2 जुलाई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

घर में अकेली देख लड़की से किया दुष्कर्म, आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस कर रही छापेमारी

मधुबनी : हरलाखी थाना क्षेत्र के एक गांव में 20 वर्षीय लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। इस संबंध में पिड़ित लड़की ने थाना में आवेदन देकर कारवाई का मांग किया है। पुलिस को दिए आवेदन मे कहा गया है कि विगत 24 जून की दोपहर मै अपने घर में अकेली सो रही थी, इसी क्रम में गांव के ही मो.फरमान आया और मुझे अकेले पाकर मेरे कपड़े फाड़ कर जबरदस्ती दुष्कर्म किया। मैं खूब चिल्लाती रही लेकिन वो नहीं माने।

उन्होंने कहा कि न केवल बलात्कार किया बल्कि मुझे धमकी भी दिया की यदि किसी से कहोगी तो तुम्हारी शादी नहीं होगी, क्योंकि तुम एक कुआरी लड़की हो और जाते वक्त मेरा मोबाइल फोन भी ले लिया। इसके बाद कुछ देर के लिए मैं बेहोश हो गयी। करीब आधा घंटे बाद दुसरे घरारी से मेरा मां आई, तो हमने इस घटना के बारे में बताया। इसके बाद मेरी मां जब उक्त युवक के घर शिकायत करने गयी तो उसने लाठी लेकर मेरे मां को खदेड़ कर भगा दिया और बोला की जो करना है कर लो।

swatva

वहीं पिड़िता की मां ने बताया की घटना के बाद हम गांव में पंचायत कराया, लेकिन मानने से इंकार कर दिया तब जाकर हमने पुलिस को आवेदन दी। इस बावत हरलाखी प्रभारी थानाध्यक्ष विनय कुमार शर्मा ने बताया की आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर ली जाएगी।

मारपीट के मालमे में चार लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी

मधुबनी : जयनगर निवासी केदार गुप्ता ने अपने साथ हुए मारपीट के ख़िलाफ़ स्थानीय जयनगर थाना में आवेदन देकर चार लोगों के खिलाफ नामजद केस किया है। इस बाबत उन्होंने बताया कि जैसे ही वो अपने घर से बाजार आने के क्रम में शहीद चौक पहुंचे, एक महिला सहित टीम पुरुष उनको मारने-पीटने लगे, ओर उनके सोने की चैन भी लूट लिए।

मारपीट के कारण वो बेहोश होकर वहीं गिर पड़े, ओर जब होश आया तो अपने आप को अनुमंडल अस्पताल में पाया। जहां उन्हें अपने के हाथ टूटने की बात डॉक्टर से पता चली। इस बाबत अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि मारपीट का ये केस आया है, जिसमे केदार गुप्ता नामक व्यक्ति का हाथ टूट गया है, ओर वो बुरी तरह से घायल भी थे। फिलहाल इनको बाहर रेफेर किया जा रहा है। इस बाबत उन्होंने लिखित आवेदन देकर करवाई की मांग की है।

बैठक में नही पहुंचने पड़ दो दर्जन बीएलओ से मांगा स्पस्टीकरण

मधुबनी : प्रखंड कार्यालय में मंगलवार को बीएलओ की बैठक में शामिल नहीं होने वाले लगभग दो दर्जन बीएलओ पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मधुबनी विनय कुमार सिंह ने स्पष्टीकरण निकाला है। हालांकि सभी बीएलओ ने अपना स्पष्टीकरण का जवाब प्रखंड विकास पदाधिकारी मधुबनी को दे भी दिया है।

बीडीओ ने बताया कि मंगलवार को बीएलओ की बैठक रखी गई थी। सामने चुनाव को देखते हुए सभी बीएलओ को सख्त हिदायत दी गई कि वे फार्म 6 भरकर 18 वर्ष पूरा करने वाले मतदाताओं का नाम जोड़ें। फार्म 7 भरकर वैसे लोग जिनकी मृत्यु हो गई है, या विस्थापित हो गए हैं। उनका नाम मतदाता सूची से हटाया जाए, एवं फार्म 8 भरकर नाम में संशोधन किया जाए।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया की इसमें लगभग दो दर्जन बीएलओ उपस्थित नहीं हुए थे। जिनके ऊपर स्पष्टीकरण निकाला गया। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ ने अपने स्पष्टीकरण का जवाब दिया। बीडीओ उनके स्पष्टीकरण के जवाब से संतुष्ट दिखे, और उन लोगों को सख्त हिदायत दी गई कि अगली बार से किसी भी तरह से बैठक को नहीं छोड़े। अगर इसके बाद होने वाली बैठक में जो बीएलओ उपस्थित रहेंगे, तो उनके खिलाफ वरीय पदाधिकारियों को लिखा जाएगा।

