27 जून : चंपारण की मुख्य ख़बरें

0
चंपारण की मुख्य ख़बरें

बेतिया शहर को जल-जमावमुक्त बनाने में करें सहयोग

  • नालियों में कचरा डालने वालों पर होगा एफआईआर : गरिमादेवी

चंपारण : बेतिया, जिला मुख्यालय बेतिया स्थित नगर परिषद की सभापति गरिमादेवी सिकारिया ने शहर को जल जमावमुक्त बनाने में आमजनों से सहयोग की अपेक्षा की है। उन्होंने घर या दुकान का कचरा नगर परिषद के कूड़ेदान या कचरा ढोने वाली गाड़ियों में डालना अनिवार्य कर दिया है। श्रीमती सिकारिया शनिवार को आलोक भारती शिक्षण संस्थान मार्ग के मुख्य नाला से कचरा निकालने का निरीक्षण करने पहुँचीं।

उन्होंने कूड़ेदान, कचरा ढोने वाली गाड़ी में कूड़ा कचरा डालने के बजाय शहर के कतिपय दुकानदार व अन्य लोग कचरा का गठ्ठर तक नाला में डाल देते है। जिसके कारण नालों की सफाई व उड़ाही के बाद भी पानी का बहाव बाधित हो जाने से कुछ घंटों के लिये कई सड़क पर पानी लग जा रहा है। जिसके कारण बीते गुरुवार को शहर की कुछेक सड़कों पर कुछ देर के लिये ही सही पर बरसात का पानी लग गया। सभापति श्रीमती सिकारिया ने कहा कि क्षणिक जल जमाव का कारण बने क्षेत्रों के दुबारा से ऐसी स्थिति नहीं बनने देने के लिये पानी कम बहाव वाले स्थानों पर मैनुअल मजदूरों को लगाए जाने के अलावें नप क्षेत्र को जलजमाव से मुक्त बनाये रखने के लिए एक साथ तीन जेसीबी, एक पोकलेन व एक बॉबकैट मशीन से सफाई कराई जा रही है।

swatva

सभापति के अनुसार शनिवार को मैनुअल मजदूरों के अलावें मीना बाजार, स्टेडियम रोड, आलोक भारती रोड जैसे स्थानों पर उपर्युक्त मशीनों का उपयोग कर क्षेत्र के मुख्य नालों से कूड़ा कचरा निकाल कर पानी का बहाव सामान्य किया गया। इस कार्य में नगर परिषद के सिटी मैनेजर राजीव रंजन सिंह, सफाई निरीक्षक जुलुम साह, घारी प्रभारी मोहम्मद तबरेज सक्रिय रहे। सभापति ने कहा कि इस बरसात में जलजमाव न हो इसके लिए नगर परिषद बेतिया की पूरी टीम प्रतिबद्ध है।

अवधेश कुमार शर्मा

मुखिया पुत्र को गोली मारने का आरोपी पिस्टल के साथ गिरफ्तार

  • गिरफ्तार सभी युवक चनपटिया थाना क्षेत्र के निवासी

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने जिले के चनपटिया प्रखंड अन्तर्गत लखौरा पँचायत के मुखिया पुत्र को गोली मारने वालों को गिरफ्तार कर लिया है। उक्त घटना में प्रभात कुमार उर्फ प्रिंस घायल हुआ। बेतिया पुलिस कप्तान निताशा एस गुड़िया ने बताया कि सदर डीएसपी के नेतृत्व में छापेमारी कर पांच युवकों को गिरफ्तार किया गया है।

उनके पास 1 लोडेड पिस्टल, 2 नलकट्टी, 6 कारतूस, 3 मोबाइल तथा रंगदारी में मिले 46350 रूपये नकद बरामद किया गया है। एसपी श्रीमती गुड़िया ने बताया कि गिरफ्तार युवकों में पहचान लखौरा निवासी कुंदन पांडेय, महना निवासी आयुष पांडेय, सेमुआपुर निवासी सावन सिंह, खरदौल निवासी नवीन पांडेय तथा मलकौली निवासी चाँद पांडेय के रूप में हुई है। सभी चनपटिया थाना क्षेत्र के निवासी है। उल्लेखनीय है कि विगत 22 जून 2020 को कैथवलिया चौक पर मुखिया पुत्र प्रभात कुमार उर्फ प्रिंस कुमार को अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जिसमें बेतिया पुलिस ने परिश्रम कर युवकों की गिरफ्तारी के साथ मामले का खुलासा किया है।

