9 जून : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

कोरोना संकट : फिर से शुरू हुई प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान

सारण : वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच करीब 75 दिनों के बाद गर्भवती महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरूआत फिर से कर दी गयी। इस अभियान के तहत जिले के गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच किया गया। अभियान की शुरूआत को लेकर सदर अस्पताल समेत सभी प्राथमिक, सामुदायिक तथा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को काफी आर्कषक रूप से सजाया गया था।

छपरा में कोरोना पर चर्चा से उत्पन्न विवाद में युवक को मारी गोली

swatva

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के नोडल पदाधिकारी सह जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक रमेशचंद्र प्रसाद ने कई स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रहे इस कार्यक्रम का जायजा लिया तथा संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मंगलवार को सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में शिविर लगाकर स्त्री रोग विशेषज्ञ अथवा एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गयी। साथ ही उच्च जोख़िम गर्भधारण महिलाओं की पहचान कर उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया। इसमें उच्च रक्तचाप, वजन, शारीरिक जाँच, मधुमेह, एचआईवी एवं यूरिन के साथ जटिलता के आधार पर अन्य जाँच की गयी। साथ ही उच्च जोखिम गर्भधारण महिलाओं को भी चिन्हित किया गया एवं बेहतर प्रबंधन के लिए दवा के साथ जरुरी परामर्श दिया गया।

एनीमिक महिलाओं को दी गयी ये सलाह:

पीएमएसएमए के नोडल पदाधिकारी रमेशचंद्र कुमार ने बताया प्रसव पूर्व जाँच में एनीमिक महिला को आयरन फोलिक एसिड की दवा देकर इसका नियमित सेवन करने की सलाह दी गयी। एनीमिक महिलाओं को हरी साग- सब्जी, दूध, सोयाबीन, फ़ल, भूना हुआ चना एवं गुड खाने की सलाह दी गयी। साथ ही उन्हें गर्भावस्था के आखिरी दिनों में कम से कम चार बार खाना खाने की भी सलाह दी गयी।

बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी:

सिविल सर्जन डॉ. माधेश्वर झा ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जाँच की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ उन्हें बेहतर परामर्श देना है। बेहतर पोषण गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को होने से बचाता है। इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं को जाँच के बाद पोषण के बारे में भी जानकारी दी जाती है। उन्होंने बताया इस अभियान की सहायता से प्रसव के पहले ही संभावित जटिलता का पता चल जाता है जिससे प्रसव के दौरान होने वाली जटिलता में काफी कमी भी आती है और इससे होने वाली मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में भी कमी आती है।

गर्भावस्था में ये पांच टेस्ट कराना जरूरी:

•ब्लड टेस्ट
•यूरिन टेस्ट
•ब्लड प्रेशर
•हीमोग्लोबीन
•अल्ट्रासाउंड

उच्च जोख़िम गर्भधारण के कारण :

गर्भावस्था के दौरान 4 प्रसव पूर्व जाँच प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं में कमी लाता है। सम्पूर्ण प्रसव पूर्व जाँच के आभाव में उच्च जोख़िम गर्भधारण की पहचान नहीं हो पाती। इससे प्रसव के दौरान जटिलता की संभावना बढ़ जाती है।

• गर्भावस्था में 7 ग्राम से खून का कम होना
• गर्भावस्था में मधुमेह का होना
• एचआईवी पॉजिटिव होना(एडस पीड़ित)
• अत्यधिक वजन का कम या अधिक होना
• पूर्व में सिजेरियन प्रसव का होना
• उच्च रक्तचाप की शिकायत होना

उच्च जोख़िम गर्भधारण के लक्षण :

• पूर्व की गर्भावस्थाओं या प्रसव का इतिहास
• दो या उससे अधिक बार गर्भपात हुआ हो
• बच्चा पेट में मर गया हो या मृत पैदा हुआ हो
• कोई विकृत वाला बच्चा पैदा हुआ हो
• प्रसव के दौरान या बाद में अधिक रक्त स्त्राव हुआ हो
• गर्भवती होने से पहले कोई बीमारी हो
• उच्च रक्तचाप
• दिल या गुर्दे की बीमारी
• टीबी या मिरगी का होना
• पीलिया या लिवर की बीमारी
• हाइपोथायराइड से ग्रसित होना

महिलाओं को न्याय के साथ हक़ दिला रही माधवी सिंह

सारण : जदयू जिलाध्यक्ष माधवी सिंह महिलाओं को न्याय के साथ हक दिलाने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने जिले में दलित अल्पसंख्यको के साथ हो रहे अन्याय के कई मामले में हस्तक्षेप कर त्वरित इंसाफ दिलाने का काम किया। हाल ही में उन्होंने इनायतपुर के एक दलित महिला के साथ हुए बदसलूकी के मामले में मिली सूचना पर तुरन्त एसपी सारण के पास फोन कर करवाई को कहा साथ ही माझी थाना को मामले में तुरन्त संज्ञान लेते दोषियों के विरुद्ध करवाई करने को कही। जिसके बाद दोषियों की गिरफ्तारी के साथ दलित महिला को हक और न्याय मिला। लोगो ने इस कार्य के लिए महिला अध्यक्षा को गाव में जमकर खुशी जाहिर करते स्वागत किया गया। जदयू नेत्री माधवी सिंह ने बताया कि माझी विधान सभा ही नहीं बल्कि पूरे जिले में महिला उत्थान के लिए हर वक्त समर्पित हूं। महिलाओ के साथ अन्याय बर्दास्त नही करुँगी।