हाई टेंशन तार की चपेट में आने से युवक की मौत

मधुबनी : जिले के जयनगर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को एक अज्ञात (35 वर्ष) युवक के बिजली करेंट के चपेट में आने से मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक युवक स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर बंद खड़ी एक इंजन पर चढ़ गया। इंजन के ऊपर हाई वोल्टेज का बिजली का तार विधुतीकरण किया गया हैं, जिस कारण वह विद्युत प्रवाहित तार के चपेट में आने से वह बुरी तरह झुलस गया।

रेल कर्मियों की नजर उस झुलसे हुए व्यक्ति पर परा झुलसे हुए व्यक्ति को कर्मियों ने उसे अनुमंडल अस्पताल में ईलाज हेतु भर्ती कराया गया।अनुमंडल अस्पताल में चिकित्सक ने उस झुल्शे हुए व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर ईलाज हेतू रेफर कर दिया। लेकिन इस दौरान ही उस झुलशे हुए व्यक्ति की मौत हो गई।मृत युवक की पहचान नहीं हो सकी है। युवक किस मकसद से ट्रेन के इंजन पर चढ़ा, यह भी जांच का विषय है।

रेलवे परिसर में जीआरपी एवं आरपीएफ के तैनाती के बाबजूद उसे कोई इंजन पर चढ़ते नहीं देखा, जो स्टेशन परिसर के सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह खरा करता है। अनुमण्डल अस्पताल प्रशासन ने मृत व्यक्ति की सूचना रेल प्रशासन को दिया। रेल प्रशासन ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतू भेज दिया है।

हथियार का भय दिखा कर मुखिया से अपराधियों ने की लूटपाट

मधुबनी : लदनियां थाना क्षेत्र के गिधवास पंचायत के मुखिया अजय कुमार साह को दो बदमाशों ने खाजेडीह गांव में चार पहिया वाहन रोक कर पिस्तौल का भय दिखा मारपीट कर गले से सोने का चेन ले लेने का मामला प्रकाश में आया है।

इस बाबत थाना अध्यक्ष मनोज कुमार ने मुखिया अजय कुमार साह के आवेदन पर केस दर्ज किया है। दर्ज हुए केस में खाजेडीह गांव के ही रुदल कामत एवं अनिल कुमार को नामजद किया गया है। घटना मंगलवार की देर रात की है।

घटना के समय मुखिया अजय कुमार साह अपने भांजा को मधुबनी से इलाज करवाकर चार पहिया वाहन से वापस अपने गांव गिधवास लौट रहे थे। खाजेडीह मध्य विद्यालय के पास दो बदमाश ने आगे से वाहन को घेर लिया। रुदल कामत मुखिया अजय कुमार साह को कनपटी में पिस्तौल सटाकर गाली-गलौच करते हुए कुर्ता का कालर पकड़कर गाड़ी से बाहर खींचने लगा। मारपीट करते हुए गले से सोने का चेन छीन लिया। ड्राइवर मौके का लाभ लेकर गाड़ी लेकर भाग निकला। पुलिस केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

बाइक लूटकांड का आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ा, भेजा गया जेल

मधुबनी : राजनगर थाना पुलिस ने राजनगर-बाबूबरही मुख्य पथ पर तीन वर्ष पूर्व हुई लूट के एक मामले के आरोपित सुमन कुमार साह को गिरफ्तार कर लिया। 26 जून 2017 को मजरही लचका के समीप राशि, बाइक व मोबाइल की लूट को अंजाम दिया गया था। आरोपित लहेरियागंज निवासी सुमन को जेल भेज दिया गया।

