3 जुलाई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जनसंवाद रैली को सफल बनाने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं ने की बैठक

मधुबनी : 5 जुलाई 2020 रविवार को बिहार भाजपा द्वारा डिजिटल माध्यम के जरिए मधुबनी विधानसभा सभा में बिहार जन संवाद कार्यक्रम को सफल को बनाने के लिए वाटिका होटल के सभागार में भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल की बैठक नगर अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई, जिसमें मधुबनी विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ज़ूम एप के बारे में विस्तार से बताया और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस जन संबाद रैली में जुड़ने की अपील की है।वहीं, मधुबनी जिलाध्यक्ष शंकर झा जी रैली के योजनाओं को विस्तारपूर्वक से बताया और ज्यादा से ज्यादा लोग को को जूम एप के माध्यम से जुड़ने की अपील की। पूर्व विधायक रामदेव महतो ने कहा कि लोग अपने घर में रहकर ज़ूम एप के माध्यम से माननीय स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के संबोधन को सुनें।

वहीं, मधुबनी नगर अध्यक्ष श्री चौधरी ने पूरे मधुबनी नगर वासियों से अपील की कि आप लोग अपने घर में रहकर इस संबोधन को सुने, क्योंकि अभी के माहौल में इसी तरह की जनसभा होगी और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया जाएगा।

swatva

इस मौके पर जिला महामंत्री संजीव कुमार बादल, जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र राउत, जिला मंत्री पूनम देवी, वाणिज्य प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अरविंद पूर्वे, व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक विष्णु कुमार राउत, मीडिया प्रभारी मनोज कुमार मुन्ना, श्रवन पूर्वे, पिंटू रौनियार, बद्री राय, शिवसेना सिंह, कुणाल कुमार, विकास आनंद, अरुण राय, मनीष कुमार, पंकज झा, मिथुन गुप्ता, कन्हैया कुमार, दीपक कुमार, पू पूर्व नगर अध्यक्ष विकास कुमार, अजय प्रसाद, विश्वजीत, चंदन कुमार और भी बहुत से भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

निजी हॉस्पिटल के कंपाउंडर ने की मछली व शराब की पार्टी

  • शराब के नशे में की युवती से छेड़छाड़, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

मधुबनी : बिस्फी थाना के अंतर्गत विद्यापति चौक पंजाब नेशनल बैंक समीप एक निजी हॉस्पिटल शारदा नारायण हेल्थ क्लिनिक संचालित हैं, जो लगभग 6 महीना से चल रही है। जानकारी के मुताबिक गुरुवार के दिन देर शाम हॉस्पिटल कंपाउंडर के द्वारा हॉस्पिटल के छत पर शराब एवं मछली का पार्टी मना रहा था। उसी दौरान कोरियानी के युवती विद्यापति चौक से अपने घर को जा रही थी। इसी दौरान शारदा नारायण क्लिनिक के कर्मी ने लड़की को देख नशे की हालत में अपने आप को रोक नहीं पाया, और उसके साथ छेड़छाड़ करते हुए इशारा करने लगा।

इसी दौरान युवती के भाई भी मौके पर पहुंच गया, और दोनों पक्ष से नोकझोंक होने लगा। आक्रोशित युवती भाई के साथ हॉस्पिटल पहुंच गयी। साथ पहुंचकर काफी शोरगुल किया और परिजनों को सुचना दी। शोरगुल सुनकर कोरियानी निवासी एवं विस्फी के स्थानीय लोगों ने हॉस्पिटल में जमकर बवाल किया, एवं आक्रोशित लोगों ने सड़क भी जाम कर दिया।

सूचना मिलते ही विस्फी थाना अध्यक्ष उमेश पासवान, एसआई सुरेंद्र यादव, नूरआलन खान, सुरेश चौधरी सहित दल बल के साथ मौके पर पहुंच लोगों को समझाते-बुझाते जाम को हटवाया। जहाँ लोगों ने पुलिस से सभी आरोपी को गिरफ्तार करने एवं हॉस्पिटल को बन्द करवाने की मांग कर रहें थे। पुलिस ने सभी आरोपित को गिरफ्तारी हेतु के निजी क्लिनिक में छापेमारी करना भी शुरू किया। जहाँ एक तीन आरोपित पहले ही भागने में सफल हो गए थे, जिसमे एक साथ जो निजी क्लिनिक के कंपाउंडर ऑफिस में झुपे हुए थे, जिससे गिरफ्तार कर हिरासत में लिए ली गई।

