5 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क को जन-अभियान बनाने की जरूरत : डीएम

  • दुकानों व माॅल में बिना मास्क के कोई दिखा तो होंगे सील
  • नियम उल्लंघन करने वालों पर ₹50 का होगा जुर्माना

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला के डीएम कुंदन कुमार ने कहा कि देश, राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग की एडवाइजरी जारी की गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी को आवश्यक कार्यवश घर से बाहर निकलते समय मास्क अथवा फेस कवर पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि दुकानों व माॅलों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचना के आलोक में जिला के सभी सार्वजनिक अथवा कार्यस्थल पर फेस मास्क अथवा फेस कवर नहीं पहनने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध ₹50 का जुर्माना भी लगाया जायेगा। जिन दुकानों, माॅलों तथा सम्बद्ध स्थानों पर बिना मास्क के दुकानदार या ग्राहक पाये जाते हैं तो संबंधित दुकान एवं माॅल को लगातार बंद करने की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिये मास्क को जन अभियान बनाने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया कि मास्क पहनना अनिवार्य करने के लिए जिला में लगातार जांच अभियान चलाएं। सभी लोग मास्क अनिवार्य रूप से पहने इसका कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें, पदाधिकारी।

swatva

डीएम ने जिलावासियों से अपील किया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना बेहद ही आवश्यक है। मास्क पहनकर हमसभी कोरोना संक्रमण के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। सभी व्यक्ति समय- समय पर साबुन अथवा सैनेटाइजर से अपने हाथों को साफ करते रहें। अपने घरों तथा आसपास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें तथा परिवेश को स्वच्छ रखें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन पूरी तत्परतापूर्वक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कार्य कर रहा है। इसमें जिलावासियों का सहयोग अतिआवश्यक है। हम सभी मिलकर कोरोना से जंग अवश्य जीतेंगे।

अवधेश कुमार शर्मा

मोतीझील शहर की हृदय स्थली है, इसका समुचित संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी : डीएम

  • जीर्णोद्धार से जल क्रीडा व नौकायन को मिलेगा बढ़ावा, कार्गो वोट का किया परिचालन

चंपारण : आज लगातार चौथे रविवार को मोतिहारी शहर की धरोहर मोतीझील में डीएम एसके अशोक के नेतृत्व में सफाई अभियान चला। जिसमें पदाधिकारियों के साथ काफी संख्या में आम लेगों ने भी हिस्सेदारी निभाई।

जिलाधिकारी ने कहा कि मोतीझील शहर की हृदय स्थली है। इसलिए इसका समुचित संरक्षण हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मोतीझील में जिला प्रशासन, आम नागरिकों के सहयोग एवं समन्वय से लगातार जारी जल कुंभी हटाओ अभियान से मोतीझील के जीर्णोद्धार का मार्ग प्रशस्त होगा । साथ ही इससे जल क्रीडा, नौकायन को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी। जिलाधिकारी ने मोटर बोट के माध्यम से मोतीझील में जारी सफाई अभियान का निरीक्षण किया। साथ ही जल क्रीडा में भाग लेने वाले भावी खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए उपयोग में लाए जा रहे कार्गो बोट का भी परिचालन किया। जिलाधिकारी ने इस दौरान रोइंग क्लब परिसर का भी निरीक्षण किया।

इस सफाई अभियान में अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी,नगर परिषद अध्यक्ष मंजू देवी, स्थापना उप समाहर्ता सुधीर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल सिंह सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी, एवं बंजारिया व कोटवा के सीओ ने भाग लिया।

राजन दत्त द्विवेदी

इजरा उपाध्याय टोला के कई घरों में घुसा पानी, जलनिकासी को लेकर तनाव, पुलिस व सीओ का प्रयास विफल

  • जल निकासी नहीं होने से सैकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद

चंपारण : संग्रामपुर, जल निकासी को लेकर इजरा उपाध्याय टोला गांव में रविवार को पानी निकासी को लेकर तनाव की स्थिति उतपन्न हो गई। सूचना पर पहुंचे पुलिस बल व सीओ को काफी मशक्कत करने के बाद भी मामला हल नहीं हो सका।

