है।

एमएसयू सेनानियों के माँगपत्र के अनुसार मिथिला क्षेत्र के 20 से अधिक पिछड़े जिलों के समुन्नत विकास के लिए मिथला विकास बोर्ड और 1 लाख करोड़ के स्पेशल पैकेज की जरूरत है।

swatva

जिसमे मांगें हैं :

● सीतामढ़ी में जानकी यूनिवर्सिटी, बेगुसराय में दिनकर यूनिवर्सिटी के स्थापना के लिए।

● दरभंगा-पूर्णिया-भागलपुर-मुजफ्फरपुर को हवाई यात्रा सुविधा से जोड़ने के लिए।

● मिथिला में सहरसा एम्स, आईआईटी, आईआईएम, आईटी एंड टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना, टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए।

● मिथिला में बंद पड़े चीनी मील-सूत मील-जुट मील-खाद मील-पेपर मील-खादी मील-सिल्क मील आदि उद्योग के रिवाइवल के लिए।

● समस्तीपुर, मुंगेर, सीतामढ़ी में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए। उपलब्ध मेडिकल कॉलेजों एवम अस्पतालों के स्थिति में सुधार के लिए।

● सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेजों, स्पेशल एजुकेशन जोन की स्थापना के लिए। उपलब्ध यूनिवर्सिटीज के हालत में सुधार के लिए।

● खेती-किसानी को उन्नत बनाने के लिए। स्टेट बोरिंग, कोल्ड स्टोरेज, बेहतर सिंचाई-खाद-बीज-वैज्ञानिक पद्धति-उपकरणों की उपलब्धता के लिए। पशुपालन-मत्स्य पालन, मखाना उद्योग-लीची प्रसंस्करण उद्योग, कुक्कुट पालन, कृषि आधारित उद्योग और क्लस्टर बेस्ड एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए।

● बेहतर रेलवे और रोड परिवहन सुविधा के लिए। कोशी, गंगा और अन्य नदीय क्षेत्रों में पुलों के ज्यादा निर्माण कर बेहतर कनेक्टिविटी के लिए।

● टूरिज्म-कल्चर-भाषा संवर्धन हेतु बेहतर बजट। मैथिली को द्वितीय राजभाषा के रूप में मान्यता। मैथिली को प्राथमिक शिक्षा में शामिल करने के लिए। मिथिलाक्षर-मैथिली रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की स्थापना के लिए।

● क्षेत्र में कॉपरेटिव समूहों, महिला सहकारी समितियों के द्वारा गृह-कुटीर उद्योगों में बढ़ावा के लिए।

● बाढ़ और सुखाड़ के स्थायी निदान के लिए।

आज जयनगर प्रखंड के रजौली पंचायत में युवा के साथ युवा सम्मेलन का हुआ जिसके मुख्य वक्ता राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रिय रंजन पांडेय रहे। मुख्य अतिथि के रूप में बिहार प्रदेश अध्यक्ष शिवेंद्र वत्स,जिलाध्यक्ष विजय श्री टुन्ना, विश्वद्यालय सचिव शशि एवं कोषाध्यक्ष ऋषि कुमार रहे। मौके पर कैलाश झा, नितेश मिश्र, आकाश मिश्र एवम एमएसयू सेनानी के साथ सैकड़ो के संख्या में युवा एवम ग्रामीण मौजूद रहे।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी को बिहार प्रशासनिक सेवा संघ ने दी विदाई

मधुबनी : जिला आपूत्ति पदाधिकारी अरविन्द कुमार त्रिपाठी के जमुई में स्थानान्तरण बिहार प्रशासनिक सेवा संघ ने विदाई समारोह का आयोजन किया। नए जिला आपूत्ति पदाधिकारी मधुबनी के रूप में श्रीमती वंदना कुमारी ने प्रभार ग्रहण किया।

ज्ञातव्य हो की खाध आपूर्ति विभाग के आदेश के आलोक में अरविन्द कुमार त्रिपाठी का स्थानान्तरण जमुई जिला में हुआ है। वंदना कुमारी पुर्व में जमुई जिला में जिला आपूर्ति पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित थी।

