28 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

वज्रपात के दौरान कर रहे थे मोबाइल इस्तेमाल, ब्लास्ट होने से भाई-बहन जख्मी

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र में  तेज बारिश और वज्रपात के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल से जिले के एक भाई-बहन घायल हो गए। मामला पकरीबरावां थाना क्षेत्र के कोंननपुर पंचायत के थालपोश गांव का है। फिलहाल, गंभीर हालत में दोनों का इलाज जारी है।

बताया जाता है कि रविवार सुबह अचानक बिजली कड़की और तभी घर से सटे पोल में करंट का प्रवाह हो गया। जिससे घर में खिड़की की छत पर खड़े भाई-बहन बुरी तरह घायल हो गए। उनके शरीर के कई हिस्से बुरी तरह जल गए।

swatva

दूसरी मंजिल पर खड़े थे भाई-बहन :

परिजनों की मानें तो मुंशी महतो का बेटा मुकेश कुमार और बेटी सीमा कुमारी मकान की दूसरी मंजिल पर खिड़की के पास खड़े होकर फोन इस्तेमाल कर रही थी। मूसलाधार बारिश के समय गली के एक बिजली के खंभे पर बिजली गिरी। इसका प्रभाव मोबाइल पर पड़ा और अचानक ब्लास्ट हो गया। घटना के बाद बीडीओ डॉ.अखिलेश कुमार ने बारिश के समय मोबाइल फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक मशीनों को बंद रखने और सुरक्षा के नियमों को अपनाने की सलाह दी है ।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भीम आर्मी

नवादा : बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में अभी से जुट गई हैं। इसी क्रम में भीम आर्मी पार्टी के पटना और मगध प्रमंडल के चुनाव प्रभारी श्री रामे प्रधान ने नवादा में अपने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। जिसमें चुनाव की तैयारी को लेकर चर्चा की गई।

फूल माला पहनाकर किया स्वागत :

यूपी के सहारनपुर से चुनाव प्रभारी श्री रामे प्रधान, प्रदेश प्रभारी मनोज भारती और प्रदेश महासचिव अमर ज्योति के साथ अन्य पार्टी नेता शनिवार को पटना पहुंचे। जहां पार्टी के कार्यकर्ताओं ने फूलों का माला पहनाकर सभी नेताओं का स्वागत किया गया ।

एकजुट हों कार्यकर्ता :

मगध प्रमंडल चुनाव प्रभारी ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में चुनाव की तैयारी को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. वहीं सभी कार्यकर्ताओं को एकजुट होने की बात कही. इस मौके पर पार्टी कार्यकर्ता टिंकू चौधरी, गणेश शर्मा, श्रवण कुमार दास, मुकेश राजवंशी, रंजीत चौधरी, सहित दर्जन भर से अधिक कार्यकर्ताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी ।

विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड क्षेत्र के नेमचक गांव में बिजली तार जोड़ने के क्रम में सुधीर महतो 32 वर्ष की मौत हो गयो । इस संबंध में परिजनों ने बताया कि सुधीर घर में बिजली का तार जोड़ रहा था इसी क्रम में करेंट लगने से मौत हो गई।

बता दें इसके दो दिन पूर्व चंडीनोंवा गांव में नानी घर गये अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बङका खैरा निवासी जितेन्द्र सिंह के 20वर्षीय पुत्र की मौत विद्युत स्पर्शाघात से हो चुकी है। दोनों मामलों में पुलिस को सूचित किये बगैर ही परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया ।

प्रशासन ने राजेंद्र नगर मुहल्ले को किया सील

नवादा : नगर के एक ही राजेन्द्र नगर मुहल्ले में कोरोना से पिता -पुत्र की मौत के बाद प्रशासन ने कङाके रूख अख्तियार किया है । वैसे तो पूर्व से ही मुहल्ले को सील किये जाने के बावजूद लोग बेपरवाही से आना जाना कर रहे थे। इस बार पूरे मुहल्ले को न केवल सील कर दिया बल्कि सेनिटाइज कराया गया है ।

जिला प्रशासन की टीम सदर बीडीओ कुमार शैलेंद्र ,सदर डीएसपी विजय कुमार झा ,नगर थाना प्रभारी नियाज अहमद भूमि सुधार उप समार्हाता नगर परिषद वार्ड सदस्य के साथ राजेंद्र नगर के गलियों को और ज्यादा सील किया गया । पुरे गली को सेंट्राइज किया जा रहा है। नवादा के राजेंद्र नगर को डीएम यशपाल मीणा के आदेश पर पूरे गलियों को पूर्णत रूप से सील करने पुरे मोहलले को सेनेटाइज करवाने किसी भी आदमी को अंदर बाहर नही जाने का निर्देश दिया गया है।