बताया जाता है कि प. संग्रामपुर पंचायत के इजरा उपाध्याय टोला होते हुए नवादा ढाला तक जाने वाली पथ में पुल- पुलिया के निर्माण नहीं होने से वर्षा का पानी एक तरफ घीर जाने से लोगों के घरों में अब घुस गया है। वहीं अब सैकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद होने के कगार पर हैं।जबकि तीन ग्रामीणों के द्वारा जल निकासी मार्ग को मिट्टी भर कर अवरुद्ध कर दिया गया हैं।

पीड़ित ग्रामीण उमेश महतो, कबूतरी देवी, रामायण महतो,रामदेव महतो, सहित दर्जनों लोगों का कहना था कि गांव के ही सुखदेव यादव,मोहन साह, शिवचन्द्र यादव द्वारा कई जगहों पर मिट्टी भराई किया गया हैं। जिससे जल निकासी अवरुद्ध हैं। घटना स्थल पर पहुचे सीओ सुरेश पासवान, प्रभारी थानाध्यक्ष गया कुमार सिंह, दिलीप पासवान पीड़ितों ग्रामीणों के साथ जब जल निकासी हेतु अवरुद्ध स्थल से मिट्टी कटवाने का काम शुरू करवाया तो तीनों के द्वारा अपने घरों के महिलाओं को कार्य को रोकने के लिए भेज दिया गया, जो उस स्थल पर मारपीट पर उतारू हो गई। जिससे पीड़ितों व प्रशासन को लौटना पड़ा। सीओ श्री पासवान ने बताया कि पानी अवरुद्ध करने को चिनिहित करके करवाई की जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के दायरे में हुई 75 वीं नारायणी गंडकी की महाआरती

  • आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर स्वरांजलि सेवा संस्थान ने किया कार्यक्रम का आयोजन

चंपारण : भारत-नेपाल सीमा पर स्थित बेलवा घाट वाल्मीकिनगर परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के दायरे में 75 वीं नारायणी गंडकी महाआरती की गई। आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर स्वरांजलि सेवा संस्थान द्वारा आयोजित इस महाआरती का नेतृत्व लोकप्रिय कलाकार डी. आनंद एवं संस्था के मैनेजिंग डायरेक्टर संगीत आनंद ने किया। इस कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोरोना के खात्मे की कामना की गई। वही शिवालय घाट नेपाल परिसर में नारायणी गंडकी महाआरती व्यवस्थापन समिति एवं अंतर्राष्ट्रीय न्यास स्वरांजलि सेवा संस्थान से जुड़े श्रद्धालु भक्तों ने नियमित मासिक महाआरती की परंपरा का निर्वाह किया। संस्थापक डी. आनंद ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति आम लोगों में जन जागरूकता लाने के निमित्त हर महीने की पूर्णिमा को यह महा आरती की जाती है।

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए यह महाआरती की जा रही है। अश्वमेध पीठाधीश्वर स्वामी उपेंद्र पाराशर जी महाराज एवं कोटि होम आश्रम नेपाल के पीठाधीश्वर श्रीगुरु वशिष्ठ जी महाराज के निर्देशानुसार वर्तमान समय में यह महाआरती सादगी पूर्ण तरीके से की जा रही है। कोविड 19 खत्म होने के पश्चात भव्यता के साथ यह महाआरती की जाएगी। जिसमें फिर से मंचीय कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। शिक्षाविद सत्यदेव पांडे ने महा आरती आयोजन समिति की भूरी भूरी प्रशंसा की । संगीत आनंद ने कहा कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी । आस्था के नाम पर हम भीड़ इकट्ठा ना करें । मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले। राष्ट्रधर्म सर्वोपरि है। इसका हमेशा ख्याल रखें।

