12 जुलाई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

डीएम के कोरोना पाॅजिटीव होने की अफवाह पर लगा विराम, तीन दिनों के लिए फिर बढा लाॅकडाउन

नवादा : जिला समाहर्ता यशपाल मीणा के कोरोना पाॅजिटीव पाये जाने की उङ रही अफवाह पर विराम लग गया है । उनका जांच रिपोर्ट निगेटिव आते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली है ।

समाहरणालय सभागार में रविवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अपर समाहर्ता ओमप्रकाश ने कोरोना संक्रमित की संख्या में लगातार इजाफा को देखते हुए अगले 15 जुलाई तक के लिये लाॅकडाउन बढाने की घोषणा की है । पूर्व के आदेश के अनुसार इसकी अवधि रविवार 12 जुलाई को समाप्त हो रही थी। अब यह 15 जुलाई तक लागू रहेगी ।

swatva

सिविल सर्जन डा विमल प्रसाद सिंहके अनुसार समाहर्ता का जांच प्रतिवेदन निगेटिव आते ही कोरोना पाॅजिटीव की उङाये जा रही अफवाह पर विराम लग गया है । उन्होंने बताया कि वे वायरल फीवर से ग्रसित हैं तथा जल्द ही आप लोगों के सामने स्वस्थ्य हो उपस्थित होंगे । मौके पर जिला सूचना जनसम्पर्क पदाधिकारी गुप्तेश्वर प्रसाद आदि मौजूद थे ।

दो रुपये का शुल्क जमा करने के लिए खर्च किये 81 रूपये

नवादा : आरटीआइ के तहत मांगी गई सूचना का जवाब एक पन्ने का था। इसका शुल्क दो रुपये होता था। लेकिन, सूचना देने के लिए जो प्रक्रिया अपनाई गई उसपर 81 रुपये खर्च हुए। दो माह का समय भी जाया हुआ। सूचना अबतक अप्राप्त है। मामला कौआकोल प्रखंड का है।
क्या है मामला

आरटीआइ कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चिल ने कौआकोल बीडीओ से मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना अंतर्गत वास भूमि क्रय करने वाले लाभार्थियों की सूची व कुल पात्र लाभार्थियों की सूची जिन्हें क्रय के लिए राशि दी गई का प्रमाणित ब्योरा की मांग की थी। आरटीआइ के तहत 2 मई 20 को उक्त सूचना की मांग की गई थी।

दो रुपये जमा करने का निर्देश

आरटीआइ के नियमों के तहत 11 जून को बीडीओ सह लोक सूचना पदाधिकारी ने वांछित सूचना देने के लिए आवश्यक शुल्क दो रुपये जमा करने का पत्र निर्गत किया। आरटीआइ कार्यकर्ता श्रीचर्चिल को भेजे गए पत्र में कहा गया कि शुल्क जमा कर वांछित सूचना प्राप्त कर लें। सूचना एक पन्ने का था इस लिए दो रुपये शुल्क तय हुआ था। शुल्क जमा करने से संबंधित बीडीओ का पत्र निबंधित डाक से आवेदक को भेजा गया। जिसपर कुल 22 रुपये खर्च हुआ।

दो रुपये का बनाया गया ड्राफ्ट

बीडीओ का पत्र मिलने के बाद आवेदक ने दो रुपये का शुल्क भुगतान कर वांछित सूचना प्राप्त करने के लिए बैंक ड्राफ्ट बनबाया। ड्राफ्ट बनबाने पर 50 रुपये एक्सचेंज का और 9 रुपये जीएसटी कुल 59 रुपये खर्च हुए।

