1 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

वर्चुवल रैली कर कार्यकर्ताओं से रू-ब-रू हुए सुशील मोदी

1 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरेंचंपारण : पीपराकोठी, मोतिहारी विधानसभा की वर्चुवल रैली उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के द्वारा किया गया। जिसको पंचायत स्तर पर भाजपा नेताओं ने कार्यक्रम आयोजित कर उनके कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। यह मोतिहारी विधानसभा की पहली वर्चुवल रैली थी जिसको सोसल मिडिया के सभी पलेटफॉर्म से जुड़ कर लोगो ने भाग लिया। पिपराकोठी प्रखंड के सभी बूथों से इस रैली में काफी संख्या में कार्यकर्ताओ ने जुड़ कर लाइव प्रसारण देखा। इसकी मॉनेटरिंग एव महामंत्री राजकिशोर सिंह ने किया।

सभी बूथ अध्यक्ष सक्ति केंद्र प्रमुख आईटी सेल के सभी कार्यकर्ताओ को प्रत्येक पंचायत में प्रभारी बना कर जिम्मेवारी सौपी गई थी जिससे इस कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगो को जोड़ा गया और सफल रहा। इसके तहत स्थानीय मयावृज मार्केट में जिला मंत्री पुजेश श्रीवास्तव, भाजयुमो अध्यक्ष राजू सिंह पटेल, टुन्ना गिरी,बंटी पटेल सिंह,अम्बिका शर्मा रंजन गुप्ता,राजू पंडित,धनंजय चौधरी,के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

swatva

दक्षिणी ढेकहा में बिंदेश्वर प्रसाद ,रवि राज, सूर्यपुर में गौरीशंकर प्रसाद ,कुमार राजेश सिंह, गुड्डू सिंह सलेमपुर में बिनोद साह,आशिष कु पांडेय गोविंदापुर टिकैता में उमेश कु गिरी , म.जलालुदीन राय ,पंडितपुर में राजू सिंह ,अरुणोदय पांडेय के अगुवाई में कार्यक्रम को लोगों ने देखा।

सोमनाथ पांडेय

नवनिर्वाचित विधानपार्षद भीष्म सहनी का हुआ भव्य स्वागत

1 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरेंचंपारण : लौरिया, प्रखंड मुख्यालय लौरिया के ब्लॉक चौक पर नवर्निवाचीत एमएलसी भीष्म साहनी का जदयू कार्यकर्ताओं ने फूल माला व रंग अबीर लगाकर भव्य स्वागत किया । एमएलसी पद पर चुने जाने के बाद पहली बार गृह जिले में आने पर स्वागत किया गया भीष्म साहनी एक साधारण कार्यकर्त्ता से एमएलसी पद तक अपनी दल में पुरी इमानदारी व निष्ठा के साथ जुड़े रहे। निर्विरोध चुने जाने पर जदयू कार्यकर्ताओं में काफी हर्ष हैं।

वही जदयू के नोनीया संघ के नेता कैलाश महतो ने बताया कि पार्टी एक स्वच्छ व ईमानदार ब्यक्ति को चुना है। साथ ही उन्होंने बताया कि भीष्म साहनी कर्मठ व ईमानदार नेता हैं। हमेशा से गरीब व असहायों की सेवा करना इनका फिदरत है। वही एमएलसी भीष्म साहनी ने बताया कि बहुत ही संघर्ष करने के बाद आज इस मुकाम तक पहुंचा हूं। जिसका सारा श्रेय क्षेत्र की जनता को जाता है।

साथ ही यह बताया कि यह हमारी जीत नही बल्कि जदयू कार्यकर्ताओ की जीत है। आज जो मुझे पद प्रतिष्ठा मिली है। यह सब जनता की सेवा का फल है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि क्षेत्र की जनता का सेवा करने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है, उसे हर हाल में पूरा करने का कोशिश करूंगा। मौके पर राजा दुबे प्रखंड अध्यक्ष, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष कनैहया कुशवाहा, वीरेंद्र चौधरी, विक्रम शर्मा, कैलाश महतो, नरेश ठाकुर सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

निपु दीक्षित

मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क व मंदिर विकास के लिए दी राशि

1 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरेंचंपारण : मोतिहारी, साईं मंदिर मिस्कॉट मोतिहारी में आज राष्ट्रीय गो वंश के सरंक्षक सह राज्यपाल बिहार द्वारा मनोनीत सिंडीकेट सदस्य मयंकेश्वर सिंह ने श्रीसाई बाबा ट्रस्ट मोतिहारी को मंदिर के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क और बाबा को भेंट स्वरूप मंदिर विकास के लिए नकद 5100 रूपये दान पेटी में दिया। मीडिया प्रभारी सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर ट्रस्टी अशोक डालर, अध्यक्ष अमित कुमार सेन, संजय कुमार”टुन्ना”, सत्येन्द्र नाथ वर्मा उर्फ कुँवर जी, अमरेन्द्र सिंह एवं मंदिर के पुजारी गोपाल पाठक और संजय मिश्रा सहित अन्य साईं भक्त उपस्थित थे।

ट्रस्ट की तरफ से इन्हें साई बाबा के प्रसाद स्वरूप चादर देकर सम्मानित किया गया। तथा उनके मंगल कामना के लिए साईं बाबा से पुजारी द्वारा प्रार्थना की गई! साईं बाबा का भेंट स्वरूप प्रसाद चादर एवं दर्शन कर वे बहुत ही खुश हुए। श्री सिंह ने मंदिर में बराबर आने जाने की बात कह कर मंदिर के विकास में हर संभव मदद करने की बातें कहीं।