मौके पर संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष अंजू देवी ,एडिटर स्वरांजलि सरगम, मनीष कुमार, गुड्डू कुमार, भैरव प्रसाद शर्मा, राजेंद्र शर्मा, राजेश निगम, प्रमोद रौनियार, बालक दास बाबा की उपस्थिति रही । यादव जी डेयरी के संचालक राजेश यादव के सौजन्य से महाप्रसाद का इंतजाम किया गया। घरों में रहकर नियमित रूप से इस महाआरती की परंपरा का निर्वाह करने वालों में भाजयुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद गुप्ता ,व्याख्याता आशुतोष मिश्रा ,थारू कला संस्कृति एवं प्रशिक्षण संस्थान के सचिव होमलाल प्रसाद, गायक कार्तिक कुमार काजी, छायाकार शुभम नीरज, गायक श्याम देव साहनी, अजय भक्त, बजरंगी निगम, स्वास्थ्य कर्मी धर्मेंद्र कुमार गुप्ता, शिक्षाविद राधेश्याम पांडे, मुनीलाल दास, राजीव गुप्ता, नवरत्न प्रसाद, अभिनेत्री कुमारी संगीता, गायक शिवचंद्र शर्मा एवं गायिका आशा साहू के नाम उल्लेखनीय हैं।

राजन दत्त द्विवेदी

नौतन में राशन वितरण में कटौती किए जाने पर बिफरे ग्रामीण, किया प्रदर्शन

  • पूर्व पंसस समेत ग्रामीणों ने डीलर पर लगाया मनमानी का आरोप

चंपारण : नौतन, प्रखंड के पकडीया पंचायत में राशन कटौती से नराज लाभुकों ने रोष जताते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे लोगों में पूर्व पंचायत समिति सदस्य उधोलाल राम का कहना है कि रेखा सुन्दर पट्टी के डीलर दारोगा राम द्वारा राशन मे कटौती किया जा रहा है। अन्यत्तोदय वालों को पैतीस के जगह पचीस जबकि बीपीएल को पचीस के जगह अठारह से बीस किलो ही राशन दिया जा रहा है।

रामचन्द्र साह ने कहा कि राशन लेकर दूसरे जगह तौलवाने पर पांच किलो कम पाया गया। जबकि रामजीत राम, रंजन कुमार, सुभाष साह, मठा राम, बबिता देवी, सबिता देवी, परवेज आलम, दीनेश साह आदि का कहना है कि राशन कटौती के साथ एक किलो दाल के जगह साढ़े सात सौ ग्राम ही दाल मिलता है। इस संबंध मे डीलर दारोगा राम का कहना है कि राशन कटौती या घटतौली का आरोप बेबुनियाद है। लाभुक को तय मानक के अनरूप ही राशन दिया जाता है। दुकान मे सीओ के निगरानी के अनुरूप कम्प्यूटर कांटा लगा हुआ है । जिससे तौल कर राशन वितरण किया जाता है। विरोधियों ने झूठा आरोप लगाया है।

कोरोना संक्रमित मरीज मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप

  • आस पास के घरों को घेर कर बनाया कंटेंनमेंट जोन, सतर्कता की दी गई हिदायत

चंपारण : नौतन, प्रखंड से सटे एक गांव में कोरोना का मरीज मिलने से अगल बगल के गांव के लोगो में बेचैनी बढ गई है। लोग काफी डरे सहमे नजर आ रहे है। मेडिकल टीम ने कोरोना संक्रमित मरीज को एम्बुलेंस से बेतिया ले जाकर आइसोलेसन वार्ड मे भर्ती कराया है । जानकारी के अनुसार उक्त युवक विगत एक माह पहले पंजाब से कमा कर अपने घर लौटा था। मेडिकल टीम ने उसका सैंपल लेकर जांच मे भेजा था। जांच मे युवक का रिपोर्ट पाजिटिव आया था। विभागीय निर्देश के बाद मरीज को कल शाम मेडिकल टीम ने एम्बुलेंस से बेतिया भेजा ।

चिकित्सा प्रभारी डाँ. शंकर रजक ने बताया कि कोरोना पाजिटिव मरीज के गांव पर आस पास के घरों को बांस का बल्ला लगाकर घेर दिया गया है। गांव के सभी लोगों को बचाव का पाठ पढ़ाते हुए उन्हे कुछ सावधानी बरतने की सलाह दिया है। होम क्वारंटाइन प्रवासी मजदूर के घर के आस पास मेडिकल टीम के द्वारा पूरी नजर रखी जा रही है।