बिस्फी थाना अध्यक्ष उमेश कुमार पासवान ने बताया कि शारदा नरायन क्लिनिक में स्टाफ द्वारा शराब के नशे में युवती के साथ छेरछार किया गया, जिसमें अर्चना कुमारी के लिखित आवेदन पर चार लोगों एवं हॉस्पिटल के डायरेक्टर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर एक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया हैं। बांकी आरोपित की तलाश हैं। वहीं, युवती के परिजनों एवं स्थानीय लोगों ने कहा कि निजी हॉस्पिटल में इस तरह की धांधली एवं जुर्म करने के खिलाफ सीएस को भी लिखित आवेदन दी जायेगी।

जरूरत पड़ी तो एनसीसी कैडेट्स भारतीय सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ेंगे

मधुबनी : कलुआही प्रखंड के अंतर्गत राढ़ पछवारी टोल का परमानंद कुमार नंद (Long Runner Madhubani) ने कहा कि भारत और चीन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए आप सभी एनसीसी कैडेट्स से मेरा अनुरोध है कि हम एनसीसी कैडेट्स ने 1992 और 1965 के जंग में जो बहादुरी और साहस भारतीय सेना के साथ मिलकर दिखाई थी। उसी जोश के साथ हम सभी एनसीसी कैडेट्स अगर जरूरत पड़ी, तो भारतीय सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हम अपने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण की त्याग देंगें या दुश्मनों के प्राणों को भी नहीं छोड़ेंगे।

नंद ने कहा कि भारत और चीन विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस तरह भारतीय फौज भारत और चीन शरहद पर चीन के द्वारा घुसपैठ का वीरता से जवाब दे रही हैं, और भारत सरकार चीन की इस हरकत पर सख्ती से चीन सरकार से बात कर मामले को उचित तरीके से सुलझाने में लगी है, ताकि अंतरराष्ट्रीय समर्थन भी भारत के तरफ रहे।

सभी भारतीयों से अपील करते हुए नंद ने कहा कि हम सब को एक साथ आना होगा और चीन से बने सभी सामानों का बहिष्कार करना होगा, ताकि भारतीय सेना का मनोबल बढ़ा रहे हम सब जब तक चीन को करारा जवाब नहीं देते तब तक वह इस तरह की घटिया हरकत करता रहेगा और हमारे जवानों को अपनी आहुति देकर हम सब की रक्षा करनी होगी।

सार्वजनिक स्थल पर मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 50 रूपया दंड

मधुबनी : मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बिहार के सभी जिला के जिलाधिकारियों के साथ कोरोना वायरस सक्रमण ऑनलाॅक-2 पर चर्चा कर इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने मास्क के उपयोग पर जोड़ देने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं बिना मास्क पहने हुए सार्वजनिक स्थलों पर पाए जाने वाले व्यक्तियों पर 50 रूपया जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया। शाॅपिंग माॅल, दुकान, सार्वजनिक वाहनों के परिचालन के दौरान चालकों एवं कर्मियों को सवारियों को मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य होगा। साथ ही मोटर वाहन अधिनियम की धारा 179 के तहत किसी भी वाहन मोटर-साइकिल को छोड़कर बिना मास्क पहने पाए जाने पर ड्राइवर एवं अन्य लोगों पर 2 हजार रूपया जुर्माना लगाने का आदेश मुख्य सचिव द्वारा दिया गया है।

इसके अलावा आगामी सावन मेला के अवसर पर धार्मिक न्याय परिषद के सुक्षाव का अनुपालन करने का भी निर्देश सभी जिला पदाधिकारियों को दिया गया है। जिसके तहत धार्मिक न्यास परिषद द्वारा बिहार के सभी शिव मंदिर जहां सावन में मेला एवं जलाभिषेक, कांवर यात्रा को 4 अगस्त 2020 तक बंद किए जाने का दिशा-निर्देश दिया तथा इस संबंध में धार्मिक न्यास परिषद तथा सभी श्रद्धालु से आग्रह भी किया है कि कोंरोना जैसे महामारी से अपने एवं अपने परिवार को बचाने तथा सर्वधर्म समभाव का पालन करने हेतु घरों में रहकर भगवान की पुजा आराधना करें।