कहते हैं आरटीआइ कार्यकर्ता

पूरे मामले पर आरटीआइ कार्यकर्ता प्रणव कुमार चर्चिल कहते हैं कि मसला 2 रुपये का शुल्क जमा करने के लिए दोनों ओर से 81 रुपये अतिरिक्त खर्च हुए। यह सूचना ऐसे भी दे दी जा सकती थी। लेकिन, आम तौर पर देखा गया है कि सूचना नहीं देने की मंशा होने की स्थिति में अधिकारी के स्तर से ऐसा टाल-मटोल के लिए किया जाता है। जबकि नियम कहता है कि पोस्टल आर्डर से कम शुल्क हो तो सूचना ऐसे ही उपलब्ध करा देनी है। उन्होंने कहा कि इस मसले पर बिहार सरकार के प्रधान सचिव को पत्र भेजा गया है। जिसमें इस प्रकार के मामले में अनावश्य खर्च व समय की बर्बादी से बचने का रास्ता निकालने की मांग की गई है। कुछ आवश्यक सुझाव भी दिए गए है।

साप्ताहिक हाट लगा डीएम के आदेश की उड़ी धज्जियां

नवादा : जिले में लाॅकडाउन के बावजूद साप्ताहिक हाट का लगना जारी है । कुछ इसी प्रकार की स्थिति सिरदला प्रखंड क्षेत्र के लौन्द साप्ताहिक हाट में रविवार को देखी गयी। दूसरी ओर गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के बकसोती बाजार में लाॅकडाउन का कोई असर नहीं देखा गया । आम दिनों की तरह दुकानें खुली रही।

जिले में कोरोना के बढ़ते भीषण प्रकोप को लेकर शुक्रवार से तीन दिनों के लिए कंप्लीट लॉकडाउन का आदेश जारी प्रशासन ने कर रखा है । इसकी अवधि 15 जुलाई तक के लिये बढा दी गयी है । दुकानेंं तो बंद की गई हैंं, लेकिन सड़कों पर आम लोगों का आना-जाना जारी है, जिससे लॉकडाउन के नियमों की खुलकर धज्जियां उड़ रही है। जिलाधिकारी से लेकर तमाम अधिकारी लॉक डाउन का पूर्णता से पालन कराने में पंगु दिख रहे हैं ।

स्थिति चाहे जो भी हो लेकिन लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं होने का खामियाजा जिले वासियों को भुगतना पड़ रहा है । कोरोना के बढ़ते प्रकोप से स्थिति की भयावह को देखते हुए सरकार के निर्देश पर डीएम यशपाल मीणा ने शुक्रवार से रविवार तक कंप्लीट लॉकडाउन का निर्देश जारी किया है लेकिन दुकानों के बंद होने के अलावा आवागमन ,गाड़ियों के परिचालन में लॉक डॉन का पालन नहीं किया जा रहा है ।

वहीं जिले के सिरदला प्रखंड के साप्ताहिक लौन्द बाजार में अन्य दिनों की अपेक्षा दुकाने खुली रही और मवेशियों का हाट ,बाजार लगा कर सैकड़ो मवेशियों सहित हजारों लोगों की मौजूदगी बता रहा है कि क्षेत्र में किस तरह कोरोना जैसी खतरनाक महामारी बीमारी को बढ़ावा देने में प्रशासन मदद कर रही है।

इस बावत अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव से पूछे जाने पर बताया कि मैं अकेला क्या करूँ ना तो मेरे पास अंचल गार्ड है और नही सिरदला थाना से कोई किसी प्रकार का सहयोग मिलता फिर भी मैं दिन रात अकेले गस्ती कर लोगों को लॉक डॉन की नियमों का पालन करवाने की कोशीश करते रहता हूँ ।

लौन्द हाट बाजार के पेटी ठेकेदार मनोज सिंह ने बताया कि मवेशी की खरीद बिक्री पर रोक लगाने के बावजूद लोग स्वयं ही भीड़ लगा रखा है। छोटे मोटे झुगी झोपड़ी व फुटपाथी दुकानें खुली रहने से साप्ताहिक बाजार जमा हुआ है। लोग कहाँ मानने वाले। समाचार संकलन तक तक बाजार में जबरदस्त भीड़ लगी थी ।

इधर डीएम यशपाल मीणा के आदेश संख्या 877 दिनांक 08 जुलाई 2020 व गृह विभाग के आदेश संख्या 3742 दिनांक 07 जुलाई 2020 की निर्देशों का लौंद साप्ताहिक बाजार में धज्जियां उड़ रही है।