मनरेगा के नये प्रावधानों के तहत 13 करोड़ मजदूर होंगे लाभान्वित

चंपारण : केसरिया विधानसभा का बिहार जन संवाद वर्चुअल रैली का आयोजन भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना की अध्यक्षता में हुई। रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री,नृत्यानंद राय ने चम्पारण के पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में प्रधानमंत्री ने कुशलता से सहज और सरल तरीके से दुनिया को इस महामारी से लड़ने का रास्ता सुझाया।

उन्होंने कहा कि कोरोना के विरुद्ध जो लड़ाई छेड़ी गई है वह समाप्त नहीं हुई है बल्कि अभी जारी है लेकिन प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में अन्य देशों के मुकाबले अपेक्षाकृत अच्छी सफलता मिली है। कहा कि हमारे प्रधानमंत्री में आत्मनिर्भर भारत का संदेश दिया है। प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याणकारी योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज की घोषणा की।मनरेगा के नये प्रावधानों के तहत 13 करोड़ मजदूरों लाभान्वित होंगे।तीन करोड़ से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों,गरीब विधवाओं और गरीब दिव्यांगों को एक हजार की अनुग्रह राशि देना केंद्र सरकार ने सुनिश्चित किया।

मोतिहारी सांसद, रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि हिंदुस्तान की सेना मरते मरते नहीं बल्कि मारते-मरते करते हैं। विपक्षी कहते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गये लेकिन इसका दूसरा पक्ष देखने वाली दृष्टि का उनके पास अभाव है। काँग्रेस के शासन काल में जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते थे तो पैसा दामाद के खाते में जाता था। आज केंद्र सरकार ने की प्राप्त धन राशि से सेनाओं को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया है।प्रवासी मजदूरों,गरीबों और किसानों को मुफ्त में अनाज और धनराशि उपलब्ध कराई है और जब तक संकट काल रहेगा आगे भी कराई जाती रहेगी।केंद्र की सरकार अतिसंवेदनशील और जन कल्याणकारी सरकार है।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री प्रकाश अस्थाना ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री के।डिजिटल इंडिया का करिश्मा है कि शीघ्रता से गरीबों,किसानों और मजदूरों के खाते में सीधे सहायता राशि पहुंचाई गई।आज सिर्फ बिहार में 2 करोड़ जनधन खाताधारियों के खाते में 3545 करोड़ रुपये पहुंच गए हैं। उज्ज्वला योजना,किसान सम्मान निधि,सामाजिक सुरक्षा पेंशन और ऐसी ही कितनी जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से केंद्र सरकार अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर रही है।

मौके पर कल्याणपुर विधायक सचिंद्र प्रसाद सिंह,प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा रामशरण यादव,जिला महामंत्री डॉ०लाल बाबू प्रसाद,उपाध्यक्ष बसंत मिश्रा,जिला संयोजक आईटी सेल पंकज सिन्हा सहित अन्य लोग उपस्थित थे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी,भाजपा गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

अनियंत्रित बस ने चाचा-भतीजा को रौंदा, विरोध में किया सड़क जाम

  • सीओ ने मृतक के परिजनों को दिया चार-चार लाख का चेक

चंपारण : पीपराकोठी, थाना क्षेत्र के राजमार्ग 28, वाटगंज चौक पर एक अनियंत्रित बस ने चाचा-भतीजा को कुचल दिया। जिससे घटना स्थल पर ही दोनों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने बस को घेर लिया और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। वहीं मुआवजे की मांग करते हुए आक्रोशित ग्रामीणों ने शव को एनएच पर रख सड़क जाम कर दिया। घटना शनिवार को करीब दस बजे के आसपास की है। बताया जाता है कि जय माता दी नामक बस संख्या बीआर06पीडी/ 1751 के लापरवाह चालक वाटगंज चौक पर मोतिहारी से मुजफ्फरपुर दिशा में तेज रफ्तार में ही एक कन्टेनर से ओवर टेक किया इसी बीच सड़क किनारे गुजर रहे वाटगंज निवासी महाराज चौधरी के पुत्र डॉ रूपलाल चौधरी व उनके भतीजा डांगर चौधरी के पुत्र मिथलेश चौधरी को अपने चपेट में ले लिया।