सभी शिव मंदिर जहां जलाभिषेक सावन मेला का आयोजन होता है को छोड़कर अन्य सभी मंदिर में धार्मिक न्यास परिषद के उक्त आलोक में दिए गए शर्तो के अनुसार पुजा आर्चना की जाती रहेगी।

हत्या आरोपियों की गिरफ्तारी नही होने पर थाने का किया घेराव

मधुबनी : जिले के भैरवस्थान थाना अंतर्गत महिनाथपुर पंचायत के समिया में वार्ड सदस्य के पति लोचन सदाय की बोलेरो से कुचलकर की गई हत्या मामले में गुरुवार को लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। पुलिस पर निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए अनुसूचित जाति के लोगों ने थाना पर पहुंचकर हंगामा किया। थाना में लगी कुर्सी व टेबल पर कब्जा जमा लिया। लोग इस तरह उग्र थे कि पुलिस को भी सुरक्षा चक्र बनाना पड़ा। हंगामा बढ़ता देख अन्य थाना की पुलिस को भी बुलाना पड़ा। हंगामा कर रहे लोग आरोप लगा रहे थे कि पुलिस इस हत्या में शामिल शराब माफिया से मिली हुई है। इसलिए जानबूझकर उसकी गिरफ्तारी नहीं कर रही है। बता दें कि बीते सात जून को लोचन सदाय की एक चार चक्का गाड़ी से कुचलकर हत्या कर दी गई थी।

इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी पहुंचे थे। इस हत्या पर रोष प्रकट किया था। हंगामा कर रहे लोग को मामले की निष्पक्ष जांच और गिरफ्तारी का भरोसा देकर शांत किया गया। हंगामा कर रहे लोगों ने कहा कि अगर दो दिन के अंदर कार्रवाई नहीं हुई वे लोग पुन: थाना का घेराव करेंगे। यहां आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन करेंगे।

इस मामले में पांच लोगों को नामजद किया गया था। नामजद लोगों में पंडौल सलमपुर के अभिलाष झा एवं रविन्द्र मिश्र उर्फ कन्हैया को पुलिस घटना के दिन ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। मेंहथ गांव निवासी अनिल झा, महिनाथपुर के सुजीत राय एवं रौशन कुमार मिश्र अब भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं।

बिजली की आपूर्ति में अनियमितता से लोग परेशान

मधुबनी : जयनगर अनुमंडल मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में अनियमित बिजली आपूर्ति से उपभोक्ता खासा परेशान है। विगत एक पखवारे से अधिक समय से यह स्थिति बनी हुई है। शहर में अनियमित बिजली आपूर्ति के कारण लोगों को विविध स्तरों पर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीण इलाकों में बिजली के अभाव में लोगो को अंधेरे में रहने को विवश होना पर रहा है। बिजली की बेहतर आपूर्ति के कारण ग्रामीण इलाकों में लोग लालटेन, लैंप आदि का उपयोग करना छोड़ दिया था, लेकिन इन दिनों शाम होते ही बिजली के गुल हो जाने से लोगो को एक बार फिर केरोसिन तेल के सहारे अपने घरों को रौशन करने को मजबूर होना पर रहा है, जिस कारण बच्चो का पठन-पाठन भी प्रभावित हो रहा है।

शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में बिजली आधारित उद्योग चलाने वाले छोटे छोटे व्यापारियों को भी बिजली के अक्सर गुल रहने से परेशानी झेलनी पड़ रही है। कई बार तो उन्हें ग्राहकों के कोपभाजन का भी शिकार होना पड़ता है। मिली जानकारी के मुताबिक विभिन्न फीडर में तकनीकी खराबी को दुरुस्त करने के नाम पर घंटों बिजली बाधित कर दी जाती है, साथ ही मौसम खराब होने के नाम पर भी घंटों बिजली बाधित कर दी जाती है।

कई ग्राहकों ने बताया कि शिकायत किए जाने के बावजूद बिजली आपूर्ति में सुधार नहीं की जा रही है। वहीं ग्रामीण इलाकों में तो बिजलीकर्मी तकनीकी खराबी को ठीक करने के लिए बिना ग्राहकों से पैसा लिए पहुंचते भी नहीं है। इस भीषण गर्मी में बिजली की अनियमित आपूर्ति के कारण उपभोक्ता हलकान हैं।

