7 जुलाई : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

दहेज़ के लिए विवाहिता की हत्या कर शव चवर में फेंका

सारण : गरखा थाना क्षेत्र के मकिनपुर गांव में दहेज के लिए विवाहिता की हत्या कर शव को चंवर में फेंके जाने का मामला सामने आया है। विवाहिता का शव गरखा थाना क्षेत्र के ठिकहा मरिचा नाहर के समीप से देर शाम बरामद किया गया है। मृतका गरखा थाना क्षेत्र के मकिनपुर गांव निवासी उमेश राम की पत्नी रीना देवी बतायी गई है। देर शाम उसका शौहर के समीप देख कर गांव वालों ने इस बात की सूचना स्थानीय थाने को दी सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए छपरा सदर अस्पताल भेज दिया है।

समाचार प्रेषण तक इस मामले में प्राथमिकी की प्रक्रिया चल रही थी. वहीं उसके ससुराल वाले घर बंद कर फरार हो चुके हैं. इस मामले में गांव वालों ने बताया कि पति-पत्नी दोनों के बीच दिन में झगड़ा हुआ था. जिसके बाद उसकी पत्नी ने आत्महत्या कर लिया था. जिससे डर कर उसके परिवार वाले उसके शव को नहर के समीप फेंक कर फरार हो गए हैं. फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

swatva

अपनी मांगो को ले छात्र संगठन ने जीपीयू के डीएसडब्ल्यू से मिल की वार्ता

सारण : जेपीयू का छात्र संगठन आरएसए का एक प्रतिनिधिमंडल विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू से मिलकर छात्र छात्राओं के समस्याओं के समाधान हेतु वार्ता किया। वार्ता में माँग की गई कि स्नातक प्रथम खंड सत्र 2020 -21 में नामांकन के लिए अप्लाई करने का नोटिफिकेशन जारी करने, स्नातक प्रथम खंड में सीट बढ़ोतरी हेतु राज्य सरकार को विश्वविद्यालय प्रशासन पत्र लिखकर सीट बढ़ोतरी करवाएं। क्योंकि इस बार इंटर पास करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या सीट से 10 गुना अधिक है। सभी छात्र छात्राओं का नामांकन हो सके। इसके लिए राज्य सरकार से पहले ही पत्राचार करके सीट बढ़ोतरी करा लिया जाए। साथ ही किसी तरह से मेघा सूची में गड़बड़ी नहीं होना चाहिए।

पीएचडी कर रहे छात्र-छात्राओं को वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के वजह से जिनका शोध कार्य बाधित है। उनके लिए यूजीसी के नोटिफिकेशन के अनुसार छह माह का एक्सटेंशन पत्र तुरंत निर्गत किया जाए। स्नातकोत्तर दो सत्रों 2018-19, 2019-20 मैं नामांकन के लिए अप्लाई प्रारंभ कराया जाए। विश्वविद्यालय जल्द से जल्द एकेडमिक कैलेंडर, खेल कैलेंडर एवं सांस्कृतिक कैलेंडर जारी करें। इस पर डीएसडब्ल्यू डॉक्टर यू एस ओझा ने कहा कि सभी मांगे आप लोगों का छात्र हित में है । एक सप्ताह के अंदर एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा। सांस्कृतिक कैलेंडर खेल कैलेंडर बहुत जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। नामांकन अप्लाई करने हेतु एडमिशन कमेटी के बैठक करके जितना जल्द हो सकता है उतना जल्द किया जाएगा।

संगठन ने ये भी मांग किया कि वैश्विक कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए विश्वविद्यालय ने वर्क फ्रॉम होम के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत विश्वविद्यालय प्रशासन एक अपना हेल्पलाइन नंबर भी जारी करें। जब तक की महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय पूर्णरूपेण चालू नहीं हो पाता है ताकि छात्र छात्राओं को कोई भी जानकारी या बहुत ही इंपॉर्टेंट कार्य हेल्पलाइन नंबर पर छात्र-छात्राओं को दिया जा सके और उनके समस्याओं का समाधान हो सके। ऐसा व्यवस्था करें विश्वविद्यालय प्रशासन । नए सत्र में नामांकन होने के बाद विश्वविद्यालय में स्थित ओबीसी हॉस्टल छात्र छात्राओं के लिए अलाट किया जाए। ताकि गरीब छात्र छात्राएं कैंपस में रहकर अपना पढ़ाई सुचारू रूप से कर सके। संगठन के प्रतिनिधि मंडल एवं विश्वविद्यालय प्रशासन की वार्ता सकारात्मक रही। संगठन के तरफ से संगठन के संयोजक विवेक कुमार विजय, छात्र नेता कुणाल सिंह, छात्र संघ काउंसिल मेंबर अर्पित राज गोलू, राम जयपाल महाविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष मनीष सिंह ,पृथ्वी चंद विज्ञान महाविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष गुलशन यादव एवं परमेंद्र कुमार सिंह आदि थे।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने मनाई श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119 वीं जयंती