जिससे दोनों की मौत घटना स्थल पर ही हो गई। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने बस के साथ उसी कम्पनी के एक अन्य बस को क्षतिग्रस्त करते हुए राजमार्ग को जाम कर दिया। ग्रामीणों की मांग थी कि मृतक को मुआवजा, वाटगंज चौक पर ओवर ब्रिज बनाया जाय। घटना के चार घंटे बाद विधायक श्यामबाबू यादव, पीपराकोठी थानाध्यक्ष व स्थानीय जगरनाथ दास, मुखिया राजेश कुमार सिंह व अन्य के पहल पर सीओ राजकिशोर साह ने मृतक के परिजनों को चार चार लाख रुपए के चेक दिया। तब जाकर जाम समाप्त हुआ। स्थानीय थाना पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल मोतिहारी भेज दिया है। चार घंटे के जाम के कारण सड़क के दोनों दिशा में वाहनों की लंबी कतारें खड़ी रही।

अवधेश तिवारी

अजीत सिंह बने एनयूजे  के रक्सौल अनुमंडल संयोजक, लोगों ने दी बधाई

  • वर्तमान समय में पत्रकारिता विषय पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

चंपारण : रक्सौल, शहर के मेन रोड स्थित एक सभागार में आज नेशनल युनियन ऑफ जर्नलिस्ट बिहार के बैनर तले वर्तमान परिस्थिती में पत्रकारिता विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसको संबोधित करते हुए वरीय पत्रकार व एनयुजेआई के जिला संयोजक राजन दत्त द्विवेदी ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता काफी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में पत्रकारों को समाज के आखिरी वर्ग को ध्यान में रखकर पत्रकारिता करना चाहिए। कार्यशाला को संबोधित करते हुए वरीय पत्रकार नेशनल युनियन ऑफ जर्नलिस्ट बिहार के जिला सह संयोजक बिनोद सिंह ने कहा कि पत्रकारो को अपनी विश्वसनियता बनाये रखने के लिए खबर में सभी का पक्ष रखना चाहिए। पत्रकार मोहन सिंह ने कहा कि पत्रकारो को जिन लोगों का विरोध करना चाहिए।

आज पत्रकारिता उनके इर्द-गिर्द घुम रही है। पत्रकारो को सत्ता और अधिकारियों से एक निश्चित दूरी बनाकर रखना चाहिए। इस दौरान पत्रकारो ने वर्तमान चुनौती पर चर्चा की। पत्रकारो पर आये दिन फर्जी मुकदमा व धमकी से बचने के लिए सबने संगठन को मजबूत करने व संगठित रहन पर चर्चा की। इस दौरान जिला संयोजक राजन दत्त द्विवेदी ने सर्व सम्मती से अजीत सिंह को रक्सौल अनुमंडल का संयोजक बनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहन सिंह ने कि जबकि संचालक अमरदीप गुप्ता ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन अशोक सिंह के द्वारा किया गया।इस दौरान सभी पत्रकारो को दोशाला ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।।सम्मानित होने वालो में प्रवीण कुमार, जर्नादन प्रसाद यादव, राजेश कुमार, ऋषिकेश आजाद, विशाल कुमार, रेयाज आलम लड‍्डू, सुबोध कुमार पाण्डेय, अरूण कुमार ओझा, अफजल आलम, पप्पू कुमार, अमरजीत सिंह, अभिषेक कुमार, जितेन्द्र कुमार, सोमेश्वर प्रसाद वर्मा, जय नारायण प्रसाद, विजय कुमार, रवि रंजन वर्मा, नवीन कुमार सिंह, जय प्रकाश गुप्ता, प्रकाश कुमार, राजेश कुमार सिंह, मेराज आलम, संदीप कुमार, लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, मनोज कुमार गुप्ता, अजीत कुमार, स्वर्ण सिंह, अनिल कुमार गुप्ता, दीपक अग्निरथ,गणेश शंकर सहित अन्य मौजूद थे।