उन्होंने कही कि राज्य के मुखिया महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में महिला विकास के अनेको कार्य संचालित कर रहे है जिससे महिलाओ में उनके प्रति और सरकार के प्रति जिज्ञासा है। महिलाओ के साथ उनकी समस्याओ के निराकरण के लिए मजबूती के साथ रहूंगी। बताते चले की महिला जिला अध्यक्ष जिले के मांझी विधान सभा क्षेत्र के एक एक गावो में घूमकर जब से कोरोना महामारी में लाकॅडाउन हुआ है तब से जरूरतमन्दों में राहत सामग्री शिविर सहित घर घर जाकर बांटा जा रहा है। वही सभी क्वारेंटाइन केन्द्रो पर सैनेटाइजर व मास्क सहित आवश्यक सामग्री वितरण किया जा रहा है।

छह पुलिसकर्मियो को एसपी ने किया निलंबित

सारण : पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने जिले के छः पुलिसकर्मी को निलंबित करते हुए एक को जेल भेज दी बताया जाता है कि रसूलपुर थाना में पदस्थ एएसआई महबूब शाहिद तथा तीन पुलिसकर्मी को ट्रकों से अवैध वसूली करते हुए पाया गया। जिस पर कार्रवाई करते हुए सभी को निलंबित कर दिया गया वही सोनपुर थाने में एक सिपाही को नशे की हालत में पाए जाने पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दी गई। जिसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त हुई।

सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए गर्भवती महिलाओं का किया गया इलाज़

सारण : शहर के सुप्रसिद्ध डॉक्टर विजयारानी सिंह और उनकी बहू डॉक्टर नताशा सुरक्षित मातृत्व के तहत आज 9 जून 2020 को सोशल डिस्टेंसिंग को ख्याल रखते हुए गर्भवती महिलाओं का मुफ्त इलाज किया सुरक्षित मातृत्व अभियान महीने के 9 तारीख को पूर्ण मुक्त होता है। जिले और जिले के बाहर से आए हुए गर्भवती महिलाओं अपनी अपनी समस्या बताकर इलाज का लाभ उठाई। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर विजयारानी सिंह और डॉक्टर नताशा ने खानपान के साथ व्यायाम करने की सलाह दी। गर्भवती महिलाओं की मां अपने बच्चे के लिए डॉक्टर से कम नहीं रहती हैं क्योंकि बच्चे उनके पास 24 घंटे देख रेख में रहता है। इसलिए गर्भवती माँ को चाहिए कि हमेशा अपने शरीर का ख्याल रखें।

रक्तदान कर बचाई जरूरतमंद की जान

सारण : भारतीय जनता पार्टी छपरा सदर पश्चिमी मंडल अध्यक्ष विश्वास गौतम ने इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी पटना में रक्तदान कर जरूरतमंद की जिंदगी बचाई। इस मौके पर विश्वास गौतम ने बताया कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की पुण्यतिथि पर आयोजित छपरा सदर अस्पताल ब्लड बैंक में 14वां रक्तदान कर अटल को श्रद्धांजलि दी थी।

श्री विश्वास गौतम ने कहा कि रक्तदान महादान है, एक व्यक्ति रक्तदान कर तीन लोगों की जिंदगी बचा सकता है। मानव जीवन में रक्त का दूसरा कोई विकल्प नहीं है अतः हम सभी को रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने जनता से अपील किया कि आगामी 14 जून 2020 को ‘विश्व रक्तदान दिवस’ के उपलक्ष पर सभी जो 18 वर्ष या अधिक और 60 वर्ष के नीचे के सभी लोग रक्तदान अवश्य करें और मानवता की रक्षा करे।

डीएम व एसपी ने लोगों को मास्क लगाने के लिए किया जागरूक

सारण : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन तथा पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने थाना चौक साहिबगंज सहित कई क्षेत्रों का भ्रमण किया तथा बाजार में निकलने वाले लोगों को मास्क पहनने को ले जागरूक किया। वहीं मौके पर अधिकारियों के द्वारा मास्क का वितरण भी किया गया।

अधिकारियो ने बताया कि घर से निकलते समय मास्क जरूर पहने चाहे वह पैदल हो या किसी गाड़ी से हर किसी को मास्क लगाना जरूर बताया। वही मौके पर अधिकारियों ने किया अभी बताया कि अगले दिन जांच के दोरान मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई की जाएगी। वही इस अभियान में जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक सहित अपर समाहर्ता डॉक्टर गगन, नगर निगम आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