राजनगर थानाध्यक्ष अमृत कुमार साह ने बताया कि सुमन पर तीन अन्य साथियों के साथ अड़ेर थाना क्षेत्र अंतर्गत झोंझी गांव निवासी ललित कुमार मल्लिक से लूट का आरोप है। वारदात को अंजाम देने के बाद से वह लगातार फरार चल रहा था।

15 लाख की लागत से नवनिर्मित मंच का विधायक ने किया उद्घाटन

  • कहा नीतीश राज में विकास ही विकास

मधुबनी : हरलाखी विधानसभा के जदयू विधायक सुधांशु शेखर ने बुधवार को बेनीपट्टी प्रखंड के कालिदास विद्यापति साइंस कॉलेज उच्चैठ के परिसर में सीएम क्षेत्र विकास योजना के तहत 15 लाख रुपये की लागत से नव निर्मित मंच का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर विधायक ने कहा कि नीतीश सरकार में बिहार विकास की ओर अग्रसर है। गांवों एवं टोला में सड़क, पुल पुलियों पर काम हो रहा है। सीएम सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल से जल व गली नली का निर्माण जोरों पर है। गरीबों के उत्थान व विकास एवं किसानों की खुशहाली के लिए काम हो रहा है। गांवों व टोला को मुख्य सड़क से जोड़ा जा रहा है।

इस अवसर पर जदयू के प्रखंड अध्यक्ष शशिभूषण सिंह, पूर्व मुखिया देवचंद्र झा, प्रधानाचार्य डॉ. हरेंद्र मोहन, प्रो.अभिषेक शेखर, रामउदगार सिंह, दिनेश पाठक, सत्यम झा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

स्थापना दिवस पर राजद निकलेगा साईकल रैली, जनता की समस्याओं पर होगा विचार

मधुबनी : राजद जिलाध्यक्ष भारत भूषण मंडल की अध्यक्षता में राजद कार्यकर्ताओं की बैठक बुधवार देर दोपहर को हुई। इसमें राजद जिलाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश राजद के आह्वान पर पांच जुलाई को सुबह 11 बजे पंचायत, प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक पार्टी का 24वां स्थापना दिवस समारोह साइकिल रैली के माध्यम से मनाया जाएगा।

इसमें आम जनता से जुड़े सवाल एवं समस्या यथा पलायन का मुद्दा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बदहाली, रोजगार का संकट, बढ़ती गरीबी, कोरोना संक्रमण का बढ़ता प्रकोप, डीजल और पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रहे वृद्धि, हत्या, लूट बलात्कार समेत अन्य जघन्य अपराध में वृद्धि, गिरती अर्थ व्यवस्था, लोकतंत्र पर मंडरा रहे खतरा जैसे मुद्दों पर जनता का ध्यान आकर्षित किया जाएगा। साथ ही आम जनता को केंद्र एवं राज्य सरकार की विफलताओं से अवगत कराया जाएगा। तेजस्वी यादव के नेतृत्व में नई सरकार बनाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इस बैठक में जिला प्रवक्ता इंद्रजीत राय, अमन यादव, दलित नेता सियाराम सदाय, अरुण धांगर एवं अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

दूल्हा समेत बंधक बने बारातियों को छुड़ाने पहुंची पुलिस पर पथराव

मधुबनी : बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के सोहरौल गांव में बंधक बनाए गए दूल्हा समेत बरातियों को बुधवार को छुड़ाने गई पुलिस टीम पर लोगों ने हमला कर दिया। पथराव में एक महिला सिपाही जख्मी हो गई। पुलिस की गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया। हालांकि, पुलिस ने दूल्हा और बरातियों को मुक्त करा लिया। सभी को तीन दिनों से बंधक बनाकर रखा गया था। बरात में दो छोटे बच्चे भी थे।

बताया गया कि दूल्हा के नापसंद होने पर विवाद बढ़ था। वहीं, चतरा गांव के स्व. रामविलास साह के पुत्र जय प्रकाश साह की शादी सोहरौल गांव के शिवचंद्र शाह की पुत्री से तय थी। सोमवार को शादी के लिए दूल्हा के साथ 30-40 की संख्या में बरात पहुंची। इसके बाद वरमाला हुई। बरात को नाश्ता कराया गया। दूल्हा के मंडप पर जाते ही विवाद शुरू हो गया। दुल्हन पक्ष ने दूल्हा को नापसंद करते हुए शादी से इन्कार कर दिया। दोनों पक्षों में झड़प हो गई। दुल्हन पक्ष शादी में हुए खर्च देने की मांग करने लगे।

