3 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत छूटे हुए व्यक्तियों को मिलेगा राशन : डीएम

चंपारण : आज डीएम एसके अशोक ने मोतिहारी जिले के पिपरा कोठी प्रखंड स्थित पंडित पुर पंचायत के मधुछपरा गांव में जीविका की आयोजित पौधारोपण अभियान में शामिल हुए। पर्यावरण संरक्षण , जल संरक्षण एवं अन्य बहुआयामी उद्देश्यों के प्राप्ति के उद्देश्य से क्रियान्वित जलजीवन व हरियाली अभियान के तहत आज मधु छपरा ग्राम में लगभग नौ सौ एवं संपूर्ण पिपरा कोठी प्रखंड में साढ़े पांच हजार पौधरोपण कार्य किया।

पौधरोपण हेतु पौधा वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। मधु छपरा ग्राम भ्रमण क्रम में जिलाधिकारी ने वार्ड नंबर सात में विकसित बिहार के सात निश्चय अन्तर्गत संचालित नल जल योजना के अद्यतन क्रियान्वयन स्थिति की जांच की एवं स्थानीय ग्रामीणों से योजना उपयोगिता के संदर्भ में बातचीत की। उन्होंने स्थानीय पंचायत राज प्रतिनिधि अन्य संचालित जन कल्याणकारी योजनाओ के अद्यतन क्रियान्वयन स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं योजना से नियमानुसार अधिकाधिक व्यक्ति लाभान्वित हो, इसके लिए कारवाई का निर्देश दिया।

swatva

मधुछपरा भ्रमण क्रम में आज नए राशन कार्ड का भी वितरण किया गया है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन शेष नए राशन कार्ड के वितरण हेतु सतत प्रयत्नशील है।उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत छूटे हुए व्यक्तियों को नियमानुसार राशन उपलब्ध कराया जाएगा। समेकित कृषि को बढ़ावा देने में अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें : सांसद

वहीं दूसरी ओर मधु छपरा भ्रमण से पूर्व महात्मा गांधी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान सभागार में सांसद राधामोहन सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी एसके अशोक ,जिला कृषि पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, आत्मा के परियोजना निदेशक, विशेष कार्य पदाधिकारी(महात्मा गांधी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान) सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में समेकित कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संचालित संदर्भित केन्द्र परिसर के शेष अपूर्ण कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश संबंधित कार्यकारी एजेंसी को दिया गया । ताकि भवन हस्तांतरण की कारवाई अविलंब पूर्ण हो सके। इस अवसर पर सांसद एवं जिलाधिकारी ने परिसर में स्थित निर्माणधीन ऑडिटोरियम का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण क्रम में शेष कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

राजन दत्त द्विवेदी

कैश वैन की ठोकर से जख्मी युवक की मौत से आक्रोशित ग्रामीणों ने किया पांच घंटे तक एनएच जाम

  • मृतक के घर आज होनी थी शादी, मुआवजे के चेक मिलने के बाद हुआ जाम समाप्त

चंपारण : पीपराकोठी, मुख्य चौराहे पर एक कैश वैन की ठोकर से बाइक सवार का इलाज के दौरान मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने शुक्रवार के सुबह करीब 5.30 बजे से ही सड़क पर उतर कर एनएच 28 को जाम कर दिया। ग्रामीण मुआबजे की तत्काल मांग पर डटे रहे। अंततः स्थानीय गणमान्य लोग की पहल और सीओ भास्कर कुमार मंडल के द्वारा जाम के पांच घंटे बाद चार लाख रुपये के चेक मृतक के पत्नी रेणु देवी को देने के बाद जाम समाप्त हुआ। बताया जाता है कि गुरुवार को एक कैश वाहन के चालक ने बरकुरवा निवासी उमा सिंह का पुत्र मुन्ना सिंह को ठोकर कर भाग निकला। मुन्ना बाइक पर सवार होकर पीपराकोठी फॉर्म से मकरी महुअवा के पन्नालाल साह के साथ अपने घर जा रहा था इसी बीच घटना घटी। घटना के बाद लोगों ने उसे मोतिहारी के एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया जहा पर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

मौत के बाद ग्रामीणों ने शुक्रवार को पीपराकोठी मुख्य चौराहा पर उसके शव को रख कर राजमार्ग 28 को जाम कर दिया। प्रसाशन के लाख पहल पर भी ग्रामीण नहीं माने। वे जाम हटने के पूर्व मुआबजे की राशि के भुगतान की मांग पर डटे रहे. पुलिस प्रशासन, अंचल प्रशासन के अलावा स्थानीय गणमान्य लोग भी प्रयास करते रहे लेकिन आक्रोशित लोगों ने एक नही सुनी। अंत में सीओ भास्कर कुमार मंडल ने मृतक के पत्नी रेणु देवी को चार लाख रुपये के चेक दिया तब जाकर सड़क जाम समाप्त हुआ। मौके पर सीओ श्री मंडल के अलावा मुखिया रविन्द्र सहनी, भाजयुमों के प्रखंड अध्यक्ष राजू सिंह, कुणाल पटेल, पंसस ऋषिकेश कुमार, हेमंत कुमार, मनोज कुमार ने पहल जाम समाप्त कराने में पहल किया।

सोमनाथ

आइसीएआर के अधिकारियों से चल रहे निर्माण कार्य के साथ अन्य गतिविधियों की ली जानकारी