आपदा को अवसर में बदलना समय की मांग: कुंदन कुमार

  • जरूरतमंदों को ससमय ऋण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें बैंकर्स

1 जुलाई : चंपारण की मुख्य ख़बरेंचंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला में जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। उपर्युक्त बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, अटल पेंशन, सुकन्या समृद्धि योजना, सम्रग गव्य विकास योजना, डेयरी उद्यमिता विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की गहन समीक्षा डीएम कुंदन कुमार ने किया।

इस दौरान जिला पदाधिकारी ने विभिन्न बैंक के प्रबंधकों से कहा कि जिला के जरूरतमंद लोगों को अधिकाधिक लाभ कैसे पहुंचे, इसके लिए सभी बैंकर्स मिलकर काम करें। जिला प्रशासन कोरोना महामारी से उत्पन्न आपदा की इस घड़ी को अवसर में बदलने का कार्य कर रहा है। लाॅकडाउन के दौरान जिला में लगभग एक लाख व्यक्ति वापस लौटे हैं। उन सभी व्यक्तियों की स्किल मैपिंग करायी ली गयी है तथा उन व्यक्तियों को हुनर के अनुसार रोजगार दिलाने को जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किये जाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। रोजगार को व्यवस्थित करने के लिए बैंक का सहयोग अपेक्षित है। उन व्यक्तियों को रोजगार के लिए बैंकों से सुविधाजनक ऋण मिल सके। इस दिशा में सकारात्मक तरीके से कार्य करने पर जिला प्रशासन ने बैंकों को कहा।

उन्होंने सभी बैंक प्रबंधक अपने क्षेत्राधीन अधिक से अधिक जरूरतमंदों को ससमय ऋण मुहैया कराने को निदेशित किया। उन्हें ऋण मुहैया कराने से संबंधित फोटो एवं वीडियो के साथ एलडीएम को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने बैंकों को सकारात्मक सहयोग तत्परतापूर्वक कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। जरूरत है। ऐसा प्रयास करना है कि ऋण योग्य आवेदकों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराया जा सके। डीएम ने कहा कि ऋण मुहैया कराने को सभी बैंकर्स एक बेसिक मिनिमम रिक्वायरमेंट चेकलिस्ट हिन्दी एवं अंग्रजी भाषा में तैयार करेंगे जिससे ऋण लेने वाले को सुविधा हो। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थिति में विशेष प्रयास करते की आवश्यकता है तभी जाकर यह जिला आगे बढ़ेगा। पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना) की समीक्षा के क्रम में ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों का निष्पादन अपेक्षाकृत कम होने पर डीएम ने असंतोष प्रकट किया तथा संबंधित बैक प्रबंधकों से त्वरित निष्पादन करने को कहा है।

सभी बैंक प्रबंधकों ने जिला पदाधिकारी को आश्वस्त किया कि एक सप्ताह के अंदर प्राप्त आवेदकों को ऋण मुहैया करा दी जायेगी। डीएम ने कहा कि जिला को मैनिफैक्चरिंग का हब बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। बैंकों के सहयोग बिना लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इसमें सभी बैंक सहयोग करें जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले बैंक प्रबंधकों के विरूद्ध विधि सम्मत कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रवासी लोगो को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य चल रहा है। जिला प्रशासन ऐसे चिन्हित व्यक्तियों को रोजगार मुहैया कराने के उदेश्य से ऋण लेने वालों कों बैंक भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस जिला में श्रमिकों को उद्यमी बनाने की दिशा में जिला प्रशासन खूब मेहनत कर रहा है, यह अत्यधिक गौरव की बात है। इस कार्य में सभी बैंकर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स अच्छा कार्य करेगे तो उनकी प्रशंसा की जायेगी खराब कार्य करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई तय है। डीएम ने संबंधित पदाधिकारियों को लोन मेला के लिए अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि यह लोन मेला ही नहीं बल्कि इस मेला में काउंसिंलिंग की जायेगी। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए तिथि का निर्धारित करे। समीक्षा के दौरान बैंक प्रबंधकों ने कहा कि फुटपाथी दुकानदारों को आत्मनिर्भर निधि (प्रधानमंत्री स्वनिधि) योजना के तहत 10 हजार तक का ऋण आसानी से उपलब्ध कराया जायेगा। इसके इच्छुक व्यक्ति बैंक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं। समीक्षा के क्रम में सीडी रेसियो, एसीपी आदि विषयों की गहनतापूर्वक समीक्षा की गयी। इस अवसर पर सूरत से आए उद्यमी नंदकिशोर एवं अर्चना कुमारी ने जिला में टेक्सटाइल उद्यम स्थापित करने को बुलाया है ने लहंगा, शर्ट, बंडी को सभी बैंकर्स के समक्ष रखा। इनके उत्पादों को देखकर कई बैंक प्रबंधकों ने फंडिंग करने की बात भी कही जिसे जिला पदाधिकारी ने सराहा। इस बैठक में सहायक समाहर्ता कुमार अनुराग, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक अखिलेश्वर द्विवेदी, जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश, जिला उद्योग पदाधिकारी, प्रबंधक, डीआरसीसी सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

अवधेश कुमार शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here