बिहार यंग थिंकर्स फोरम के मंच पे जुटेंगे बिहार के युवा चिंतक, राममाधव और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ होंगे शामिल

0

13-14 जून को होगा कार्यक्रम

पटना: समूची सभ्यता में व्यापक बदलाव के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में युवाओं की महत्ता सर्वाधिक है। युवा हमारे राष्ट्र में लगभग एक तिहाई हैं। भारत युवाओं के देश के साथ एक युवा देश भी है। इसलिए किसी भी समाज, राज्य एवं राष्ट्र के विकास में इनकी भूमिका तथा योगदान को पूरी तरह सही परिप्रेक्ष्य में रखकर ही समाज, राज्य एवम राष्ट्र के निर्माण के कार्य को समझा जा सकता है।

बिहार राज्य सदैव राष्ट्र को दिशा दिखाने का कार्य किया है। युवा चेतना की भूमि बिहार सदैव राष्ट्र निर्माण में अपना अंतिम ध्येय देता आया है।

swatva

बिहार जैसे राज्य जहां युवाओं की एक अच्छी खासी तादात है, जहां देश ही नही अपितु सम्पूर्ण विश्व में अपनी प्रदर्शन करने की सशक्त परंपरा है, जीवन्त जनमत है और युवाओं के साथ साथ राज्य की प्रगति व कल्याण में रुचि लेने वाला युवा का एक प्रभावशाली वर्ग विद्यमान है।

उन्हीं युवाओं को और सुदृढ़ करने हेतु इंडिया फाउंडेशन, नई दिल्ली और बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (BJAWA) यूएसए के सहयोग से बिहार यंग थिंकर्स फोरम आगामी 13-14 जून 2020 को बिहार द रोड अहेड पर अपना प्रथम वर्चुअल यंग थिंकर्स मीट प्रस्तुत कर रही है।

वर्चुअल युवा विचारक के साथ वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं, खिलाड़ियों, कलाकारों, विचारकों और कार्यकर्ताओं द्वारा विषय पर विशेष संबोधन होगा और नए बिहार के लिए ‘विचार और संस्थान’ जैसे उप-विषयों को रेखांकित किया जाएगा।

इसमें युवा नेता सहभागी बनेंगे और एक रचनात्मक और समाधान उन्मुख दृष्टिकोण के साथ बिहार केंद्रित मुद्दों पर बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।

दो दिवसीय बैठक में नीतिगत पर्चे और उसे वितरण योग्य बनाने के साथ सामने आएगी जिसे सरकार को प्रस्तुत किया जाएगा।

कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र में प्रख्यात शिक्षाविद, चिंतक, पत्रकार सह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव का संबोधन प्राप्त होगा।

समापन सत्र में केंद्रीय मंत्री सह सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का उदबोधन होगा। दो दिन आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में अपने आप को सिद्ध कर चुके प्रसिद्ध हस्तियों से युवाओं को रु ब रु होने का मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम में नालन्दा अंतराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ सुनैना सिंह, अभिनय से सबका मन मोहने वाले कांति प्रकाश झा, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह शिक्षाविद नीतीश मिश्र, बिहार का नाम राष्ट्रीय पटल पे लाने वाली श्रेयसी सिंह, बिहार में युवाओं को सदैव सहयोग करने वाले एवम अपर पुलिस महानिरीक्षक विकास वैभव, सहित कई गणमान्यों का सम्बोधन होगा।

बीवाईटीएफ बिहार के शिक्षित युवा वर्ग को राष्ट्र प्रगति के पथ पर प्रशस्त करने का एक मंच बनेगा। इसी उद्देश्य से बिहार में युवाओं के प्रगति सम्बन्धी गतिविधियों को आगे बढ़ाने में एक उत्प्रेरक का कार्य करेगा।

बीवाईटीएफ उचित पाठ्यक्रम में एक वकालत समूह के रूप में कार्य करेगा जो बिहार के वास्तविक हितधारकों के साथ एक सलाहकार और एक सहयोगी बातचीत के माध्यम से प्रभावी विधायी हस्तक्षेपों में भाग लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here