  • डीएम व सांसद ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

चंपारण : पीपराकोठी समेकित कृषि अनुसंधान संस्थान के सभागार में आइसीएआर के अधिकारियों व वैज्ञानिकों के साथ डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने शुक्रवार को बैठक किया। मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह मौजूद थे। इस दौरान डीएम श्री अशोक ने आइसीएआर के अधिकारियों से चल रहे निर्माण कार्य के साथ अन्य गतिविधियों की जानकारी ली।

साथ ही सीओ भास्कर कुमार मंडल व डीएओ को निर्माण कार्य के जानकारी संग्रह करने का निर्देश दिया। मौके पर एसडीओ सदर प्रियरंजन राजू, केविक प्रमुख डॉ. अरविंद कुमार सिंह, बीडीओ सुनीता कुमारी, सीओ भाष्कर कुमार मंडल, डीएओ, आईसीएआर व केवीके के वैज्ञानिक सहित कई लोग मौजूद थे।

सोमनाथ

बाइक की आमने-सामने टक्कर में दो लोगों की मौत व दो जख्मी

  • एनएच 28 A पर छपरा बहास स्थित चांदनी पेट्रोलपंप के पास हुआ हादसा

चंपारण : राष्ट्रीय उच्च पथ 28 A पर सुगौली थाना क्षेत्र के छपरा बहास स्थित चांदनी पेट्रोल पंप के समीप आज सुबह दो बाइक की आमने- सामने टक्कर में दो लोगों की मौत घटनास्थल पर हीं हो गई। जबकि बाइक पर सवार दो अन्य लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। जानकारी के अनुसार दोनों बाइक पर दो- दो व्यक्ति सवार थे। घटना को देख राहगीरों ने घटना की सूचना थानाध्यक्ष मिथिलेश कुमार को दी। सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष एएसआई इनमुद्दीन खान और पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे और घटना के बारे में जानकारी ली। पुलिस ने मृतकों के शव को अपने कब्जे में ले लिया। वहीं दोनों जख्मी लेगों को इलाज के लिए मोतिहारी भेज दिया गया।

मृतकों की पहचान बंजरिया थाना के ब्रह्मपुरी निवासी स्व. सुखल महतो के 25 वर्षीय पुत्र प्रदीप महतो और पकड़ीदयाल के रामएकबाल तिवारी के 25 वर्षीय पुत्र नितेश तिवारी के रूप में की गई है। वही घायलों का स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद उचित इलाज के लिए पकड़ीदयाल के नवीन कुमार को मोतिहारी भेजा गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए मोतिहारी भेज कर अागे की कार्रवाई की जा रही है।

राजन दत्त द्विवेदी

सिकरहना नदी के कटाव से बचाव की व्यवस्था नहीं होने से नाराज लोगों ने किया सड़क जाम

  • लालपरसा गांव के लोग हर साल होते हैं कटाव का शिकार

चंपारण : सुगौली प्रखंड क्षेत्र के लालपरसा गांव में सिकरहना नदी के कटाव से बचाव की व्यवस्था नहीं होने से नाराज लोगों ने आज सिकरहना नदी पुल पर सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार शुकुल पाकड़ पंचायत के लालपरसा के ग्रामीण नदी से कटाव से बचाव की मांग कर रहे थे। ग्रमीणों ने बताया कि सिकरहना नदी हर साल लालपरसा में कटाव करती है।

इस दौरान हर बार दर्जन भर मकान नदी अपने चपेट में ले लेता है। बाढ़ आने पर सैकड़ों परिवार बेघर हो जाते है। हर साल यहां की जनता बाढ़ व कटाव का दंश झेलने को मजबूर होते है। बावजूद इसके प्रशासन ने कटाव से बचाव के कारगर कदम नहीं उठाया है। बाढ़ से बचाव के लिए जर्जर रिंग बांध की ठीक से मरम्मत का कार्य नहीं होता है। बांध की मरम्मत के नाम पर केवल खानापूर्ति कर दी जाती है।

यहां के लोगों को बाढ़ आने के समय अपना जान बचाना मुश्किल हो जाता है। सड़क जाम के चलते सड़क के दोनों सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लग गई। घटना की सूचना पर थानाध्यक्ष मिथलेश कुमार पुलिस बल के साथ जाम स्थल पर पहुंचे और लोगों से बातचीत की। लोगों को समझा बुझाकर सड़क जाम हटाया।

राजन दत्त द्विवेदी

केसरिया विधानसभा में कल होगी वर्चुअल रैली व जनसंवाद कार्यक्रम

  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नृत्यानंद राय एवं मोतिहारी सांसद राधामेहन सिंह करेंगे संबोधित

मोतिहारी : केसरिया विधानसभा का बिहार जन संवाद वर्चुअल रैली 04 जुलाई को पूर्वाह्न 11:30 बजे से होगा। उक्त रैली को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नृत्यानंद राय एवं मोतिहारी सांसद, रेलवे स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह संबोधित करेंगे। जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना ने कहा कि पिछले दिनों मोतिहारी विधानसभा की वर्चुअल रैली सम्पन्न हुई और इसी क्रम में हरसिद्धि विधानसभा की वर्चुअल रैली के बाद केसरिया विधानसभा की रैली निर्धारित है। उक्त वर्चुअल रैली का प्रसारण bjp4motihari,bjp bihar सहित सभी आधिकारिक पेज पर किया जाएगा। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

