11 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

रेल एसपी ने अधिकारी व पुलिस बल से की कोरोना गाइड लाईन के पालन करने की अपील

मधुबनी : मुजफ्फरपुर रेल एसपी अशोक कुमार सिंह ने जयनगर स्टेशन जीआरपी थाना का निरीक्षण किया। एसपी ने अधिकारियों एवं जवानोंं को कोरोना गाइड लाइन को फ्लो करने, बैरक को साफ सफाई रखने व हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग को पालन करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इंडो-नेपाल बॉर्डर पर अवस्थित जीआरपी थाना को अपग्रेड करने की आवश्यकता है, जिसके लिए रेल पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजी जा चुकी है। ताकि रेल यात्री की सुरक्षा व्यवस्था और सुदृढ़ हो सके।

साथ ही एसपी ने बताया कि जयनगर स्टेशन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर होने के लिहाज से संवेदनशील पीपी है, जिसे थाने में का प्रस्ताव पुर्व से लंबित है। उन्होंने लंबित कांडों की समीक्षा करते हुये कई निर्देश जीआरपी प्रभारी को दिया गया। फरार वारंटियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने, ट्रेन परिसर व ट्रेनों पर गश्ती बढ़ाने, शराब धंधेबाजो व अवांछित तत्वों पर विशेष नजर रखने के लिए चौकसी बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने जवानो को स्टेशन परिसर में 24 घण्टे अलर्ट रहने का भी निर्देश दिया। साथ ही स्थानीय प्रशासन से समन्वय स्थापित कर असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने की बात कही है।
इस मौके पर जीआरपी थानाध्यक्ष समेत अन्य जीआरपी के जवान मौके पर मौजूद थे।

swatva

हिंसक झड़प में घायल की मौत पर आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

मधुबनी : जयनगर के इस्लामपुर में हुए हिंसक झड़प ओर हुए मारपीट के मामले में दोनों पक्षों के 35 आरोपितों पर हुआ एफआईआर। मधुबनी जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के बेलही दक्षिणी पंचायत के इस्लामपुर में मंगलवार को एक ही समुदाय के दो पक्षों के बीच जमीनी विवाद को लेकर हुयी हिंसक झड़प के मामलें में दोनों पक्षों के ओर से 35 आरोपितों के विरुद्ध एफआईआर हुआ है। हालांकि पुलिस फिलवक्त किसी आरोपितों की गिरफ्तारी नही किया है। इस हिंसक झङप में दोनों पक्षों से कुल पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

एक पक्ष मो० मंसूर के बयान पर दुसरे पक्ष के 19 आरोपितों पर तथा दुसरे पक्ष के मो० साबीर के बयान पर 16 आरोपितों पर एफआईआर दर्ज किया गया है। जिसमें गंभीर मारपीट समेत आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है।

बता दें कि मारपीट मामले में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति मो० कासिम के परिजन ने बताया कि उसकी मौत हो गयी है। जबकि बुधवार को बताया मो० कासिम की स्थिति वेंटिलेटर पर था, जहां शाम में चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया गया।

जयनगर थानाध्यक्ष राजकिशोर राम ने बताया कि मामले दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी किया जा रहा है। हालांकि इस पूरे मामले में हुए एफआईआर में दर्ज नामजदों के नाम बताने से परहेज किया गया।

वहीं आज इस पूरे मामले में मो० कासिम की मौत होने पर उनके परिजन एवं स्थानीय लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग-104 को कमला पुल के समीप बॉस-बल्ला लगा कर सैकड़ों को संख्या में सड़क जाम कर वहीं धरने पर बैठ गए।

इस मौके पर वहां मौजूद लोगों ने बताया कि इस प्रकरण में स्थनीय प्रशासन का रवैया ढीला ओर उदासीन है। जहाँ एक पुलिस तीन लोगों को मुख्य आरोपी सहित थाने ले जाती है, ओर उसके बाद उनको छोड़ दिया जाता है। वहीं, अभी समाचार लिखे जाने तक स्थानीय प्रशासन मौके पर नही पहुंची है, ओर जाम की स्थित जस-की-तस बनी हुई है।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्पलाईज यूनियन द्वारा चलाया गया कोविड-19 के प्रति जागरूकता अभियान

