आज के बाद बिहार के सभी क्वारंटाइन कैंप बंद, अब सिर्फ सेल्फ आइसोलेशन

0

पटना : दूसरे राज्यों से बिहार आने वाले प्रवासियों के लिए बनाई गई क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था आज के बाद 15 जून से बंद कर दी जाएगी। यह व्यवस्था कोरोना की रोकथाम के लिए प्रवासियों को आइसोलेट करने हेतु की गई थी। इसके तहत बिहार के 534 प्रखंडों में 15,000 से अधिक क्वारंटाइन कैंप बनाए गए थे। अब इसकी जगह कल से नया नियम लागू होगा। नए नियम के तहत बाहर से बिहार आने वालों को खुद के खर्चे पर होम क्वारंटाइन होना होगा। सरकार बाहर से आने वाले लोगों की रैंडम जांच करेगी तथा सर्वे का भी सहारा लेगी।

भोजन-पानी के साथ ठिकाना देने के बोझ से मिलेगी मुक्ति

15 जून से नए नियमों के लागू होने के साथ बिहार सरकार के सिर से प्रवासियों के रहने—खाने और ठहरने के खर्चे के बोझ से मुक्ति मिल जाएगी। आज तक बाहर से आने वाले लोगों के लिए बनाए गए इन कैंपों में 15 लाख से अधिक लोगों को रखा गया था। इन क्वारंटाइन सेंटर्स में लोगों के रहने की अवधि 14 दिन तय की गई थी जो समाप्त हो रही है।

swatva

क्वारंटाइन अवधि हुई खत्म, अब सिर्फ नजर रखा जाएगा

बिहार सरकार द्वारा क्वारंटाइन कैम्प बंद करने के निर्णय का बाहर से आने वाले लोगों को खास असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि सरकार के इस आदेश के बाद बिहार में दो-चार श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ही आई है। आंकड़ों के मुताबिक राज्य के करीब एक हजार कैम्पों में 20 हजार के लगभग लोग रह रहे थे जिन्हें 15 जून के बाद होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here