12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

एमएलसी ने मोदी सरकार 2.0 के एक वर्ष पूरे होने पर गिनाई उपलब्धियां

मधुबनी : नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर भाजपा से मधुबनी के विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने प्रेसवार्ता आयोजित किया। इस प्रेसवार्ता में उन्होंने मोदी सरकार 2.0 के एक वर्ष पूरा होने पर उनके इस दौरान किये गए कार्यों को उल्लेखित करते हुए पत्रक बंटवाने को घोषणा की, जो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कर चुके हैं। साथ ही उन्होंने भाजपा के तमाम कार्यकर्ता से अपील करते हुए बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी करने को कहा।

एमएलसी श्री महासेठ ने बताया कि चाहे हम गठबंधन में लड़े या न लड़े, पर चुनाव की तैयारी हमें सम्पूर्ण तरीके से पूरी कर रखनी है। चूंकि राजनीति अनिश्चितता का माहौल है, ऐसे में हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी बूथ स्तर तक करनी है। उन्होंने कहा कि जब कार्यकर्ता का पद ही एक ऐसा पड़ होता है, जो सही मायने में सबसे मजबूत होता है। क्योंकि पार्टी में पद और दायित्व तो आते-जाते रहते हैं, लेकिन कार्यकर्ता का पद आपसे की नही छीन सकता है। ऐसे में भाजपा सबसे मजबूत पार्टी साबित होती है, क्योंकि हमारे कार्यकर्ता माफी सबल ओर कर्मठ हैं।

swatva

उन्होंने कई घरों पर जाकर उनको मोदी सरकार की उपलब्धि बता कर उनको प्रधानमंत्री द्वारा जारी किया गया पत्र भी दिया। इस मौके पर भाजपा के कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया गया आरोग्य दिवस

  • बच्चों के स्वास्थ्य का किया गया परीक्षण
  • बच्चो के टीकाकरण के साथ-साथ माँ को परिवार नियोजन की भी मिली जानकारी
  • परिवार नियोजन सामग्री का भी किया गया वितरण
  • कोविड-19 के बचाव का दिया गया सन्देश

मधुबनी : जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर शुक्रवार को आरोग्य दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बच्चों को टीका लगवाने आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया गया व सम्बंधित सामग्री का भी वितरण किया गया। एएनएम के द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन के स्थायी तथा अस्थायी साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस यानि आरोग्य दिवस की भूमिका भी अहम है। जिसमें टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जाँच के अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर महिलाओं को सलाह दिया जाता है। आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है. आरोग्य दिवस के दौरान कोरोना से बचाव की भी जानकारी दी गई और सोशल डिस्टेनसिंग का भी ध्यान रखा गया।

परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्ध कराई गई सामग्री व दी गई सम्बंधित जानकारी :

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक ने बताया कि हर बुधवार व शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों पर आरोग्य दिवस मनाया जाता है. आज हुए आरोग्य दिवस में भी परिवार नियोजन स्थायी एवं अस्थायी साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को एएनएम के द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गई व सम्बंधित सामग्री का वितरण भी किया गया. गर्भवती माताओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई. धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया गया। इन कार्यों में हमेशा आशा एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा सहयोग किया जाता है. आरोग्य दिवस में करवाये गए इन प्रयासों के कारण पहले की तुलना बहुत बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

नवीन गर्भनिरोधक की दी गई जानकारी :

नवीन गर्भनिरोधक जैसे ‘अंतरा एवं ‘छाया’ के इस्तेमाल सम्बन्धी जानकारी भी आरोग्य दिवस में उपस्थित महिलाओं को दी गई. उन्हें बताया गया कि ‘अंतरा’ गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है. साल में इंजेक्शन का चार डोज दिया जाता है. वहीं ‘छाया’ गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है. इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है।

कोविड-19 से बचाव का भी दिया गया सन्देश :

आरोग्य दिवस में उपस्थित लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए भी संदेश दिया गया। उन्हें ऐसे समय में साफ-सफाई पर जोर देने, अफवाहों पर ध्यान न देने, मास्क व ग्लब्स का इस्तेमाल करने, लोगों से सोशल डिस्टेनसिंग बना कर रखने, बेवजह बाहर नहीं निकलने आदि की भी जानकारी दी गई। आरोग्य दिवस के दौरान सोशल डिस्टेनसिंग का भी ध्यान रखा गया।

कांग्रेस नेता के बेटे की गोली मार हत्या

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : बेनीपट्टी थाना क्षेत्र में मधवापुर प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष के पुत्र शिवचंद्र झा के पुत्र सुशांत झा उर्फ बिट्टू को गोली मार दी गई। घटना गुरुवार देर शाम की है। सुशांत झा मधवापुर के डुमरा के रहने वाले हैं।

