30 जून : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

घर के मुखिया की तरह पीएम को है देशवासियों की चिंता : भाजपा

सारण : भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम संबोधन पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की चिंताएं घर के प्रधान की तरह है। वह अपने देशवासियों, देश के किसानों, जवानों व नौजवानों के प्रति बहुत ही गंभीर है। उनकी चिंताएं स्वभाविक है कि अनलॉक 1 के बाद लोगों के आम जीवन में कुछ लापरवाहियां बढ़ी है, जिसके प्रति उनकी चिंता है। स्वभाविक है हम सब को अपने में सुधार की आवश्यकता है, उनके द्वारा प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक कर दिया गया है। देश के लिए एक अभूतपूर्व है। इस देश के 80 करोड़ गरीबों का कल्याण होगा, देश के लोग भूखे नहीं सोएंगे। पूरे देश को कोरोना के प्रति और भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

भारतीय जनता पार्टी के जिला प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम संबोधन घर के अभिभावक की तरह है जिसे अपने घर के बच्चे बूढ़े जवान किसान गरीब असहाय सबकी चिंता है। जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का अभिभाषण अभूतपूर्व एवं ऊर्जा से ओतप्रोत हैं। उनके प्रति आस्था और विश्वास और भी मजबूत होता हैं की देश आज एक सुरक्षित हाथों में हैं। जिले के महामंत्री शांतनु कुमार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जैसा हो तो देशवासियों को किसी तरह की चिंता नहीं होती हैं। हमें गर्व है कि आज देश नरेंद्र मोदी जैसे महापुरुष के हाथ में सुरक्षित है।

swatva

महिला मोर्चा अध्यक्ष ने घर-घर जा पहुंचाया पीएम का संदेश

सारण : भाजपा नगर अध्यक्ष महिला मोर्चा ममता मिश्र एवं उनके टीम के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चिट्ठी को मौना बान गंज, ईन्द्रा नगर,अशोक नगर के घर-घर जाकर प्रत्येक महिलाओं को दिया एवं प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा विशेष कर महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

साथ ही करोना काल से बचने के लिए प्रत्येक महिलाओं को साबुन एवं मास्क का वितरण भाजपा के रास्ट्रीय अध्यक्ष श्री शैलेन्द्र शेंगर जी एवं नगर अध्यक्ष श्री सुशील सिंह तथा ममता मिश्रा के सहयोग से उपलब्ध कराया गया। इस कार्य मे ममता मिश्रा नगर अध्यक्ष महिला मोर्चा के साथ उपाध्यक्ष कुम कुम सिन्हा,गुंजा पाण्डेय महामंत्री सुचित्रा सिन्हा, रम्भा पाण्डेय।सदस्य अंजू देवी,सुनीता देवी,माधुरी देवी, रेणु देवी सहित अन्य महिला सदस्य भी मौजूद रही।

कोरोना संक्रमण : उच्च जोख़िम व एड्स संक्रमितों को चिन्हित कर दी जाएगी सुविधा

सारण : वैश्विक महामारी कोविड-19 परिदृश्य में उच्च जोखिम समूहों एवं एचआईवी-एड्स संक्रमित एवं प्रभावित व्यक्तियों को विभागीय योजनाओं एवं सेवाओं से लभान्वित किया जायेगा। इसको लेकर आईसीडीएस के निदेशक ने पत्र लिखकर सभी डीपीओ को दिशा-निर्देश दिया है। पत्र में बताया गया है कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन, भारत सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न मंत्रालयों व विभागों के साथ हस्ताक्षरित समझौता के अनुरूप संबंधित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं व सेवाओं से वैश्विक महामारी कोविड-19 परिदृश्य में एचआईवी का जोखिम एंव उसके प्रभाव को कम करने के लिए लक्षित लाभार्थियों को चिन्हित कर लाभान्वित किया जाना है। वर्तमान परिदृश्य में रज्य के उच्च जोखिम समूहों यथा महिला यौन कर्मी, पुरूष-पुरूष के साथ यौन संबंध रखने वाले, सुई से नशा करने वाले, ट्रांसजेंडर की जीविका पोषण को प्रभावित किया है। पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि ऐसे परिवार को चिन्हित कर लाभान्वित किया जाये। आंगनबाड़ी सेविकाओं को अपने-अपने पोषक क्षेत्र में ऐसे परिवारों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है।