गृह कलह से तंग आ कर ली आत्महत्या

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के चौबे पंचायत स्थित बरसोत गांव में राजू रविदास के 40 वर्षीय पिता ने सौतेली पत्नी से प्रताङित होकर रविवार को करीब दो बजे अपने घर में पंखे से झूलकर आत्म हत्या कर लिया। घटना कि जानकारी थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा को दिया गया।

जानकारी के अनुसार मृतक जगदीश रविदास के शव को स्वजनों ने पुलिस के भय से आनन फानन में दाह संस्कार कर दिया है। घटना के बाद गांव की गलियों में चर्चा के साथ ही शोक देखा जा रहा है।

बिजली की चपेट में आ किसान झुलसा, दो मवेशी की मौत

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के जमुगांय गांव में 45 वर्षीय चंद्रमौली यादव अपने दो बैल के सहयोग घर के समीप खेत की जुताई करने के दौरान बिजली तार की चपेट में आकर झुलस गये। घटना के बाद स्थानीय लोगों की मदद से झुलसे व्यक्ति को नजदीक के क्लिनिक में इलाज कराया।
जबतक लोग पुनः खेत जाकर देखा तो दोनों बैल की मौत हो गई। घटना के बाद स्वजनों में शोक देखा जा रहा है।

बताया जाता है कि खेत जुताई के दौरान घर के समीप एल टी तार कतपिस रहने के कारण टूटकर गिर गया। जिससे खेत में जमा पानी में विद्युत प्रवाहित होने से घटना हुआ है।

वन विभाग की 50 हेक्टेयर भूमि से हटाया गया अवैध कब्जा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के धमनी पंचायत की चफेल गांव के निकट जंगल में कुम्हरुआ गांव के ग्रामीणों द्वारा कब्जे वाली वन विभाग की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। दंडाधिकारी संजय कुमार झा के नेतृत्व मिट्टी के बने मकान को जेसीबी से ध्वस्त कर खाली कराया गया। 11 मकान बनाकर सभी में लोग रह रहे थे। जो सरकार की योजनाओं जल जीवन हरियाली को पूरा करने के लिए पौधरोपण कार्य में बाधक बन रहे थे। इसलिए विभाग के द्वारा एसडीओ चंद्रशेखर आजाद को वन विभाग की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने को पत्राचार किया गया था। उनके निर्देश पर अंचलाधिकारी संजय कुमार झा को दंडाधिकारी नियुक्त करते हुए कारवाई के लिए भेजा गया था। अतिक्रमणकारियों के खिलाफ चलाए गए अभियान में सहायक वन संरक्षक शशिभूषण प्रसाद के साथ वनों के क्षेत्रीय पदाधिकारी विवेकानंद स्वामी मौजूद थे।

कार्रवाई के दौरान अतिक्रमणकारियों के कब्जे में रहे वन विभाग के 50 हेक्टेयर की जमीन को खाली कराया गया। उन जमीनों पर कब्जा कर मकान बनाए 11 घरों को अतिक्रमण को मुक्त कराने को लेकर जेसीबी से ध्वस्त किया गया।अतिक्रमणकारियों को दोबारा वनविभाग की भूमि पर अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी दी गई। सहायक वन संरक्षक ने बताया कि वन विभाग की भूमि को कुछ लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया था। जिससे सरकार के द्वारा चलाए जा रहे लाभकारी योजनाओं को पूरा करने में काफी कठिनाई हो रही थी। जिसके कारण तीन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए वन विभाग की भूमि को मुक्त कराया गया है।

वनो क्षेत्रीय पदाधिकारी विवेकानंद स्वामी ने कहा कि वन भूमि पर कब्जा बर्दास्त नहीं की जाएगी। इसी को लेकर कब्जा वाली वन भूमि की मापी कराकर पहले भूमि को अधिग्रहीत किया गया।उसके बाद स्ट्रेंच काटने का कार्य किया गया। जिससे वन भूमि का सीमांकन हो सके।सूत्रों के मुताबिक आए दिन रजौली क्षेत्र के वन भूमि पर लगे पेड़-पौधों की कटाई कर भूमि को खेती योग्य बनाया जा रहा था। अतिक्रमण हटाने के मौके पर वनपाल बिरेन्द्र पाठक एवं वनरक्षी, एसटीएफ हरदिया के जवानों के साथ रजौली पुलिस तथा वनों के केयर टेकर मौजूद थे।