श्री त्रिपाठी को उनके नव-पदस्थापन हेतु जाने के बिहार प्रशासनिक सेवा संघ की मधुबनी जिला इकाई द्वारा कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव के कारण विदाई समारोह का आयोजन उनके कार्यालय कक्ष में ही किया गया था।

इस दौरान अपर समाहत्र्ता, उप-बिकास आयुक्त, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी , सदर मधुबनी, अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर एवं बेनीपट्टी , अनुमण्डल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बेनीपट्टी, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, अनुमण्डल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, फुलफरास एवं वरीय उप-समाहत्र्ता शैलेन्द्र कुमार, कुमारी सुश्री नलनी कुमारी, सुश्री आरती, साहेब रसूल एवं अमित विक्रम बेनामी उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने लॉकडाउन के अनुपालन के संबंध में सभी जिलाधिकरियों एवं पुलिस अधीक्षक के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंस

मधुबनी : राज्य में करोना के प्रभावित लोगो की संख्या में हो रही निरंतर वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने पूरे राज्य में 16-31जुलाई तक के लिए लॉक डाउन की घोषणा कर दिया है।

इस संदर्भ में मुख्य सचिव, बिहार, आपदा विभाग के प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य एवं प्रधान सचिव कृषि विभाग द्वारा सभी प्रमंडलीय आयुक्तों, जिला अधिारियों एवं पुलिस अधीक्षको के साथ भारत सरकार के गृह मंत्रालय के 29.06.20 के आदेश एवं गृह मंत्रालय, बिहार सरकार के 14.06.20 के आदेशों के सख्ती से अनुपालन कराने की रणनीतियों की समीक्षा की। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री निष्क्रमण सहायता के भुगतान की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की गयी।

विधालय रात्रि प्रहरी की बहाली में धांधली पर बिहार ग्राम रक्षा दल विधायक का किया घेराव

मधुबनी : सरकारी बहलियो में धांधली आम बात हो गई है। ऐसा ही मामला विधालय रात्रि प्रहरी के बहाली का आ रहा है, जिसमें ग्राम रक्षा दल से सरकार के द्वारा बहाली करने की बात कही गई थी, लेकिन बिना किसी सूचना पट्ट के ही अन्य लोगों का बहाली किया जा रहा है। ऐसा नहीं होने पर लॉकडाउन के गाईडलाईन को तेरे हुए उग्र आंदोलन का धमकी दिया गया।

यह मामला मधुबनी जिले के 31-हरलाखी विधानसभा के विधायक सह विहार विधानसभा समारुढा दल के मुख्य सचेतक मुख्यमंत्री नितिश कूमार के खासम खास विधायक शुधांशु शेखर के पैतृक आवास उतरा गाँव से आ रही हैं, जहाँ विधालय रात्रि प्रहरी के बहाली में धांधली की खबर हाथ लगते ही बिहार ग्राम रक्षा दल के मधुबनी जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र दास ने अपने अपने दर्जनों ग्राम रक्षा दल के साथियों को लेकर 31-हरलाखी विधानसभा के विधायक सह बिहार विधानसभा सतारूढ दल के मुख्य सचेतक शुधांशु शेखर के आवास का घेराव किया।

ग्राम रक्षा दल के जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र दास का कहना माने तो इन्होंने कहा हमारे विधायक बिहार विधानसभा सतारूढ दल के मुख्य सचेतक शुधांशु शेखर के द्वारा हमारे ग्राम रक्षा दल के मंच से बिहार ग्राम रक्षा दल को स्थायी एवं विधालय रात्रि प्रहरी में बहाली की बात कही गई।

कोरोना काल मे भी निस्वार्थ भावना से बिहार सरकार के गाइडलाइन को पालन करते हुए लॉकडाउन का पालन करवाने का किया गया, लेकिन आज विधालय रात्रि प्रहरी मे बिना किसी सूचना पट्ट के ही अन्य लोगों का बहाली की जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो बिहार ग्राम रक्षा के सदस्य पूरे बिहार में लॉकडाउन के गाइडलाइन को तोड़ते हुए उग्र आंदोलन करने का बात कही गई।