मधुबनी : ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे इम्पलाईज यूनियन के द्वारा चलाए जा रहे कोविड-19 जागरूकता अभियान के तहत समस्तीपुर डिवीजन के डिविजनल सेक्रेट्री रत्नेश वर्मा के द्वारा रेलवे के सभी विभाग, कार्यालय, कार्यस्थल पर उपस्थित रेल कर्मचारियों से बात करके कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस से बचाव के लिए अब और ज्यादा सतर्क रहने हेतु जागृत किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के तहत ड्यूटी के दौरान मास्क लगाने, शारीरिक सुरक्षित दूरी दो मीटर बरकरार रखते हुए कार्य करने, बाहरी ब्यक्ति के नजदीक नहीं जाने तथा साबुन या सर्फ़ से लगातार हाथ धोते रहने के बारे में जानकारी देते हुए उनकी ब्यक्तिगत तथा कार्य से संबंधित समस्याओं को नोट किया गया।कोविड-19 से बचाव हेतु मोबाइल में आरोग्य-सेतु एप हमेशा एक्टिव रखने एवं सुबह-शाम इसे चेक करते रहने की अपील की गई। कार्य करने के क्रम में सामाजिक-सुरक्षित-दूरी दो मीटर अलग रहते हुए काम करने की बात कभी भी नहीं भूलने की शपथ दिलाई गई। सभी कार्यरत कर्मचारियों के पास मास्क, सेनेटाइजर, डेटॉल, हैंडवाश, साबुन आदि की उपलब्धता की जानकारी ली गयी।

इन सब सुरक्षा सामग्री की लगातार आपूर्ति के लिए सभी संबंधित विभागों के इंचार्ज से अपील की गई। कोरोना महामारी से स्वम को बचाते हुए कार्य करने हेतु सभी कर्मचारियों के बीच कोविड-19 जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जो लॉक डाउन 1.0 से आरंभ हुआ था, एवं लॉक डाउन 5.0 के अंत तक चलेगा। कोविड-19 जागरूकता अभियांन में कर्मचारियो को सरकार द्वारा लाए गए नए श्रम कानून निजीकरण/निगमीकरण, एनपीएस के विरूद्घ ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन द्वारा चलाये जा रहे आंदोलन की जानकारी दी गयी।कर्मचारियों से महंगाई भत्ता की वापसी और ₹50 लाख का बीमा कवरेज देने की मांग हेतु चलाये जा रहे ई०सी०आर०ई०यू० के अभियान का हिस्सा बनने की अपील भी की गई।

पूरे देश भर में कोरोना महामारी कोविड/19 के कारण 25 मार्च से ही लॉक डाउन रहने की स्थिति में भी भारतीय रेल के लाखों कर्मचारी जान पर खेलकर अपनी प्रतिदिन के सामान्य रेलवे कार्यों को लगातार कर रहें है। विदित हो कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु लॉकडाउन में लोंगों से अपने घरों में बंद रहने की अपील माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा की गई थी। हाल में ही रेल-मंत्रालय के द्वारा कई श्रमिक-स्पेशल तथा कुछ अन्य एक्सप्रेस गाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया है, एवं देश मे राशन-पानी, दवा, मेडिकल- उपकरण, पेट्रोलियम, कोयला, दूध आदि सामग्री को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने हेतु मालगाड़ियों, पार्सल ट्रेनों, स्टाफ स्पेशल ट्रेन आदि का लगातार परिचालन किया जा रहा है। ताकि बिजली बनाने के लिए कोयला, पेट्रोल पंप, लोंगों के जरूरतों का सामान उनके घर तक पहुंचाया जा सके। इसी मालगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन के लिए रेलवे के तकनीकी विभाग के सभी कर्मचारी इस महामारी में भी प्रतिदिन अपना कार्य सेवा भाव से कर रहे हैं।