अवधेश कुमार शर्मा

बाढ़ के संभावित ख़तरा से निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीम तैयार : डीएम

  • एनडीआरएफ की पूरी टीम को सावधान व सतर्क रहने का निर्देश

चंपारण : बेतिया, डीएम कुंदन कुमार ने शनिवार को एनडीआरएफ के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। कहा कि बाढ़ की संभावित आपदा के समय एनडीआरएफ टीम की भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। जान-माल की सुरक्षा की महत्वपूर्ण जिम्मेवारी एनडीआरएफ पर ही है। सभी आवश्यक संसाधनों को अद्यतन करते हुए एनडीआरएफ की पूरी टीम (अलर्ट मोड) सतर्क में है। जिससे किसी भी विषम परिस्थति में तत्क्षण आवश्यक कार्रवाई कर जान-माल की सुरक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू/माॅनिटरिंग बोट को जेनरेटर, लाईट सहित अन्य आवश्यक संसाधनों से लैस किया जाना आवश्यक है। आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

डीएम ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार ने पश्चिम चम्पारण जिले में 25-26 जून को भारी वर्षापात होने का अलर्ट जारी किया गया था। जिला में आगामी कुछ दिनों तक बारिश की संभावना भी जतायी गयी है। वर्षापात के साथ ही वज्रपात से भी जान-माल की क्षति हुई है। उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग को निदेश दिया कि ऐहतियातन दियारावर्ती, सीमावर्ती एवं गंडक नदी के आसपास रहने वाले निवासियों को सतर्कतापूर्वक आवागमन करने एवं सुरक्षित स्थलों पर वास करने की जानकारी मुहैया करायी जाय।

आपदा प्रभारी को निर्देश दिया गया कि तटबंधों की सतत निगरानी करायी जाय। तटबंधों पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड और कनीय अभियंताओ को 24×7 पेट्रोलिंग करने का सख्त निदेश दिया गया है। जिन स्थानों पर कटाव की संभावना ज्यादा है वहाँ पर्याप्त मात्रा में सभी बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्रियां उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से संबंधित अंचला पदाधिकारियों को पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। इस के लिए नाविकों से एग्रीमेंट ससमय करने का निदेश दिया गया है। डीएम ने जिला वासियों से अपील किया है कि अनावश्यक रूप से घर से नहीं निकलें। जिला प्रशासन ने विषम परिस्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली है। सभी पदाधिकारियों को अलर्ट मोड में रखा गया है।

समीक्षा के क्रम में 9-बी टीम कमांडर, संजय कुमार ने बताया कि एनडीआरएफ की पूरी टीम पूरी तरह अलर्ट व सभी आवश्यक संसाधनों से लैस है। एनडीआरएफ की एक टीम में 40 जवान हैं, जो किसी भी विकट स्थिति में जान-माल की सुरक्षा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विगत दिनों बेतिया सागर पोखरा में रेस्क्यू से संबंधित माॅकड्रिल भी किया जा चुका है। एक टीम में चार स्पीड बोट, एक गोताखोर दल जिसमें 2 जवान शामिल रहते हैं, एक डीप डाइभिन सेट भी उपलब्ध है।

अवधेश कुमार शर्मा

हरियाणा से नालंदा जा रही प्रवासी मजदूरों से भरी बस टैंकर से टकराई, पंद्रह जख्मी

  • मजदूरों ने साढ़े पांच घंटे तक किया एनएच 28 को जाम

चंपारण : पीपराकोठी, मठबनवारी मदर डेयरी के समीप एनएच 28 प्रवासी मजदूरों से भरी बस टैंकर से टकरा गई। जिसमें पंद्रह मजदूर जख्मी हो गए। वहीं चालक सहित दो गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा गया। बस पर सौ मजदूर व उनके छोटे-छोटे बच्चे थे। सभी हरियाणा बादली के चिमनी में अपने परिवार सहित मजदूरी करते थे।