स्वास्थ विभाग ने कोरोना पाॅजिटिव मरीजों के लिस्ट को किया अपडेट

चंपारण : चंपारण में कोरोना ने दिनों दिन तेजी से पांव बढ़ाते जा रहा है। जिससे कोविड 19 संक्रमित लोगों की संख्या बढती जा रही है। इसी क्रम में आज स्वास्थ विभाग ने कोरोना संक्रमितों की रिपोर्ट को अपडेट किया है। जिसमें मोतिहारी जिले में कुल 14 कोरोना पोजिटिव केस सामने आए हैं। जबकि बेतिया जिले में कोरोना पोजिटिव के 17 केस सामने आए हैं।

कोरोना संक्रमितों में मोतिहारी शहर में 2, चकिया में 3, तुरकौलिया में 2, हरसिद्धि में 7 कोरोना पोजिटव मिले है। जबकि कल भी आए अपडेट में ढाका, मधुबन व मोतिहारी में 1-1 कोरोना पोजिटिव मिले थे। वहीं बेतिया (पश्चिम चंपारण) में भी आज 17 कोरोना पोजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें बेतिया में 2, रामनगर में 4, मझौलिया में 3, योगापट्टी में 1, नौतन में 1, सिकटा में 3, नरकटियागंज में 1 एवं मैनाटांड में 2 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं।

राजन दत्त द्विवेदी

भाजपा आईटी सेनानी सोशल मीडिया के माध्यम से बेहतर काम कर रहे : प्रकाश अस्थाना

  • बैठक में आईटी योद्धाओं के क्रियाकलाप और सक्रियता की हुई समीक्षा

चंपारण : भाजपा मोतिहारी नगर के उत्तरी मंडल, दक्षिणी मंडल एवं ढेकहाँ मंडल की बैठक बेलिसराय स्थित अटल उद्यान एवं भाजपा मोतिहारी नगर कार्यालय में हुई। जिसमें विशेष तौर पर आईटी योद्धाओं के क्रियाकलाप और सक्रियता पर समीक्षा के साथ आगामी रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मंत्री,कला-संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार प्रमोद कुमार एवं भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना ने पार्टी के आईटी योद्धाओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंत्री श्री कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आईटी योद्धाओं को और अधिक सक्रिय होने की आवश्यकता है।

आईटी योद्धाओं के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और सकारात्मक सूचनाओं को जनता तक पहुंचाने की बड़ी जवाबदेही आईटी योद्धाओं के कंधे पर है। जिलाध्यक्ष श्री अस्थाना ने कहा कि वतर्मान समय वर्चुअल माध्यम का है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की परिकल्पना जिसका माखौल विरोधियों ने उड़ाया था,आज उसी डिजीटल माध्यम के सहारे विपक्षी भी अपनी बात रखने को मजबूर हैं।हमारे आईटी सेनानी सोशल मीडिया के माध्यम से बेहतर काम कर रहे हैं लेकिन इसको और अधिक धार देने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष, संगठन महामंत्री नागेंद्र जी और प्रांतीय प्रभारी भूपेंद्र यादव का व्हाट्सएप संवाद के माध्यम से बैठक में उपस्थित आईटी सेनानियों, मंडल के अध्यक्षों और महामंत्रियों का मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ। संवाद के माध्यम से डॉ०श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म दिवस पर 4 से 6 जुलाई तक प्रधानमंत्री का पत्र एवं केंद्र सरकार के एक वर्ष में किये गए कार्यों पर आधारित प्रकाशित पत्रक का सघन वितरण एवं जनसंपर्क अभियान को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

मौके पर जिला महामंत्री डॉ. लाल बाबू प्रसाद, आई टी सेल जिला संयोजक पंकज सिन्हा, कामेश्वर चौरसिया, नगर अध्यक्ष उत्तरी मंडल योगेंद्र प्रसाद, नगर अध्यक्ष दक्षिणी मंडल रवि भूषण श्रीवास्तव, बीर बहादुर प्रसाद कुशवाहा, मैनेजर सिंह, आईटी सेल विधान सभा प्रभारी आतिश आनंद उर्फ दुर्गा, अमिताभ भार्गव, उत्तम मिश्रा, संजय ठाकुर, चंदन यादव, शंकरानंद कश्यप, मदन सिंह सहित सभी मंडल के तथा सभी शक्ति केंद्रों के आई टी सेल प्रभारी उपस्थित रहे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद ने दी।

राजन दत्त द्विवेदी

चंपारण बॉयज मेंबर ने रक्तदान कर गरीब की बचाई जान

  • तीन यूनिट ब्लड की आवश्यकता को टीम सीबीएम व विहिप ने पूरा किया

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चंपारण जिला के नरकटियागंज में विश्व हिंदू परिषद और चंपारण बॉयज मेंबर के सदस्यों ने मानवीय मिसाल कायम किया है। उन्होंने एक गरीब मरीज (विजय कुमार) घर ब्लॉक रोड वार्ड नंबर 22, नरकटियागंज का स्थाई निवासी है। वे टेंपो और ट्रैक्टर के दुर्घटना में घायल हो गए। उनका दोनों पैर टूट गया है, सीबीएम व विहिप उनकी मदद कर रही है। जिसमें उनको 3 यूनिट ब्लड की आवश्यकता पड़ी। जिसे टीम सीबीएम व विहिप ने पूरा किया।