1000 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि :

सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने बताया कुष्ठ रोग तथा एचआईवी पॉजिटिव अनाथ व बेसहारा बच्चों की परवरिश योजना के तहत लाभान्वित किया जायेगा। इस योजना में उन बच्चों को भी शामिल किया जाएगा जो बेसहारा हैं तथा अपने निकटतम संबंधी अथवा किसी रिश्तेदार के साथ रहते हैं। एचआईवी पॉजिटीव व कुष्ठ रोग से ग्रसित अथवा वैसे माता पिता के बच्चे जो एचआईवी पॉजेटिव या एड्स से पीड़ित है । इस योजना के तहत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 1000 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि प्रदान की जाएगी. साथ हीं एचआईवी पीड़ित व्यक्तियों का नाम गोपनीय रखा जायेगा।

अनाथ बच्चों की चयन प्रक्रिया:

आईसीडीएस के डीपीओ वंदना पांडेय ने बताया अनाथ बच्चों को योजना से लाभान्वित कराने के लिए चयन का दायित्व वार्ड स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका को अधिकृत किया गया है। सेविका अनाथ बच्चों के पालन करने वाले अभिभावक से आवेदन विहित प्रपत्रों में प्राप्त कर अपनी अनुशंसा के साथ सीडीपीओ कार्यालय में समर्पित करेगी। सीडीपीओ सेविका के अनुशंसा के आधार पर अपनी अनुशंसा कर संबंधित अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। स्वीकृति के बाद अनाथ बच्चे एवं पालनहार के नाम संयुक्त बैंक खाता में सीधे सहायता राशि भेज दी जाती है।

नि:शुल्क आवेदन की सुविधा:

छपरा सदर शहरी क्षेत्र के सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने बताया कि योजना के लाभ के लिए आवेदन पत्र नि:शुल्क जमा करना होगा। अनाथ बच्चे की स्थिति में माता-पिता का सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत मृत्यु प्रमाण पत्र जिसमें मुखिया, वार्ड, पार्षद द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र भी मान्य है। इसके अलावे लाभुक बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र कुष्ठ रोग से पीड़ित माता-पिता सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत (ग्रेड 2) प्रमाण पत्र, एचआईवी या एड्स पीड़ित होने का प्रमाणपत्र देना होगा। पीड़ित लाभुक बच्चे व एचआईवी पॉजेटिव या एड्स पीड़ित माता अथवा पिता की संतान की स्थिति में एआरटी केन्द्र द्वारा जारी कार्ड मान्य होगा। साथ हीं बच्चों का सरकारी स्कूल में नामांकन होना अनिवार्य है। योजना के लाभ के लिए आवेदन पत्र संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्र, सीडीपीओ कार्यालय व जिला बाल संरक्षण इकाई से निःशुल्क लेकर उसे भर कर जमा करना होगा।

रेड क्रॉस सोसाइटी ने सिविल सर्जन को उपलब्ध कराई पीपीई कीट

सारण : रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने तथा बचाव के लिए पीपीई कीट सिविल सर्जन डा माधवेश्वर झा को मंगलवार को उपलब्ध कराया गया। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रबंध समिति के अध्यक्ष डॉ एमपी सिंह तथा सचिव जिन्नत जरीना मसीह, डॉ नीला सिंह ने सिविल सर्जन को पीपीई कीट और सील्ड फेस मास्क तथा अन्य सुरक्षा संसाधन सौंपा। सोसायटी के अध्यक्ष ने कहा कि ब्लड बैंक में काम करने वाले चिकित्सा कर्मियों को सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। सोसाइटी ने इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए किट समेत अन्य संसाधन सौपा है, जिससे चिकित्सा कर्मी अपनी सुरक्षा तथा बचाव कर सकेंगे और सुरक्षित तरीके से ब्लड ट्रांसफ्यूजन का कार्य संपादित करेंगे।

