17 जून : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर सेनेटरी पैड्स का किया वितरण

सारण : भारतीय जनता पार्टी केस्शैलेंद्र शेंगर के सहयोग से नगर महिला मोर्चा अध्यक्ष ममता मिश्रा, उपाध्यक्ष कुमकुम सिन्हा, महामंत्री रम्भा पान्डेय,महामंत्री सुचित्रा सिन्हा,अन्जू देवी एवं पुरेनगर महिला टीम ने घर घर जकर महिलाओ को स्वक्षता के प्रति जागरूक करते हुए मौना पीपल पाती, दालदली बजार एवं ईन्दिरा नगर के महिलाओं के बीच सेनिटरी पैड्स का वितरण किया गया।

सैंड आर्ट बनाकर सुशांत सिंह को दी श्रद्धांजलि

सारण : सैंड आर्टिस्ट अशोक ने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह को सैंड आर्ट बना कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सुशांत सिंह का इस तरह से दुनिया से चले जाना कहीं न कहीं उनके सैकड़ों प्रशंसकों को व्यथित करता है, जो हमेशा उन्हें बड़े पर्दे पर मुस्कुराता हुआ देखना चाहते थे। अशोक ने कहा कि फिल्म अभिनेता हमें दुख की घड़ी में लड़ने की ताकत देते हैं, लेकिन सुशांत जैसे अभिनेता कथित रूप से डिप्रेशन का शिकार होकर एक ऐसा कदम उठाया जिसने पूरे देश को झकझोर दिया है।

swatva

इसके पहलेे भी अशोक कई सामाजिक मुद्दों पर स्टैंडर्डड बना जो लोगों में खासा लोकप्रिय हुआ है। उन्होंने कहा कि सुशांत का स्टैंडर्ड बनाते समय उनके आंखों सेे आंसू क्योंकि इस कलाकार को उन्होंने काफ़ी करीब सेे महसूस किया था और उनकी सभी फिल्में उन्होंनेे देखी थी।

मैट्रिक व इंटर के 100 टॉपर छात्रों को किया जाएगा सम्मानित

सारण : प्रतिभा सम्मान समारोह – 2020 के कार्यक्रम के तहत इस वर्ष भी मैट्रिक व इन्टर के टॉपर-100 छात्र-छात्राओं को संस्कारदीप इन्टरनेशनल स्कूल इसुआपुर के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। उक्त बातें मुखिया संगम बाबा ने इसुआपुर प्रखंड के गाँवों में राहत सामग्री वितरण के दौरान कही। वहीं संगम बाबा ने बताया की हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी मैट्रिक व इन्टर के 100 टापरों को लैपटाप व साईकिल देकर पुरस्कृत किया जायेगा।

इस वर्ष के प्रतिभा सम्मान समारोह में इसुआपुर प्रखंड के साथ-साथ तरैंयाँ व पानापुर के भी टापर छात्र-छात्रायें शामिल होंगे । वहीं कोरोना काल के बीच संगम बाबा ने इसुआपुर प्रखंड के इसुआपुर व मुङवाँ गाँव में जरुरतमंदो को राशन सामग्री के पैकेट दिया। मौके पर ब्रजभूषण पंङित, अरशद अजीम, अभिषेक पाण्डेय, कुन्दन सिंह कुशवाहा, प्रमोद साह, भोला पंङित, अजय पंडित, रफिक अंसारी, डाॅ. प्रेम पंडित मौजूद रहे।

सीएसपी संचालक के शोकुल परिजनों से मिले सांसद, दी सांत्वना

सारण : हत्या व लूट के शिकार दाउदपुर के सीएसपी संचालक मुकेश कुमार गुप्ता के पिता महेश साह ने एकमा थाने में अज्ञात अपराधियों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कराई है। वहीं पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में लिया था। जिनमे से 3 लोगों को पूछताछ करके छोड़ दिया गया। दो लोगों से अभी भी पूछताछ की जा रही है। इधर घटना की जानकारी मिलने के बाद महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने मंगलवार को दाउदपुर में मृतक के पीडि़त परिजनों से मुलाकात कर सांत्वना दी। वहीं घटना की तीव्र निंदा करते हुए गहरा दुख प्रकट किया।

