भारत के अल्टीमेटम के बाद बैकफुट पर ड्रैगन, गलवान में 2 किमी पीछे हटा चीन

0

नयी दिल्ली : लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प वाली जगह से आखिर 2 किमी तक चीनी सेना पीछे हट गई। यही नहीं, भारत के ठोस जवाब के बाद ड्रैगन ने वहां से अपने तंबू, टेंट और बंकर भी उखाड़ लिये हैं। एनएसए अजित डोभाल ने कल रविवार को चीनी विदेश मंत्री से फोन पर बात में भारत की तरफ से उन्हें दो—टूक जवाब दे दिया था। इसी के बाद आज सोमवार को चीन कदम उठाने पर मजबूर हो गया।

जानकारी के अनुसार भारत से मिले ठोस जवाब और चौतरफा वैश्विक दबाव की वजह से चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसा वाली जगह से 2 किलोमीटर पीछे हट गए हैं। 15 जून की घटना के बाद चाइनीज पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिक उस स्थान से इधर आ गए थे जो भारत के मुताबिक एलएसी है। भारत ने भी अपनी मौजूदगी को उसी अनुपात में बढ़ाते हुए बंकर और अस्थायी ढांचे तैयार कर लिए थे।

swatva

दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख में एलएसी पर करीब दो महीने से टकराव के हालात हैं। छह जून को हालांकि दोनों सेनाओं में पीछे हटने पर सहमति बन गई थी लेकिन चीन उसका क्रियान्वयन नहीं कर रहा था। इसके चलते 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच खूनी झड़प भी हो चुकी है। इसी के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बात हुई और इसके बाद एनएसए ने भी चीनी आलाकमान से बात की। इसी के बाद चीनी सेना पीछे हटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here