इस मौके पर सिविल सर्जन ने कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी का कार्य काफी सराहनीय है। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए फेस मास्क तथा सामाजिक दूरी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण काल में रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से जिले में काफी सराहनीय तथा उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। खासकर रक्तदान और कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस मास्क, हैंड ग्लव्स, सैनिटाइजर का निरंतर वितरण किया गया है। स्वास्थ्य विभाग को भी सोसाइटी के द्वारा उपलब्ध कराया गया, जिसका उपयोग स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों तथा कर्मचारियों के द्वारा किया गया। इससे प्रेरणा लेकर अन्य संगठनों ने भी इस काम को किया। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष डॉ सुरेश प्रसाद सिंह,सदस्य अमरेन्द्र सिंह,शैलेन्द्र ओझा आदि मौजूद थे।

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी युवा इकाई की ओर से बाल संरक्षण गृह के बच्चों के बीच मैगी और मास्क का वितरण किया गया। इस मौके पर युवा इकाई के सचिव अमन राज ने कहा कि अपने परिवार से दूर रह रहे इन बच्चों के प्रति रेड क्रॉस सोसाइटी पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि भले ही यह बच्चे आज बाल संरक्षण गृह में रह रहे हैं, परंतु यह हमारे देश के भविष्य हैं। इनके विकास तथा समाज की मुख्यधारा में इनको जोड़ना सरकार व समाज का नैतिक दायित्व है। रेड क्रॉस सोसाइटी अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के तहत उन्हें भोजन सामग्री के रूप में मैगी का पैकेट उपलब्ध कराया है और भविष्य में भी इनके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने का प्रयास जारी रहेगा।वितरण कार्यक्रम में युवा सदस्य आलोक राज,अमन सिंह,चंदन पंडित,रिंकू साह ने अपनी अहम भूमिका निभाई।साथ ही चंदन पंडित ने अपने गांव बिचला बसाढी कुम्हार टोला ,लोहड़ी में रेड क्रॉस द्वारा प्राप्त मास्क को जरूरक्तमंदो के बीच वितरण किया।

प्रवासी कामगारों को ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा रोज़गार

सारण : जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के सहयोग से जिले में आए हुए लगभग 80,000 हजार कामगार प्रवासियों के लिए एक व्हाट्सएप ऐप लॉन्च किया। जहां इस मौके पर जिला अधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने ऐप के विशेषता को बताते हुए कहा कि इस ऐप से कामगारो को रोजगार उपलब्ध होगा। जरूरतमंदों को कामगार उपलब्ध होंगे जहां इस ऐप के माध्यम से जरूरतमंद लोगों कामगारों की सूची उपलब्ध हो जाएगी। जहां कार्यक्षेत्र और अनुभव के साथ कामगारों की सभी जानकारियां उपलब्ध मिलेंगे।

इस ऐप के माध्यम से आसानी से कामगार उपलब्ध हो जाएंगे जिसका नंबर 9262 996666 है वही इस योजना के तहत जिला प्रशासन ने जिले के पांच प्रखंडों को चिन्हित कर कार्यों में अनुभव रखने वाले लोगों का समूह बनाकर लोन दिलवा कर रोजगार तथा उत्पादन के कार्य में सहयोग किया जिसमें जूता का निर्माण आइसक्रीम बनाना पैकेजिंग करना मार्केटिंग करना गारमेंट्स तैयार करना तथा फर्नीचर का सामान बनाने का कार्य शुरू होने जा रहा है वही इस अवसर पर जिला अधिकारी ने इंद्र ब्रिज ऐप भी मोबाइल में स्टोर करने का आग्रह किया ताकि ब्रिज पात से कुछ देर पहले आपके लोकेशन में होने वाले ब्रजपात की सूचना मिल सके और जानमाल की क्षति ना हो वही इस अवसर पर प्रशिक्षु पदाधिकारी वैभव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता डॉक्टर गगन जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी उद्योग विभाग के पदाधिकारी जैसे कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