समस्तीपुर डिवीजन के सभी स्टेशन के रेलवे के सिग्नल एवं टेलीकॉम विभाग, यातायात, इंजिनीयरिंग, कैरेज, बिजली विभाग के कर्मचारी भी लगातार अपना प्रतिदिन के मेंटेनेंस का कार्य कर रहे है, ताकि मालगाड़ियों तथा विशेष ट्रेनों को सुरक्षित चलाया जा सके। एक तरफ देश के अस्पताल लोंगों की बीमारी को ठीक करने में दिन रात जूटे है, पुलिस-प्रशासन लॉकडाउन का पालन करवाने में जुटी है। वही रेलवे के परिचालन बिभाग, सिग्नल विभाग, टेलीकॉम बिभाग, कैरेज बिभाग, इंजिनीयरिंग बिभाग, इलेक्ट्रिकल बिभाग, आर०पी०एफ० थाना के स्टाफ लगातार कार्य मे जुटे रहकर कोरोना महामारी के खिलाफ युद्ध मे अपना योगदान कर रहे है।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्पलाईज यूनियन के समस्तीपुर डिवीजन के डिविजनल सेक्रेटरी रत्नेश वर्मा ने सरकार से मांग की है, की अस्पताल कर्मियों की भांति लॉकडाउन में कार्यरत सभी रेलवे कर्मचारियों को भी 50 (पचास)लाख बीमा-कवरेज दिया जाए। इस संबंध में माननीय रेलमंत्री जी के पास यूनियन के द्वारा पत्र भी भेजा गया है। सभी कार्यस्थल पर एवं जाकर सेनिटाइजर, साबुन, डेटॉल एवं हैंडवाश की उपलब्धता की जांच की। कर्मचारियों से आग्रह किया कि मास्क लगाकर हीं कार्य करें, एवं लगातार हाथ को साबुन से धोने, सेनिटाइजर का इस्तेमाल करे, ताकि कोई खतरा न रहे। केंद्र सरकार द्वारा सभी केंद्रीय कर्मचारियों एवं केंद्रीय पेंशनधारियों के डी०ए० पर जुलाई-2021 तक रोक लगाने संबंधी फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए उन्होंने कहा कि देश भर के कर्मचारी सरकार के इस फैसले से काफी उत्तेजित हैं, इसलिए इसे जल्द वापस लिया जाना चाहिए। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि श्रम कानूनों में किये गए बदलाव श्रमिकों के हित मे नहीं है, इससे श्रमिक रोष में है , जो देश के विकास के लिए शुभ संकेत नहीं देता।

मोदी सरकार के एक साल पूरा होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर गिनाई उपलब्धि

मधुबनी : नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर उनके किये गए कार्यों के पत्रक दिखाया और सौंपा, साथ ही प्रत्येक परिवार से एक व्हाट्सएप्प नंबर लेकर उसको सहेजा।

इसी क्रम में आज भारतीय जनता पार्टी मधुबनी नगर मंडल के अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी के नेतृत्व में पूर्व वार्ड पार्षद वार्ड नं-03 की मखनी देवी के निवास स्थान से भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्रक वार्ड के विभिन्न जगहों पर बांटा गया, जिसमें वार्ड के सभी महिलाओं और पुरुषों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक वर्ष की उपलब्धि और आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आम लोगों के बीच जनसंपर्क अभियान चलाया गया।

इस मौके पर इस मौके पर मधुबनी भाजपा जिला अध्यक्ष शंकर झा, मधुबनी जिला प्रभारी अशोक साहनी, जिला महामंत्री संजीव कुमार बादल, मीडिया प्रभारी मनोज कुमार मुन्ना, जिला उपाध्यक्ष सुनील मिश्र, अभिनव ईशान, राधा देवी, विष्णु राउत, अरविंद पूर्व, अशोक राम, मिथुन गुप्ता, बद्री राय, कुणाल किशोर, मनीष कुमार सहित अन्य भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

नल-जल योजना का कार्य जल्द करें पूरा, अन्यथा होगी कार्रवाई

मधुबनी : मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना के तहत नल-जल योजना के क्रियान्वयन को लेकर भूमि सुधार उप समाहर्ता शिव कुमार पंडित ने प्रखंड के आईटी भवन में सभी मुखिया व पंचायत सचिवों के साथ विकासात्मक योजना की समीक्षा की।