जर्जर हुए सड़क पर धान रोप कर ग्रामीणों ने जताया विरोध

मधुबनी : बरसात आते ही ग्रामीण सड़कों की हालत बद से बदतर हो जाती है। जल निकासी की व्यवस्था नहीं रहने से सड़कों पर जलजमाव होना आम बात है। वही मधुबनी जिले के कई प्रखंडों की कई सड़कें वर्षों से उपेक्षित पड़ी हैं, जिस कारण उक्त सड़कों पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसा ही एक मामला सरिसब पाही पूर्वी पंचायत का है, जहां के इसहपुर में हाटी चौक से संकोर्थू के फुटानी चौक जाने वाली सड़क पर लगे जलजमाव व कीचड़ में स्थानीय ग्रामीणों ने धान रोप विरोध जताया।

घुटने भर पानी में दर्जनों युवकों ने सड़क पर धान रोपाई कर युवकों में हर्षनाथ झा हरखू, आनंद कुमार झा, कुमार श्रवण कुमार झा, मनीष कुमार ध्रुव कुमार शिव कुमार मंडल आदि युवकों ने सड़क पर धान के बिचड़े रोप विरोध प्रदर्शित किया।

स्थानीय लोगों के अनुसार सड़क इतनी जर्जर हो चुकी है कि प्रत्येक दिन कई मोटरसाइकिल चालक सड़कों पर गिर रहे हैं। वही तीन-चार दिन पहले एक बालू से लदा ट्रक सड़क पर फंस गया तो कई घंटे तक आवागमन बाधित रही। लेकिन इस ओर ना तो किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान दिया है की पांच गांवों को जोड़ने वाली यह सड़क आज बदहाल है। यदि समय ग्रामीण जन आंदोलन कर विरोध प्रदर्शित करेंगे।

नरार-शिविपट्टी सड़क को पथ निर्माण विभाग को स्थानांतरित करने की मांग अधूरी

मधुबनी : आजादी के करीब 73 साल बाद भी प्रखंड में अति प्राचीन सड़क का निर्माण जनप्रतिनिधि एवं सरकारी तंत्र की उदासीनता के कारण नहीं हो सका है। जयनगर-दरभंगा मुख्य सड़क का निर्माण होने से पूर्व मधुबनी से जयनगर को जोड़ने वाली इस सड़क का उपयोग अंग्रेजों सहित यहां के लोगों द्वारा किया जाता था।

पुराने सर्वे के अनुसार यह सड़क कैसरे हिद भारत सरकार के नाम दर्ज है। सड़क की चौड़ाई करीब सौ फीट चौड़ी है, जिस पर दो लाईन की सड़क आसानी से बनाया जा सकता है। इस सड़क के निर्माण में चंद गांव में अतिक्रमण हटाने के अलावे जमीन अधिग्रहण की समस्या नहीं है। नरार गांव के समाजसेवी सेवानिवृत्त प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि पांच साल पूर्व मुख्यमंत्री सड़क संपर्क योजना से सड़क निर्माण को लेकर नापी कराते देखा गया।

वर्तमान में कांग्रेस कोटे से बेनीपट्टी विधानसभा की विधायक भावना झा से क्षेत्र के अनेक लोगों ने उक्त सड़क का निर्माण करवाने की मांग की। वहीं, बिहार राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव को खजौली बालेश्वर सिंह भारती के घर पर जाते समय तीन साल पूर्व कलुआही चौक पर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सहित स्थानीय लोगों ने आवेदन पत्र देकर 11 किलोमीटर लंबी नरार-शिविपट्टी सड़क का निर्माण पथ निर्माण विभाग से करवाये जाने की मांग किया था।

पथ निर्माण मंत्री को दिये आवेदन पत्र में कहा गया था कि यह जिला परिषद की प्राचीन सड़क है। पुरानी सर्वे के अनुसार खतियान में यह कैसरे हिद किस्म की जमीन है। बावजूद इसके अब तक सड़क निर्माण की दिशा में कोई पहल दिखाई नहीं दे रहा है। बता दें कि इस सड़क से पचास हजार से अधिक की आबादी को बहुत लाभ होगा।