विधायक सीएन गुप्ता ने पीसीसी सड़क का किया उदघाटन

सारण : विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने वार्ड -42 में राहुल पेट्रोलियम बड़ा तेलपा के पास जय कुमार सिंह के घर तक तथा वार्ड -13 में कोट देवी के समीप सचिन्द्र उपाध्याय के घर के पास रतनपुरा में दो पीसीसी सड़क एवं नाला का उद्घाटन किया।

भाजपा विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने अपनी विधायक निधि से उपरोक्त सड़क का निर्माण कराया है।इन दोनों सड़क का निर्माण हाल ही में संपन्न हुआ है। इस अवसर पर डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में भी जनता से संपर्क मेरा नियमित रहा है ,जन सरोकार के काम में कोई कोताही नहीं बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि विकास उनका एजेंडा रहा है और वह उसी पर चल रहे हैं ।बता दे की विधायक ने सड़क निर्माण के लिए अपनी निधि से निर्माण के लिए राशि उपलब्ध करायी थी।

सड़क उद्घाटन के अवसर पर स्थानीय लोगों ने विधायक डॉ सी एन गुप्ता का भव्य स्वागत किया ।विधायक डॉ गुप्ता ने स्थानीय निवासी श्री धर्मनाथ उपाध्याय तथा अशोक कुशवाहा का इस अवसर पर विशेष उल्लेख किया। डाॅ गुप्ता ने धर्मनाथ उपाध्याय के प्रति उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि वह सन 1965 से उनको जानते हैं और उन्होंने कभी भी उनसे किसी तरह का लाभ का काम नहीं कहा । उद्घाटन समारोह में अशोक कुशवाहा,राजेश फैशन,रमाकांत सोलंकी,योगेंद्र राय, नागेश्वर प्रसाद ,सचिन्द्र उपाध्याय, व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

विधान परिषद चुनाव : संजय मयूख के दूसरी बार निर्वाचन पर प्रशंसकों ने दी शुभकामनाएं

सारण : बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 9 सीटों के लिए जीतने वाले उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है, सभी दलों के प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत हो गई। विधानसभा के सचिव बटेश्वरनाथ पांडेय ने नाम वापसी की समय सीमा समाप्त होते ही जीत की विधिवत घोषणा की। साथ ही सबको जीत का प्रमाण पत्र भी सौंपा। 9 सदस्यों के निर्वाचित होने के बाद विधान परिषद में जदयू के 23, भाजपा के 18, राजद के 6, कांग्रेस के तीन, लोजपा और हम के एक-एक और दो निर्दलीय विधान पार्षद हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय सह मीडिया प्रमुख संजय प्रकाश मयुख को दूसरी बार विधान परिषद के लिए निर्वाचित होने पर भाजपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी के लोगों ने उनसे मिलकर उनको शुभकामनाए दी।

सारण जिला पूर्व जिला अध्यक्ष एवं गोपालगंज के जिला के प्रभारी अशोक कु सिंह,पूर्व भाजपा के उपाध्यक्ष एवं पूर्व प्रवक्ता धर्मेन्द्र सिंह चौहान, प्रदेश सहकारिता प्रकोष्ठ व्यापार मंडल के प्रदेश के प्रदेश सह प्रभारी मनोज कुशवाहा, किसान मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्यों ने संजय मयूख को शुभकामनाएं दी।

साकेत श्रीवास्तव सर्वसम्मति से बने लियो जिलापाल

सारण : अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की युवा इकाई लियो डिस्ट्रिक्ट 322ई द्वारा आयोजित ई कॉन्फ्रेंस में लियो क्लब छपरा सारण के निर्वतमान अध्यक्ष लियो साकेत श्रीवास्तव को सभी लियो क्लब की सहमती से नए सत्र 2020 – 21 के लिये नया लियो जिलापाल चुना गया। ई-कॉन्फ्रेंस का आयोजन लायंस क्लब के वर्तमान जिलापाल लायन डॉ अमिताभ चौधरी एवं लियो क्लब के डिस्ट्रिक्ट चेयरपर्सन लायन कुंवर जायसवाल के नेतृत्व में जिला के सभी लियो क्लब के साथ की गई।