डीएम ने किया प्रभावित क्षेत्र का दौरा

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा कोविड-19 से संबंधित कार्यों का जायजा लेने शहर के राजेंद्र नगर क्षेत्र में पहुंचे। इस पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है । क्षेत्र में संक्रमित की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है ।

सुरक्षा की दृष्टि से इस क्षेत्र के सभी घर एवम् दुकान को बंद करा दिया गया है । जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे स्वेच्छा से अपना स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं । किसी भी तथ्य को छुपाए नहीं |उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि घर घर सर्वे करें एवं सैंपलिंग का कार्य में तेजी लाएं ।

राजेंद्र नगर मोहल्ले की चार गली पॉइंट को चिन्हित कर पूरी तरह सील कर दिया गया है । वहां पर मजिस्ट्रेट की बहाली की गई है ।उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों को समय-समय पर सैनिटाइज कराते रहें |स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया कि वे इन क्षेत्रों में पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करें ।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता ओम प्रकाश ,भू अर्जन पदाधिकारी बीरेंद्र प्रसाद ,प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा ,सिविल सर्जन विमल प्रसाद सिंह ,डीपीएम जाफरी ,स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम उपस्थित था।

कोरोना से दूसरी मौत के बाद डीएम की खुली नींद

  • सिविल सर्जन को दिया घर -घर जांच के आदेश, दंडाधिकारी तैनात

नवादा : नगर के राजेंद्र नगर मोहल्ले वार्ड नंबर 3 में शनिवार की रात्रि करोना से दूसरी मौत के बाद आखिरकार डीएम यशपाल मीणा की नींद खुली ।इसके बाद पदाधिकारियों की टीम के साथ प्रभावित इलाके को कंटेंटमेंट जोन घोषित करते हुए सील करा कर सिविल सर्जन को घर – घर कोरोना संदिग्धों की जांच के आदेश दिए ।इसके पूर्व 16 जून कोई पहली मौत के बाद ही अगर डीएम सतर्क होकर इन इलाके में सक्रियता बरतते तो शायद बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव का फैलाव नहीं हो पाता । लेकिन जिला प्रशासन की शिथिलता के कारण स्थितियां काफी बिगड़ चुकी है ।

16 जून को नवादा नगर के राजेंद्र नगर मोहल्ले में एक युवक की मौत के बाद शनिवार को उसके पिता की मौत कोरोना से ही इलाज के दौरान पटना में हो गई । दोहरे मौत की गंभीरता व इन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव की बढ़ती संख्या पर उच्च अधिकारियों के दबाव के बाद आखिरकार रविवार को डीएम यशपाल मीना की नींद टूटी । सिविल सर्जन के साथ इलाकों को सील कराकर जांच के आदेश दिए हैं ।

डीएम ने इन इलाके के नागरिकों से भी आग्रह किया है कि वे अपनी मर्जी से स्क्रीनिंग टेस्ट कराएं ,ताकि कोरोना के फैलाव को रोका जा सके ।इलाकों को बेहतर तरीके से सेनीटाइज कराने के लिए आदेश दिए गए हैं ।इन इलाकों में जाने वाले रास्ते को पहले खानापूर्ति के तौर पर सील किया गया था ।लेकिन दोहरे मौत के बाद सील कर इलाके की सभी संस्थाओं और दुकानों को बंद कर कंटेंटमेंट जोन के नियमों का सख्ती से पालन कराने की बात कही गई है ।लेकिन सख्ती से कितना पालन हो सकेगा यह तो समय ही बताएगा। फिलहाल एडीएम ओम प्रकाश, एलआरडीसी बिरेंद्र कुमार आदि इन इलाकों पर नजर रखकर रोग निरोध के दिशा में सक्रियता से काम कर रहे हैं ।सिविल सर्जन डॉ विमल कुमार सिंह ने बताया कि इन इलाकों को बेहतर तरीके से सैनिटाइज करा कर हर घर स्क्रीनिंग टेस्ट कराया जाएगा। ताकि संभावित मरीजों का कोरोना टेस्ट कराया जा सके।

मिला जुला कर नवादा के राजेंद्र नगर मोहल्ले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या से नवादा नगर के नागरिक भी चिंतित है ।लेकिन करोना जैसे विपदा को झेलने के लिए सतर्कता व सजगता से काम करने की जरूरत है । इतना सही है कि जिला प्रशासन केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय व बिहार सरकार के कोरोना के संबंध में दिए गए निर्देशों का पालन कराने में अक्षम साबित हो रही है । जिला प्रशासन की ढिलाई के कारण ही नवादा बाजार व भीड़-भाड़ वाले इलाके में निकलने वाले 90% लोग मास्क नहीं लगा कर निकलते हैं। अगर ऐसे लोगों पर भी जुर्माना किया जाए तो शायद मास्क लगाने वाले की संख्या 100% हो जाए । जो कोरोना निरोध की दिशा में बड़ी कदम होगी।