बीडीओ बैभव कुमार की उपस्थिति में डीसीएलआर ने पंचायत वार एवं वार्ड वार नल-जल योजना के तहत किए गए कार्यो पर चर्चा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्धारित अवधि में हर हाल में नल-जल योजना का कार्य पूर्ण करने कर उपयोगिता समर्पित करने का सख्त निर्देश दिया। इसके साथ ही नाली गली योजना के पंचायतों को आवंटित राशि भी खर्च कर ग्राम सभा में लिए गए योजनाओं को पूर्ण कर उपयोगिता समर्पित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सभी 13 पंचायत के 158 वार्डो को राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वाले वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सचिव सहित मुखिया और पंचायत सचिव की जिम्मेवारी तय करते हुए प्राथमिकी दर्ज करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि पंचायतों में चल रहे अन्य कार्यों को तत्काल छोड़ कर नल जल योजना का कार्य पूर्ण करें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।
इस बैठक को संबोधित करते हुए बीडीओ बैभव कुमार ने कहा कि जिस वार्डो में बिजली कनेक्शन का कार्य पूर्ण हो चुका है, उस वार्ड के लोगों के घरों में शुद्ध पानी पहुंचाने का कार्य शुरू करें। जिस पंचायत के ब्रांडों में कार्य अधुरा है उसे निर्धारित समय अवधि में पूर्ण कर उपयोगिता जमा करें।

इस बैठक में कोरोना महामारी को लेकर पंचायत सचिवों के द्वारा पंचायतों में बाटे गए मास्क पंचायत बार समीक्षा कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस बैठक में मधवापुर के मुखिया प्रतिनिधि नीलाम्बर मिश्र, पंचायत सचिव सुधाकर झा, सागर अंसारी, रामएकबाल महतो, गंगा राउत, रामस्वार्थ ठाकुर सहित सभी पंचायत सचिव मौजूद थे।

डोड़वार पंचायत में नही मिल रहा नल-जल योजना का लाभ

मधुबनी : जयनगर प्रखंड के डोड़वार पंचायत में सीएम के सात निश्चय योजना के तहत संचालित हर घर नल-जल योजना धरातल पर दम तोड़ रही है। लाखों राशि खर्च होने के बाद भी नल से पानी नहीं टपक सका है। तीन वित्तीय वर्ष बीत जाने के बावजूद इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। गर्मी के इस मौसम में प्यासी पंचायत की जनता परेशानी में है।

मुख्यमंत्री नल-जल योजना का काम 15 जून तक हर हाल में कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है। डोड़वार पंचायत में वार्ड न-01 में राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुआढ उतर के नजरा गांव में 10 माह पूर्व बोरिग गाड़कर छोड़ दिया गया, लेकिन अबतक इन वार्डों में पानी सप्लाई का काम नहीं किया गया है। डोड़वार पंचायत की मुखिया सोनी देवजी ने बताया कि पंचायत में सभी वार्डों में कार्य प्रगति पर है, जल्द ही सभी वार्डों में कार्य पूर्ण होगा। वहीं, जयनगर बीडीओ चन्द्रकान्ता देवी ने बताया कि पंद्रह जून तक लंबित सभी नल-जल योजना के कार्यो को पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया गया है।

वहीं, इस पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत संचालित नल-जल योजना में अनियमितता व सरकारी राशि की बंदरबांट की ग्रामीणों के द्वारा आशंका व्यक्त की जा रही है। बरहाल जो भी हो पर नल-जल योजनाओं में घोटाला, राशि का दुरुपयोग एवं बंदरबाट ओर अनियमितता उजागर होती दिखाई दे रही है।

बीडिओ ने तय समय पर नल-जल योजना का कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

मधुबनी : लदनियां बीडीओ नवल किशोर ठाकुर ने बुधवार को सामुदायिक भवन सभा कक्ष में मुखिया एवं पंचायत सचिवों के साथ बैठक की। बीडीओ ने बैठक में उपस्थित मुखिया एवं पंचायत सचिव को अपने अपने पंचायत क्षेत्र में पंचायत राज विभाग के पत्र के आलोक में पंचम राज्य वित्त आयोग मद के आवंटित राशि से दो दिनों के अंदर वार्ड सदस्यों के माध्यम से प्रति परिवार चार मास्क व साबुन वितरण करवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने सरकार द्वारा पूर्व निर्धारित समय 15 जून के पूर्व नल-जल सात निश्चय योजना पूर्ण कराने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा सरकारी निर्देश का अनुपालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायगी।