इस दौरान जानकारी मिलने पर ग्राहक सेवा केन्द्र के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह के नेतृत्व में संचालकों ने सांसद सिग्रीवाल का घेराव किया और सुरक्षा व्यवस्था पर गहरी नाराजगी जाहिर की। साथ हीं स्पष्ट किया कि जब तक हत्यारों की गिरफ्तारी नही होगी जिले का कोई भी सीएसपी संचालित नही किया जाएगा। इस पर सांसद ने भरोसा दिलाते हुए सारण रेंज के डीआईजी से फोन पर बात-चीत की और मामले के शीघ्र उद्भेदन के लिए एक स्पेशल एसआईटी की टीम के गठन करने को कहा। वहीं पुलिस कमिश्नर से बात कर बढ़ती लूट व हत्या की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए एकमा एवं दाउदपुर के बीच एक पुलिस पिकेट बनाने की मांग की। जिस पर कमिशनर ने भी सहमति जताई। पुलिस कमिश्नर ने बुधवार को एक बैठक करने की बात कही।

जिसमें जिले के सभी सीएसपी संचालकों को आमंत्रित किया है। बैठक मे रुपये के उठाव व लेन-देन के दौरान एहतियात व सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाये जाने पर चर्चा की जाएगी। मौके पर सीएसपी संगठन के महासचिव अमर कुमार साह, संयोजक मंटू सिंह, मनोज राय, संतोष राय आदि मौजूद थे। बता दें कि सोमवार को एकमा एसबीआई से 6 लाख रुपये की निकासी कर लौट रहे दाउदपुर के सीएसपी संचालक मुकेश कुमार गुप्ता की गोली मार कर हत्या के बाद बाइक सवार अपराधियों ने रुपये लूट लिए थे। सांसद के साथ परिजनों से मिलने गए लोगों में शारदानंद सिंह हेमनारायण सिंह तथा मनोज पाण्डेय आदि शामिल थे।

जिला पार्षद उपाध्यक्ष नहीं बचा पाए अपनी कुर्सी

सारण : जिला पार्षद उपाध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव के बाद हुई मतदान में 27 पार्षदों ने अविश्वास के पक्ष में वोट दिया जबकि विश्वास के पक्ष में मात्र 3 वोट पड़े बताया जाता है कि जिला परिषद अध्यक्ष के कानूनी पेच में फंसने के बाद उपाध्यक्ष सुनील कुमार राय को कार्यकारी की कुर्सी सौंपी गई थी जहां पार्षदों के साथ दुर्व्यवहार को लेकर पार्षदों ने जिला प्रशासन से अविश्वास प्रस्ताव की मांग किये जाने पर जिला प्रशासन के द्वारा 16 तारीख को दिन मुकर्रर की गई थी जहां भारी पुलिस बल की मौजूदगी में 47 सदस्य पार्षदों मैं से एक की मौत हो जाने के बाद अविश्वास प्रस्ताव की बैठक में कुल 30 पार्षद मौजूद हुए जिसमें से 27 में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया जबकि तीन पार्षदों ने उपाध्यक्ष के समर्थन में वोट किया जहां मतदान व परिणाम के बाद पार्षद की कुर्सी चली गई वही इस बैठक में जिला परिषद पार्षदों में विजय प्रताप सिंह, चुन्नू प्रियंका सिंह, नागेश्वर बैठा, लियाकत अली, ओम प्रकाश गिरी, भगवान गुप्ता, नम्रता सिंह, गीता सागर राम, प्रियंका सिंह, वर्षा सिंह, पुष्पा सिंह, हरबदन सिंह, जितेंद्र कुमार, अकबरी खातून, आलोक दास, तारकेश्वर राय, बेबी देवी, लक्ष्मण साह, सुनील कुमार राय, जिला उप विकास आयुक्त सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