लियो डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट का पदभार ग्रहण करने के बाद लियो साकेत श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी जिम्मेवारी पहले से और ज्यादा बढ़ गई है और इसे वह सकारात्मक रूप में लेकर आगे बढ़ेंगे एवं उनका प्रयास होगा कि बिहार के वैसे जिले और शहर जहां लियो क्लब नहीं है वहां के युवाओं को समाज सेवा के प्रति जागरूक कर लियो क्लब का गठन किया जाएगा क्योंकि बिहार के अभी कई ऐसे शहर हैं जहां कोई भी स्वयंसेवी संस्था समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य नहीं करती है तो वहां तक पहुंचना मेरी पहली प्राथमिकता होगी ।

वही पूरे बिहार से लियो क्लब छपरा सारण के लियो साकेत श्रीवास्तव को लियो जिलापाल चुनने के बाद उन्हें “सारण का गौरव” बताते हुए लायन एवं लियो क्लब के सदस्यों ने बधाइयां दी हैं।

इस मौके पर इ कॉन्फ्रेंस में कटीहार से लियो डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट लियो सूरज शर्मा, लियो विकास खांडेलिया, छपरा से लियो अमरनाथ, लियो अली अहमद, लियो आलोक गुप्ता, लियो सुशांत, लियो सोनू सिंह, लियो चंदन कुमार, बेतिया से लायन कैबिनेट सेक्रेटरी जमील बार्मिकी, पटना से लायन नेहा प्रसाद, कटीहार से लायन पंकज पूर्वे, गुवाहाटी से लियो ऋषभ बजाज, कोलकाता से लियो आयुष बागला, बेगुसराय से लायन संजीव मसकरा आदि सदस्य मौजूद थे ।
उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव लियो आलोक गुप्ता ने दी।

डोरीगंज से छपरा तक लगने वाले जाम को ले डीएम को सौपा ज्ञापन

सारण : भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष राम दयाल शर्मा के नेतृत्व में आज गरखा के पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी एवं जिला के महामंत्री शांतनु कुमार और आईटी सेल के जिला संयोजक निशांत राज एवं सदर मंडल के अध्यक्ष हरेश्वर सिंह का एक प्रतिनिधि मंडल आज जिला अधिकारी छपरा से मिलकर एक ज्ञापन दिया जिलाध्यक्ष ने जिला अधिकारी छपरा सारण को बताया कि डोरीगंज से छपरा नेवाजी टोला चौक तक जो महा जाम की स्थिति है उसे आम जनों का चलना फिरना भी दुर्लभ हो गया है तथा सड़कों पर इतने बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं।

आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है तथा चल रहे फोर लेन के कार्य पर अभी विस्तृत चर्चा जिला अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी ने जिलाधिकारी से की ज्ञानचंद मांझी ने जिलाधिकारी से कहा की शहर में चल रहे डबल डेकर पुल निर्माण की मिट्टी को यहां-वहां यंत्र तंत्र फेंक देने से भी दुर्घटना की संभावना बनी रही है उन्होंने आग्रह किया कि यंत्र तत्र फेंके हुए मिट्टियों को भी यथा शीघ्र उठाने का कार्य भी आरंभ करवा दे जिलाधिकारी. जिलाधिकारी ने तमाम समस्याओं को सुनते हुए आश्वासन दिया कि यथाशीघ्र उनके द्वारा बताए गए समस्याओं का निदान निकाला जाएगा और जो गड्ढे बन गए हैं उनको जल्द से जल्द भरने का कार्य पूरा करवा दिया जाएगा और भी जो समस्याएं हैं उसकी योजना बनाकर उन समस्याओं के निदान के लिए कार्य किया जाएगा। जिला अध्यक्ष के साथ गरखा के पूर्व विधायक ज्ञानचंद मांझी जिला के महामंत्री शांतनु कुमार सदर मंडल के अध्यक्ष हरेश्वर सिंह एवं आईटी सेल के जिला संयोजक निशांत राज आदि मौजूद थे यह जानकारी जिला के प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह के हवाले से जिला अध्यक्ष ने दी।