जिले में कोरोना हुआ बेलगाम,एक साथ मिले 76 पाॅजिटीव

नवादा : जिले में कोरोना बेलगाम हो गया है । राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा रविवार को जारी की गयी सूचि के अनुसार एक साथ 76 पाॅजिटीव पाये जाने के बाद सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करने की कार्रवाई आरंभ कर दी गयी है।

बता दें जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति की संख्या बढकर 577 हो गयी है । यह हाल तब है जब 10 जुलाई से जिले में लाॅकडाउन लागू किया गया है । अब इसे बढाकर 15 जुलाई तक कर दिया गया है । बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं।

बाजारों में लोगों का आना जाना जारी है । यहां तक कि कई प्रखंडों में सभी दुकानदार बेखौफ होकर सामानों की बिक्री कर रहे हैं । ऐसे में कोरोना को चेन को तोड़ पाना संभव नहीं है।

आशिक ने प्रेमिका से रचाई शादी, लॉकडाउन में मंदिर के बाहर मांग में भरा सिंदूर

नवादा : बिहार में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए कई जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसी लॉकडाउन के बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल,प्रेमी-प्रेमिका की लव मैरेज का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिख रहे दोनों प्रेमी युगल नाबालिग लग रहे हैं।

मामला नवादा जिला का है। जहां एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि यह संवाददाता वीडियो की पुष्टि नहीं करता । दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो नवादा शहर के प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर का ही है। इस वायरल वीडियो में देखा जा रहा है कि एक बंद मंदिर के दरवाजे पर खड़ा होकर पुजारी प्रेमी युगल की शादी करा रहा है। वायरल वीडियो में वहां मौजूद कई लोगों की आवाज भी सुनाई दे रही है।

वीडियो वायरल होने के बाद इस शादी की चर्चा जिले में हो रही है। व्हाट्सएप पर लगातार यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में दिख रहे पुजारी से जब बात की गई तब उसने कहा कि लॉकडाउन के दौरान कोर्ट बंद है। इसलिए ये दोनों मंदिर में शादी करना चाह रहे थे, लेकिन इन लोगों ने मंदिर के बाहर ही शादी की।

इस अनोखी शादी को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक लड़का और लड़की की उम्र भी किसी को मालूम नहीं है। इन लोगों न मंदिर में भी शादी की कोई रसीद नहीं कटवाई। लोगों का आरोप है कि पैसे की लालच में कानून को ताक पर रखते हुए पंडित ने दोनों की शादी करा दी। बहरहाल यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसकी चर्चा का बाजार गर्म है ।

बता दें इसके पूर्व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के दो अलग-अलग गांवों में ग्रामीणों ने प्रेमी व प्रेमिका की शादी करा दी है । दोनों युगल जोङी अपने अपने घरों में वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं ।

पपीते की खेती ने किसानों की बदली किस्मत, खेती से होने लगा मुनाफा

नवादा : जिले में पारंपरिक खेती से अब किसानों को मुनाफा कम और नुकसान ज्यादा हो रहा है। ऐसे में किसान कुछ अलग प्रकार की खेती करने की ओर लगातार अग्रसर हैं। इसी क्रम में जिले के हिसुआ प्रखंड अंतर्गत सिंघौली ग्राम के किसान इन दिनों पपीते की खेती कर अपना किस्मत बदलने की जुगत में हैं। इस साल सिंघौली गांव में दस एकड़ जमीन पर पपीता की खेती की गई है। जिससे किसानों को अच्छी कमाई का अनुमान है।