रक्तदान करने वालों में अमित वर्मा अधिवक्ता और सुशांत सर्राफ मुख्य हैं। वहां पर टीम के सदस्य अमित वर्मा, सुनील गोयल, बबलू गुप्ता, आशीष पासवान, विकास तिवारी, रिशु सिंह और सनी गुप्ता मौजूद रहे। चम्पारण बॉयज मेम्बर(सीबीएम) की मानवीय मिसाल की सर्वत्र सराहना की जा रही है।

अवधेश कुमार शर्मा

ग्रामीणों ने सड़क पर धन रोपनी कर किया विरोध प्रदर्शन

  • विभागीय उदासीनता का दंश झेल रहा स्वतंत्रता सेनानी शेख गुलाब के गांव की मुख्य सड़क

चंपारण : बेतिया, जिला के नरकटियागंज अनुमण्डल अन्तर्गत साठी थाना क्षेत्र के धमौरा पंचायत स्थित चाँद बरवा गाँव का नाम कभी देश में बड़े अदब के साथ लिया जाता रहा। यह गाँव देश के महान स्वतंत्रता सेनानी शेख गुलाब का है। देश को आजाद कराने के लिए महात्मा गांधी के नेतृत्व में उन्होंने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिया। बेतिया-नरकटियागंज मुख्यपथ पर साठी थाना के बगल में लगा बोर्ड व शेख गुलाब प्रवेश द्वार इसकी गवाही दे रहा है। वे साठी थाना क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी रहे।

आजादी के बाद आज तक उनके गाँव में जाने के लिए एक सड़क लोगों को नसीब नही हुआ है। कुछ वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से पास हुआ सड़क भी अभी तक नही बन पाया। पहले से ईंट सोलिंग हुए सड़क को भी संवेदक के द्वारा ईंट उखाड़ कर मिट्टी भर दिया गया है। जिस कारण पैदल चलना भी खतरे से खाली नही है। निर्धारित समय सीमा मेंं सड़क का निर्माण नही होना और कार्य स्थल पर योजना से संबंधित बोर्ड का नही लगना, विभागीय व प्रशासनिक मिलीभगत-घालमेल की तरफ इशारा कर रहा है।

गाँव में कोई बिमारी से ग्रस्त हो गया तो औरत या र्मद डॉक्टर के पास समय से नहीं पहुँच पाता है, रास्ते में मौत के गाल में समा जाएगा। वोट मांगने के लिए चुनाव के समय में नेता आश्वासन तो देते है कि हम बनवा देंगे, हम बनवा देंगे, लेकिन हम हम करते किसी को भी सड़क बनवाना अहम नही लगता। सुुशासन से त्रस्त जनता का गुस्सा जिला प्रशासन के विरुद्ध नजर आया। क्षेत्रीय विकास जागरुकता मंच के नेता मामुर आलम के नेतृत्व में चांद बरवा गाँव के सैकड़ों लोगों ने सड़क समस्या से निदान के लिए मंगलवार की सुबह 10 बजे धमौरा चांद बरवा मुख्य सड़क पर धान की रोपाई की गई।इस मौके पर क्षेत्रीय विकास मंच के सदस्य छोटे, कौशर, आबिद, माजिद, मेराज, शमसाद, औरंगजेब, सजजाद,अरमान बोलेरो,शाहिद टकला, इरफान, साहिल तथा सैफुल्लाह ने धान रोपनी कर विरोध प्रदर्शित किया। इस संबंध में पथ निर्माण विभाग के कनिय अभियंता संतोष कुमार ने कहा कि संवेदक को जल्द से जल्द मानक के अनुसार कार्य करने के लिए आदेश जारी किया जाएगा। अनियमितता बरतने के संबंध में लौरिया बीडीओ ने कहा कि संबंधित विभाग को पत्र लिखा जाएगा।

अवधेश कुमार शर्मा

पीएचईडी की जलापूर्ति वाली पाईप रखरखाव के अभाव में असुरक्षित

  • सार्वजनिक संपति की क्षति से जिला प्रशासन बना है अनभिज्ञ

चंपारण : बेतिया, जिला मुख्यालय बेतिया के ब्लॉक रोड से हजारी पशु मेला मैदान में पीएचईडी ने जलापूर्ति योजना के लिए मंगाए गए पाइप को लावारिस की भांति रख छोड़ा है। सुरक्षा को ताक पर रखते हुए पाईप का रखा जाना (सरकारी) सार्वजनिक संपति की अनदेखी की जा रही है। उस जगह पर अर्थात हजारी पशु मेला मैदान में नगर परिषद, पूरे शहर का कूड़े का यार्ड बना चुका है।

इस रास्ते से गुजरने पर कूड़े-कचरों का दुर्गंध के कारण कोरोना महामारी में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने का भय सताता है। यह क्षेत्र बेतिया का क्राइम जोन भी माना जाता है। ऐसे में कूड़े के अंबार पर ही असुरक्षित पाईप का रखरखाव करना विभागीय लापरवाही प्रदर्शित करने को पर्याप्त है। उन पाइप को व्यवस्थित रूप से सुरक्षित रखा जा सकता है। अलबत्ता बेतिया जय प्रकाश नगर क्षेत्र और आस पास के प्रबुद्धजनों का कहना है कि लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) के किसी पदाधिकारी का और ना जिला पदाधिकारी का ध्यान है।