घटना को लेकर बड़े भाई प्रशांत झा ने पुलिस को बताया कि उनके भाई पर बाबा चौक के समीप हमला कर दिया गया। वह शाम में स्थानीय चौक पर निजी काम से गए थे। वहीं पहले से जमा 20 से 25 की संख्या में मौजूद लोगों ने पहले उसे चाकू मारकर घायल कर गिरा दिया। फिर गोली मार दी। उन्हें घटना की सूचना स्थानीय लोगों से मिली।

पिता शिवचंद झा किसी निजी काम से दिल्ली गए हैं। फोन पर उन्होंने बताया कि पुत्र के साथ हुई घटना की जानकारी मिली है। हालांकि घटना के कारण को लेकर कोई भी कुछ स्पष्ट रूप से कहने को तैयार नहीं है। घटना के बाबत बेनीपट्टी डीएसपी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि घटना की सूचना मिली है। घटना स्थल की ओर रवाना हो रहे हैं।

मधुबनी एसपी डॉ० सत्यप्रकाश ने बताया कि पैसे के लेन-देने में घटना को अंजाम दिया गया है। छापेमारी चल रही है। जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

ई-किसान भवन का मंत्री ने किया उद्घाटन

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : अंधराठाढ़ी प्रखंड के मुख्यालय स्थित जर्जर हो चुके ई-किसान भवन का उद्घाटन हो ही गया। बिहार सरकार के कृषि मंत्री डॉ० प्रेम कुमार ने ऑनलाइन और स्थल पर विधायक रामप्रीत पासवान ने फीता काटकर इसका उद्घाटन किया। किसान भवन की प्राक्कलन राशि तकरीबन एक करोड़ पांच लाख रुपये थी।

राजनगर विधायक रामप्रीत पासवान ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि विधायक ने कहा कि ई-किसान भवन बनने से किसानों को कृषि संबंधित बहुत सारी सुविधा और मदद उपलब्ध हो सकेगी। खेती और किसान सरकार की उच्च प्राथमिकता में है। हालांकि भवन उद्घाटन से पहले ही जर्जर अवस्था में पहुंच गया है। जगह-जगह से प्लास्टर उखड़ कर गिर रहा है।

वहीं दीवारों में दरारें पड़ने के साथ खिड़की-दरवाजे की हालत भी खस्ता हो गई है। करीब एक करोड़ की लागत से निर्माणाधीन किसान भवन की दीवारों व सीढि़यों पर लगे पत्थर व टाइल्स टूटने लगे हैं। कई जगह से चूना झड़ने लगा है। किसान भवन में सफाई तक नहीं हो रही है। फर्नीचर व अन्य सामान भी खराब होने लगा है। शौचालय ऐसा बना है कि जिसके अंदर जाने से पहले आदमी सौ बार सोचें। इस उद्घाटन के मौके पर इसको लेकर खूब गहमागहमी हुई। बिना किसी सूचना के उद्घाटन को लेकर विधायक और प्रमुख ने अधिकारियों को खूब फटकार लगाई।

इस उद्घाटन के मौके पर प्रमुख शुभेश्वर यादव, जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार, कार्यपालक अभियंता धर्मेंद्र कुमार, सहायक अभियंता कपिल मुनि उपाध्याय, सीओ विष्णुदेव सिंह, बीडीओ राजेश्वर राम और प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी आलोक कुमार सहित दर्जनों लोग उपस्थिति थे। हालांकि मौके पर एक भी किसान उपस्थित नही थे।

छापेमारी में घर से दो नकली बंदूक हुए बरामद

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : जयनगर प्रखंड के इस्लामपुर मोहल्ले के एक घर मे अवैध हथियारों के होने की गुप्त सूचना जयनगर पुलिस को मिली। तुरंत इस बाबत जयनगर पुलिस कर्मियों ने दल-बल के साथ छापा मारा। जांच के दौरान दो बंदूक मिले, जो चिड़िया मारने वाले थे। हालांकि उन दोनों बंदूक को एहतियातन जब्त कर थाना ले आया गया।

जानकारी देते हुए जयनगर थाना के सब-इंस्पेक्टर ने बताया कि हमें गुप्त सूचना मिली थी कि इस्लामपुर मोहाली के एक घर और अवैध हथियार हैं। हमलोगों तुरंत इस बाबत उस घर छापेमारी किया, ओर दो बंदूक जब्त किए। पर मौके पर ही जांच के दौरान वो दोनों बंदूक मेले के दौरान बलून फोड़ने एवं चिड़िया मारने वाले निकले। एहतियात के तौर पर हमने उन दोनों हथियारों को जब्त कर थाना ले गए।