अनिल कुमार

बैरिया पुलिस की सक्रियता से अपहृता व अपहर्ता बरामद

  • दो पुरूष और एक महिला गिरफ्तार

चंपारण : बेेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला के बेतिया पुलिस जिला के बैरिया थानान्तर्गत लौकरिया गांव की 15 वर्षीय किशोरी (कल्पिता) काल्पनिक नाम अपनी माँ और चाची के साथ 01 जून 2020 को प्रातः 4 बजे घर के समीप मुख्य सड़क पर प्रातःकालीन भ्रमण के दौरान अचानक 2 बाइक पर सवार 4 व्यक्ति (1)अफतार मियां उम्र 19 वर्ष (2)समशुल मियां उम्र 22 वर्ष (3)अफताब मियां तीनों पिता तिजार मियां (4)मोदाम मियां उम्र 49 वर्ष पिता फुलफुऊंर मियां सभी लौकरिया वार्ड नम्बर 8 पोखरा टोला थाना बैरिया पहुँचे। उन लोगों ने कल्पिता (किशोरी) को जबरन गमछा से बांध कर अगवा कर लिया। इस दौरान अपहर्ताओं ने किशोरी की मां और चाची से गाली-गलौज व मारपीट किया व भाग गए।

अपहृता किशोरी के परिजन अपहर्ताओं की माँ नयनतारा और पिता तिजार मियां से पूछताछ को गए तो दोनों ने उनके परिजनों के साथ मारपीट और गाली-गलौज कर जान मारने की धमकी तक दे डाली। अंततोगत्वा अगवा किशोरी के पिता के पिता ने बैरिया थाना की पुलिस शरण ली। बैरिया पुलिस ने तत्काल प्राथमिकी संख्या 299/20 पास्को एक्ट और अन्य सुसंगत धाराओं के साथ दर्ज किया। बेतिया पुलिस कप्तान निताशा एस गुड़िया ने मामले को संज्ञान में लिया और बैरिया थाना की पुलिस ने अपहृता धनहा से बरामद कर लिया। उधर बैरिया थानाध्यक्ष अमित कुमार के हवाले से ख़बर है कि आरोपियों में अफ्तार मियाँ, मोदाम मियाँ व अफ्तार की माँ नयनतारा को गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य आरोपी की गिरफ्तारी का प्रयास जारी है। पुलिस अभिरक्षा में किशोरी का न्यायालय में बयान कराया जा चुका है।

अवधेश कुमार शर्मा

बाबूधाम ट्रस्ट ने शुरू किया निःशुल्क सैनिटाइजेशन अभियान

चंपारण : बेतिया, बाबू धाम ट्रस्ट ने पश्चिम चम्पारण जिला के लौरिया में निःशुल्क सैनिटाइजेशन का हुआ उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व सत्र एवं जिला न्यायाधीश अभिमनयु लाल श्रीवास्तव प्रखंड प्रमुख शंभु तिवारी, बीडीओ अजीत कुमार प्रसाद, सीओ संजय सिन्हा व थानाध्यक्ष रणधीर कुमार भट्ट के उपस्थिति हुआ। अभिमन्यु लाल श्रीवास्तव ने ट्रस्ट के सेनेटाइजिंग कार्य की भूरि भूरि प्रशंसा की। इस दौरान मंचासीन अतिथियो को माला पहनाकर सम्मानित किया। बाबू धाम ट्रस्टके कार्यक्रम में मास्क वितरण भी किया गया।

उद्घाटन कार्यकर्म में कोरोना महामारी से बचाव के उपाय को मास्क पहनना तथा सोसल डिसटेंस का पालन करने की बात कही गई । ट्रस्ट की अध्यक्ष मंजुबाला पाठक ने कहा कि सेनेटाइजेशन कार्यकर्म अनवरत पूरे जिला में चलेगा।इस उद्घाटन कार्यकर्म में कई अन्य समाजसेवी और अलग अलग पंचायतों के मुखिया यथा मुखिया संघ के अध्यक्ष मंटू मिश्र, मुखिया विनोद राम, मुखिया चिंटू तिवारी, शमशाद अली, दिनेश राम,रमाकांत साह व समाजसेवी सुनील मल, ट्रस्ट कार्यकर्ता मुन्ना मिश्रा, सरफराज अली, विक्रम यादव, तूफानी राम ,अमीश मिश्रा अन्य लोग भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि बाबु धाम ट्रस्ट देश के सामाजिक संस्थाओं से समन्वय स्थापित कर पूरे देश में प्रत्येक शहरों ऑर क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन करने का बीड़ा उठाया है। अजय प्रकाश पाठक ने कहा कि मातृभूमि चंपारण है। उन्होंने कर्म और धर्म से पूरे चंपारण को कोरोना मुक्त करने के लिए सेनेटाइजेशन करने का बीड़ा उठाया हैं। बाबु धाम ट्रस्ट ने ठाना है कोरोना को भगाना है।