भाजपा कार्यकर्त्ता जन-जन तक पहुंचा रहे प्रधानमंत्री का पत्र

सारण : भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्त्ता इन दिनों प्रधानमंत्री के पत्र आम लोगो तक पहुंचा रहे है, तथा देश के ज्वलंत मुद्दो पर भारत सरकार द्वारा किए जा रहे सकारात्मक प्रयासों की जानकारी दे रहे है। इस क्रम में आज रिविलगज के इनई ग्राम के बूथ संख्या 47 एवं 48 पर सारण भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष,प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य एवं गोपालगंज भाजपा के संघठन प्रभारी अशोक कुमार सिंह,पूर्व अध्यक्ष रमेश प्रसाद, ओबीसी मोर्चा के प्रदेश मंत्री शत्रुघ्न भक्त ,भाजपा नेता धर्मेन्द्र सिंह चौहान,पूर्व जिला मीडिया प्रभारी मदन सिंह, नगर भाजपा अध्यक्ष अनुरानजन प्रसाद सहित कई कार्यकर्ताओं ने वालीबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी अभिषेक उर्फ कालू सहित दर्जनों परिवार में जाकर संपर्क अभियान चलाया गया,तथा स्थानीय कार्यकर्ताओं बूथ सप्तऋषियों से मिलकर लक्ष्य को अभिलंब पूरा करने का आग्रह किया।

सदर अस्पताल में नहीं बेड़ो की कमी : सिविल सर्जन

सारण : जिले के सदर अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। अस्पताल में संसाधनों की कमी नहीं है। सदर अस्पताल में मरीजों के लिए पर्याप्त बेड की सुविधा है । साथ ही ओपीडी में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों की बैठने के लिए भी प्रर्याप्त व्यवस्था की गयी है। उक्त बातें सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कही। उन्होने आम जनों से अपील करते हुए कहा जरूरी होने पर हीं अस्पताल आयें और मरीज के साथ एक हीं परिजन अस्पताल ताकि भीड़ न हो। उन्होने कहा अस्पताल आते समय सभी लोग मास्क का उपयोग करें तथा सामाजिक दूरी का पालन करें। कोरोना संक्रमण से बचाव का सामाजिक दूरी कारगर उपाय है। साथ हीं मास्क के प्रयोग से संक्रमण फैलने का भी खतरा कम होता है।

डॉ. झा ने बताया सदर अस्पताल में संसाधनों की कमी नहीं है। उपलब्ध संसाधनों से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही है। सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनश्चित की गयी है। साथ ही चिकित्सकों को भी समय से अस्पताल आने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर अस्पताल में एंट्री से पहले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है. मरीजों से अपील करते हुए उन्होंने कहा अस्पताल में कई तरह के लोगों के आने से कोरोना संक्रमण प्रसार का ख़तरा हो सकता है. इसलिए अस्पताल में आने वाले सभी लोग सामाजिक दूरी का पालन हर हाल में करें.

कोरोना की प्राथमिक जाँच के बाद ही मरीजों को ओपीडी में मिलेगी एंट्री :

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अस्पतालों में सतर्कता बरती जा रही है। ओपीडी में फ्लू कार्नर स्थापित किया गया है।यहां पर मरीजों और आगुन्तकों की कोरोना की प्राथमिक जांच हो रही है। उसके बाद हीं उन्हें उपचार के लिए ओपीडी में जाने की अनुमति दी जा रही है। इस पूरी प्रक्रिया में सामाजिक दूरी का विशेष रूप से ख्याल रखा जा रहा है। ओपीडी के चिकित्सक के कमरे में भी एक बार में एक ही मरीज को जाने की अनुमति दी गयी है ताकि संक्रमण के खतरे को टाला जा सके।

एक मरीज के साथ एक हीं परिजन आयें:

सिविल सर्जन डॉ. माधेवश्वर झा ने कहा ऐसा देखा जा रहा है कि एक मरीज के साथ दो से तीन लोग आ रहें है। ऐसी स्थिति में सामाजिक दूरी को पालन कराने में कठिनाई हो रही है। इसलिए एक मरीज के साथ एक व्यक्ति को आने की अपील की जा रही है। ताकि अस्पताल में भीड़-भाड़ न हों।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें:

• व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें।
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें।
•साफ दिखने वाले हाथों को निरंतर धोएं।
•छींकते औरर खांसते समय अप नी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें।
•अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें।