इस क्षेत्र के बगल में प्रखण्ड कार्यालय बेतिया तथा अन्य सरकारी कार्यालय हैं, जहाँ कई वरीय पदाधिकारी रहते हैं, परंतु उनकी नज़र शायद पड़ती हो तो बावजूद इसके वे सोचते हैं कि यह उनके विभाग की या घर की संपत्ति नहीं है। वरीय पदाधिकारी को विदेशों में सरकारी विभाग या निजी कंपनी की समग्री रखरखाव की व्यवस्था से सीखने की आवश्यकता है। अगर हजारी पशु मेला मैदान की जगह पर पीएचईडी पाईप रखने के लिये स्थान चयनित बेतिया राज विभाग की मदद से इस जगह की साफ सफाई लेबल कर शेड बना कर लकड़ी या लोहे के गुटके पर जमीन की सतह से ऊपर एक-दूसरे पाईप को सिलसिलेवार रखते हुए, त्रिपाल या प्लास्टिक से ढक कर रखना चाहिए, जिससे पाइप पूर्ण सुरक्षित रहें, तथा एक प्रशासनिक चौकी हो, जिससे आमजन भी सुरक्षित रहें।

अवधेश कुमार शर्मा

इको सिस्टम डेवलप कर किसानों की आर्थिक स्थिति करें सुदृढ़ : डीएम

  • समेकित कृषि प्रणाली विकसित करने के लिए करें व्यापक प्रचार-प्रसार

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला में डेयरी, पोल्ट्री, एग्रीकल्चर, हनी, हर्बल प्लांटेशन के क्षेत्र में जिला को बेहतर बनाने की दिशा में सभी संबंधित पदाधिकारी समन्वित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। जिससे जिला के किसानों को अत्यधिक लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि “लाॅक डाउन” के दौरान जिला में वापस लौटे व्यक्तियों को गृह जिला में स्वरोजगार मिल सकेगा तथा वे जीविकोपार्जन कर सकेंगे। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाने पर डीएम ने बल दिया।

जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि जिला में समेकित कृषि प्रणाली को बढ़ावा देने तथा किसानों को प्रोत्साहित करने को जागरूकता अभियान चलाना आवश्यक है, जिससे जुड़कर अत्यधिक किसान आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर सके। उन्होंने कहा कि खेतों में धान, गेहूं, गन्ना के अलावे अन्य उत्पादन जैसे फिशरिज, मधुमक्खी पालन, लेमन ग्रास, खस की पैदावार भी ली जाए, इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने का निदेश डीएम ने दिया। परंपरागत खेती प्रणाली के अलावे समेकित कृषि प्रणाली से किसानों की आमदनी बढ़ेगी तथा जिला का विकास होगा। जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उपर्युक्त विचार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित पदाधिकारी एक इको सिस्टम डेवलप करें, जिससे आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर भविष्य दी जा सके। इसके लिए सभी पदाधिकारियों को पूरी ईमानदारी एवं तत्परतापूर्वक कर्तव्यों का निवर्हन करना है। इससे हमारा प्रयास में सफल होगा तथा आने वाली पीढ़ी को एक बेहतर भविष्य मिल सकेगा। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि जिला में उर्वर, बांगर भूमि से संबंधित अद्यतन रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला की बंजर (बांगर) भूमि को (उर्वर) उपजाऊ बनाये जाने की कार्ययोजना तैयार करने को निदेशित किया। उन्होंने कहा कि एक माॅडल के रूप में जिला में धान की खेती के साथ फिशरिज को विकसित किया जायगा। एरोमेटिक एवं हर्बल प्लांटेशन को भी विकसित किया जाने पर उन्होंने ध्यान देने पर बल दिया।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला में कई चावल मिलें संचालित है। चावल मिलों से निकलने वाले राइस ब्रान को फेंक दिया जाता है। इस राइस से बड़ी-बड़ी कंपनियां ऑयल निकाल कर बाजारों में महंगे दामों पर बेचती है। इस जिला में भी राइस ब्रान से तेल निकालने एवं बाजारों में मार्केटिंग की दिशा में भी कार्ययोजना तैयार करने की दिशा में कदम उठाने की दिशा में कार्रवाई कर जिला को आर्थिक उन्नति दिलाये पदाधिकारी। उन्होंने कहा कि थरूहट क्षेत्रों सहित अन्य क्षेत्रों में मधुमक्खी पालन कर भी किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत की जा सकती है। मधुमक्खी पालन को मास लेवल पर करने की आवश्यकता है। जिला में 200 पाॅल्ट्री की शुरूआत करने का निदेश डीएम ने दिया है। इसके लिए मनरेगा एवं जीविका को जिम्मेदारी दी गयी है। इस संदर्भ में अग्रेतर कार्रवाई करने, अनुमंडल स्तर पर मनरेगा एवं जीविका के कार्यों से संबंधित एक-एक कलस्टर बनाने का निदेश जिला पदाधिकारी ने दिया है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि मशरूम की खेती को बढ़ावा दिया जाना भी आवश्यक है। इसके लिए किसानों को जागरूक किया जाने की आवश्यकता है। जिला पदाधिकारी ने जीविका को जिला में मशरूम गाँव बनाने के लिए कार्य करने का निदेश दिया है। इसके साथ ही मछली उत्पादन के क्षेत्र में जिला को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने का निदेश जिला मत्स्य पदाधिकारी को दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मछली पालन के लिए एक प्रोडक्शन चेन बनाकर, जिला की मछली का स्वाद राज्य एवं देश के अन्य राज्यों के लोग तक पहुँचाने का कार्य करने को मत्स्य पदाधिकारी को निदेशित किया है। समीक्षा के दौरान जिला मत्स्य पदाधिकारी ने बताया कि जिला के बेतिया एवं बगहा में दो फिशरिज मार्केट बनाया जाना है। इस मार्केंट में मछली मछली उत्पादकों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं सरकार मुहैया करायेगी। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि एग्री अस्मिता नाम से एक एप विकसित किया जा रहा है। इस एप के माध्यम से जिला में कृषि से जुड़े हुए तमाम प्रगतिशील एवं जागरूक कृषकों को एक मंच पर लाकर जिला में धान, गेहूं, गन्ना के अलावे अन्य उत्पाद जैसे फिशरिज, मधुमक्खी पालन, मशरूम, लेमन ग्रास, खस का उत्पादन को बढ़ावा देने की दिशा में कार्रवाई की जायेगी। इस बैठक में सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, जिला मत्स्य पदाधिकारी मनीष कुमार श्रीवास्तव, जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, जिला पशुपालन पदाधिकारी, डीडीएम, नाबार्ड, सहायक निदेशक, उद्योग/पौधा संरक्षण सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार शर्मा