कृषक मुसाफिर कुशवाहा ने बताया कि साल 2018 में वो मत्स्य पालन और कृषि प्रशिक्षण के लिए सरकारी खर्च पर पंतनगर गए थे। जहां पपीते की खेती देख उस ओर उनका ध्यान आकर्षित हुआ। इसके बाद 2020 में पपीते की खेती की ओर कदम बढ़ाया। पहले साल गांव के एक दर्जन किसानों ने दस एकड़ जमीन पर पपीते की खेती की है।

‘कम होती है हाईब्रीड पौधे की लंबाई’  :

मुसाफिर कुशवाहा ने बताया कि पपीते का पौधा दो फीट की दूरी पर पंक्ति में लगाया जाता है। एक पंक्ति से दूसरे पंक्ति की दूरी भी दो फीट रखी जाती है। पपीता पूरी तरह आठ से दस माह में तैयार हो जाता है।

कुशवाहा ने बताया कि प्रति पौधे कम से कम एक क्विंटल तक फसल का उत्पादन होता है। पपीते की खेतों में जल-जमाव न हो ऐसी व्यवस्था की जाती है। वहीं, हाईब्रीड का पौधा होने से पौधे भी 5 -6 फीट से अधिक लम्बी नहीं होती है ।

दो वाहनों की आमने सामने टक्कर में ग्रामीण चिकित्सक की मौत

नवादा : रविवार को सिरदला थाना क्षेत्र के परनाडवर तीखी मोड़ के समीप स्टेट हाईवे 70 रजौली- गया मुख्य मार्ग पर डिजायर वाहन के मोटरसाईकल चालक अचानक चपेट में आ गया। आमने सामने की टक्कर में मोटरसाइकल चालक ग्रामीण चिकित्सक तारकेश्वर प्रसाद वर्मा सांढ गांव निवासी की मौत घटना स्थल पर हो गयी ।

बताया जाता है कि चिकत्सक परनाडवर गांव के टोला मुसहरी में रहकर ग्रामीणों का इलाज करते थे। रविवार को सिरदला बाजार से कुछ दवा खरीद के लिए निकले थे। मोटरसाईकल से जैसे ही मुख्य मार्ग पर आकर कुछ दूरी तय किए कि सिरदला से गया कि ओर जा रही चार पहिया वाहन के चालक ने जबरदस्त टक्कर मार दिया जिससे वे बाइक समेत सड़क में काफी दूर घिसटते चले गए। इस दौरान एक पैर पूरी तरह से कट गया। सर फट जाने के कारण काफी खून बह जाने के कारण उनकी मौत घटना स्थल पर हो गया।

जानकारी के बाद थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा घटना स्थल पर पहुंचकर शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया है। इस दौरान कोडरमा के स्विप्ट डिजायर वाहन जे एच 12 जी/7597 के साथ बाइक को जप्त कर थाना लाया गया। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। मृतक के दामाद दौलतपुर नरहट निवासी साकेत कुमार वर्मा के लिखित बयान के आधार पर सिरदला थाना में अज्ञात चालक के विरूद्ध प्राथमिक दर्ज कर ली गई है।

चोरों ने चोरी के बाद,शेष सामानों को किया आग के हवाले

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मकनपुर गांव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 23 मकनपुर दक्षिण टोला में दीवार काटकर चोर घुस गया। चोर ने अवकाश प्राप्त शिक्षक चंद्रमौलि पाठक के पुराने मकान के एक कमरे में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र को निशाना बनाकर कमरे में रखा एक सौ किलो चावल चुरा लिया, जबकि केंद्र पर रखे आंगनबाड़ी से जुड़े कागजातों, वेट मशीन, रजिस्टर समेत आदि की चोरी कर।

जाते जाते रूम में मकान मालिक का रखा दीवान पलंग, चौकी आदि को आग लगा कर नष्ट कर दिया। अग्निकांड की घटना में रूम में लगे वेश कीमती किवाड़ और खिड़कियां जलकर नष्ट हो गई। घटना की सूचना सेविका ने पुलिस को दी है। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने मामले की जांच आरंभ की है।

नियमों की अनदेखी कर वाहनों पर लगा रहे हैं स्टेटस सिबल

नवादा : जिला मुख्यालय समेत सम्पूर्ण जिले में नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत यातायात नियम उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाये जाने से वाहन चालकों में खौफ है।

