22 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

महिलाओं ने उठाई कुदाल, तो बंजर भूमि उगलने लगी सोना

नवादा : महिलाओं ने उठायी कुदाल तो बंजर भूमि ने उगलना आरंभ किया सोना। जी हां  21वीं सदी में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं हैं। आज महिलाएं प्लेन उड़ाने से लेकर देश को चलाने तक का काम कर रही हैं। अगर हम बात करें ग्रामीण क्षेत्रों की तो नवादा के एक छोटे से गांव में महिलाओं ने जो कर दिखाया है उसकी चर्चा आज पूरे जिले में हो रही है।

नवादा के सिरदला गांव में महिलाओं ने अपनी मेहनत के बदौलत बंजर भूमि में लहलहाती फसल उगाई है। जिला मुख्यालय से करीब 55 किलोमीटर दूर अति उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड अंतर्गत जिरवातर महादलित बस्ती की अन्नदाता महिलाओं ने ये कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बल पर बंजर भूमि को उपजाऊ बना दिया।

swatva

नाबार्ड के सहयोग से कर रहीं काम :

रसोई संभालने वाली महिलाएं आज कुदाल उठाकर नाबार्ड के सहयोग से पीएआरडी संस्था के कुशल मार्गदर्शन में फसलें उपजा रही हैं। उनका कहना है कि इन स्थानों पर पहले पैदावार की बात सोचना भी असंभव सा था। लेकिन, अब यहां मूंग, अरहर, गेंहू, भिंडी आदि उपजा कर वे अपने परिवार का गुजर-बसर कर रही हैं।

नल का जल का कर रही सदुपयोग :

नाबार्ड संस्था के सदस्य गायत्री देवी ने उन्हें पानी के सदुपयोग की पूरी जानकारी दी। जिसके बाद से नल से निकलने वाले पानी का सदुपयोग कर वे भिन्न-भिन्न तरह की सब्जियां उपजा रही है। दरअसल, कमाने के लिए पति के बाहर चले जाने के बाद ये महिलाएं घर मे अकेली बैठी रहती थी। उन्हें अनाज के लिए भी दूसरे पर निर्भर होना पड़ता था। लेकिन, पति के अकेले कमाई से परिवार चलना भी मुश्किल पड़ रहा था। जमीन तो थी लेकिन बंजर होने के कारण उसका उपयोग नहीं हो पाता था।

विभागीय समीक्षा बैठक में डीएम ने दिया निर्देश

  • 9 अगस्त को लगाये जाएंगे 2 लाख दस हजार पौधे

नवादा : सोमवार को समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों के साथ विभागवार कार्य प्रगति एवं लंबित कार्यां को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिला पदाधिकारी के आदेशानुसार अब जिला स्तर पर प्रत्येक सोमवार को सभी विभागों के कार्य प्रगति की समीक्षा की जायेगी।

उन्होंने कहा कि सात दिनों में दिये गए विभागीय निर्देश एवं कार्यां के प्रगति की समीक्षा प्रत्येक सोमवारीय बैठक में की जायेगी। समीक्षा के क्रम में विधि शाखा द्वारा सीडब्लूडीसी, एमजेसी, लंबित वार के मामले को शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। डीआरडीए विभाग द्वारा समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 09 अगस्त 2020 को एक ही दिन 1 लाख 60 हजार काष्ठ के पौधे एवं 50 हजार फलदार बृक्ष लगाया जायेगा।

संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि महादलित क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुरूप ससमय पूरा करें साथ ही जल जीवन हरियाली योजना अन्तर्गत तालाब, आहर, पईन को जीओ टैग कर ससमय से कार्य पूर्ण करें।

राजस्व विभाग के समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि अभियान बसेरा, ऑन लाइन मोटेशन, लंबित वाद, गैरमजरूआ भूमि से संबंधित मामले का निपटारा शीघ्र करें। उन्होंने नि र्देश दिया कि सरकारी भूमि का लैंड बैंक बनाया जाय साथ ही बासगीत पर्चा मामले को अंचल स्तर पर ही निष्पादित की जाय। समीक्षा के क्रम में स्वास्थ्य विभागके द्वारा बताया गया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर ओपीडी का कार्य शुरू कर दिया गया है। कोविड-19 का सैम्पल जांच लागातार किया जा रहा है। कार्यपालकअभियंता जिला शहरी विकास अभिकरण बुडको के द्वारा हिसुआ प्रखंड में तालाब सौन्दर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। संबंधित पदाधिकारी को भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में अपर समाहर्त्ता ओम प्रकाश, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संतोष झा, सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी अशोक तिवारी, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा देवेन्द्र सुमन, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी राजबर्द्धन, भूअर्जन पदाधिकारी नवादा बिरेन्द्र प्रसाद, जिला कल्याण पदाधिकारी प्रशान्त अभिषेक, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी विभाग के कार्यपालक अभियंता के साथ-साथ सभी विभाग के संबंधित पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