बस हरियाणा बादली से नालंदा के जगदीशपुर त्यागी जा रहा थी। बताया जाता है कि शुक्रवार रात्रि एक बजे बस एनएच पर खड़ी टैंकर से टकरा गई। बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। वही चालक घायल होकर बस केविन में फंस गया। बस मजदूरों से भरे होने के कारण पंद्रह लोग घायल हो गए। जिसमें दस वर्ष के बच्चे भी शामिल थे। घायलों में साधु माझी, पंकज माझी, सुनील साह, हरि माझी, उपेन्द्र माझी, तुलसी माझी, ममता देवी, सोना देवी, परतोष कुमार, प्रीतम कुमार, सोनी देवी सहित पंद्रह लोग शामिल थे।

मौके पर पहुंची पुलिस फंसे चालक को इलाज के लिए भेजी। व बस को थाने लाई। वहीं घायल सभी प्रवासियों को घायल अवस्था में छोड़ दी। चार घंटे के बाद ग्रामीणों ने घायल प्रवासियों को इलाज के लिए भेजा। पुलिस की रवैया से नाराज प्रवासी मजदूरों ने एनएच जाम कर दिया। वहीं सभी बस से उनके गांव पहुंचाने की मांग करने लगे। बाद में प्रशासन द्वारा दो बसों का इंतजाम में प्रवासियों को भेजा गया। उंसके बाद जाम हटा व साढ़े पांच घंटे बाद आवागमन आरंभ हुआ। थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि बस मालिक व चालक पर एफआईआर दर्ज किया जाएगा।

सोमनाथ पांडेय

पच्चीस चिन्हित क्षेत्रों में प्रवासी आगंतुक श्रमिकों को दें रोजगार : डीएम

  • गरीब कल्याण रोजगार अभियान के वर्तमान प्रगति की हुई समीक्षा

चंपारण : मोतिहारी समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में जिलाधिकारी एसके अशोक की अध्यक्षता में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के सही क्रियान्वयन के लिए बैठक हुई। इस दौरान आगंतुक श्रमिकों के हितार्थ क्रियान्वित गरीब कल्याण रोजगार अभियान के सुचारू संचालन के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। कोविद :19 के कारण आगंतुक श्रमिको को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के लिए संचालित योजनाओ, सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों, अतिरिक्त वर्ग कक्ष, पंचायत भवन निर्माण, कृषि एवं उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं सहित संपर्क पथ निर्माण आदि में आगंतुक श्रमिको को कुल एक सौ पच्चीस दिनों का रोजगार दिया जाना है।

इस क्रम में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के संदर्भ में वर्तमान प्रगति की समीक्षा की गई । वही अभियान से अधिकाधिक आगंतुक श्रमिक लाभान्वित हो, इस के लिए कार्रवाई का निर्देश दिया है। मौके पर सहायक समाहर्ता समीर सौरभ, उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह, जिला योजना पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, वन प्रमंडल पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

राजन दत्त द्विवेदी

 

तुराकहा नाला की सफाई नहीं होने से लौरिया बाज़ार में बह रहा एक फीट उपर गंदा पानी

चंपारण : लौरिया, जिले में मानसून आने के साथ बारिश का दौर प्रतिदिन जारी है। ऐसे में जहां किसान के चेहरे खिले हुए हैं, तो दूसरी तरफ हाट बाजारों में पानी निकासी व्यवस्था दम तोड़ ती नजर आ रही है। वहीं मुश्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत गली नाली योजना भी प्रखंड मुख्यालय में फिसड्डी साबित हो रही है। अब आलम यह है कि पूरे लौरिया बाजार की पानी निकासी का एक मात्र स्रोत तुरकाहा नाला है जो पूरी तरह से गाद से भरा पड़ा हुआ है। जिसके कारण पानी निकासी बहुत बड़ी समस्या बनी है।

पानी निकासी नहीं होने से बाज़ार के मुख्य मार्ग पर नाले और बारिश का पानी सड़क से करीब एक फीट उपर बहने लगा है, जिससे लोगों की परेशानी लाजमी है। सड़कों पर पानी लग जाने से पैदल चलने वाले राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं ।ना मुखिया ,ना वार्ड सदस्य और नाही प्रखंड प्रशाशन सभी अपना अपना राग अलाप रहे हैं। और एक दूसरे पर दोषारोपण कर रहे हैं। खामियाजा आम आवाम को भुगतना पड़ रहा है। वहीं लगातार एक सप्ताह से हो रही बरसात ने और अधिक परेशानी बढ़ा दी है तो दूसरी तरफ किसानों की चांदी कट रही है।