जल्द ही शिक्षकों के बकाए वेतन का होगा भुगतान

सारण : जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार एवं प्रखंड सचिव सुनील कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि समग्र शिक्षा के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन भुगतान हेतु भारत सरकार द्वारा राशि उपलब्ध नहीं किए जाने के कारण राज्य योजना से एक अरब 20 करोड़ राशि की स्वीकृति एवं तत्काल ₹40 करोड़ की विमुक्ति की स्वीकृति बिहार सरकार की कैबिनेट के द्वारा दी गई। शीघ्र ही जिलों में आवंटन पहुंच जाएगा जिससे आरएमएसए के शिक्षकों का अद्यतन भुगतान हो सकेगा। विदित हो इस के कोटि के शिक्षकों का फरवरी के बाद से वेतन बकाया है। केंद्र की हिस्से की राशि नहीं मिलने के बावजूद राज्य योजना से राशि स्वीकृत करने हेतु बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री केदारनाथ पांडेय के द्वारा सरकार से अनुरोध किया गया था। आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 से उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के माध्यमिक शिक्षकों का वेतन भुगतान राजकीयकृत उच्च विद्यालयों के शिक्षकों के समान भी राज्य योजना से करने की तैयारी शिक्षा विभाग बिहार सरकार के द्वारा हो रही है। इस बात की जानकारी पिछले दिनों सारण एकेडमी छपरा में शिक्षकों को संबोधित करते हुए अध्यक्ष महोदय ने जानकारी दी।

इस बात के लिए खुशी और आभार व्यक्त करने वालों में वरिष्ठ शिक्षक नेता श्री चूल्हन प्रसाद सिंह, प्रमंडल सचिव श्री चंद्रमा सिंह, श्री शंकर प्रसाद यादव, परीक्षा सचिव श्री विद्यासागर विद्यार्थी, प्रमंडलीय कोषाध्यक्ष श्री रजनीकांत सिंह, AISTF के संयुक्त सचिव श्री विजय कुमार सिंह ठाकुर, राजेंद्र प्रसाद सिंह, श्री महात्मा प्रसाद गुप्ता, श्री नागेंद्र प्रसाद सिंह, , कुमार अर्णज, रईसुल एहरार खान ,प्रकाश कुमार सिंह, डॉक्टर सत्येंद्र पांडेय, दीनबंधु मांझी, , जफर हुसैन, अनवारूल हक,रजनीश कुमार, संजीव कुमार सिंह, आनंद मिश्रा, श्री रणधीर कुमार गिरी, श्याम तिवारी, डॉ रमेंद्र प्रसाद , दिलीप कुमार, मनोज कुमार,,उत्तम कुमार, आफताब आलम,परसा के विजय कुमार ,सरयुपार के विश्वामित्र मिश्रा, बनियापुर बारोपुर के देवेंद्र कुमार, दरियापुर से जितेंद्र कुमार, गोपालपुर जलालपुर से पवन कुमार पांडेय, तरैया से श्री मनोज कुमार सिंह ,सुमन कुमार, रिविलगंज मुकरेड़ा से नवनीत कुमार, परसा से कमलतोष कुमार सिंह, पानापुर से सुमंत कुमार, अरुण कुमार शर्मा और मनोज गुप्ता आदि प्रमुख हैं।

बच्चों के दैनिक गतिविधियों को बेहतर करने के लिए बनाया गया ट्विटर हैंडल

सारण : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम देश के साथ राज्य के लिए भी चुनौतिपूर्ण साबित हो रहा है। इस महामारी में सरकारी महकमा प्रत्येक स्तर पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है. कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र भी लंबे समय से बंद है, जिसके कारण बच्चे स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं। इस परिस्थिति में आईसीडीएस द्वारा संचालित अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन(ईसीसीई) कार्यक्रम की उपयोगिता बढ़ जाती है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों की दैनिक गतविधियों को रचनात्मक बनाना है। इसे ध्यान में रखते हुए आईसीडीएस ने @ICDS Bihar नाम से ट्विटर हैंडल की शुरुआत की है एवं इसके माध्यम से ईसीसीई के तहत बच्चों की दैनिक गतिविधि को बेहतर करने की जानकारी दी जा रही है।

गतिविधि कैलेंडर के विषय में माताओं को किया जा रहा जागरूक:

आईसीडीएस के निदेशक अलोक कुमार ने मई महीने में बच्चों की बेहतर दैनिक दिनचर्या एवं उन्हें रचनात्मक कार्यों में संलग्न करने के उद्देश्य से गतिविधि कैलेंडर जारी किया था एवं आईसीडीएस के सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को यह कैलेंडर व्हाट्सएप एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से सभी महिला पर्यवेक्षकाओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं को भेजने के निर्देश दिए गए थे. ताकि आंगनबाड़ी सेविकाएँ गृह-भ्रमण के दौरान बच्चों के माता-पिता को दैनिक गतिविधि कैलेंडर के विषय में जानकारी दे सकें जिससे माता-पिता आसानी से अपने घरों में बच्चों के साथ गतिविधि कर सके।

बच्चों की बेहतर दिनचर्या है जरुरी:

आईसीडीएस के सहायक निदेशक श्वेता सहाय ने बताया कोरोना संक्रमण काल में बच्चों को मानसिक अवसाद से बचाना बहुत जरुरी है. बच्चों के दैनिक दिनचर्या को बेहतर करने के लिए आईसीडीएस ने गतिविधि कैलेंडर भी जारी किया है. साथ ही आईसीडीएस ने @ICDS Bihar नाम से ट्विटर हैंडल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से बच्चों को दिनचर्या को रचनात्मक बनाने की जानकारी दी जा रही है।

दैनिक कैलेंडर में इन बातों को किया गया है शामिल:

• नियमित दिनचर्या में बच्चों के लिए मनोरंजक, स्वास्थ्यकर एवं खेल-कूद जैसी गतिविधियों को शामिल किया गया है

• इस महामारी के दौरान बच्चे मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. इसलिए बच्चों से बात करने के क्रम में माता-पिता का सकारत्मक दृष्टिकोण और ईमानदार रहना बहुत महत्वपूर्ण है. इसमें माता-पिता एवं देखभाल करने वाले महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं.

• कुछ बच्चों को गतिविधि करने में उत्सुकता नहीं होती है। ऐसी स्थिति में बच्चे को गतिविधि में शामिल करने के लिए दवाब नहीं बनायें।उन्हें स्वतंत्र रूप से अपना फैसला लेने की छूट दें एवं जब उनकी इच्छा हो तभी उन्हें गतिविधि में शामिल करें

• बच्चों को ऐसी गतिविधि में शामिल करने की जरूरत है ताकि उनका स्वास्थ्य एवं सर्वांगीण विकास संभव हो सके. जिसमें नियमित व्यायाम, उमुक्त खेल-कूद, चित्र बनाना, कहानी सुनाना, गीत गाना, रोल प्ले आदि क्रियाओं को उत्साहवर्धक बनाया जा सकता है. इससे बच्चों को राहत महसूस होगी कि वे एक सुरक्षित और अनुकूल वातावरण में हैं

3-10 जुलाई तक होगी जेपीयू बीएड प्रथम सत्र की परीक्षा

सारण : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के द्वारा बीएड प्रथम सत्र 20 19-21के प्रथम सत्र 2020 लिए परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षा 3 जुलाई से लेकर 10 जुलाई तक ली जाएगी। बताते चलें कि इसके लिए जेपीयू के शिक्षा विभाग द्वारा तीनो जिले के लिए 3 परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया गया है जो राजेन्द्र कॉलेज छपरा , डीएवी कॉलेज सिवान एवं राजा सिंह कॉलेज सिवान होगा। डीएवी. कॉलेज सिवान पर बैकुंठ टीचर ट्रेनिंग कॉलेज अम्लोरी, शुभवंती बीएड कॉलेज सिवान, श्याम साईं इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन मैरवा, प्रतीक बीएड टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज सिवान तथा सभी बीएड कॉलेज गोपालगंज जिले के लिए परीक्षा केंद्र होगा।

साथ ही राजा सिंह कॉलेज सिवान में राजेंद्र किशोरी बीएड कॉलेज भगवानपुर,ए वाई टी बीएड कॉलेज गुठनी, आचार्य द्रोण टीचर ट्रेनिंग कॉलेज सिवान, गोरख सिंह कॉलेज महाराजगंज का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वही जगदम कॉलेज छपरा सारण जिले में अवस्थित सभी बीएड कॉलेजों का परीक्षा केंद्र होगा। उक्त बातों की जानकारी जयप्रकाश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर अनिल कुमार ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here