बता दें कि ये वही मोहल्ला है, जिसमें कुछ दिन पहले जमीनी विवाद के दौरान गोलियां चलाई गई थी, उस विवाद के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हो गयी है। इस कारण से कल सुबह ही राष्ट्रीय राजमार्ग-104 को जयनगर में कमला पूल के समीप जाम भी कर दिया गया था, जो स्थानीय प्रशासन के आश्वासन के बाद जाम हटाया गया।

हालांकि इस केस में दोनों पक्षों के तरफ से नामजद कुल 35 लोगों पर एफआईआर दर्ज करवाया गया है। इसलिए कल जैसे ही ये गुप्त सूचना मिली पुलिस ने इस्लामपुर में छापेमारी कर बंदूक बरामद कर लिए।

मनरेगा के तहत घर लौटे प्रवासियों को मिल रहा रोजगार

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : लाॅकडाउन के दौरान घर लौटे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा ने उम्मीदें जगा दी है। बाहर से आये काफी संख्या में मजदूरों को दिया जा रहा है रोजगार। अपने ही ग्राम पंचायत/गांव में ही मनरेगा द्वारा जल-जीवन-हरियाली योजनाओं में काम दिया जा रहा है।

मधुबनी जिला के सभी 383 ग्राम पंचायतों में जल-जीवन-हरियाली व जल संचय का कार्य जैसे नहर, नाला, चेक-डैम, आहर, पईन एवं तालाबों की उड़ाही और उसके जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है, इसके साथ व्यक्तिगत लाभ के लिए पशु शेड एवं वृक्षारोपण से संबंधित कार्य किया जा रहा है। जिसमें 66361 मजदूर कार्य कर रहे है।

वर्तमान समय में जिला में 110526 परिवार के 121182 मजदूरों/व्यक्तियों को काम दिया जा रहा है, जिसके तहत आज तक इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1246669 लाख मानव दिवस सृजन किया गया है। सभी 21 प्रखंडों को मिलाकर कुल 14327 योजना (जल-जीवन-हरियाली, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि) प्रगति पर है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आगामी चुनाव को ले दिए दिशा निर्देश

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : वीडियो कॉन्फ्रंसिंग के माध्यम से मुख्य निर्वाचन पदाधकारी, पटना ने आगामी विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर मतदाताओं का पंजीकरण, मतदान केन्द्रों का सत्यापन एवं स्वीप कार्यक्रम को लेकर कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया। मतदातओं के पंजीकरण में महिला मतदाताओ की भागीदारी शत प्रतिशत करते हुए मतदाता सूची के लींगानुपत को सामान्य जनसंख्या के लिंग अनुपात तक करने का निर्देश दिया है।

मतदाता जनसंख्या अनुपात को बढ़ाने हेतु सभी छूटे हुए मतदाता का पंजीकरण आवश्यक बताया गया है। सभी जिलों में चिन्हित किए गए दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन आयोग के द्वारा पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराने हेतु निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी/सहायक निर्वाचन पदाधिकारी को पुर्व से तैयार सूची का सत्यापन कर नए दिव्यांग जनो को जोड़ने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे, पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश एवं उप-निर्वाचन पदाधिकारी भी कार्यक्रम से जुड़े थे।

जिले में जलस्तर गिरने से पानी के लिए मचा हाहाकार

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : नगर परिषद क्षेत्र में पानी का जलस्तर गिरने से पानी के लिये हाहाकार मच गया है। कई घरो के पानी मोटर ने काम करना बंद कर दिया है। ना जाने क्यों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना में एक नल-जल योजना का कार्य पूरा क्यों नहीं किया जा है? इसके पीछे कारण क्या है, जो कई सालों से हो रहे कार्यो को अब तक पूरा नहीं किया जा रहा है?