निपु दीक्षित

बैठक में सभी अधिकारियों को उपस्थित रहने का एसडीओ ने दिए निर्देश

  • आवेदन प्राप्ति रसीद नहीं मिलने पर आपना आवेदन बॉक्स में डाले

चंपारण : मोतिहारी, अनुमंडल स्तरीय अनु. जाति जनजाति अत्याचार निवारण अनुश्रवण सह सतर्कता समिति की बैठक अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी प्रिय रंजन राजू की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान गत बैठक की समीक्षा हुई l बैठक मे निर्णय लिया गया कि अगली बैठक में सभी अधिकारी अपने अपने विभाग से प्रतिवेदन के साथ उपस्थित रहेंगे। अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी पर गंभीर करवाई की जाएगी l अनुमंडल स्तर के सभी थानों मे अनुसूचित ज़ाती के पीड़ित से प्राप्त आवेदन की प्राप्ति रसीद दी जाए या एक पत्र बॉक्स बनाया जाए।

जिसमें आवेदन प्राप्ति रसीद नहीं मिलने पर आपना आवेदन बॉक्स मे डालेंगे। जिसे शाम को निकाला जाए और उसकी एक रजिस्टर में निबंधन किया जाए। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का निरीक्षण करने, बाहर पढ़ने वाले छात्रों का समय पर छात्रवृति भुगतान करने, कबीर अंत्येष्टि की राशि पंचायत को भेजने, अनु जाती बस्ती को संपर्क पथ से जोड़ने, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ की राशि मे हो रही देरी, सहित थाना वार अनु जाती जनजाति ऐक्ट के तहत दर्ज मामले की सूची सदस्यों सहित अध्यक्ष एवं जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराने, तथा अनुमंडल के सभी थानाध्यक्ष, बीडीओ, सीओ को अनु जाति जनजाति अत्याचार निवारण संशोधित अधिनियम 2018 के नए नियम की ट्रेनिंग देने के साथ नियम की किताब उपलब्ध कराने का प्रस्ताव लिया।

बैठक मे विधायक राजेन्द्र कुमार, सचिन्द्र प्रसाद सिंह, डीएसपी सदर, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा, राजू बैठा, डीपीओ मिथिलेश सिंह, शिक्षा, जिला कल्याण पदाधिकारी, राजेश्वर प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि मनोज कुमार अकेला, रामदेव राम, राजेन्द्र बैठा, विजय मांझी, किरण राम अल्का मांझी,सचिव सह मेतिहारी बीडीओ, सीओ, प्रखंड साधन सेवी बंजरिया तुरकौलिया मोतिहारी सहित कई विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों के विरोध में माकपा कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन

  • केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

चंपारण : नौतन, केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल के दाम बढा किसानों का कमर तोड़ने का कार्य किया है । इसके विरोध में शुक्रवार को खड्डा मुसही गाँव में माकपा के मो. हनीफ के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने विरोध मार्च निकाल प्रदर्शन किया । इस दौरान जिला सचिव मंडल सदस्य प्रभुनाथ गुप्ता ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल के दामों में बेतहाशा बृद्धि किया जा रहा है।

यह इसलिये की अम्बानी की रिलायंस कंपनी को फलने फूलने का मौका मिले। याद होगा मनमोहन सरकार के समय में रिलायंस के पेट्रोल पंप बंद पड़े थे। मोदी जी का मकसद था, रिलायंस को चलाना। पेट्रोल एवं डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर अम्बानी के रिलायंस पम्पों को चालू कर दिया। उन्होंने कहा कि अब इनका मकसद है, जनता के पैसों को अपने और अम्बानी के हाथों में सौंप देना। पार्टी अंचल लोकल कमिटी के सचिव प्रकाश वर्मा ने कहा कि आंध्रप्रदेश के समुंद्री इलाके में अम्बानी के पेट्रोल का जो जखीरा है। उसका मनमाना कमाई हो सके।