अनियंत्रित ट्रेवलर वैन ने दस लोगों को कुचला, मां बेटे की मौत, आठ लोग जख्मी

  • तीन लोगें की हालत गंभीर देख मोतिहारी भेजा

चंपापण : राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 पर कोटवा थाना क्षेत्र स्थित मठिया चौक के समीप हुए भीषण सड़क हादसे में एक अनियंत्रित ट्रेवलर वैन ने दस लोगों को कुचल डाला। इस दुर्घटना में मां बेटे की मौत हो गई जबकि 8 लोग जख्मी हो गए। घायलों में तीन लोगों की गंभीर स्थिति देख चिकित्सक ने मोतिहारी रेफर किया है। शेष घायल लोगों का कोटवा स्थित निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना से नाराज लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 को जाम कर डीएम एसपी को बुलाने और मुवावजे की मांग करने लगे। जाम के कारण गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। घटना के बाद ग्रामीणों ने दुर्घटना ग्रस्त वाहन को पकड़ लिया और उसके चालक और उप चालक को बंधक बन लिया। जाम की सूचना पर थानाध्यक्ष अभय कुमार, सीओ इन्द्रासन साह, और बीडीओ सीमा कुमारी ने घटना स्थल पर लोगों को समझ बुझा कर जाम हटाने का प्रयास कर रहे हैं।

इसी क्रम में सीओ ने तत्काल सहायता के रूप में 8 लाख का चेक मृतक के परिजन को सौंपा है। घटना के बारे में बताया जाता है कि फोर्स कंपनी के एबीएस ट्रेवलर वैन संख्या एमपी 13 टी ए/3273 दक्षिण के तरफ से आ रही थी। इस क्रम में एक ग्रामीण चिकित्सक डॉ रामदेव राम इसकी चपेट में आ गए और दूर जाकर गिरे। इस घटना के बाद चालक ने गाड़ी का नियंत्रण खो दिया । भागने के क्रम में अपने घर के आगे पेड़ के नीचे बैठे 9 लोगों को कुचलते हुए गाड़ी पेड़ से टकरा गई। घटना में मनोज पासवान का 6 वर्षीय पुत्र आलोक कुमार की मौत घटना स्थल पर ही हो गई।इलाज के दौरान उसकी मां रीता देवी उम्र 35 वर्ष की मौत हो गई।अन्य घायलों का इलाज किया जा रहा है। जिसमे दो की स्थिति अभी खराब है। घायलों में देवनारायण राम, कृष्णा कुमार, रागिनी देवी, रामदेव राम,प्रेमशीला देवी, सुनीता देवी, रिंकू कुमार,दीपक कुमार शामिल हैं । थानाध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि जाम हटाने का प्रयास किया जा रहा है।

राजन दत्त द्विवेदी

राशन से वंचित कई वार्ड के लोगों ने प्रखंड कार्यालय पर किया हंगामा व प्रदर्शन

  • सीओ ने जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन देकर किया शांत

चंपारण : चकिया, नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न वार्ड सहित पंचायत बैशाहां तथा कुड़िया के राशन से वंचित महिला तथा पुरुष लाभुकों ने गुरुवार को प्रखंड कार्यालय पहुंच जमकर हंगामा किया। इस बाबत नगर पंचायत वार्ड नम्बर 12 निवासी शत्रुधन साह, मणिभूषण वर्मा, मनोज साह,सविता देवी, रीता देवी, आशा देवी, पूनम देवी ,मधु देवी, गीता देवी जबकि वार्ड नंबर 11 की रमावती देवी व वार्ड नम्बर 8 निवासी इंदु देवी, कलावती देवी, राम अवतार पासवान तथा वार्ड नंबर सात की नीरा देवी, तरनिया निवासी शिवनाथ साह, सहाना खातून, अईतून खातून, बैशाहां के गणेश सहनी पंचायत कुडिया वार्ड नम्बर 11 की रमावती देवी आदि का कहना था कि पहले राशन मिलता था परंतु अभी डीलरों द्वारा राशन नहीं दिया जा रहा है कुछ पूछने पर उनके द्वारा डांट कर भगा दिया जाता है। हम लोगों की सुधी लेने वाला कोई नहीं है। राशन के अभाव में भुखमरी के कगार पर पहुंच गये हैं। बीडीओ अब्दुल क्यूम विभागीय कार्य से बाहर थे। वहीं सीओ राज राजकिशोर साह ने मामले की जांच के आश्वासन तथा समझा बुझा आक्रोशित लोगों को शांत कराया।