सारण : रिविलगंज प्रखंड के इनई में भाजपा कार्यकरताओं ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 119वीं जयंती मनाई गई। सभी कार्यकर्ताओं ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस अवसर पर सारण जिला भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सच्चे अर्थो में मानवता के उपासक और सिद्धांतवादी थे। डॉ मुखर्जी जम्मू कश्मीर को भारत का पूर्ण और अभिन्न अंग बनाना चाहते थे।उस समय जम्मू कश्मीर का अलग झंडा और संविधान था।इस अवसर पर रिविलगंज के कोषाध्यक्ष अखिलेश्वर सिंह,मंडल उपाध्यक्ष सुशांत सिंह,भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता जग नारायण सिंह काका,सामाजिक कार्यकर्ता जय प्रकाश सिंह,बलवंत कुमार, इनई शक्ति केंद्र के आई टी सेल के संयोजन आदित्य कु,श्याम मुरारी प्रिंस कुमार आदि कार्यकर्ता शामिल हुए।

देशी कट्टे व जिंदा कारतूस के साथ एक गिरफ़्तार

सारण : जिला के नगर थाना की पुलिस ने छापेमारी करते हुए देशी कट्टा गोली के साथ एक अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी थाना क्षेत्र के तेलपा का रहने वाला रंजन विधायक है। जिस पर तरैया थाना और नगर थाना में आधा दर्जनों केस दर्ज है। साथ ही तीन केसों में लेकर पुलिस उसको काफी दिनों से तलाश कर रही थी। इस आशय की जानकारी एसपी हरकिशोर राय ने दी है। एसपी ने बताया कि रविवार के दिन जिला में वांछित अभियुक्तों के घरों पर विशेष रूप से कुर्की जब्ती अभियान चलाया गया। जिसमें लगभग 29 जगहों पर कुर्की जब्त की प्रक्रिया पूरी की गयी। कहीं एसपी के अनुसार जिला में चिन्हित 29 देशी शराब के भट्ठ्यिं को भी पुलिस ने ध्वस्त किया है। जिसमें 9 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। इसके अलावे 147 लीटर देशी शराब 8 लीटर स्प्रिट, 3.2 लीटर अंग्रेजी शराब एक टेम्पू एवं एक मोटरसाइकिल को जब्त किया गया है।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले ने प्रशासन की उड़ाई नींद

सारण : जिले में बढ़ते करोना के प्रकोप ने स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी है, जिला चिकित्सा पदाधिकारी सह सिविल सर्जन ने बताया कि सोमवार को जहां करोना की जांच के उपरांत पाए गए कर्मियों की संख्या शहरी क्षेत्र में कुल 16 हुई है जिसमें से सात डीआईजी कार्यालय पांच जिला निर्वाचन विभाग 3 डीडीसी कार्यालय तथा 1 यक्ष्मा कार्यालय से पाया गया। जिसके बाद प्रशासन ने संबंधित कार्यालयों को बंद कर दिया तथा। इन लोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोग का भी जांच प्रारंभ कर दी वही पाए गए सभी करोना पॉजिटिव व्यक्तियों के परिजनों पर खास नजर रखा जा रहा है ताकि इस विषाणु युक्त महामारी के बढ़ने से रोका जाए तथा पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों का सही इलाज हो सके।

बिना मास्क पहने पकडे गए लोगों से वसूला गया 50 रुपए जुर्माना

सारण : कोरोना वायरस के बढते हुए संक्रमण को देखते हुए जिला पदाधिकारी, सारण छपरा के निदेशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी सदर छपरा द्वारा अनुमंडल कार्यालय में मास्क का प्रयोग कराने हेतू सघन छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान बहुत से लोगो को बिना मास्क के पकड़ा गया। पकडे गये लोगो से 50/- जुर्माने के रूप में वसूल कर उन्हे 2 मास्क तथा हमेशा इसे प्रयोग करने का सलाह दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा आमजनो से मास्क का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अपील किया गया।