कौआकोल में विवाहिता की हत्या, शव को दफनाया

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के जोगाचक गांव में एक विवाहिता की दहेज के खातिर हत्या कर शव को दफनाने का मामला प्रकाश में आया है। घटना 26 जून की बताई जा रही है।

इस संबंध में मृतक के पिता के लिखित आवेदन पर रविवार को कौआकोल थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। तथा अपनी पुत्री के हत्यारों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई किये जाने की मांग की है।

कौआकोल थाना में मृतक के पिता मिर्जापुर हाट नवादा निवासी मो.नसीम उद्दीन द्वारा दिए गए लिखित आवेदन पत्र में कहा है कि उनकी पुत्री सादिया खातून की शादी मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार कौआकोल थाना क्षेत्र के जोगाचक गांव के बलवापर मोहल्ले निवासी मो० कमरू उद्दीन मियाँ के पुत्र मो० समशेर उर्फ छोटू मियाँ के साथ की गई थी।

शादी के लगभग छः माह बाद से ही समशेर तथा कमरू मियां के द्वारा उनकी पुत्री को दहेज के लिए प्रताड़ित किया जाने लगा।  अचानक 26 जून को स्थानीय लोगों द्वारा मोबाइल पर उन्हें सूचना दी गई कि उनकी पुत्री का देहांत हो गया है एवं शव को दफना दिया गया है। जिसके बाद आनन फानन में नवादा से जोगाचक गांव अवस्थित अपनी पुत्री के सुसराल जाकर पुत्री के बारे में जानना चाहा तो उसके ससुराल वालों ने जान मारने की धमकी दी। जिसके बाद पीड़ित द्वारा कौआकोल थाना में मृतका के पति,सास,ससुर समेत 13 लोगों के विरुद्ध एक साजिश के तहत दहेज के लिए पुत्री की निर्मम हत्या कर साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से शव को दफना देने का मामला दर्ज कराया गया।

थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि मृतक सादिया खातून के पिता द्वारा लिखित आवेदन प्राप्त होते ही मामले की प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस कार्रवाई में जुट गई है। वरीय अधिकारी के आदेश के बाद शव को क्रबिस्तान से बरामदगी कर पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेजा जाएगा। जिसके बाद ही पुलिस आगे की कार्रवाई कर सकेगी। घटना के बाद मृतक के ससुराल वाले घर छोड़कर फरार होने में सफल रहा है ।

शादी में गये गृहस्वामी के घर में हुई चोरी

नवादा : शनिवार की रात रजौली अनुमंडल मुख्यालय बाजार के महसई मुहल्ले में एक ड्राइवर के घर में चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। चोरों ने ड्राईवर के मकान का ताला तोड़कर 25 हजार रुपए नगद व लाखों रुपये मूल्य के जेवरात, आदि ले उड़े मिली जानकारी के मुताबिक सिरदला थाना क्षेत्र के कुसुंभातरी गांव निवासी उमेश प्रसाद के बेटे मकान मालिक रंजीत कुमार लगभग 2 वर्षों से महसई मुहल्ले में किशोरी साव के घर के पीछे नया मकान बनाकर रह रहे थे।

24 जून को सपरिवार घर बंद कर साले के शादी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपने ससुराल गया चले गए थे। मौका पाकर चोरों ने उनके घर में हाथ साफ कर दिया। मकान का मेन गेट का ताला तोड़कर चोर अंदर घुसे और घर के अंदर सभी दरवाजे का ताला तोड़कर और गोदरेज, ,बॉक्स पलंग,बक्सा का भी ताला तोड़कर चोरों ने सारा सामान उड़ा लिया।

मकान मालिक ने बताया कि रविवार सुबह पड़ोसियों ने जब देखा कि मकान का मेन गेट का ताला तोडा हुआ है,घर के सारे रूम का ताला टूटा है, तो मुहल्ले के लोगो को मकान में चोरी होने का शक हुआ। उन्होंने मोबाइल पर घटना की सूचना दी।

जिसके बाद वे रजौली पहुंचे। पड़ोसियों के साथ जब घर में घुसे तो देखा कि सारा सामान बिखरा हुआ है तथा सभी ताला टूटा हुआ है। चोरों ने गोदरेज में रखा सोने का 1 चेन, सोने का 1 झुमका, 1 मंगलसूत्र, 1 मांगटीका व 1 चांदी का बच्चे का कड़ा आदि जेवरात उड़ा दिए। घटना की सूचना रजौली थाना को दी गई।

