विप चुनाव के उम्मीदवार चयन कर नीतीश ने चला चुनावी तीर

0

विधानसभा चुनाव के पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानपरिषद के माध्यम से राजनीतिक बिसातें बिछानी शुरू कर दी हैं। नीतीश कुमार के तुरुप चाल से राजद भौंचक है। पहले तो राजद के एमएलसी को तोड़ा, वहीं लगे हाथों विधानपरिषद में खाली पड़े अपने हिस्से की सीटों पर चुनाव की दृष्टि से नामों की घोषणा कर दी।

जदयू ने अपने हिस्से के तीन सीटों के लिए कुमोद वर्मा, भीष्म सहनी और गुलाम गौस के नामों की घोषणा कर दी है। जेडीयू के वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह ने कहा कि, पार्टी ने तीन सदस्यों का नाम एमएलसी (MLC) पद के लिए तय किया है। इन नामों की घोषणा से स्पष्ट है कि जदयू की नजर आगामी चुनाव में मुसलिम मतदाताओं पर है। विधानसभा में जदयू के सदस्यों की संख्या जितनी है, उसके आधार पनर वे इन तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को आसानी से जीत दिला देंगे। शेष चार सीटों में से दो-दो सीटें भाजपा व राजद की झोली में जाएंगी। भाजपा के तीन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जिसमें राधामोहन शर्मा, कृष्णकुमार सिंह उर्फ कुमार साहब और संजय मयूख शामिल हैं। इसमें राधामोहन शर्मा और कृष्ण कुमार सिंह भूमिहार जाति के हैं।

swatva

अगले महीने की 6 जुलाई को विधान परिषद की 9 सीटों पर वोटिंग है। इसमें जेडीयू व आरजेडी के खाते में तीन-तीन, बीजेपी के खाते में दो और कांग्रेस के खाते में एक सीट जानी हैं. वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही आरजेडी भी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है।

गौरतलब है कि, बिहार विधानसभा में इस समय में आरजेडी के 79, जेडीयू के 70 और बीजेपी के 54 सदस्य हैं। वहीं, मंगलवार को जेडीयू ने आरजेडी को बड़ा झटका दिया। आरजेडी के पांच एमएलसी ने पार्टी छोड़ दी और वह जेडीयू में शामिल होंगे।

प्रत्याशी अपना नामांकन 18 जून से 25 जून तक करा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 26 जुलाई से होगी जबकि नाम लेने की अंतिम तारीख 29 जून है। विधान परिषद के लिए वोटिंग 6 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगी और उसी दिन शाम को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here