पुल निर्माण में किया जा रहा घटिया सामग्री का उपयोग

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली पूर्वी पंचायत की धनार्जय नदी श्मशान घाट के समीप पचम्बा व धुरगांव जाने वाली सड़क में ह्यूम पाईप पुल का निर्माण घटिया सामग्री से संवेदक द्वारा कराया जा रहा है ।

ग्रामीणों ने बताया कि नदी किनारे घटिया सामग्री से पुल का निर्माण कराया जा रहा है ।सड़क को पहले जेसीबी मशीन से खोद कर ह्यूम पाइप डाल दिया गया ।उसके बाद दोनों छोर पर घटिया सीमेंट, घटिया उजला गिट्टी व घटिया मिट्टी मिला हुआ बालू से पुल का निर्माण कराया जा रहा है ।जो इस वर्ष के बरसात के पानी का मार भी नहीं झेल सकेगा ।जबकि पचम्बा,धुरगॉव,झिरझो व दत्तिटीलहा गॉव का सबसे नजदीक सड़क है ।जिससे प्रत्येक दिन गांवों के लिए दर्जनों चार पहिया वाहन का आवागमन होता है व धनार्जय नदी घाट से प्रत्येक दिन सैकड़ो ट्रैक्टर बालू ढुलाई के लिए आवागमन करते है। ह्यूम पाईप के बगल सपोर्टिंग वाल भी कब ढह कर गिर जाएगा ।वह किसी को पता नहीं।

सम्बेदक के द्वारा सरकारी कार्यों को घटिया तरीका से निर्माण कर सरकारी राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है ।ग्रामीणों का कहना है कि एक तो बरसों बाद चुनावी माहौल में ह्यूम पाइप पुल का निर्माण कराया जा रहा है। वह भी घटिया सामग्री से जो चुनाव के बाद ग्रामीणों को वही पुराना दंश झेलना पड़ेगा।  रजौली पूर्वी पंचायत की मुखिया सुरेश साव ने बताया कि घटिया सामग्री से बन रहे पुल का जांच कराया जाएगा।

सर्प दंश से इकलौते पुत्र की मौत, मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड क्षेत्र के रानी बाजार गांव में प्रमोद कुमार के इकलौते पुत्र की सर्पदंश से मौत हो गई। मृतक मोनू कुमार अपने घर में सोया था,अचानक एक जहरीले सांप ने उसे काट लिया। आनन फानन में स्वजनों के सहयोग से उसे कौआकोल पीएचसी में भर्ती कराया गया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे नवादा रेफर कर दिया गया,परन्तु इसी दरम्यान उसकी मौत हो गई। घटना के बाद मौके पर पहुंचकर थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया।

माता-पिता हुए अचेत :

अपने इकलौते बेटे की मौत की खबर सुन मोनू के पिता प्रमोद कुमार लाल तथा मां रुबी देवी अचेत हो गए। कभी होश आती और चली जाती। माता पिता की हालत देख ढांढ़स बधाने वालों की भी आंखें नम थीं।

गांव में पसरा मातम :

घर के इकलौते पूत्र व ग्रामीणों के बीच मिलनसार स्वभाव के होने के कारण मोनू की मौत की खबर मिलते ही गांव में मातम छा गया। मौत की खबर सुन जो जहां थे स्तब्ध रह गए। तथा ग्रामीण दौड़े दौड़े अस्पताल की रुख पकड़ लिया। देखते ही देखते अस्पताल ग्रामीणों की भीड़ से खचाखच भर गया। तथा मृत मोनू के शव को देखते ही सभी फफक पड़े।

घरों में नहीं जले चूल्हे :

मोनू की मौत की खबर सुन गांव में कोहराम मच गया तथा किसी भी घर में चूल्हे नहीं जले। क्या बूढ़े और क्या जवान व बच्चे सभी मोनू की मौत की शोक में डूब गए। मोनू का काफी गरीब परिवार से रहने के कारण घटना पर सभी की सहानुभूति मिल रही थी। इसके कारण अस्पताल से लेकर उसके घर पर लोगों की आने जाने का तांता लगा रहा ।