वहीं, बिहार ग्राम रक्षा के इस आक्रोश देखते हुए हरलाखी विधानसभा के विधायक सह बिहार विधानसभा सतारूढ दल के मुख्य सचेतक शुधांशु शेखर ने अपने पूरानी बातों को सामने रखते हुए ग्राम रक्षा दल के सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कोरोना महामारी में उनके कार्यो को सराहनीय बता कर विधालय रात्रि प्रहरी के बहाली में सरकार के गाइडलाइन के अन्तर्गत बहाली की बताई गई। विधालय रात्रि प्रहरी के बिहार ग्राम रक्षा के प्राथमिकता देने की बात कही गई।

बूथ स्तर पर संवाद एवं संपर्क को मजबूत बनाए : आरसीपी सिंह

मधुबनी : बिहार बिधानसभा चुनाव में बूथ को मजबूत बनाना सबसे बड़ा मुद्दा है। जदयू का हर कार्यकर्ता अपने अपने बूथ पर ह्वाट्सअप ग्रूप तथा अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से संवाद तथा संपर्क को मजबूत बनाने पर फोकस करें। जदयू के सभी क्षेत्रीय प्रभारी, जिलाध्यक्ष, जिला संगठन प्रभारी तथा बिधानसभा प्रभारियो की वर्चुअल बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय संगठन प्रभारी सांसद आरसीपी सिंह ने उपरोक्त बातें कहीं। वर्चुअल बैठक में आरसीपी सिंह ने सभी प्रभारियो से कहा कि 18 जुलाई से 02 अगस्त तक होनेवाली बिधानसभा स्तरीय सम्मेलन की सफलता को लेकर हर बिधानसभा मे कम से कम पांच हजार कार्यकर्ताओं को जदयू के डाटाबेस से जोडें। उन्होंने 07 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के सीएम नीतिश कुमार के राज्यस्तरीय वर्चुअल रैली की सफलता के लिए जी जान से जुटने का आह्वान किया।

इस बैठक में प्रदेश जदयू के नेता तथा अलीनगर दरभंगा के बिधानसभा प्रभारी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने मधुबनी तथा दरभंगा जिला मे इस संबंध में की जा रही तैयारियों से राष्ट्रीय संगठन प्रभारी को बारीकी से अवगत कराया। इस बैठक में पार्टी नेता सुनील कुमार यादब तथा फूलदेव यादव ने भी भाग लिया।

कोरोना जांच की मांग को ले 600 कैदी अनशन पर बैठे

मधुबनी : बिहार में कोरोना का कहर लगातार जारी है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 20 हज़ार के पार हो गयी है। वहीँ 24 घंटे में कोरोना से 14 लोगों की मौत हो गई है। इस तरह से कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 157 पर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विगत 24 घंटे में कोविड-19 के 1320 नए मामले आए हैं, जबकि ठीक होने वालों की संख्या 514 है। अब तक कुल 13533 मरीज ठीक हुए हैं। बिहार में रिकवरी की दर 67.08% है।

जबकि बिहार में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 6482 है। विगत 24 घंटे में बिहार में कुल 10052 सैंपल की जांच की गई है। उधर मधुबनी में कोरोना जांच की मांग को लेकर जिला जेल में 600 कैदी अनशन पर बैठ गए हैं। बताया जा रहा है की जेल में जेल अधीक्षक सहित 41 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिससे कैदियों में भी दहशत देखने को मिल रहा है।

नल-जल योजना को लेकर वार्ड सदस्य के समर्थक व ग्रामीण भिड़े

मधुबनी : रहिका प्रखंड के ककरौल उत्तरी पंचायत के वार्ड छह में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल-जल योजना को लेकर वार्ड सदस्य सहित उनके समर्थकों और ग्रामीणों के बीच हो-हल्ला के साथ मारपीट तक की नौबत आ गई।