रवींद्र सिंह

बाबु धाम ट्रस्ट ने शुरू किया नि: शुल्क सेनेटाइजेशन कार्य : एपी पाठक

चंपारण : राजन दत्त द्विवेदी । बाबु धाम ट्रस्ट के संस्थापक अजय प्रकाश पाठक, अध्यक्ष मंजूबाला पाठक एवं बगहा एसडीओ विशाल राज(भाप्रसे ) ने संयुक्त रूप से बगहा में पश्चिम चंपारण जिला में नि:शुल्क सेनेटाइजेशन अभियान का उद्घाटन किया। बताया यह सेनेटाइजेशन कार्यकर्म अनवरत पूरे जिले में चलेगा। जिसका उद्घाटन अलग-अलग प्रखंडों में अलग-अलग तारीखों को किया जाएगा। भारत सरकार के पूर्व एडीजी श्री पाठक ने बताया कि बाबु धाम ट्रस्ट देश के अलग अलग सामाजिक संस्थाओं से समन्वय बना पूरे देश के हर शहरों और क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन करने का बीड़ा उठाया है।

इससे पूर्व दिल्ली में 25 जून को सेनेटाइजेशन कार्यकर्म का उद्घाटन सांसद ऑर अभिनेता मनोज तिवारी ने किया था। बाबु धाम ट्रस्ट पिछले एक दशक से गरीबों ऑर जरूरतमंदों की सेवा करते आ रही है। जिसमें गरीब लड़कियों की शादी, नि:शुल्क शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम का लाभ लोगों तक दिलवाना,भू माफियाओं से गरीबों, शोसितो ऑर वंचितों को न्याय दिलाना, लाखों कम्बल ऑर साड़ी वितरण, मास्क ऑर अनाज वितरण, छात्रों को संस्थानों में नामांकन, गरीबों को मुफ्त भोजन वितरण और सैकड़ों मदद कार्यकर्म ट्रस्ट के बैनर तले होते आए है। अब कोरोना संकट काल में बगैर कोई राजनीतिक लाभ के’ बाबु धाम ट्रस्ट ने ठाना है कोरोना को भगाना है।

मौके पर बगहा -2 के मुखिया संघ के अध्यक्ष रामविलास सिंह, प्रखंड बगहा, बैकवालिया मुखिया प्रेमचंद्र तिवारी, बगहा -1, मुखिया अध्यक्ष जितेंद्र यादव, ऑर बगहा -2 मुखिया इंद्रदेव पासवान, मुखिया कृष्ण चौधरी, सुमन सिंह, छविलाल शर्मा, मुखिया अजय शंकर सिंह, बगहा- 1 सुनील वर्मा, कृष्ण बैठा,हरेंद्र राउत, शमशाद अली, अजयशंकर सिंह,आलोक राम ,ट्रस्ट कार्यकर्ता पप्लू पांडेय, शशि भूषण मिश्र, मुन्ना मिश्रा, अशोक तिवारी, तूफानी राम आदि उपस्थित थे।

न्यूरोसर्जरी कोर्स के लिए ढाका के युवा डॉक्टर का हुआ चयन

  • एम्स की प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया गया चयन, लोगों में हर्ष

चंपारण : सिकरहना, अनुमंडल के ढाका प्रखंड के युवा डॉक्टर शाहनवाज आलम का चयन पटना एम्स में एमसीएच न्यूरो सर्जरी कोर्स के लिए हुआ है। एम्स द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से चयन हुआ है। डॉक्टर शाहनवाज आलम एएमयू अलीगढ़ से एमबीबीएस एवं एमएस की पढ़ाई किए हैं। उनके पिता फजले हक के साथ-साथ ढाका के लोगो ने भी बधाई दी है। ढाका शहर के लिए बहुत बड़ी गौरव की बात है।

नरेंद्र झा

राजद प्रखंड अल्पसंख्यक कमिटी का किया गया विस्तार

  • नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रमाण पत्र देने के साथ माला पहना कर किया स्वागत

चंपारण : पीपराकोठी, राजद कार्यकर्ताओं की बैठक प्रखंड क्षेत्र के जीवधारा स्थित हकीम मतिउल्लाह के आवास पर की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष आरजू आलम ने किया। बैठक में राजद अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के विस्तार पर चर्चा हुई। जिसमें प्रखंड कमिटी के विस्तार व पंचायत कमिटी के गठन हुआ। इस दौरान जिलाध्यक्ष शाहिद अख्तर व जिला प्रधान महासचिव मुस्तफ़ा खान ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रमाण पत्र देने के साथ माला पहनाकर स्वागत किया। मौके पर मो. मोतिउरहमान, मो. रमजान, मो. सुल्तान, सैनुल अंसारी, मो. जहांगीर, मो. यूनुस, मुस्तफा अंसारी, सैफअली, शोएब अख्तर, परवेज आलम, जावेद अख्तर आदि मौजूद थे ।