जिसके बाद मौके पर एएसआई काशीनाथ झा ने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर बारीकी से जांच की। मकान मालिक द्वारा चोरी की घटना की सूचना थाने को दी गई है। थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी ने बताया कि चोरों द्वारा घटना को अंजाम दिया गया है। छापेमारी की जा रही है। बारीकी से जांच पड़ताल आरंभ की गयी है।

अज्ञात युवक का शव बरामद

नवादा : नवादा जमुई पथ में वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के बाघी बरडीहा मोड़ से दोसुत मोड़ के बीच सड़क किनारे एक अज्ञात युवक का शव बरामद हुआ है। सूचना बाद वारिसलीगंज पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर थाना ले आई है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि सुबह उक्त पथ के किनारे युवक का शव होने की सूचना मिली । सूचना के आलोक में त्वरित कार्रवाई कर शव को बरामद कर पहचान कराने का प्रयास किया गया । शव का पहचान नहीं होने के कारण पोस्टमार्टम के बाद सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा गया है । युवक की मौत कैसे हई पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद खुलासा होने की संभावना है ।

एक जुलाई से फिर शादी-विवाह पर लगेगा चार माह का ब्रेक

बता दें इसके पूर्व नारदीगंज, अकबरपुर में भी दो दिन पूर्व अज्ञात शव बरामद किया है जिसकी पहचान अबतक नहीं हो सकी है । हिसुआ में एक 20 वर्षीय युवक की हत्या दोस्तों द्वारा की जा चुकी है । इसके साथ ही तीन दिनों के अंदर चार की हत्या जिले में हो चुकी है ।

बस संचालक उड़ा रहे शारिरिक दूरी की धज्जियां

नवादा : जिले में परिवहन नियमों का बस संचालक घोर उल्लंघन कर रहे हैं । सब कुछ देखकर भी प्रशासन अंजान बन तमाशा देख रहा है । प्रशासन की एकमात्र नजर दोपहिया वाहन पर है जिससे लगातार जुर्माने की राशि वसूली जा रही है ।

एक तरफ सरकार कोविड -19 से बचाव के लिए प्रतिदिन शारिरिक दूरी को बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है।वहीं अधिक से अधिक रुपया कमाने के चक्कर में बस संचालकों के द्वारा शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

जिले से होकर गुजरने वाली सभी बसों में शारिरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई जा रही है।सरकार के द्वारा इस शर्त के साथ बसों का संचालन शुरू करवाया गया था ,कि सभी बस सिटिंग का 50 प्रतिशत सवारी लेकर चलेगा।इस आदेश को सुनते ही सभी बस मालिक अपने अपने बसों को सड़क पर उतार दिए और सीट का आधा सवारी के स्थान पर उपर नीचे जितना सवारी बस पर चढ़ सके,उतना लेकर चलने लगे।

जानकार बताते हैं कि बस मालिकों के इस कार्य में स्थानीय पुलिस प्रशासन का भी भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है।तभी तो कोई भी अधिकारी बस मालिकों के इस मनमानी पर रोक नहीं लगा रहे हैं। कहा गया मोटरसाइकिल चालक यदि हेलमेट नहीं लगाए हुए है ,और कार में बैठे लोग यदि सीट बेल्ट नहीं लगाए हुए हैं तो उसे थाना के पास रोक कर ₹1000 का चालान काट दिया जा रहा है। लेकिन ऊपर नीचे पैसेंजर लेकर चलने वाले बसों को कोई भी पुलिस या अधिकारी हाथ तक नहीं देते हैं।

कोरोना से एक और मौत, इलाज के दौरान पीएमसीएच में तोड़ा दम

नवादा : नगर के राजेन्द्र नगर मुहल्ले में कोरोना से एक और मौत हो गई है। इस प्रकार एक ही मुहल्ले में पिता-पुत्र की मौत से हङकंप कायम हो गया है । सिविल सर्जन विमल प्रसाद सिंह ने मौत की पुष्टि की।

मिली जानकारी के अनुसार शहर के राजेन्द्र नगर मुहल्ले का निवासी एक बुजुर्ग की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद से उसे इलाज के लिए पटना पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। जहां वे कोरोना से जंग हार गये। बुजुर्ग की मौत के साथ ही राजेन्द्र नगर इलाके में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2 हो गई है।

गौरतलब है कि इससे पहले बुजुर्ग के बेटे की मौत 16 जून को पटना पीएमसीएच में ही इलाज के दौरान हो गई थी। मौत के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here