जयनगर से मधुबनी जाने के लिए करीब सात किलोमीटर की दूरी कम हो जायेगी। इस सड़क का निर्माण होने से नरार ढांगरटोल, कालिकापुर, भरतपट्टी, कपरिया, भलनी, दोस्तपुर, शिविपट्टी व अन्य गांवों में रोजगार का नया अवसर खुल सकता है।

नरार कोठी चौक निवासी वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामएकबाल पासवान, कालिकापुर गांव के भाजपा नेता सुनील चंद्र झा, भरतपट्टी गांव के पूर्व वार्ड सदस्य भोला मिश्र, कपरिया गांव के भाजपा नेता रामकलेवर सिंह, भलनी गावं के वरिष्ठ जदयू नेता केदारनाथ भंडारी सहित अन्य ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में कलुआही प्रखंड के मुख्य मुद्दा में यह शामिल होगा।

अच्छी पैदावार के लिए श्री विधि को अपना रहे किसान

मधुबनी : जिले के कई इलाकों की तरह पंडौल प्रखंड के भी कई इलाकों में इस साल धान की रोपनी का काम अग्रिम रूप से शुरू हो चुका है। इस साल पानी की सुलभता के बाद इलाके के कुछ किसान अधिक पैदावार के लिए श्रीविधि से रोपनी पर भी हाथ आजमा रहे हैं।

इस प्रखंड क्षेत्र के किसान इस तकनीक से अपने खेतों में धान की रोपनी कर भरपूर लाभ उठा रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र की पंडौल पश्चिमी पंचायत के किसान मो. इसराइल ने गुरुवार को श्रीविधि तकनीक से खेत में धान की रोपनी करवाया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी कन्हैया राम, कृषि समन्वयक सुप्रिया कुमारी, किसान सलाहकार संजय ठाकुर व राम प्रताप ठाकुर की मौजूदगी में एक एकड़ खेत में श्रीविधि तकनिक से धान की रोपाई की गई।

बीएओ कन्हैया राम ने बताया कि इस तकनीक से पैदावार ज्यादा होता है। थोड़ी सी सावधानी से इस तकनीक से किसान काफी लाभ उठा सकते हैं। दो किलो धान के बीज से दस इंच की दूरी पर रोपाई की जा रही है। श्रीविधि तकनीक को अपनाने से अधिक उपज होती है।

उन्होंने बताया कि किसानों को कम लागत में इस विधि से अच्छी पैदावार होती है, साथ ही खेतों से खरपतवार निकालने में आसानी होती है। इस विधि से खेती करने के बाद पिछले कई सालों के बाद खेती के लिए बेहतर उम्मीद जगी है।

पावर सब स्टेशन बन कर हुआ तैयार, नौ पंचायतों को मिलेगी बिजली

मधुबनी : नाहर भगवतीपुर में विद्युत विभाग का पावर सब स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। अगले माह इसका उद्घाटन हो सकता है। पिछले वर्ष महाशिवरात्रि के दिन स्थानीय विधायक समीर कुमार महासेठ ने नाहर उच्च विद्यालय परिसर के उत्तर पावर सब स्टेशन का शिलान्यास किया गया था। उक्त पावर सब स्टेशन से प्रखंड की नौ पंचायत के गांव लाभान्वित होंगे।

कनीय विद्युत अभियंता राजीव कुमार सिंह ने बताया कि पावर सब स्टेशन के चालू हो जाने के बाद मनीगाछी फीडर तथा लोहट फीडर से भार कम हो जाएगा। दर्जनों गांव नाहर भगवतीपुर पावर सब स्टेशन से जुड़ जाएंगे। इस पावर सब स्टेशन की छमता 2 गुणा 10 एमवी है। सरिसब पाही के कनीय विद्युत अभियंता धर्मेंद्र कुमार मंडल ने बताया कि नाहर भगवतीपुर पावर सबस्टेशन अंतर्गत भगवतीपुर, बिरौल, सलेमपुर, उदयपुर बिठुआर, भौर, संकोर्थू, सरिसब पाही पूर्वी, सरिसब पाही पश्चिमी पंचायत तथा मेघौल पंचायत के कुछ गांव जुड़ेंगे।

इन पंचायतों के लगभग 10-12 हजार उपभोक्ता इस पावर सब स्टेशन का लाभ उठा पाएंगे। एलएनटी कंपनी के द्वारा उक्त परियोजना का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। जेईई धर्मेंद्र कुमार मंडल ने बताया कि सरिसब, पाही, बिट्ठो, नवटोल, गंगौली, बटुरी तथा कल्याणपुर पांच दिन पूर्व तक दरभंगा जिला के मनिगाछी फीडर से जुड़े हुए थे। मगर, लगातार बारिश के कारण 11 हजार के केबल में समस्या आने लगी थी।