कोरोना पोजिटिव मरीज मिलाने पर पुराना एक्सचेंज रोड बना कंटेंनमेंट जोन

चंपारण : रक्सौल, शहर के पुराना एक्सचेंज रोड में एक युवती के कोरोना पोजिटिव मिलने पर कंटेनमेंट जोन घोषित हुआ है। वहां आज डॉ. अमित कुमार जायसवाल के पर्यवेक्षण में मोतीहारी से पहुंची मेडिकल टीम ने 182 लोगों के नोजल सैंपल व थ्रॉट सैंपल लिया। ज्ञातव्य हो बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार मरीज के आसपास के 30 घरों को चिन्हित कर 187 लोगों का स्वास्थ्य सर्वे किया गया था तथा मेडिकल टीम द्वारा लोगों को कोरोना टेस्ट के लिए सलाह दी गयी थी। सलाह पर अन्य लोगो ने भी स्वेक्षा से जांच कराई ।

जांच टीम में यूनिसेफ के बीएमसी अनिल कुमार, पर्यवेक्षक देवेश कुमार मिश्र के नेतृत्व में जांँच टीम के द्वारा पुराना एक्सचेंज रोड के गांधी स्कूल में लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लोगों का लिस्ट तैयार की गयी। इसके बाद मोतिहारी से आई टीम ने लोगों का सैंपल लिया । टीम में मोतिहारी से आये प्रयोगशाला प्राविधिक अबरे आलम, शमसाद आलम, रेयाजुल हक सहित रूपेश कुमार राम, बृजेश कुमार, पार्षद पति बप्पी साह सहित अन्य मौजूद थे।

अनिल कुमार

पीएम की देन है कि हम लालटेन युग से उबर पाए, हर घर में पहुंची बिजली : राधामोहन सिंह

चंपारण : हरसिद्धि, आज भाजपा की हरसिद्धि विधानसभा की वर्चुअल रैली सह जन संवाद को संबोधित करते हुए बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों को बताया। कहा कि पड़ोसी देश चीन की सेना जब भारत में घुसने की कोशिश की तो भारत के जवानों ने भी डटकर मुकाबला किया। जहां हमारे 20 जवान शहीद हुए वहां उनके 50 से भी अधिक सैनिक मारे गए। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने चाइना ऐप को बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में भी मोदी जी ने गरीबों की चिंता की और नवंबर तक प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो अनाज व एक किलो दाल मुफ्त देने का कार्य किया है। कोरोना काल में सहायता के लिए पीएम ने बिस लाख करोड़ दिया है। जो किसान, मजदूर, युवाओं को रोजगार के लिए खर्च हो रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार के 25 लाख लोगों को बाहर से बुलाया गया। मोदी जी ने कश्मीर में 370 धारा को हटाया। राम मंदिर बनाने का कार्य आरंभ हुआ है। इतना ही नहीं भारत में जो शरणार्थी आए उनको नागरिकता देने का भी कार्य मोदी जी ने किया है ,मोदी जी के आत्मनिर्भर होने के नारा को सुनकर कांग्रेस के होश उड़ गए हैं।

पीएम मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान चलाया और बेरोजगारों को रोजगार देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया है । आज उन्हीं की देन है कि हम लालटेन युग से उबर पाए हैं और आज घर-घर में बिजली पानी की सुविधा उपलब्ध हो पाई है।

वहीं क्षेत्रीय सांसद राधामोहन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी विकास की गंगा बहा बहा दिए हैं , विधानसभा में संगठन को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि मोदी जी बॉर्डर पर सड़कों का जाल बिछा चुके हैं, जिससे चीन हैरान है। कहा कि मोदी जी ने कोरोना के संकट काल में जनता कर्फ्यू लगाया फिर लॉकडाउन किया और गरीबों की चिंता की , उन्होंने कहा कि जन धन योजना, पेंशन खाता, किसानों की खाता में राशि डालने का कार्य मोदी जी ने किया है और जो भी विकास का कार्य हो रहा है। इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी का है। उन्होंने कहा कि हरसिद्धि और तुरकौलिया की धरती कृषि उत्पादन में अग्रणी है। सड़कों का चौड़ीकरण हो रहा है चारों और गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछ चुका है। स्थानीय चंपारण बैंक्वेट एंड रिसोर्ट हरसिद्धि के सभागार में गुरुवार को भाजपा का बिहार जनसंवाद वर्चुअल रैली का आयोजन अति पिछड़ा प्रकोष्ठ भाजपा जिला संयोजक अनिरुद्ध साहनी की अध्यक्षता में हुआ। संचालन अति पिछड़ा प्रकोष्ठ भाजपा जिला संयोजक अनिरुद्ध साहनी ने किया।

समारोह को पूर्व जिला अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, मोतिहारी के भाजपा जिला अध्यक्ष प्रकाश अस्थाना, महामंत्री लालबाबू प्रसाद, अनिरुद्ध साहनी आदि ने संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन हरसिद्धि भाजपा मंडल अध्यक्ष रवि विश्वकर्मा ने की। मौके पर इंजीनियर राकेश कुमार गुप्ताज़ शशि रंजन दुबे ,पवन राज, देवेश कुमार, निकेश सिंह, रतीश सिंह, जगजीवन पासवान, विजय राम, अनिल ठाकुर ,छोटे लाल कुशवाहा सहित क्षेत्र के किसान व पूर्व शिक्षक उपस्थित थे।

मनोज कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here