लद्दाख में चीनी सेना से झड़प, भारतीय अधिकारी और दो जवान शहीद, चीन को भी नुकसान

0

नयी दिल्ली : लद्दाख में चीनी सेना के साथ बीती रात भारतीय जवानों की ताजा झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए। जवाबी कार्रवाई में चीन की सेना को भी काफी नुकसान पहुंचा है लेकिन चीन की ओर से इसपर कुछ नहीं कहा गया है। लद्दाख इलाके में यह 1962 के बाद ऐसा पहला मौका है जब सैनिक शहीद हुए हैं। सबसे बड़ी बात यह कि ये झड़प तब हुई जब दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी। चीनी सैनिकों की ओर से की गई इस नीच हरकत के बाद गलबान घाटी में तनाव चरम पर पहुंच गया है।

भारत ने चीन की ओर से की गई इस हरकत को काफी गंभीरता से लिया है। सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच अब विश्वास बहाली बड़ा मुद्दा हो गया है। हालांकि ऐसी भी सूचना है कि इस घटना के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक जारी है। दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर अधिकारिक बंटवारा नहीं हुआ है। लद्दाख में भारतीय सेना की ओर से निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसको लेकर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन का दावा है कि भारत उसके इलाके में निर्माण कर रहा है।

swatva

सूत्रों ने बताया कि कल रात हुई इस झड़प में भारतीय सेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में चीन को भी काफी नुकसान हुआ है। लेकिन अभी इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नही हुई हैं। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत अगर एकतरफा कदम उठाएगा तो इस तरह की दिक्कतें सामने आएंगी। इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि चीन इस समय पूरी रणनीतिक तैयारी के साथ आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here