इस कारण उक्त गांवों को फिलहाल उगना फीडर से जोड़ दिया गया है। जैसे ही नाहर भगवतीपुर पावर सबस्टेशन चालू होगा इसे तथा लोहट फीडर से जुड़े आधा दर्जन पंचायतों को नए पावर सब स्टेशन से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने संभावना जताई कि संभवत: 15 अगस्त तक इस नए पावर सब स्टेशन को शुरू कर दिया जाएगा।

करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी नहीं सुधरी गलियों की स्थिति

मधुबनी : अंधराठाढ़ी प्रखंड में गली नाली निर्माण के नाम पर करोड़ो रुपये खर्च किये जा रहे हैं। मगर फिर भी हजारों लोग एक अदद सड़क के लिए आबादी के बाद से आज तक तरस रहे हैं।

प्रखण्ड के हरना पंचायत के गन्धराईन वार्ड नं-04 में इन दिनों वर्षा के बाद स्थिति नारकीय हो चुकी है। इसके चलते इस वार्ड के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। वार्ड की स्थिति यह है कि गली-गली में जलजमाव है। हर टोले हर गली की हालत जर्जर है। लगातार पानी के जलजमाव से गलियों की स्थिति काफी खराब हो चुकी है।

गलियों से होकर आने-जाने वाले लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। दो पहिया वाहन को लेकर आना-जाना तो खतरे से खाली नहीं है। जलजमाव के कारण वाहन चालकों को यह पता नहीं चल पा रहा है कि कहां गड्ढे है और कहां समतल?

गलियों में बहने और अधिक दिन तक जमा रहने से वार्ड के लोगों में संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका बनी हुई है। वार्ड के लोगों न बताया कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों को इस इस वार्ड के विकास से कोई मतलब नहीं। यहां की आबादी पेयजल, नाला, पीसीसी सड़क, साफ-सफाई सहित अन्य मुलभूत सुविधाओं से वंचित है।

वार्ड के लोगों का आरोप है कि सांसद और विधायक सिर्फ वोट मांगने आते है। यहां के हर जगह गुहार लगाकर थक चुके हैं। आजादी के साठ दशक के बाद भी वार्ड न-04 के वार्ड वासी नारकीय स्थिति में जीने को विवश हैं। सड़े व गंदे पानी से फैल रही बदबू के बीच लोग जीने को विवश हैं। आए दिन छोटे-छोटे मासूम बच्चे गंदे पानी में फिसलकर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। फैल रही है बदबू के कारण जीना मुश्किल है। स्थानीय निवासी इंद्र कुमार कहते हैं बरसात के मौसम में ज्यादा परेशानी होती है। प्रशासन का ध्यान कई बार आकृष्ट कराया गया लेकिन कार्रवाई के नाम पर आज तक सिर्फ कोरा आश्वासन देते रहे।

समय पर विद्यालय भवन का निर्माण नही होने पर, चार प्रधानाध्यापक निलंबित

मधुबनी : जिले में नवम वर्ग की पढ़ाई प्रारंभ करने हेतु वर्ग कक्ष निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने के बाद भी निर्धारित अवधि में विद्यालय भवन का निर्माण कार्य पूरा नहीं करने तथा विभाग द्वारा किए गए अनुबंध का उल्लंघन करने पर जिले के चार प्रभारी प्रधानाध्यापकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

जिन प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निलंबित किया गया है, उसमें उत्क्रमित मध्य विद्यालय, ब्रह्मपुर, घोघरडीहा के प्रभारी प्रधानाध्यापक रामबाबू रमैया, मध्य विद्यालय, परसाही, खुटौना की प्रभारी प्रधानाध्यापिका नगीना कुमारी, मध्य विद्यालय, कोनार, घोघरडीहा के प्रभारी प्रधानाध्यापक उपेन्द्र कुमार राम तथा मध्य विद्यालय बलिया कन्या, लखनौर के प्रभारी प्रधानाध्यापक जानकी नन्दन झा शामिल हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेश पर उक्त चारों प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निलंबित करने संबंधी आदेश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी-स्थापना ने जारी कर दिया है।