साथ ही डीजल के दाम बढने से ट्रांस्पोटेंसन में जो भारी बृद्धि होगी, तो समानों के दाम बढना स्वाभाविक हो जायेगा। जिसका सारा भार जनता को ही झेलना पड़ेगा। मौके पर अवधबिहारी प्रसाद, शंकर राव, गोपाल जी प्रसाद, अनिल कुमार अनल, अमरजीत प्रसाद, मोहम्मद अब्बास, जयनारायण प्रसाद, प्रेमचंद प्रसाद,मुखी प्रसाद, पन्नालाल शर्मा आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

लंबित मामलों का शीघ्र निपटारा करें, कार्य में शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं : एसपी

  • कार्यालय का निरीक्षण कर पुलिस पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

चंपारण : चकिया, स्थानीय पुलिस निरीक्षक कार्यालय का शुक्रवार को एसपी नवीनचंद्र झा ने निरीक्षण कर पुलिस पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए। कहा लंबित मामलों का शीघ्र निपटारा करें। कार्य में शिथिलता और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने गुंडा पंजी, सरकारी सम्पत्ति पंजी, लूट कांड पंजी, डकैती पंजी, गिरोह पंजी, यूडी कांड पंजी आदि का गहनता से अवलोक किया।

एसपी ने बताया कि रूटीन वर्क के तहत समय-समय से इस तरह का निरीक्षण कार्य किया जाता है।इस अवसर पर एसपी को महिला पुलिस बल द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मौके पर डीएसपी शैलेंद्र कुमार, पुलिस निरीक्षक राजाश्रय यादव, इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष निर्मल कुमार, मेहसी थानाध्यक्ष अवनीश कुमार सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल मौजूद थे।

रवींद्र सिंह

मंदबुद्धि लड़की के साथ दुष्कर्म मामले में प्राथमिकी दर्ज

  • पिता ने बताया पड़ोसी के लड़के ने बहला फुसला कर किया कुकृत्य

चंपारण : बेतिया, जिले के बैरिया थाना क्षेत्र के एक गांव में एक मंदबुद्धि लड़की से दुष्कर्म करने का मामला प्रकाश में आया है। जिसको लेकर लड़की के पिता ने बैरिया थाने में आवेदन दिया है। बताया कि पीड़िता को पड़ोस के लड़के ने बहलाकर दुष्कर्म किया। जिसकी सूचना पीड़िता ने अपनी मां को दी। बैरिया थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि इस मामले में आवेदन मिला हैं, प्राथमिकी दर्ज कर लड़की को मेडिकल जांच के लिए महारानी जनकी कुँवर अस्पताल बेतिया भेज दिया गया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की पत्नी के कोरोना संक्रमित होने की अफ़वाह पर एफआईआर

  • सोसल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले तीन पर प्राथमिकी

चंपारण : बेतिया, बेतिया की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक सह बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल की पत्नी डॉ. मंजू चौधरी को कोरोना संक्रमित बताकर “सोसल मीडिया” पर वायरल करने के मामले में बेतिया नगर थाना में एफआईआर दर्ज़ की गई है। थानाध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर ने बताया कि डॉ. मंजू चौधरी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज़ की गई है। इसमें फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट करने वाले बेतिया निवासी निपु खान, अपना बेतिया ग्रुप के आकाश कुमार व व्हाट्सएप पर झूठा संदेश वायरल करने वाले राहुल कुमार को आरोपित किया गया है।

पुलिस की तकनीकी सेल मामले की छानबीन कर रही हैं। दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जाएगा। मंजू चौधरी ने एफआईआर में बताया है कि शुक्रवार की सुबह शुभचिंतकों ने उन्हें जानकारी दी कि नामजद अभियुक्तों ने सोसल मीडिया पर झूठ व अफवाह फैला दिया है कि वह कोरोना संक्रमित हो गई हैं। ऐसा सोची समझी साजिश के तहत उन्हें व उनके पति डॉ. संजय जायसवाल की व्यवसायिक व राजनीतिक छवि को धूमिल करने का कुत्सित प्रयास है।