एसएफसी गोदाम में अनियमितता को ले दो प्राथमिकियां दर्ज

नवादा : उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी द्वारा जिले के पकरीबरांवा प्रखंड के विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण के बाद मुख्यालय में हड़कंप मचा है। लगभग सभी विभाग के अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं। कार्यालय के आसपास मंडराने वाले बिचौलिए भी सावधान हो गए हैं। गौरतलब हो कि उप विकास आयुक्त ने प्रखंड के कई कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया था।

निरीक्षण के दौरान कई प्रकार की अनियमितता पाई गई थी। जिसके बाद उप विकास आयुक्त के निर्देश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अखिलेश कुमार ने बिहार राज्य खाद्य निगम के सहायक गोदाम प्रबंधक आशुतोष कुमार एवं अवैध तरीके से उनके द्वारा गोदाम पर रखे गए एक व्यक्ति गणेश कुमार पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। डीडीसी के निरीक्षण के दौरान सहायक गोदाम प्रबंधक अनुपस्थित पाए गए थे, जबकि अनाज का उठाव एक गैर जिम्मेदार व्यक्ति गणेश कुमार द्वारा किया जा रहा था, जो सरकारी नियमों के विरुद्ध था।

इस कारण सहायक गोदाम मैनेजर एवं उनकी अनुपस्थिति में उठाव कार्य कर रहे गणेश कुमार पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। वहीं जांच के दौरान गोदाम पर अनाज लेने के लिए आने वाले गुलनी पंचायत के तपसीपुर गांव निवासी नागेश्वर यादव जन वितरण प्रणाली दुकानदार के पुत्र रंजन कुमार पर डाटा इंट्री ऑपरेटर जयराम मेहता के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बता दें कि जांच के दौरान डीडीसी ने रंजन से पूछा था कि जब अनाज होम डिलीवरी है तो किस परिस्थिति में आप गोदाम पर अनाज लेने पहुंचे हैं। जिस पर रंजन ने डीडीसी को बताया था कि उसे गोदाम से एक बिचौलिए ने फोन कर अनाज लेने के लिए बुलाया था। जिसपर उन्होंने उसका नाम और मोबाइल नंबर पूछताछ किया था परंतु युवक नाम और मोबाइल नंबर बताने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी का आदेश डीडीसी ने दिया था।

बता दें कि उप विकास आयुक्त के जांच के बाद भी बिचौलिए एसएफसी के गोदाम तक मंडराते देखे जा रहे हैं। इधर डीडीसी के सख्त रवैए को देखते हुए प्रखंड के लगभग सभी विभाग के अधिकारियों में हड़कंप देखा जा रहा है ।

मायके से आठ लाख रुपये नहीं लाने पर विवाहिता को पीटकर निकाला

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के लोदीपुर चक गांव में आठ लाख रुपये दहेज नहीं देने पर विवाहिता को पीटकर घर से बाहर निकाला।इस बावत सिरदला थाने में दहेज उत्पीड़न का मामला दर्ज कर लिया है।

पटना जिले के गोपालपुर थाना क्षेत्र के कनौजी टोला निवासी अशोक कुमार सिंह के लिखित बयान के आधार मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि वर्ष 2016 में अशोक ने सिरदला थाना क्षेत्र के लोदीपुर चक गांव में अपनी बहन पूजा देवी की शादी कुलदीप प्रसाद के पुत्र अरविद कुमार के साथ हिदू रीति-रिवाज से की थी।

विवाह के कुछ समय बाद ही दहेज के रूप में आठ लाख रुपये लाने का दबाव बनाया जाने लगा। पति अरविद कुमार, ससुर कुलदीप प्रसाद सहित अन्य स्वजनों ने मारपीट कर घर से बाहर कर दिया। उसके बाद महिला ने स्वजनों को मोबाइल पर आप बीती बताई। सूचना पर पटना से आए विवाहिता के भाई ने सिरदला थाना में एफआइआर दर्ज करवाया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि मामले की छानबीन का जिम्मा एसआइ गोविद सिंह को सौंपा गया है। जल्द ही आरोपित को गिरफ्तार किया जाएगा।