डीज़ल व पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को ले कांग्रेस ने दिया धरना

सारण : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार एवं बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आदेश के आलोक में केंद्र सरकार द्वारा लगातार हो रहे डीजल एवं पेट्रोल कीमतों में अप्रत्याशित मूल्य बढ़ोतरी खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा आज धरना दिया गया।

थाना कांग्रेस भवन के मैदान में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक धरना दिया गया जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेसी शामिल हुए जिला अध्यक्ष डा कामेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि 70 साल के इतिहास में पहली बार डीजल पेट्रोल के मूल्य से अधिक हो गया जिससे किसानों का कमर टूट चुका है महंगाई लगातार बढ़ रही है वही एक शिष्टमंडल सारण के जिलाधिकारी से मिलकर एक ज्ञापन दिया।

जिसमें जल्द से जल्द बढ़ते डीजल एवं पेट्रोल के दाम को कम करने की मांग की गई इस अवसर पर मुख्य रुप से अशोक कुमार जायसवाल डा शंकर चौधरी रामस्वरूप राय शिवबालक सिंह डा विजेंद्र आजाद ललन कुमार सिंह अरुण कुमार सिंह सुनील कुमार सिंह अब्दुल कादिर खान सुरेश कुमार यादव फिरोज इकबाल अनवर अंसारी कामाख्या नारायण सिंह रंजीत कुमार सिंह विमल इंदु कुमार तिवारी रविंद्र कुमार जी प्रशांत कुमार तिवारी संदीप रोशन अविनाश नाग दंशआदि उपस्थित थे।

अवैध रूप से भूमि के बंदोबस्त करने मामले में सीओ पर गिर सकती है गाज

सारण : भूमाफियाओं के साथ अवैध तरीके से जमीन को बंदोबस्त करने के मामले में छपरा सदर सीओ पंकज कुमार पर गाज गिरने की संभावना प्रबल होती दिख रही हैं क्योंकि अब यह मामला बिहार के सुशासन बाबू के नज़रों में आ गई हैं। आख़िर कब तक कोई अधिकारी आम लोगों को बरगला कर व पद का दुरूपयोग कर अपने उपर लगे आरोपो से बच सकता है, कानून तो कानून ही ठहरा आज नही तो कल खुलासा होना ही है। जमीन अधिग्रहण से जुड़ा हुआ एक मामला सामने आया है जिसमें न सिर्फ भूमाफियाओं के साथ मिलकर अधिकारियों ने अवैध कागजात तैयार कर जमीन हेराफेरी करनी चाही बल्कि पीड़ित परिवार के खिलाफ कई साजिशें भी रच डाली थी हालांकि इस मामले में एक पक्ष जिला प्रशासन तो दुसरी तरफ सच व झूठ को सबके सामने लाने वाला पत्रकार ही हैं।

मालूम हो कि छपरा सदर प्रखंड के जमीन का एक टुकड़ा जो कि वर्षो से मालिकाना हक़ हिमालय राज पत्रकार के परिजनों के नाम से है वही एक साजिश के तहत उक्त जमीन पर भूमाफियाओं द्वारा गलत दस्तावेज तैयार कर कब्जा जमाने का प्रयास किया गया। यही नही इस मामले में सदर प्रखंड के भू-राजस्व कर्मचारी सैफुल्लाह रहमानी व सदर प्रखंड के सीओ पंकज कुमार ने भी अवैध कब्जा कराने में भूमाफियाओं का पूरा सहयोग किया ही हैं साथ में बचाने का प्रयास अभी भी कर रहे है लेकिन अब उनके द्वारा कराये गए कार्यो पर पानी फिरता नजर आ रहा हैं।