इसमें वार्ड सदस्य अरहुला देवी का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रहिका में चल रहा है। मिली सूचना के अनुसार विरोधी पक्ष के लोग भी मधुबनी मे इलाज को पहुंचे हैं। एक ओर विरोधी पक्ष नल-जल योजना मे अनियमितता बरतने के साथ साथ करीब 15 से 20 घर कनेक्शन का पाईप नहीं लगाने का आरोप लगा रहे हैं।

वहीं, विरोधी पक्ष का कहना है कि योजना में बरती जा रही अनियमितता को ले जांच कराने का आवेदन भी दिया था। इधर, वार्ड सदस्य का कहना है कि वे निष्पक्ष जांच को तैयार हैं। लेकिन, काम ही नहीं होने दिया जा रहा है। रहिका थानाध्यक्ष ने भी इसकी पुष्टि की है।

बीडीओ सत्येन्द्र कुमार यादव व रहिका प्रखंड के नल-जल योजना के डीपीआरओ सनोज कुमार ने बताया कि नल-जल योजना के तहत चल रहे कार्यो के संबंध मे जानकारी मिली थी। कार्य चल रहा था। हाला़ंकि, मारपीट होने के संबंध मे जानकारी नहीं होने की बात कही गई।

दहेज लोभियों ने ली विवाहिता की जान

मधुबनी : एक बार फिर दहेज लोभी ससुराल वालों ने दहेज के लालच में घर के बहू की हत्या कर दी। घटना पंडौल थाना क्षेत्र के सरिसब पाही पश्चिमी पंचायत की है। 26 वर्षीय रंजू देवी को उसके ससुराल वालों ने मिलकर महज तीन लाख रुपये के लिए गला दबाकर हत्या कर दी। उक्त घटना में मृतका की सास संजू देवी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अन्य नामजदों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

घटना के संबंध में मृतका के भाई झंझारपुर बेहट निवासी उपेंद्र मंडल की बेटे संजय मंडल के बयान पर कुल नौ नामजद और सात अज्ञात लोगों के विरुद्ध दहेज के लिए हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार झंझारपुर के लखनऊ थाना क्षेत्र के बेहट निवासी उपेंद्र मंडल ने अपनी बेटी रंजू देवी की शादी वर्ष 2013 में सरिसब पाही पश्चिमी निवासी दिलीप मंडल के बेटे चंदन मंडल के साथ धूमधाम से की थी। विवाह में अपने हैसियत से बढ़कर दान दहेज दिया था। लेकिन, विवाह में दिए गए आभूषणों व उपहारों से मृतका के ससुराल वाले संतुष्ट नहीं थे। वे बराबर नगद तीन लाख रुपये की मांग करते रहे। इसके लिए ससुराल वाले मिलकर रंजू को प्रताडि़त करने लगे। प्रताडऩा के बावजूद रंजू अपने पति चंदन के साथ रह रही थी। हालांकि वो कह रहे थे कि अपनी बेटी को ले जाइए वरना कुछ अनहोनी हो जाएगी।

रंजू ने कई बार ससुराल वालों को अपने माता-पिता व भाइयों की आर्थिक विपन्नता के बारे में बताते हुए कहा भी कि मायके वाले अब इतनी भारी रकम देने में असमर्थ हैं। इसको लेकर 13 जुलाई को पंचायत भी बुलाई गई थी, जिसमें मृतका की अविवाहिता ननद खुश्बू कुमारी ने उसके मायके वालों को धमकी देते हुए कहा था, कि आप अपनी बेटी को ले जाइए वरना कुछ अनहोनी हो जाएगी। 14 जुलाई की देर शाम मृतका की ननद खुशबू कुमारी सास संजू देवी ,ससुर दिलीप मंडल समेत कुल नौ नामजद व सात अज्ञात लोगों ने मिलकर गला दबाकर हत्या कर दी। साथ ही आनन-फानन में लाश को जलाने की तैयारी में लग गए। इसी बीच किसी ने मृतका के मायके फोन करके घटना की जानकारी दे दी।