डबल इंजन सरकार के सारे विकास के दावे जमीन पर फेल : राजद

सारण : नगर परिषद व साधा पंचायत में हुए जलजमाव की समस्या को ले युवा राजद के जिला उपाध्यक्ष संजय कुमार ने सरकार पर हमला बोल दिया है उन्होंने के कहा कि सरकार के सभी विकास के दावे सिर्फ कागज पर ही दिखाई देते है, पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद और साधा पंचायत के प्रभुनाथ नगर, शक्ति नगर, दलित बस्ती में नट समाज के लोगों को जलजमाव से हुए तबाह क देख ऐसा लगता है कि यह समान्य जलजमाव नहीं है बल्कि यह बाढ़ जैसी स्थिति है। लोगों खाने और रहने के लिए भगवान से गुहार लगा रहे हैं। हे भगवान हम और हमारी बच्ची कैसे जिएंगे इस जलजमाव की स्थिति में और उन लोगों को डर सता रही है इस जलजमाव से डेरिया महामारी अनेक प्रकार की बीमारियों से जिला प्रशासन केवल मूकदर्शक बना है केवल दिखावा के लिए कभी जेसीबी से इधर साफ करता है तो कभी उधर साफ करता है। लेकिन, इससे कुछ होने वाला नहीं है क्योंकि डबल इंजन की सरकार है और यहां पर सांसद और विधायक दोनों एक ही पार्टी के हैं तब भी 118 विधानसभा जलजमाव की स्थिति में सुधार नहीं हो रही है।

दोनों विकास पुरुष हैं बराबर विकास की बात करते हैं आज दिन तक संसद राजीव प्रताप रूडी और यहां के स्थानीय विधायक सीएल गुप्ता इन दलित परिवारों से शुद्धि भी नहीं लेने आया कि आप कैसे हैं केवल वोट के समय आता है तू यह भाजपा के विधायक एवं संसद 118 विधानसभा कि लोगों के वोट से जीत कर आज संसद एवं विधायक बने लेकिन आज विकास की ढोल पीटने वाले यहां की भाजपा प्रतिनिधि से लोग ठगा महसूस कर रहे हैं लेकिन आने वाला विधानसभा में यह जलजमाव की समस्या नहीं भाजपा हटाने की समस्या रहेगी।

रक्तदान कर युवक ने बचाई जरूरतमंद की जान

सारण : लायंस क्लब यंगस्टर्स गजानंद के बैनर तले सुभाष कुमार चौरसिया ने एक जरूरतमंद के लिए रक्तदान किया। उनहोंने ने खुशी जाहिर करते हुए कहाँ कि रक्तदान कर मुझे अच्छा लग रहा है, रक्तदान हम सभी को करना चाहिए। आपका रक्त किसी के काम आए यह बहुत ही अच्छी बात है। हम सभी युवा साथी हर तीन महीने यानी 90 दिन बाद रक्तदान कर सकते है। हमारा शरीर 24 घंटे के भीतर रक्त ही पूर्ति कर लेता है। अगर आप 18 से 60 साल के बीच में हैं और आपका वजन 45 किलो से ज्यादा है तो आप निकट के ब्लड बैंक मे जाकर और जानकारी लेकर रक्तदान कर सकते है।

वही चार्टर सचिव आलोक गुप्ता ने कहाँ कि सच, जिस काम मे किसी का भला होता हो किसी की जान बचती हो उस काम से पीछे नही हटना चाहिए। उनहोंने ये भी कहा कि हमें तो रक्तदान के लिए किसी ने कहा ही नही इसलिए हमने किया भी नहीं. ऐसे लोगों के लिए क्या जवाब हो सकता है-आप बेहतर जान सकते हैं. यहां पर एक बात कहना उचित होगा कि “जब जागो तभी सवेरा”. वहीं लायन संदीप गुप्ता ने कहा कि सही मायनों मे रक्तदान करके देखे अच्छा लगता है। सभी स्वस्थ युवा साथी आगे आए और रक्तदान करे आपका रक्त किसी के काम आ जाए यह बहुत ही अच्छी बात है । इस अवसर पर लायन संदीप गुप्ता, डोनर सुभाषु कुमार चौरसिया इत्यादि मौजूद थे। उक्त जानकारी क्लब के चार्टर सचिव लायन आलोक गुप्ता ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here