मामला यह है कि गुरुवार की रात अचानक सोसल मीडिया पर खबर फैला दी गई कि बेतिया की जानी मानी स्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मंजू चौधरी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। उसमें लिखा गया है कि आप सभी से निवेदन है कि जो भी उनके संपर्क में आया है उसे तुरंत सूचित करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। एक आरोपी निपु खान ने सऊदी अरब के रियाद से फेसबुक लाइव किया है। आरोप है कि निपु के पोस्ट के बाद “अपना बेतिया” ग्रुप के आकाश कुमार ने पोस्ट किया। उसके बाद राहुल कुमार ने व्हाट्सएप पर वायरल किया है।

अवधेश कुमार शर्मा

साढ़े तीन माह से लापता राजद नेता पहुंचे घर

  • परिजन व ग्रामीण हाल चाल जानने पहुंचे

चंपारण : बेतिया, राजद के किसान प्रकोषठ के नेता अजीत सिंह उर्फ भोला सिंह घर सकुशल पहुंच गए। उनके घर पहुँचते ही पुत्र तरुण एवं पुत्री महक की खोई मुस्कान लौट आई है। अजीत सिंह नेपाल से रक्सौल बॉर्डर से बेतिया होते अपने पैतृक घर सहादतपुर पहुंच गए। माता पिता पत्नी एवं बचचो ने लौटे अजीत सिंह को गले लगाया।

राजद नेता रणकौशल प्रताप सिंह भी अपने भाई को देखने सहादतपुर पहुँच गए। उल्लेखनीय है कि विगत 14 मार्च 2020 शनिवार की सुबह 9.30 पैतृक घर सहादतपुर से लौरिया के लिए निकले तथा उनके पास रखी मोबाईल नंबर 9631280097 उसी दिन 10.30 बजे से बंद हो गया। उसी दिन से अजीत सिंह गायब हो गए। उस दिन से परिजनों ने लगातार ढुढने की कोशिश करते रहे।

इस संबंध में परिजनों ने लौरिया थाने में अजीत सिंह उर्फ़ भोला की गुमशुदगी दर्ज कराई है। रणकौशल प्रताप सिंह उर्फ गुडडु पटेल अपने भाई से मिलने सहादतपुर पहुंचे। अजीत सिंह के अनुसार आर्थिक तंगी से कमाने के उद्देश्य से नेपाल चले गये। “लॉक डाउन” लग गया तब से नेपाल के हथौडा मे रहे। बॉर्डर खुलने पर वे रक्सौल के रास्ते घर पहुंचे, अजीत के घर पहुंचने पर सब लोग हाल चाल जानने पहुंचे। रणकौशल व परिजन सहित गांव वाले भी अजीत को वापस देख कर गदगद हैं।

अवधेश कुमार शर्मा

वर्षा एवं वज्रपात से बचाव के सभी आवश्यक तैयारियां अद्यतन रखें : कुंदन कुमार

चंपारण : बेतिया, पश्चिम चम्पारण जिला समाहर्ता कुंदन कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार की शाम आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार ने पश्चिम चम्पारण जिले में आगामी कुछ दिनों तक बारिश की संभावना भी जतायी गयी है। वर्षा व वज्रपात से जान-माल की क्षति हुई है व आशंका व्यक्त की गई है।

उन्होंने कहा कि वज्रपात से जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो गयी है, उनके आश्रितों के बीच अनुग्रह अनुदान की राशि वितरित करा दिया गया है। आवश्यकता है कि वर्षापात एवं वज्रपात से बचाव की सभी आवश्यक तैयारियां अद्यतन रखी जाए। उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग को निदेश दिया कि (ऐहतियातन) सावधानी पूर्वक दियारावर्ती, सीमावर्ती एवं गंडक नदी के आसपास रहने वाले निवासियों को सतर्क रहकर आवागमन करने एवं सुरक्षित जगहों पर रहने की जानकारी उपलब्ध करायी जाय। जिला पदाधिकारी ने जिलावासियों से अपील किया है कि अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलें।

जिला प्रशासन ने विषम परिस्थिति से निपटने को सभी आवश्यक तैयारियां कर ली है। सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड में रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने वज्रपात के समय क्या करें, क्या नहीं करें से संबंधित जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निदेश दिया है।

अवधेश कुमार शर्मा

महामारी के दौर में डिजिटल चुनाव भी एक विकल्प : प्रकाश अस्थाना

  • युवा मोर्चा की पूरी टीम को अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित

चंपारण : मोतिहारी, नगर भवन में आज भारतीय जनता युवा मोर्चा की नवगठित इकाई के जिला कार्यसमिति की बैठक भाजयुमो जिलाध्यक्ष रविरंजन यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना मुख्य रूप से उपस्थित रहे। जिलाध्यक्ष श्री अस्थाना ने युवा मोर्चा की पूरी टीम को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया तथा संगठन के प्रति लगन एवं निष्ठा से काम करने को लेकर प्रेरणादायक विचार साझा किया।

श्री अस्थाना ने कहा कि युवा किसी भी संगठन का मेरुदंड होता है।भाजपा विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है और इसके युवा मोर्चा के आप सब दायित्वधारी कार्यकर्ता हैं,इसलिए आप सब अपने दायित्व का निर्वहन कर्तव्यनिष्ठा से करेंगे,ऐसी आप सभी से आशा है। उन्होंने युवा मोर्चा को प्रत्येक बूथ पर 20 युवाओं की टोली का निर्माण करने का निर्देश भी दिया जो कि आज की डिजिटल दुनिया के साथ कदम मिलाकर चल सकें।

श्री आस्थाना ने कहा कि इस महामारी के दौर में डिजिटल चुनाव भी एक विकल्प हो सकता है, जिसमें युवा मोर्चा की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण होगी।उन्होंने आई टी सेल संयोजक को आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्येक बूथ तक अपनी कमिटी को दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया एवं कमल क्लब संयोजक को बूथ स्तर तक अपनी कमिटी के निर्माण हेतु भी निर्देशित किया। इस अवसर पर युवा मोर्चा के पूरी टीम का जिला महामंत्री मार्तण्ड नारायण सिंह ने मार्गदर्शन करते हुए अपने कार्यकाल के अनुभवों को साझा किया।

मौके पर भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद, युवा मोर्चा के जिला महामंत्री बबलू पासवान एवं राकेश सिंह , जिला उपाध्यक्ष रोहित सिंह, सरदार संदीप सिंह, अमित कुमार, अभिषेक कुमार , जिला मंत्री संदीप सालवी, हेमंत मणि, चंदन महतो, दीपंकर कुशवाहा, कोषाध्यक्ष सुमित राज, युवती प्रमुख रूही कुमारी, मीडिया प्रभारी अनुपम ठाकरे, आई टी सेल सोशल मीडिया संयोजक लक्की श्रीवास्तव, कमल क्लब संयोजक अविनाश कुमार, लीगल सेल संयोजक कुमार गौरव मोनू, कमल क्लब सह संयोजक विकाश कुमार, स्टडी सेल संयोजक विश्वजीत गुप्ता, यंग प्रॉफेशनल संयोजक विवेक राज स्वच्छता एवं रचनात्मक प्रकोष्ठ संयोजक संतोष सिंह उपस्थित थे।

इस बैठक में मंडल अध्यक्षों ने भी भाग लिया, जिसमे मोतिहारी नगर उत्तरी मंडल के अध्यक्ष सागर सुभम ,नगर दक्षिणी मंडल के सन्नी सिंह, लखौरा के विपिन कुमार सिंह, मुफ्फसिल के संतोष कुमार, पीपराकोठी के राजू सिंह,ढेकहां के मंगलेश कुमार, मुफ्फसिल के संतोष कुमार, चकिया नगर के नीरज यादव, पिपरा के मिथलेश साह,मेहसी के मोनू चौरसिया, चकिया ग्रामीण के कमलेश साह, केसरिया के सुमन कुमार पांडे,खजुरिया के धर्मेंद्र कुमार ओझा, संग्रामपुर के दीपक कुमार शर्मा तुरकौलिया उत्तरी के तरुण सहनी, तुरकौलिया दक्षिणी के विनय शर्मा, गायघाट के मुकेश ठाकुर, हरसिद्धि के निकेश कुमार सिंह पहाड़पुर के अजय गुप्ता, सिसवा का रितेश कुमार पांडेय,मलाही के सुमित कुमार,अरेराज नगर के संतोष कुमार प्रसाद,कल्याणपुर के संजय गुप्ता , पुरन छपरा के विपिन कुशवाहा, कोटवा उत्तरी के प्रमोद सिंह,कोटवा दक्षिणी के अभिषेक कुमार एवं राजेपुर के ललन यादव मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here