चारों प्रभारी प्रधानाध्यापकों की निलंबन अवधि के लिए मुख्यालय भी निर्धारित कर दिया गया है। वहीं विभागीय कार्यवाही के लिए आरोप का भी गठन किया जाएगा। निलंबन अवधि के लिए मध्य विद्यालय बलिया कन्या, लखनौर के प्रभारी प्रधानाध्यापक जानकी नन्दन झा का मुख्यालय प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, लोकही निर्धारित किया गया है। जबकि निलंबन अवधि के लिए उत्क्रमित मध्य विद्यालय, ब्रह्मपुर, घोघरडीहा के प्रभारी प्रधानाध्यापक रामबाबू रमैया का मुख्यालय प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, फुलपरास निर्धारित किया गया है।

वहीं निलंबन अवधि के लिए मध्य विद्यालय, परसाही, खुटौना की प्रभारी प्रधानाध्यापिका नगीना कुमारी का मुख्यालय प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, फुलपरास निर्धारित किया गया है। जबकि निलंबन अवधि के लिए मध्य विद्यालय, कोनार, घोघरडीहा के प्रभारी प्रधानाध्यापक उपेन्द्र कुमार राम का मुख्यालय प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, अंधराठाढ़ी निर्धारित किया गया है। उक्त सभी प्रभारी प्रधानाध्यापकों को प्राक्कलित राशि 22,36,300 रुपये की दर से राशि विमुकत कर दिया गया था। बाबजूद इसके निर्धारित समय में विद्यालय भवन का निर्माण कार्य कई बार आदेश-निर्देश देने के बाद भी पूरा नहीं किया। जिस कारण आखिरकार उक्त सभी प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निलंबित करना पड़ा।

नल-जल के बचे हुए कार्यों को 15 दिनों में खत्म करने का मिला अल्टीमेटम

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में बीडीओ कुमारी चंद्रकांता के नेतृत्व में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। नल-जल योजना के अद्यतन प्रगति को लेकर आयोजित बैठक में पंचायतों के वार्ड क्रियान्वयन समिति के सदस्य एवं पंचायत सचिव शामिल हुए। बीडीओ ने सभी वार्ड क्रियान्वयन समिति के सदस्यों को 15 दिन के अंदर शेष कार्यों को पूरा करने का अल्टीमेटम दिया। बीडीओ ने कहा कि 15 दिन के अंदर कार्य पूर्ण नहीं होने पर विधिसम्मत कार्रंवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि प्रखंड की कई पंचायतों में नल-जल योजना का काम अधूरा है। जिला प्रशासन द्वारा विगत 15 जून को ही कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया था। लेकिन, कई वार्डों में कागजों पर ही कार्य को पूर्ण दर्शाने का खेल खेला गया है। कई वार्डों में कार्य पूर्ण होने के बावजूद छोटी-छोटी तकनीकी खराबी के कारण लोगों के घरों में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

पुलिस निरीक्षक ने थानाध्यक्षों को दिया लंबित कांडों के त्वरित निष्पादन का निर्देश

मधुबनी : पुलिस निरीक्षक कार्यालय में अनुमंडल प्रक्षेत्र के थानाध्यक्षों की बैठक हुई। पुलिस निरीक्षक राजेश कुमार की अध्यक्षता में कई बिदुओं की समीक्षा की गई। लंबित कांडों के निष्पादन करने, 8 पिछले माह में घटित व प्रतिवेदित घटनाओं की समीक्षा, विभिन्न कांडों के वारंटी व फरार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजने, कोरोना महामारी को लेकर हर व्यक्ति को मास्क लगाने समेत अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

पुलिस निरीक्षक ने शराब के धंधेबाजों को गिरफ्तार करने, वाहन चेकिग व सर्च अभियान चलाने, लंबित कांडो का त्वरित निष्पादन करने व फरार अभियुक्तों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। अपराध नियंत्रण को लेकर समय पर गश्ती करने को सभी थानाध्यक्षों को कहा गया।