इस बीच बरात में शामिल कई लोग भाग गए। लेकिन, दुल्हन पक्ष ने दूल्हा समेत सात बरातियों को बंधक बना लिया। सूचना के बाद देर शाम पुलिस टीम छुड़ाने पहुंची। पुलिस गाड़ी देखते ही लोगो ने हमला और पथराव कर दिया। इसमें महिला सिपाही सिमकी कुमारी जख्मी हो गई। उसे पीएचसी बेनीपट्टी में भर्ती कराया गया है। थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि दूल्हा के भाई ओमप्रकाश शाह के आवेदन पर पुलिस टीम पहुंची थी। हमलावरों पर प्राथमिकी दर्ज होगी।

सदर अस्पताल में पिछले माह 47 गर्भवती महिलाओं का हुआ सिजेरियन प्रसव

• बेहतर सुविधा के कारण मरीज़ को अब नहीं किया जाता रेफर
• सदर अस्पताल प्रशासन की ओर से बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध
• •एसएनसीयू में खराब वार्मर किए गए दुरुस्त

मधुबनी : ज़िला अस्पताल प्रशासन की ओर से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराया जा रहा है। मरीज़ व परिजनो को सीमित संसाधन के बीच उचित चिकित्सा व्यवस्था प्रदान की जा रही है। इसी कड़ी में सदर अस्पताल में खराब रेडिएंट वार्मर को चेन्नई से आए फेनिक्स कंपनी के टेकनिशियन द्वारा बुधवार को ठीक किया गया.

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया खराब पड़े वार्मर को टेक्नीशियन द्वारा ठीक करा दिया गया है. अब एसएनसीयू में भर्ती नवजातों को वार्मर की पूरी सुविधा मिल सकेगी. इसे लेकर अस्पताल प्रशासन की ओर से ठोस पहल की जा रही है। इसके अलावा भी मरीज़ों के बेहतर स्वास्थ सुविधा बढाने को लेकर कार्रवाई की जा रही है।

जिले में उपलब्ध है एसएनसीयू की सुविधाएं:

सदर अस्पताल परिसर में 2016 से एसएनसीयू(स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट ) नया जीवन देने में कारगर साबित हो रहा है। एसएनसीयू इंचार्ज डॉ डीके झा ने बताया यहाँ 90 प्रतिशत से भी ज्यादा नवजातों का सफल इलाज होता है। एसएनसीयू वार्ड में 0 से 28 दिन तक के बच्चों को भर्ती किया जाता है। एसएनसीयू सेवा का लाभ सिर्फ अस्पताल में जन्म लेनेवाले नवजातों को ही नहीं मिल रहा है, अपितु सभी सरकारी व निजी शिशु रोग विशेषज्ञों द्वारा नवजातों को यहां बेहतर सुविधा को लेकर रेफर किया जाता है। एसएनसीयू में 24 घंटे एक चिकित्सक के साथ कई एएनएम तैनात रहते हैं, जो नवजात के एडमिट होने के साथ ही उनकी सेवा में तत्परता से जुट जाते हैं।

ऐसे नवजात एसएनसीयू में होते हैं भर्ती:

• 1800 ग्राम या इससे कम वजन के नवजात
• गर्भावस्था के 34 सप्ताह से पूर्व जन्में बच्चे
• जन्म के समय गंभीर रोग से पीड़ित नवजात( जौंडिस या कोई अन्य गंभीर रोग)
• जन्म के समय नवजात को गंभीर श्वसन समस्या( बर्थ एस्फ्यक्सिया)
• हाइपोथर्मिया
• नवजात में रक्तस्त्राव का होना
• जन्म से ही नवजात को कोई डिफेक्टस होना

बर्थ एसफिक्सिया के केस में आई कमी:

डॉ. डीके झा ने बताया सदर अस्पताल में सिविल सर्जन के पहल से बर्थ एसफिक्सिया के कारण नवजात में होने वाली मौतों में कमी आई है. बर्थ एसफिक्सिया केस टोटल डिलीवरी का 10 से 15 प्रतिशत होता है .सिजेरियन प्रसव की सुविधा बहाल होने एवं एसएनसीयू में बेहतर सुविधा उपलब्ध होने के कारण बर्थ एसफिक्सिया के कारण शिशुओं में होने वाली मौत में कमी आई है. पहले बच्चे को डीएमसीएच किया जाता था. लेकिन अन रेफर केसेज में कमी आई है. पहले गर्भवती महिला को सिजेरियन प्रसव की स्थिति में डीएमसीएच रेफर किया जाता था ,जिसमें कमी आई है. उन्होंने बताया जो जरुरी दवाएं उपलब्ध नहीं है, उसके बदले दूसरे कंपोजिशन का मेडिसिन उपलब्ध कराया गया है. एसएनसीयू में रेडियंट वार्मर खराब होने के कारण एक बेड पर दो बच्चों को रखा गया था. लेकिन इसे आज ठीक करा दिया गया है.

सदर अस्पताल में उपलब्ध है सारी सुविधाएं:

सिविल सर्जन डॉक्टर सुनील कुमार झा ने बताया गम्भीर स्थिति में गर्भवती को अब प्रसव के लिए रेफर नहीं किया जाता। सदर अस्पताल में सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिले में जून माह में 47 सिजेरियन प्रसव हुए. डॉ. झा ने बताया प्रसव पूर्व जांच,उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाएं, गर्भावस्था के दौरान दी जाने वाली जरूरी दवाएं एवं गर्भवती महिलाओं की लाइन लिस्टिंग जैसे अन्य जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पहले की तरह दिया जाता है। गर्भावस्था में प्रत्येक महिला को उसके हिमोग्लोबिन, आयरन एवं कैल्सियम की स्थिति पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। आवश्यकता के अनुसार गर्भवती महिलाओं को जरूरी पोषक तत्व मिले, ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी हो। सारी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। तीन माह से नौ माह के बीच की महिलाओं का नियमित स्वास्थ्य चेकअप किया जाता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल लाने एवं उन्हें घर पहुंचाने के लिए 102 नंबर पर एंबुलेंस निशुल्क दिया जाता है।

कोरोना संकट : बिस्फी के भैरवा में नही होगा श्रावणी मेला का आयोजन

मधुबनी : बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के प्रसिद्ध भैरवा में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष श्रावणी मेला का आयोजन नही होगा। इस बात पर चर्चा को लेकर बिस्फी के टीपीसी भवन में अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन तथा डीएसपी अरुण कुमार सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में प्रसिद्ध भैरवा उगना महादेव मंदिर कमिटी के साथ आवश्यक बैठक आयोजित हुई।

बेनीपट्टी एसडीएम मुकेश रंजन ने कहा कि बकरीद, रामनवमी, चैती दुर्गा पूजा आदि पर्व कोरोना के कारण प्रभावित हुआ है। पूजा स्थल खोला गया है। व्यक्तिगत रूप से पूजा अर्चना के लिए, सामूहिक रूप से नहीं। लोगों की जिंदगी काफी समय है। वहीं बेनीपट्टी डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि मानव का अस्तित्व बची रहे तभी धर्म की रक्षा हो सकती है। उन्होंने कोरोना के रूप में आये अभूतपूर्व संकट के समय लोगों से अपना बचाव स्वयं करने की अपील की।

रैंडमाइजेषन पद्धति से मनरेगा कर्मियों का किया गया स्थानांतरण

मधुबनी : प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत वर्ष 2014 से पदस्थापित 21 ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक एवं 14 लेखा सहायक का स्थानांतरण रैंडमाईजेशन के माध्यम से किया गया है। ये सभी कर्मी विगत 06 साल से एक ही प्रखंड में पदस्थापित थे। इन सभी कर्मी को 3 दिनों के अंदर प्रभार का आदान-प्रदान कराने को निदेश दिया गया है, नहीं करने पर स्वतः विरमित माने जायेंगे।