उन्होंने बताया कि इस प्रखंड में कुल 207 नल-जल योजना का काम होना बांकी है। मुखिया एवं पंचायत सचिव के अनुसार 132 नल-जल योजना पूर्ण है, जबकि शेष 75 वार्ड में नल-जल कार्य प्रगति पर है।

इस बैठक को सम्बोधित करते हुए बीपीआरओ नरेन्द्र प्रसाद कहा कि धरातल पर नल-जल का प्रगति संतोषप्रद नहीं है। अगर 15 जून तक नल-जल योजना में कथनी करनी में अंतर रहा तो कठोर कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जायगा।

इस बैठक में मुखिया अजय कुमार साह, कपिलदेव साफी, दिलीप कुमार यादव, राहुल कुमार समेत सभी पंचायत के मुखिया ने आश्वस्त किया कि निर्घारित तिथि के अंदर योजना पूर्ण कर लिया जायगा।

विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूंका बिगुल

मधुबनी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर पत्रक दिखाने और विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर किया बैठक।

मधुबनी जिले में आज भारतीय जनता पार्टी जयनगर नगर मंडल के अध्यक्ष राजकुमार साह के नेतृत्व में खजौली विधानसभा प्रभारी डॉ० मिथिलेश कुमार एवं प्रदेश किसान मोर्चा के सदस्य राकेश सिंह ने भाजपा के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर संबोधित किया।
इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष को उपलब्धियां लिखी हुई पत्रक वार्ड के विभिन्न जगहों पर 14 जून से बांटने का निर्णय लिया गया, जिसमें वार्ड के सभी महिलाओं और पुरुषों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक वर्ष की उपलब्धि और आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर आम लोगों के बीच जनसंपर्क अभियान चलाया जाएगा।

इस मौके पर विधानसभा प्रभारी डॉ० मिथिलेश कुमार ने बताया कि चाहे हम गठबंधन में रहे या न रहे पर चुनाव की तैयारी हमें सम्पूर्ण तरीके से पूरी कर रखनी है। चूंकि राजनीति अनिश्चितता का माहौल है, ऐसे में हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी बूथ स्तर तक करनी है।

इस मौके पर विधानसभा प्रभारी को मिथिला परंपरा अनुसार पाग, माला ओर दोपट्टा से सम्मानित किया गया। साथ ही कार्यक्रम के अंत मे बिहार प्रदेश किसान मोर्चा के सदस्य राकेश सिंह ने मौके पर मौजूद सभी भाजपा कार्यकर्ताओं का दोपट्टा पहनाकर सम्मान किया।

इस मौके पर इस मौके पर उद्धव कुंवर, निवर्तमान अध्यक्ष विकास चंद्रा, गंगा साह, सूरज महासेठ, सुधीर खरगा, आनंद पूर्वे, अश्विनी नायक, अमित मांझी, रमेश चंद्र झा, सूरज गुप्ता, पुरुषोत्तम गुप्ता, विजय अग्रवाल, श्याम किशोर सिंह, गोपाल सिंह सहित अन्य भारतीय जनता पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कांग्रेस भी डिजिटल तरीके से कार्यकर्ताओं को जोड़ेगी

11 जून : मधुबनी की मुख्य ख़बरेंमधुबनी : कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रो० शीतलाम्बर झा ने एक प्रेस ब्यान जारी कर कहा है की कल देर शाम को संध्या 6 बजे में अखिल भरतीय कांग्रेस कमिटी बिहार प्रभारी सचिव अजय कपूर एवं बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ० मदन मोहन झा की अध्यक्षता में वीडीयो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की गई। इस बैठक का मुख्य एजेंडा डिजिटल सदस्यता अभियान एवं आगामी बिहार विधानसभा चुनाव पर गहन विचार विमर्श हुआ। डिजिटल सदस्यता अभियान बिहार में पहली बार लांच किया जाएगा।