जुर्माना के डर से लोग यातायात नियमों का पालन कर रहे हैं। बिना लाइसेंस वाले चालक परिवहन कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। तो वहीं प्रदूषण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए प्रदूषण सेंटर पर भी भीड़ लगी हुई है। जुर्माना का डर इतना बैठ गया है कि बिना हेलमेट लगाए बाइक लेकर घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। आम हो या खास सब लोग जुर्माने के डर से यातायात नियमों का पालन करने का प्रयास कर रहे हैं।

छोटे वाहन हो या बड़े वाहन या कार चालक सभी के दिलों में भारी-भरकम जुर्माना का खौफ बैठ गया है। यही कारण है कि लोग सभी कागजात भी अपडेट रख रहे हैं।

लेकिन, इन सबके बीच नंबर प्लेटों अथवा वाहन के अन्य हिस्सों पर नियम के विरूद्ध स्टेटस सिबल के लिए कुछ न कुछ लिखा होता है। कोई किसी जाति समूह का प्रतिनिधि तो कोई मुखिया-प्रमुख का बोर्ड लगा रखे होते हैं। पुलिस, आर्मी, बिहार सरकार, भारत सरकार सहित राजनीति दलों व पदनाम का बोर्ड आदि का प्रयोग किया जाता है।

जबकि परिवहन विभाग के सचिव का स्पष्ट निर्देश है कि यह अवैध है। इस पर रोक लगाना चाहिए। लेकिन, ओहदा लिखवाने वालों के दिल में जुर्माना का खौफ नहीं होता। आखिर स्टेटस सिबल बन चुकी दल, जाति और धर्म वाले गाड़ियों पर कार्रवाई कब होगी, बड़ा सवाल है। इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येंद्र मोहन सिंह ने कहा कि स्टेटस सिबल से कोई कार्रवाई से नहीं बच सकते हैं। नियम विरुद्ध जो चलेंगे, उन पर कार्रवाई होगी। कोई बख्शे नहीं जाएंगे।

नवादा में नहीं है पीजी की पढ़ाई की व्यवस्था

नवादा : करीब 28 लाख की आबादी वाले नवादा जिले में उच्च शिक्षण संस्थानों की घोर कमी है। आलम ये कि जिले के 14 प्रखंडों में सिर्फ तीन प्रखंडों में अंगीभूत डिग्री कॉलेज है। शेष 11 प्रखंडों में से अधिकांश प्रखंड में मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज तक नहीं है। पीजी की पढ़ाई के लिए तो एक भी कॉलेज नहीं है। जिससे छात्र-छात्राओं को पीजी की पढ़ाई करने के लिए दूसरे जिलों में जाना होता है।

बता दें कि नवादा जिले में मगध विश्वविद्यालय की चार अंगीभूत इकाईयां केएलएस कॉलेज नवादा, राजेंद्र मेमोरियल वीमेंस कॉलेज नवादा, एसएन सिन्हा कॉलेज वारिसलीगंज व टीएस कॉलेज हिसुआ कार्यरत है। इन प्रखंडों में कई संबद्ध कॉलेज भी संचालित हैं। इसके अलावा पकरीबरावां, कौआकोल,रजौली आदि प्रखंडों में भी संबद्ध डिग्री कॉलेज हैं। लेकिन पीजी की पढ़ाई कहीं नहीं है।

कहते हैं छात्र-छात्राएं

नवादा में पीजी की पढ़ाई नहीं रहने से आज मुझे एक साल हो गए घर बैठे। पिछले साल ही स्नातक की पढ़ाई पूरी हुई। अब आगे की पढाई के लिए आखिरी विकल्प गया जाना ही लग रहा है, रजीन कुमारी।