मनरेगा योजना अंतर्गत विगत 07 वर्षो से तेरह कार्यपालक सहायक मनरेगा एवं 07 कम्प्यूटर ऑपरेटर बी0आर0डी0एस0 एवं 16 लेखापाल (मनरेगा) बी0आर0डी0एस0 का स्थानांतरण किया गया है। इन सभी कर्मी को 3 दिनों के अंदर प्रभार का आदान-प्रदान कराने को निदेश दिया गया है, नहीं करने पर स्वतः विरमित माने जायेंगे।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, मधुबनी, अवधेश राम, उप-विकास आयुक्त,मधुबनी, अजय कुमार सिंह, आई.टी.मैनेजर, राजेश कुमार समेत अन्य की उपस्थिति में रैंडमैजेशन द्वारा स्थानांतरण किया गया।

बिहार महिला समाज ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला फूंका

मधुबनी : बिहार महिला समाज जिला इकाई मधुबनी के तत्वाधान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन किया गया। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार महिला समाज के प्रदेश महासचिव राजश्री किरण ने कहा जिस प्रकार उत्तर प्रदेश के कानपुर की शेल्टर होम की घटना नाबालिग बच्चियों के साथ अप्राकृतिक यौनाचार एवं उसकी उसकी गर्भवती होने की सूचना आई है, जो कि अत्यंत निंदनीय है। बिहार महिला समाज पूरे प्रकरण की घोर निंदा करती है। उपरोक्त पुतला दहन कार्यक्रम को मधुबनी के महिला समाज के नेता शहर मंत्री शांति देवी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बिहार के भांति ही उत्तर प्रदेश में भी बालिकाएं सुरक्षित नहीं है। उक्त मौके पर शीला देवी, नूतन देवी, गायत्री देवी, नुसरत परवीन, जैनम खातून एवं अन्य दर्जनों महिलाएं शामिल थी।

सीपीआई ने पेट्रोल-डीजल के मूल्य में हुई वृद्धि के खिलाफ निकाला आक्रोश मार्च

मधुबनी : सीपीआई पारी के द्वारा मंहगाई तथा पेट्रोल-डीज़ल के दामों में हो रहे अप्रत्याशित बृद्धि के खिलाफ आक्रोश मार्च निकाला गया एवं मूल्य बृद्धि रोकने में असफल केंद्र सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया गया।

इस अवसर पर पार्टी राज्य परिषद सदस्य लक्ष्मण चौधरी की अध्यक्षता में एक नुक्कड़ सभा सोशल डिस्टैंसिंग को रखते हुए की गई। इस सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के जिला मंत्री मिथिलेश झा ने कहा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे मालों के मूल्यों में कमी के बाबजूद आम लोगो को पेट्रोल और डीज़ल के दामो में लगातार बृद्धि हो रही है। कोरोना संकट एवं उससे पहले आर्थिक बदहाली के कारण बेरोजगार हुए लोगो को रोजगार देने में विफल सरकार तेल के दामों में बृद्धि क्र जनता को महंगाई की मार झेलने पर मजबूर कर रही है।

पार्टी राज्य परिषद सदस्य कृपानन्द आजाद ने कहा महज मुफ्त अनाज के नाम पर आम लोगो को गुमराह कर रही है। सरकार बेरोजगारी, भरस्टाचार, मंहगाई एवं आर्थिक संकट से लोग हताशा हो चुके है। उद्योग घरानों को खुश करने में लगी सरकार को जनता की चिंता नही है। इस मौके पर दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बीडीओ ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मास्क पहनना किया अनिवार्य

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए रहिका प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार यादव ने आदेश जारी किया है, कि प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहों के दुकानदार,पेट्रोल पंप, बैंककर्मी सभी को मास्क पहनना सुनिश्चित करेंगे, एवं जो ग्राहक बिना मास्क के आता हैं उसे समान या वस्तुएं नहीं दी जाएगी। पेट्रोल पंप कर्मी को शक्त हिदायत है, कि बिना मास्क पहने व्यक्ति को ईंधन नहीं देना हैं। यदि कोई भी दुकानदार या कर्मी दोषी पाएं जाते हैं, तो उनके ऊपर शक्त से शक्त करवाई की जाएगी।