यह अभियान कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन 19 जून से प्रारभ होकर जुलाई के अंत तक चलेगी। डिजिटल सदस्यता में भारत के कोई भी नागरिक कांग्रेस के सदस्य बन सकते है,सदस्यों को कोई शुल्क नही लगेगा। कोई भी ब्यक्ति कांग्रेस एप्प को डाऊनलोड कर वोटर आईडी एवं फोटो लोड कर सदस्य बन सकते है। यह अभियान जिला में शीघ्र प्रारम्भ किया जाएगा, जिसे हर प्रखंड, पंचायत स्तर पर बैठक कर किए जाएंगे। इसमें प्रदेश से जिला एवं सभी प्रखंडो के लिए कोडिनेटर नियक्ति होंगे। पार्टी के कार्यकर्ता इसे सोशल मीडिया प्रचार करेंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिए मिसकॉल, एसएमएस, व्हाट्सएप्प एवं अन्य माध्यम से भी लोग सदस्य बन सकते है। उन्हें पार्टी का परिचय पत्र दी जाएगी। इसे सभी प्रखंड के कांग्रेसजन घर-घर जाकर भी सदस्य बनाएंगे। कांग्रेस पार्टी आगामी बिहार विधानसभा के चुनाव को काफी गम्भीरता से लिया है।

पार्टी का इस बार नारा होगा :

  • बोले बिहार ,बदले सरकार।
  • बिहार की आवाज बुलंद करें।
  • बोले बिहार कांग्रेस सरकार।

इस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के आईटी सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोहन गुप्ता, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सह विधान पार्षद प्रेम चन्द्र मिश्रा एवं बिहार कांग्रेस के सभी कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह, डॉ० अशोक राम, डॉ० समीर कुमार सिंह, कोकब कादरी, पार्टी के विधायकगण, विधान पार्षदगण एवं सभी जिला अध्यक्ष भाग लिए।

इसमें मधुबनी जिला से भाग लेने वालों में प्रमुख रूप से मनोज मिश्रा, वरीय वकील संजय कुमार मिश्रा, आकिल अंजुम, डॉ० योगेन्द्र मिश्रा, मो० साबिर हुसैन, आलोक झा, विनय कुमार झा, धनेश्वर ठाकुर, विश्वनाथ पासवान, पवन यादव, अनील चन्द्र झा आदि उपस्थित थे।

जिले के कई क्षेत्र को बनाया गया कंटेनमेंट ज़ोन

मधुबनी : आरएमआरआई से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार झंझारपुर प्रखंड के एक पुरुष, राजनगर प्रखंड का 10 पुरूष एवं 3 महिला, मधेपुर प्रखंड के 01 पुरुष, खजौली प्रखंड का 03 पुरूष एवं लौकही प्रखंड का 01 पुरूष को कोरोना से संक्रमित प्रतिवेदित किया गया है। उक्त प्रखंड के संबंधित गांव/पंचायत से कोविड-19 का मामला संपुष्ट पाए जाने के कारण, इसके अन्यत्र प्रादुर्भाव को रोकने हेतु संबंधित प्रखंड के उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट जाने के रूप में जिला पदाधिकारी, मधुबनी के द्वारा घोषित किया गया है।

झंझारपुर प्रखंड के ग्राम-भंडारी टोला, राजनगर प्रखंड का ग्राम-बलुआहा भटसीमर, बलहा, मच्छ्टटा चौक, वार्ड नं०-03, मिर्जापुर, कोईलख वार्ड नं०-09, शाहपुर वार्ड नं०-01, ब्रह्मोत्तरा, राघोपुर बलाट, खजौली प्रखंड का ग्राम-गोवरौरा, वार्ड नं०-14, ग्राम-ठाहर वार्ड नं०-08, ग्राम-चतरा वार्ड नं०-03, लौकही प्रखंड के ग्राम-मंशापुर वार्ड नं०-08 में कोविड-19 के संक्रमित पाये गये है।

उक्त सभी क्वारंटाइन सेंटरों को एपिसेेंटर घोषित करते हुए इसके 03 कि०मी० के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। डॉ० नीलेश रामचंद्र देवरे, जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी/थानाध्यक्ष/प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत की जाने वाली सभी गतिविधियों के लिए विभाग द्वारा दिये गये निदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने एवं कृत कार्रवाई का दैनिक प्रतिवेदन ससमय भेजने का निदेश दिया गया है।