स्नातक के बाद की पढ़ाई पीजी के लिए हम छात्र छात्राओं को गया का रुख करना पड़ता है। जिससे हमे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। खास कर छात्राओं को जो आगे पढ़ना चाहती है पर घर से अपने शहर से दूर नही जा सकती उनके लिए फिर पढ़ाई छोड़ने के अलावा कोई और दूसरा विकल्प नहीं बचता। इसके लिए हमारे सरकार को एक ठोस कदम उठाना चाहिए ताकि हमे आगे की पढ़ाई जारी रखने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, प्रियंक रानी।

एडमिशन लेने के बाद हम लोग पढ़ने के लिए जाते हैं गया। जिसके कारण काफी परेशानी होती है। पढ़ाई में तो कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन जब एग्जाम चलता है उस समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। समय पर हम लोगों को पहुंचने के लिए नवादा से 5:00 बजे निकलना पड़ता है। नवादा में पीजी कॉलेज होना चाहिए, शिवनारायण।

नवादा जिला में एक भी ऐसा कॉलेज नहीं है जहां पीजी की पढ़ाई होती हो। गया पढ़ने जाने में काफी तकलीफ होता है। एग्जाम हो या आम दिन सभी दिन तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ना टाइम पर कॉलेज पहुंचते हैं ना ही टाइम पर घर पहुंच पाते हैं। आने जाने में काफी तकलीफ का सामना पड़ता है।

हर चुनाव में नेता द्वारा वायदा किया जाता है, लेकिन नवादा में एक भी कॉलेज में पढ़ाई शुरू नहीं हुई। जिसके कारण हम सभी विद्यार्थियों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है, आकाश कुमार।

सोलह श्रृंगार में खास होने के साथ ही मेहंदी के हैं कई अन्य फायदे

नवादा : सावन माह में मेहंदी का बहुत महत्व माना गया है। सावन के महीने में बारिश की वजह से हर तरफ हरियाली छा जाती है। इसलिए मेहंदी को महिलाएं इस महीने में ज्यादा ही महत्व देती हैं। शिव जी को मेहंदी नहीं चढ़ाई जाती है। लेकिन सावन में पड़ने वाली हरियाली तीज शादीशुदा महिलाओं के लिए खास महत्व रखता है।

इस दिन महिलाएं माता पार्वती को मेहंदी और श्रृंगार का समान अर्पित करके अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। मेहंदी लगाने की पुरानी परंपरा रही है। पूजा में भी मेहंदी का उपयोग किया जाता है। लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से भी मेहंदी बहुत लाभकारी होती है।

हाथों का सौंदर्य बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में लाभकारी है मेहंदी :

सावन के महीने में बारिश ज्यादा होने के कारण बैक्टिरिया पनपने लगते हैं इसलिए कई बीमारियां होने का डर रहता है। आयुर्वेद में मेहंदी को स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उपयोगी माना गया है। हाथों की सुंदरता बढ़ाने के साथ मेहंदी से कई तरह की पेट संबंधित बीमारियां बिना किसी नुकसान के सही हो जाती है। मेहंदी की भीनी-भीनी खुशबू और इसकी ठंडक तनाव को कम करने का काम भी करती है।

मेहंदी लगाने से हाथ पैर के तलवों की जलन शांत होती है। मेहंदी की तासीर बहुत ही ठंडी होती है। इससे शरीर की गर्मी शांत होती है। अगर आपके हाथ और पैर के तलवों में जलन है तो मेहंदी के पत्ते पीसकर लगाने से ठंडक मिलती है। साथ ही थकावट भी दूर होती है।

सड़क दुर्घटना में अज्ञात युवक की मौत

नवादा : राजमार्ग संख्या 31पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के पचगांवा के पास अहले सुबह हुई पथ दुर्घटना में अज्ञात युवक की मौत हो गयी । पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद पहचान के लिये सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा है ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि अहले सुबह पचगांवा के लोगों ने पथ पर अज्ञात शव होने की सूचना दी । सूचना के आलोक में शव को बरामद कर स्थानीय लोगों के सहयोग से पहचान का प्रयास किया गया लेकिन किसी ने पहचानने से इनकार कर दिया । इंकार के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। उन्होंने बताया कि युवक की मौत किसी अज्ञात वाहन से कुचलकर हुई है । शव पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here