इस बाबत नीतीश सरकार एवं जिला प्रशासन का कई बार आदेश निकल चुका है, की समय रहते काम को पूरा कर ले। लेकिन नल-जल योजना में लगे लोगो को कोई भय तक नहीं लग रहा है, भगवान भरोसे काम छोड़े हुये है। इन्हें ना जनता से डर लगता है, ना सरकार से, ओर ना ही जिला प्रशासन से। सब-के-सब योजना की लूट में लगे है।

जमता को पानी के लिये भटकना पड़ रहा है। पानी ढोते-ढोते हाथ में छाले पड़ रहे है, लोगो की सामान्य दिनचर्या गड़बड़ा गई है। सरकार दावा करती है, की नल-जल योजना के लिये पैसे की कमी नहीं है। और ठीकेदार कहीं सिर्फ पाइप लगा कर, कहीं खड्डा खोदकर कहीं नल लगाकर छोड़ दिया है। लोगो को पानी नसीब से कब मिलेगी पता नहीं।

ऐसा नहीं है की इन सभी बातो की जानकारी सरकार एवं जिला प्रशासन को नहीं है, फिर भी ना जाने इनकी चुप्पी क्यों है? अगर यही रवैया रहा तो वह दिन दूर नहीं, जिस प्रकार से लोग पानी के लिये त्राहिमाम कर रहे है, सरकार और जिला प्रशासन को जनता का कोपभाजन का सामना नहीं करना पड़े।

ऑफलाइन वर्ग संचालन कर परीक्षा ले विश्वविद्यालय : प्रशांत कुमार

12 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : एक तरफ जहाँ कोरोना पूरे देश मे अपने पैर घातक तरीके से फैला रहा है, वहीं दूसरी तरफ विश्वविद्यालय स्नातक पार्ट-1 व पार्ट-2 के परीक्षा को लेकर लगातार विभिन्न रननीति बना कर छात्रों को मानसिक रूप से भ्रमित करने मे लगा हुआ है। इसको देखते हुए छात्र सेना के विश्वविद्यालय अध्यक्ष सह छत्रसंघ परिषद सदस्य प्रशांत रॉय ने बयान जारी करते हुए कहा की अगर विश्वविद्यालय परीक्षा लेने का सोच रहा है, तो पहले छात्रों को ऑफलाइन वर्ग संचालन कर पाठ्यक्रम को खत्म कराया जाना चाहिए।

उन्होंने ऑनलाइन पढाई पर निशाना साधते हुए कहा की लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत की गई थी। लेकिन अब ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की गयी है। विश्वविद्यालय के अंदर अधिकांश बच्चे ग्रामीण परिवेश से आते है, जिस कारण उन बच्चों को इस सुविधा से कुछ खास लाभ नहीं मिला है।

प्रशांत ने ऑनलाइन कक्षा का उल्लेख करते हुए कहा की जब ओपन बुक सिस्टम के तहत एग्जाम लेने का बात हुआ था, उस समय पांच लाख छात्रों को फोन और डेटा उपलब्ध कराने का बात कहा गया था। इसका मतलब था कि किसी भी छात्र के पास स्मार्टफोन नहीं है, जब किसी के पास स्मार्टफोन ही नहीं था तो ऑनलाइन क्लास किसको कराया जा रहा है। हम अगर मान के चलें भी खुद के हिसाब से की 50% के पास स्मार्टफोन है, तब भी 50% छात्र छात्राएं सीधे पढ़ाई से वंचित रह गए है।

भाकपा ने प्रखंड कार्यालय पर मजदूरों के साथ प्रर्दशन कर पांच सूत्री मांग पत्र सौपी

मधुबनी : विभिन्न मांगों के आलोक में भाकपा माले की मधवापुर प्रखंड कमिटी ने सैकड़ों मनरेगा मजदूर के साथ मधवापुर प्रखंड कार्यालय पर प्रदर्शन किया, ओर अपना पांच सूत्री मांगों वाला मांगपत्र भी दिया। इस मांगपत्र के माध्यम से सभी मजदूरों और श्रमिकों को जाॅब कार्ड देने, सभी जाॅब कार्डधारियों को बर्ष में दो सौ दिन काम एवं चार सौ रुपए दैनिक मजदूरी, काम नहीं मीलने पर बेकारी भत्ता, आयकर भुगतान बालों को छोड़कर बाकी सभी परिवारों को छौ महिना तक ₹7500 मासिक भत्ता देने का मांग किया गया।

इस प्रर्दशन के माध्यम से 394 मजदूरों और श्रमिकों ने जाॅब कार्ड के लिए आवेदन भी दिया। प्रखंड माले संयोजक अशेशर पासवान की अध्यक्षता में आयोजित सभा को माले के बेनीपट्टी अनुमंडल प्रभारी अनिल कुमार सिंह, प्रेम कुमार झा, श्याम पंडित, बेचन राम, मदन चंद्र झा ने संबोधित किया।

इस मौके पर माले कार्यकर्ता कामेश्वर राम, इंदल सहनी, कामोद यादव, अशोक यादव, राम प्रीत सहनी, शत्रुघ्न राम, बिपत्ती देवी, ललीता देवी, बच्चन सदाय, उपेन्द्र सदाय, परमेश्वर राम, बासुदेव सदाय सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here