पत्रकार हिमालय राज ने बताया कि उपरोक्त मामले को लेकर स्थानीय प्रखंड कार्यालय से लेकर ज़िले के सभी वरीय अधिकारियों का दरवाजा खटखटाया पर किसी ने एक न सूनी। इसके विपरीत मामले को रफा दफा करने के लिए भूमाफियां, सीओ व कर्मचारी द्वारा काफी प्रयास किया गया, कई हथकंडे भी अपनाये गए पर हमने न्याय के लिए अपना प्रयास जारी रखा। जिला प्रशासन द्वारा मामले की अनदेखी होता देख हमने मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति तक को पत्र लिखा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उप सचिव ने सारण के जिलाधिकारी को पत्र प्रेषित कर दोषी के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है. अब देखना यह है दोषियों को जल्द सजा दिलाने में सारण के जिलाधिकारी हमारी मदद करते है या फिर कोई बहाना बना मामले को ठंढे बस्ते में डाल देते है।

पत्रकार हिमालय राज ने यह भी कहा कि न्याय मिलने तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा, जब तक इस तरह के भ्रष्ट अधिकारियों को सजा नहीं दिलाते है तब तक हम चुप बैठने वाले नही हैं, क्योंकि इस तरह के अधिकारी समाज के लिए घातक होने के साथ साथ सरकार के उद्देश्यों को पूरा कराने में अवरोधक बनते जा रहे है इसलिए इन्हे खत्म करने के लिए हमे अगर फांसी भी क्यो न हो जाए पीछे हटने वाले नही हैं।

जलजमाव की समस्या को ले हुई बैठक

सारण : नगर निगम की वार्ड संख्या 32 के नागरिकों की बैठक वार्ड की पार्षद और निगम की पूर्व अध्यक्ष डॉ नीलू देवी की उपस्थिति में प्रमुख नागरिकों की हुई, जिसमे मुहल्ले की जल निकासी की समस्या और नारकीय स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए समाधान की मांग स्थानीय नगर निगम, स्थानीय प्रशासन और विधायक, सांसद से की गई। छपरा नगर निगम, स्थानीय प्रशासन स्थानीय विधायक तथा सांसद के निकम्मेपन से पूरा शहर नारकीय जीवन बिताने को मजबूर है। शहर में खासकर मौना वान गंज ,दलदली बाजार, मौना, कटहरी बाग की हालत तो इतनी बदतर हो गयी है कि साल के 365 दिन पूरा सड़क नालियों में तब्दील ही जाता है। यह कोई नई समस्या नहीं है। फिर भी समस्या से निजात दिलाने की किसी के पास फुर्सत नहीं ।

लंबे चौड़े वायदों के साथ सांसद ,विधायक या नगर निगम बस दिन काटते है और सरकारी खजाने ( जो जनता के ही खून पसीने की कमाई होती है ) उसकी वारा न्यारा करने में मशगूल रहते है। सर्वविदित है कि शहर की जल निकासी की समस्या का मुख्य कारण खनुआ नाला का जाम ,या उसके अस्तित्व का समाप्त हो जाना ही है । प्रशासन ,जन प्रतिनिधि और कुछ दबंग नेताओं ,की सांठ गांठ से खनुआ नाला को बंद करने का षड्यंत्र कर दिया गया। जिसका नतीजा पूरे शहर को भुगतना पड़ रहा है ।

सुना था खनुआ नाला के जीर्णोद्धार के लिए करोड़ो रूपये आवंटित भी हुए थे पता नहीं वह किस ठंढे बस्ते में चला गया । विदित हो कि शहर का यह वार्ड 32 उन प्रमुख वार्डों में से है जिसके प्रतिनिधि नगर पालिका के अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष होते रहे हैं ।इतना ही नहीं इस वार्ड के निवासी छपरा के विधायक और बिहार सरकार में राज्य मंत्री के पद को भी सुशोभित करते रहे हैं ।लेकिन दुर्भाग्य है की इस वार्ड की समस्या से यहां के निवासी वर्षों से भुगतने को विवश हैं ।सबसे बड़ी बात तो यह कि अभी छपरा के विधायक और सांसद दोनो सत्ताधारी दल भाजपा के ही हैं ,तब यह दुर्दशा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here