इस बाबत सभी लोगो को मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के लिए शपथ दिलाई गई एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अंतिम चेतावनी भी जारी कर दिया आगे सत्येंद्र कुमार यादव ने बताया कि अभी पूरा विश्व के साथ साथ पूरा भारत इस वैश्विक महामारी से जूझ रहा हैं। ऐसे में बचाव ही एकमात्र सहारा हैं सरकार के तरह से गाइडलाइन हैं कि सभी व्यक्ति मास्क का प्रयोग करें। दो गज की दूरी अवश्य बनाएं हम मीडिया के माध्यम से लोगों को कहना चाहते हैं, की सभी प्रखंड वासी इस बात का शत प्रतिशत पालन करें।

डीएम ने नए कंटेनमेंट जोन की कि घोषणा

मधुबनी : पीएमसीएच एवं सदर अस्पताल, मधुबनी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार बिस्फी प्रखंड का 01 महिला, लौकही प्रखंड का 01 पुरूष, मधेपुर प्रखंड का 01 पुरूष, रहिका प्रखंड का 02 एवं 01 जलधारी चौक को कोरोना से संक्रमित प्रतिवेदित किया गया है।

उक्त प्रखंड के संबंधित गांव/पंचायत से कोविड-19 का मामला संपुष्ट पाए जाने के कारण, इसके अन्यत्र प्रादुर्भाव को रोकने हेतु संबंधित प्रखंड के उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट जाने के रूप में जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा घोषित किया गया है।

बिस्फी प्रखंड के ग्राम-परबत्ता, लौकही प्रखंड के ग्राम-महदेवा वार्ड नं-02, मधेपुर प्रखंड के ग्राम-द्वालख एवं रहिका प्रखंड अंतर्गत पुलिस केन्द्र, मधुबनी एवं जलधारी चौक, मधुबनी में पाये गये कोविड-19 के संक्रमित पाये गये है।

उक्त क्षेत्र को एपिसेेंटर घोषित करते हुए इसके 03 कि०मी० के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे, जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/ थानाध्यक्ष/प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत की जाने वाली सभी गतिविधियों के लिए विभाग द्वारा दिये गये निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं कृत कार्रवाई का दैनिक प्रतिवेदन ससमय भेजने का निदेश दिया गया है।

ननिहाल आयी बच्ची की सुगरवे नदी में डूबने से मौत

मधुबनी : बुधवार की शाम एनएच-57 संग्राम बाजार, लोहा पुल के नीचे सुगरवे नदी में नहाने के दरम्यान 12 वर्षीय बच्ची डूब गई। ग्रामीणों व स्थानीय मल्लाहों के मदद से काफी देर तक उसकी तलाश की गयी पर उसका कोई पता नही चल पाया।

मृतक की पहचान घोघरडीहा थाना के शत्रुपट्टी निवासी मोहम्मद जमील की पुत्री शदफजहां के रुप में की गई है।वह संग्राम निवासी अपने नाना मोहम्मद मुर्तजा के यहाँ आई हुई थी।

सूचना पर तुरंत पहुँची अररिया संग्राम ओपी पुलिस फौरन जेसीबी बुलाकर तलाश शुरू कर दिये फिर भी नही मिली। फिर झंझारपुर के अंचलाधिकारी कन्हैया लाल आए, जबकि अररिया ओपी थानाध्यक्ष जितेन्द्र सहनी पहले से ही डटे थे। फिर एसडीआरएफ टीम को बुलाया गया। चार घंटे तक तलाश किया गया मगर लाश नहीं मिल सका। शाम के वक्त लोगों की बहुत भीड़ इक्कठा हो गई। काफी देर तक अफरातफरी मची रही, जिससे जिला पार्षद मोहम्मद रेजाउद्दीन ने समझा बुझाकर शांत किया जब तक रात हो गई।

फिर गुरुवार के अहले सुबह काफी देर तक स्थानीय लोगों व मलाहो के मदद से ढूंढा़ गया तब जाकर लाश मिली। अररिया ओपी थानाध्यक्ष जितेन्द्र सहनी ने लाश को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया। इस घटना में पुलिस की भूमिका सराहनीय रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here