चोरी की मोटरसाइकिल के साथ गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने फतेहपुर मोङ के पास वाहन जांच के क्रम में चोरी की मोटरसाइकिल के युवक को गिरफ्तार किया है । इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि फतेहपुर मोङ के पास वाहन जांच के क्रम एक मोटरसाइकिल चालक भागने का प्रयास किया । साथ रहे जवानों ने उसे पीछा कर धर दबोचा । जांच के क्रम में वाहन चोरी का निकलते ही जप्त कर चालक को गिरफ्तार किया है । गिरफ्तार युवक की पहचान रतनपुर गांव के रंजन कुमार के रूप में की गयी है । इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण नहीं होने से रोज जाम केझाम में घंटों फंसते हैं लोग

नवादा : रेलवे ओवरब्रिज नहीं होने से शहर में जाम की समस्या गंभीर बनी हुई है। घर से निकलते ही लोग जाम के झाम में फंस जाते हैं। मिनटों की दूरी घंटों में तय होती है। ट्रेन आने पर फाटक बंद होते ही सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। आम लोग ही नहीं, प्रशासनिक अधिकारी जाम में फंसते हैं। बावजूद इसके समस्या के समाधान के लिए कदम नहीं उठाया जाता है।

शहर के बीचोबीच मिर्जापुर स्थित तीन नंबर रेलवे गुमटी के पास से इंदिरा चौक तक वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। स्थिति इतनी बदतर हो जाती है कि लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है। नवादा-गोसांयबिगहा पथ पर मिर्जापुर स्थित दो नंबर रेलवे गुमटी पर भी प्रतिदिन जाम की समस्या से लोग परेशान हैं। वहीं पार नवादा स्थित एक नंबर रेलवे गुमटी पर फाटक बंद होते ही घंटों जाम लग जाता है। इसके अलावा शहर के हरेक चौक-चौराहे समेत सड़कों पर सुबह के दस बजते जाम लग जाता है।

ओवरब्रिज बनाने के लिए मिट्टी की हुई थी जांच :

रेलवे विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए मिट्टी की जांच कराई गई थी। ओवरब्रिज निर्माण कंपनी के कर्मियों द्वारा मिर्जापुर स्थित तीन नंबर रेलवे गुमटी के पास ड्रिल मशीन से मिट्टी की कटाई कर नमूना लिया गया था। इससे शहरवासियों में उम्मीद जगी थी और लोगों में ओवरब्रिज निर्माण को लेकर काफी चर्चा हो रही थी। लोगों में खुशी देखी जा रही थी, लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी ओवरब्रिज निर्माण नहीं हो सका है।

केजी रेलखंड पर गुजरती हैं दस जोड़ी ट्रेनें :

केजी रेलखंड पर प्रतिदिन दस जोड़ी ट्रेनों का परिचालन होता है। सुबह से देर रात तक छह जोड़ी पैसेंजर एवं एक जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन इस रास्ते से होकर गुजरती हैं। इनके अलावा तीन जोड़ी मालगाड़ी का परिचालन भी होता है। साथ ही तीन साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। फिलहाल कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन होने से तीन माह से सभी पैसेंजर व एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया है। सिर्फ मालगाड़ी का परिचालन किया जा रहा है। एक माह से कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन भी इस रास्ते से गुजर रही हैं। इन ट्रेनों के नवादा के होकर गुजरने को लेकर सुबह से देर रात तक प्रतिदिन 20 बार फाटक बंद होता है। इसके कारण सुबह से देर रात तक शहर में जाम की समस्या बनी रहती है।

शहरवासियों के लिए जाम की समस्या गंभीर बनी हुई है। रेलवे ओवरब्रिज निर्माण नहीं होने से लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। प्रतिदिन लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। ओवरब्रिज निर्माण के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि व रेलवे के अधिकारियों को पहल करनी चाहिए, रामजन्म कुमार, जिलाध्यक्ष, कानू समाज नवादा

नवादा स्टेशन से होकर प्रतिदिन सुबह से देर रात तक दर्जनों ट्रेनें गुजरती हैं। इसके कारण दर्जनों बार फाटक बंद होता है और जाम की समस्या उत्पन्न होती है। जाम की समस्या से शहरवासियों को काफी परेशानी होती है, अगर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण होता तो बेहतर होता, प्रीतम कुमार, समाजसेवी, नवादा।