सूचना मिलते ही वे लोग घटनास्थल पर पहुंचे और पंडौल थाना को सूचित किया। जब वे घटनास्थल पर पहुंचे तो लाश नीचे पड़ी थी और उसे कपड़ा से ढक दिया गया था। थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि मृतका के भाई संजय मंडल के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। मृतका की सास संजू देवी को हिरासत में ले लिया गया है। लाश को पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया गया है। उक्त घटना में मृतका के भाई ने मृतका के पति चंदन मंडल को अभियुक्त नहीं बनाया है। जबकि, वह अभी गांव में ही था उक्त घटना के बाद से मृतका के चार साल की बेटी इशु व दो वर्ष के बेटे रौनक का रो-रो कर बुरा हाल है। उक्त घटना के बाद से गांव में मातमी सन्नाटा फैला है।

अंधाधुंध फायरिंग में युवक हुआ घायल, नेपाल भगा अपराधी

मधुबनी : भारत-नेपाल सीमा पर बसे मधुबनी जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के महिनाथपुर गांव में बुधवार की देर रात गोलीबारी की घटना सामने आई है।

जानकारी के अनुसार एक बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने गांव के भजन राम के 18 वर्षीय पुत्र विष्णु राम पर अंधाधुंध फायरिग कर दी। इस फायरिग में विष्णु राम गंभीर रूप से घायल होकर गिर पड़ा। आनन-फानन में परिजनों ने उसे इलाज के लिए बासोपट्टी पीएचसी में भर्ती कराया है।

थानाध्यक्ष इंदल यादव के अनुसार गंभीर रूप से घायल विष्णु के परिजनों ने बताया है कि महिनाथपुर गांव के चुल्हाई दास के 30 वर्षीय पुत्र संतोष दास रात के नौ बजकर 25 मिनट पर बाइक पर अपने दो साथियों के साथ सवार होकर आया, और विष्णु राम को घर से बाहर बुलाकर गोली मार दी। जब तक लोग कुछ समझ पाते अपराधी बाइक से नेपाल की दिशा में भाग निकले।

घटनास्थल से नेपाल-भारत बार्डर की दूरी महज सौ मीटर है। गोलीबारी की इस घटना से गांव में हलचल मच गई है।
पुलिस ने बताया कि अपराधी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम बनाकर छापेमारी शुरू कर चुकी है।

आठ सूत्री मांगों के समर्थन में माकपा ने किया प्रदर्शन

मधुबनी : शहर से सटे रांटी स्थित माकपा कार्यालय परिसर में माकपा कार्यकर्ताओं एवं माकपा समर्थकों ने आठ सूत्री मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व माकपा जिला कमेटी सदस्य राजेश कुमार मिश्र ने किया। श्री मिश्र ने प्रदर्शन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की नीतियां गरीब-मजदूर विरोधी है। केंद्र व राज्य सरकार सभी मोर्चे पर विफल साबित हो रही है।

प्रदर्शनकारियों की प्रमुख मांगों में रांटी में बसे सभी गरीबों को अविलंब बासगीत पर्चा दिया जाना, सभी गरीबों को राशन कार्ड उपलब्ध कराना, आयकर के दायरे से बाहर के सभी परिवारों को अगले छह माह तक प्रतिमाह साढ़े सात हजार रुपये सहायता राशि देना, कोरोना महामारी से बचाव के लिए अधिक से अधिक लोगों की जांच कर समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराना, आयकर के दायरे से बाहर सभी परिवारों का कृषि ऋण एवं बिजली बिल माफ करना, जीविका समूह की महिलाओं के सभी प्रकार का ऋण माफ करना, रेलवे के निजीकरण के प्रयास पर रोक लगाना, मनरेगा के तहत सभी मजदूरों को मांग के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराना, कलुआही प्रखंड के केवटा गांव में मुख्य सड़क को शीघ्र यातायात के लायक बनाना आदि शामिल है।

इस प्रदर्शन में उर्मिला देवी, परमेश्वरी देवी, कैलाश पासवान, प्रमोद चौधरी, अपनी देवी, बुधनी देवी, सोमनी देवी, संगीता देवी, धनमा देवी, घूरन सदाय, अमिरती खातून, सकीना खातून, रामाधीन सदाय, मंजू देवी आदि ने भाग लिया।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here