असमाजिक व उपद्रवी तत्वों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए। सभी थानाध्यक्षों को प्रतिदिन अपने-अपने क्षेत्र में वाहन चेकिग व सर्च अभियान चलाने को कहा गया। ट्रिपल लोडिग, बिना हेलमेट व अधूरे कागजात पर वाहन चलाने वालों पर जुर्माना करने के निर्देश दिए। सभी व्यक्तियों को मास्क पहनने के लिए जागरूक करने की हिदायत दी गई। इस बैठक में मधवापुर थानाध्यक्ष अनिल कुमार, साहरघाट के सुरेंद्र पासवान, औंसी के कुणाल कुमार, खिरहर के गोपल कृष्ण, अड़ेर के थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार आदि मौजूद थे।

पुलिस टीम पर हमला करने के आरोप में 50 पर प्राथमिकी, एक गिरफ्तार

मधुबनी : बेनीपट्टी थानाक्षेत्र के सोहरौल गांव में बंधक बने दूल्हा व बरातियों को छुड़ाने गई पुलिस टीम पर हमला करने में पुनि सह थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार सिंह ने दुल्हन के पिता शिवचंद्र साह समेत 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पुनि ने बताया कि चतरा गांव के ओमप्रकाश साह के आवेदन पर पुलिस टीम सोहरौल गांव जांच करने के लिए गई हुई थी। वहां शिवचंद्र साह समेत 50 की संख्या में लोगों ने सरकारी कार्यो में बाधा उत्पन्न कर पुलिस दल पर हमला कर दिया गया। इसमें एक दारोगा व महिला पुलिस जख्मी हो गए। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है।

दूसरी ओर दूल्हा के भाई ओम प्रकाश साह ने भी गांव के शिवचंद्र साह समेत नौ लोगों को नामजद किया है। साथ ही 50 अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। दूल्हा के भाई ओम प्रकाश का आरोप है कि सोहरौल गांव में भाई की बरात गए थे। वहां लड़की पक्ष के लोगों ने दूल्हे को नापसंद कर शादी से इन्कार कर दिया। बरातियों के साथ मारपीट की। दूल्हा समेत सात बरातियों को बंधक बना लिया।

श्रावणी मेले को लेकर एसडीओ ने की बैठक

मधुबनी : जयनगर में जयनगर अनुमंडल पदाधिकारी शंकर शरण ओमी की अध्यक्षता में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुमित कुमार की मौजूदगी में अनुमंडल सभागार में आगामी श्रावणी मेले को लेकर बैठक किया गया।

बैठक में जानकारी देते हुए एसडीएम श्री ओमी ने बताया कि इस बार श्रावणी मेले को लेकर किसी तरह का कोई भी आयोजन ओर भीड़-भाड़ नही करना है। इस बाबत मधुबनी जिलाधिकारी का आदेश निकल चुका है, जल्द ही आप सभी आयोजकों ओर मंदिर कमिटियों को भेज दिया जाएगा। फिर चाहे वो सड़क किनारे लगने वाले लंगर हों या कमला पुल पर लगने वाला मेला हो, इस बार सभी पूरी तरह बंद किये जायेंगे। चूंकि कोरोना का एक नया केस जयनगर शहर में भी निकल गया है, तो इस बाबत एहतियात बरतने की अधिक जरूरत भी है।

इस मौके पर जयनगर शहर के मंदिर कमिटी प्रबंधन के प्रतिनिधि, मेला आयोजन कमिटी के प्रतिनिधि, लंगर कमिटी के प्रतिनिधि एवं कई जन-प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। वहीं, इस बैठक में नगर पंचायत के ईओ अमित कुमार, जयनगर प्रखंड प्रमुख सचिन सिंह, जयनगर बीडीओ चन्द्रकान्ता देवी, जयनगर सीआई, एवं अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे।

जनसंपर्क कर लोगों तक पहुँचाया प्रधानमंत्री का पत्र

मधुबनी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार 2.0 के 1 वर्ष पूर्ण होने पर खजौली विधानसभा अंतर्गत जयनगर मंडल के जयनगर शहर में लोगों से प्रधानमंत्री के पत्रक के माध्यम से खजौली विधानसभा के पूर्व विधायक अरुण शंकर प्रसाद के नेतृत्व में लोगों से जनसम्पर्क किया गया।

इस मौके पर भाजपा नगर अध्यक्ष राजकुमार साह, पूर्व नगर अध्यक्ष विकास चंद्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता अरविंद तिवारी, उद्धव कुंवर, प्रमिला पूर्वे, राजीव गुप्ता, सूरज गुप्ता एवं अन्य दर्जनों भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here