शहर में तीन रेलवे क्रॉसिग है। रेलवे विभाग की ओर से अबतक ओवरब्रिज का निर्माण नहीं कराया गया है। इसके कारण ट्रेन आने पर फाटक बंद होने से वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। लोग जाम में फंसे रहते हैं। ओवरब्रिज का निर्माण हो जाय तो जाम की समस्या से निजात मिल सकेगा, संजय पासवान उर्फ डीसी, कांग्रेस नेता नवादा

रेलवे ओवरब्रिज निर्माण नहीं होने से शहर में प्रतिदिन जाम लगता है। क्रॉसिग पर फाटक बंद होते ही वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं। ओवरब्रिज निर्माण के लिए रेलवे अधिकारियों को ध्यान देने की जरूरत है, बंटू कुमार, व्यवसायी

रेलवे फाटक बंद होने पर शहर में जाम की समस्या उत्पन्न होती है। जाम के कारण लोगों को परेशानी होती है। शहरवासियों की परेशानी को देखते हुए क्रासिग पर ओवरब्रिज निर्माण के लिए विभाग के उच्च अधिकारी को अवगत कराया गया है। जाम की समस्या से बहुत जल्द निजात दिलाया जाएगा।
आइडी चौधरी, स्टेशन प्रबंधक नवादा

बिरनी काटने से चार वर्षीय बालक की मौत,मचा कोहराम

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के ननौरा गांव में सोमवार की सुबह रंजीत पंडित के चार वर्षीय पुत्र अखिलकुमार उर्फ अंशु कुमार की बिरनी काटने से मौत हो गयी। मृतक अखिल कुमार उर्फ अंशु अपनी मां पूनम देवी के साथ गोयठा ठोकने के लिए गया था। उसकी मां घर के समीप दिवार में गोयठा ठोंक रही थी,और वह उसी जगह में खेल रहा था,इसी बीच में एक बिरनी उड़ते हुए आया,और उसकी साड़ी पर बैठ गया। उसकी मां ने साड़ी की पल्लू झाड़ दिया,तो वह बिरनी बालक के सिर पर जा गिरा,और उसे काट लिया। आनन फानन में घर पर तत्काल प्राथमिक उपचार कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज लाया गया।जहां कार्यरत चिकित्सक डा0 विजय कृष्ण परमेश्वर ने देख्ते ही मृत घोषित कर दिया। लेकिन स्वजनों को जरा सा विश्वास नहीं हो रहा था,कि मेरा लाल अब इस दुनियां में नहीं रहा,और तुरंत उसे लेकर नवादा चले आये।

स्वजनों ने कई चिकित्सकां को दिखाया,लेकिन मृत हुए को जीवित कौन कर सकता है,विवश होकर मृत बालक का शव अपने घर लेकर चला आया। मौत की खबर पाते ही माता व पिता के अलावा अन्य स्वजनों में कोहराम मच गया।परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो रहा था। बेसुध होकर अपने लाल को खोज कर बेहाल हो रहे थे।उसके स्वजनों की हालत देखकर ढांढ़स बंधाने वाले की आंखे भी नम हो रही थी। शव पहुचते ही ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गयी। इस दौरान सभी लोगों की सहानभूति मिल रही थी।

मृतक दो भाई व एक बहन था। सबसे बडी बहन सलोनी व बडे भाई अविनाश कुमार भी अपने भाई को खोने की गम से बेसुध पड़ा रहा। इस घड़ी में समझाने बुझाने मे लोग लगे रहे।

अलखदेव बने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के प्रखंड अध्यक्ष

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड राजद कार्यकर्ताओं की बैठक बन गंगा मोड़ पर एक निजी मकान में सोमवार को हुई । अध्यक्षता आरजेडी के प्रखंड अध्यक्ष शंभू मालाकार ने किया।

बैठक का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के प्रखंड अध्यक्ष का चुनाव कराना था।जिसमें सर्वसम्मति से बन गंगा निवासी अलख देव राजवंशी को अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति का प्रखंड अध्यक्ष निर्वाचित किया गया।बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में अनुसूचित जाति /जनजाति के जिलाध्यक्ष सीताराम चौधरी उपस्थित थे। इसके अलावा अनुसूचित जाति/जनजाति के जिला महासचिव संजय कुमार रविदास, महासचिव दिनानाथ मांझी,तरुण मांझी ,अवधेश मांझी प्रखंड उपाध्यक्ष सुजीत कुमार राय सचिव विनोद यादव के साथ-साथ प्रखंड के सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here