अवधेश कुमार शर्मा

कररिया मन व पुल के साफ सफाई की जिम्मेदारी नगर परिषद की : डीएम

  • कार्य में लापरवाह दो कर्मियों का डीएम ने वेतन रोका

चंपारण : मोतिहारी, जिलाधिकारी एसके अशोक ने नगर के रहमानिया हॉस्पिटल के निकट कररिया मन का निरीक्षण किया। इस क्रम में जल कुंभी को हटाने, मन पर स्थित पूल के इनलेट एवम् आउटलेट के साफ सफाई के लिए अविलंब कार्रवाई करने का नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया। साथ ही स्वच्छता कार्य में लापरवाह दो कर्मियों के वेतन पर रोक लगा दी। निरीक्षण के बाद जिलाधिकारी ने बंजरिया प्रखंड भ्रमण क्रम में जटवा पुुल का निरीक्षण करते हुए जल स्तर का अवलोकन किया। जल स्तर फिलहाल स्थिर पाया गया। वहीं हो रही बारिश को देखते हुए एनडीआरएफ दल व स्थानीय प्रशासन को सतर्क रहने का आदेश दिया गया । संबंधित अंचलाधिकारी को आवश्यकतानुसार सामुदायिक रसोई संचालन हेतु अविलंब स्थल चिन्हित करने का भी निर्देश दिया।

राजद की साइकिल यात्रा आज, महंगाई के खिलाफ निकलेगा आक्रोश मार्च

चंपारण : मैनाटांड, पेट्रोल और डीजल के बढ़े दाम के खिलाफ आज राजद आक्रोश मार्च निकालेगा। युवा राजद के प्रदेश सचिव रितेश यादव ने मैनाटांड़ प्रखंड के कई पंचायतों में जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों को आक्रोश मार्च में शामिल होने की अपील की। रितेश यादव ने कहा कि डीजल के दाम इतने अधिक बढ़ गए हैं कि किसान के लिए ट्रैक्टर चलाना खेती करना संभव नहीं रहा। देश में पहली बार ऐसा हुआ है कि डीजल के दाम पेट्रोल के दाम से ज्यादा हो गया है।

यह अद्भुत महंगाई मोदी और नीतीश के कारण हुआ है। कोरोना के चलते पहले ही लोग परेशान थे, गरीबों की रोजी-रोटी छिन गई, लोग बेरोजगार हो गये। अभी जानता कोरोना के कहर से उबर भी नहीं पाई, कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर महंगाई का बोझ डाल दिया। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से सभी सामानों की महंगाई हो जाती है। रितेश यादव ने लोगों को कहा कि सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि कर आग में घी डालने के बराबर काम किया है। और इनकी कीमत भाजपा और जदयू सरकार को आगामी बिहार चुनाव में चुकाना होगा। सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कीमतों में वृद्धि को वापस नहीं लिया गया तो राजद के कार्यकर्ता सहित सभी ग्रामीण सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे।

मनोज कुमार

बैंककर्मी हुए कोविड19 पॉजिटिव, लौरिया एसबीआई सील

  • प्रशासन का लोगों से सावधानी व सतर्कता बरतने की अपील

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चंपारण जिला के नरकटियागंज अनुमंडल अंतर्गत लौरिया स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को सील कर दिया गया है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी स्वास्थ्य केंद्र लौरिया डॉ अब्दुल गनी ने इस आशय की पुष्टि करते हुए कहा कि बैंक से जुड़े लोग कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव पाए गए हैं। इसलिए सावधानी व सतर्कता के तौर पर बैंक को सील कर दिया गया है।

लौरिया में लगातार कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। इसको देखते हुए प्रशासन ने लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की करते हुए, आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलने के समय मास्क लगाना सुनिश्चित करने की को कहा है। इतना ही नहीं सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी (सोसल डिस्टेंस) बनाए रखने की अपील भी की है।

अवधेश कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here