डीएम ने अंचलाधिकारियों के साथ विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा बैठक

मधुबनी : जिलाधिकारी डाॅ० निलेश रामचन्द्र देवरे की अध्यक्षता में विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अंचलों के अंचलाधिकारियों के साथ अंचलवार समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में अपर समाहत्र्ता, मधुबनी,अवधेश राम साथ में थे। मधुबनी जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान मुख्यतः सी०डब्ल्यू०जे०सी० से संबंधित लंबित मामले, ऑनलाईन दाखिल-खारिज, थाना दिवस का आयोजन, भू-अतिक्रमण मामले का निष्पादन, अभियान बसेरा के तहत भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराने, पंचायत सरकार भवन एवं थाना भवन के निर्माण हेतु भूमि उपलब्ध कराने तथा सैरातों के बंदोवस्ती से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की गयी।

उन्होंने सीडब्ल्यूजेसी के लंबित मामले में ससमय एस०ओ०एफ० दायर करने का निदेश दिया। सी०डब्ल्यू०जे०सी० के लंबित मामले में सर्वाधिक लंबित मामला बेनीपट्टी अंचल से संबंधित पाया गया, जिसको लेकर नाराजगी व्यक्त की गयी एवं त्वरित कार्रवाई करने हेतु निदेश दिया गया। साथ ही ऑनलाईन दाखिल-खारिज की समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में कुल 32942 मामले लंबित है। जिसमें सर्वाधिक लंबित मामला बेनीपट्टी अंचल में कुल 3898 है। अंचल अधिकारी, बेनीपट्टी को एक सप्ताह के अंदर ऑनलाईन दाखिल-खारिज के मामले का निष्पादन करने हेतु निदेश दिया गया।

सभी अंचल अधिकारी को अपने-अपने थानाध्यक्षों के साथ समन्वय बनाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूर्व की भांति थाना दिवस का आयोजन करने का निदेश दिया गया। साथ ही सभी अंचल अधिकारियों को अपने-अपने अंचल क्षेत्र में सरकारी जमीन एवं सरकारी तालाब के अतिक्रमण को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराने का निदेश दिया गया।

मधुबनी जिलाधिकारी द्वारा अभियान बसेरा के तहत योग्य लाभुकों को जमीन उपलब्ध कराने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित वैसे लाभुक जिन्हें जमीन नहीं है, उसे यथाशीघ्र जमीन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। पंचायत सरकार भवन तथा थाना भवन के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निष्पादन करते हुए अपना अनुमोदन कर अपर समाहत्र्ता के माध्यम से जिला पदाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।

पंचायत सरकार भवनों के लिए 10 अंचलों के विभिन्न पंचायतों से आवेदन प्राप्त हुए है। जिसमें बेनीपट्टी के नागदह, बाबूबरही के सोनमती, हरलाखी के सोनाई, राजनगर के सतघारा, लखनौर के बलिया मदनपुर, लदनियां के कुमरखत पश्चिमी, घोघरडीहा के केवटना, छजना, परसा दक्षिण, कलुआही के पाली मोहन आदि पंचायतोें से आवेदन प्राप्त हुए है। संबंधित अंचल अधिकारियों को शीघ्र अपना अनुमोदन करते हुए प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया।
वहीं थाना भवन के निर्माण हेतु खुटौना, बेनीपट्टी के अरेर, हरलाखी के खिरहर हिसार, बिस्फी के औंसी के लिए जमीन उपलब्ध कराने से संबंधित प्राप्त आवेदनों पर त्वरित निष्पादन करते हुए प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया।

मधुबनी जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारी को उक्त सभी लंबित मामलों के निष्पादन हेतु त्वरित कार्रवाई करते हुए शीघ्र प्रतिवेदन भेजने का निदेश दिया गया। उपरोक्त बिंदुओं से संबंधित प्रगति की समीक्षा एक सप्ताह के पश्चात किये जाने की जानकारी भी दी गयी।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here