विधायक ने विद्युत उपकेंद्र का किया शिलान्यास

swatva samacharसारण : तरैया विधायक मुंद्रिका प्रसाद राय ने सोमवार को पानापुर सतजोड़ा में निर्माणाधीन विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास किया। लगभग चार करोड़ की लागत से बननेवाले इस विद्युत उपकेंद्र का शिलान्यास करते हुए विधायक श्री राय ने कहा कि पानापुर प्रखंड के 95 प्रतिशत विद्युत उपभोक्ताओ को एकमात्र धेनुकी स्थित पावर सबस्टेशन से बिजली की आपूर्ति की जाती है जिससे उन्हें निर्बाध रूप से बिजली नही मिल पाती है।

बरसात के मौसम में तकनीकी खराबी के कारण उपभोक्ताओं को कभी कभार अंधेरे में रात गुजारनी पड़ जाती है। सतजोड़ा में इस विद्युत उपकेंद्र के निर्माण से धेनुकी पावर सबस्टेशन पर अधिभार कम हो जाएगा एवं उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली मिलने लगेगी। बाद में विधायक श्री राय ने मुख्यमंत्री ग्रामीण संपर्क योजनांतर्गत हरखपकड़ी से पचहत्तर पूरब टोला तक के सड़क का भी शिलान्यास किया ।इस मौके पर रवींद्र राय ,अनिल यादव ,विधायक के निजी सचिव अशोक यादव सहित राजद के दर्जनो कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सही समय पर पीएम ने लिया लॉकडाउन का निर्णय

swatva samacharसारण : देश की जनता आज प्रधानमन्त्री के नेतृत्व में विश्वास कर देश के चैतरफा विकास का भागिदार बन रही है। उक्त बाते बनियापुर मे महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कही। उन्होंने कहा देश में वैश्विक महामारी कोरोना में समय पर लॉकडाउन का फैसला लेकर देश को अन्य देशो की अपेक्षा होने वाले मौत से बचाया है। वही नाकाम रही विपक्ष तरह तरह के ढोंग रचने की नाकाम कोशिश करने में लगी रही।

नरेंद्र भाई मोदी देश के प्रधानमन्त्री के रूप में देश को विश्व स्तर पर मजबूत करते देश का सर्वांगीण विकास किया है।वही प्रवसियो के हितार्थ कार्य किए जा रहे है।उन्होंने सबका साथ सबका विश्वास हासिल कर देश को श्रेष्ट उचाईयो पर ले जाने का काम किया। वर्षो से अनेको रष्ट्रीय मुद्दों पर फैसला लेने की हिम्मत किसी ने नही दिखाई। उन्होंने ने कहा कि सरकार के द्वारा अभी जो कोरोना महामारी से देश को बचाने का तरिका अपनाई गई नयाब है। यही कारण है कि देश के जनसंख्या के आधार पर यहां के मरीजों की संख्या अन्य देशों से काफी कम है। यह श्रेय देश के प्रधानमंत्री जी को जाती है।

उन्होंने ने कहा विपक्ष के लोग जो आज ताली थाली बजा रहे है वे लोग अपने नाकामी पर छाती पीट रहे है। उन्होंने जब-जब मौका मिला है तब तक लूट खसोट का काम किए है। कहा कि मोदी सरकार में देश हित में बड़े बड़े फैसले लिए गए जो वर्षों से लंबित थे। आज भी चीन और पाकिस्तान को मुहतोड़ जबाब दिया जा रहा है। उन्होंने के कहा कि वर्चुअल रैली में लोग हजारों की संख्या में गृह मंत्री के रैली में सरीक हो कर सरकार को समर्थन दिया है। तथा इस बार का बिहार चुनाव भी एडीए की सरकार विकास के नाम पर लड़ने जा रही है। जहां भाजपा नेता शशिभूषण सिंह, बृजमोहन सिंह, भगवान जी शर्मा, मंडल अध्यक्ष ब्रजेश मिश्रा, संजीव मिश्रा मुखिया नागेन्द्र प्रसाद सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

स्वर्णकार संघ ने विधानसभा चुनाव में 10 सीटों की उठाई मांग

swatva samacharसारण : स्वर्णकार संघ छपरा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर भारत के राजनीतिक दलों से यह मांग किया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में बिहार में कम से कम 10 स्वर्ण समाज के लोगों को राजनीतिक दल पार्टी का टिकट दे ,जैसे सिवान से शहीद श्रीकांत भारतीय का पुत्र सत्यम भारतीय उर्फ प्रिंस को प्रत्याशी बनाया जाए छपरा से वरुण प्रकाश राजा जी को प्रत्याशी बनाया जाए पटना से सतीश कुमार गुप्ता को प्रत्याशी बनाया जाए एवं अन्य ऐसे कई नाम हैं जिसकी घोषणा चुनाव के तारीखों के बाद संघ करेगी।

इस प्रेस विज्ञप्ति के निर्णय का स्वागत समस्त स्वर्ण समाज के लोगों ने पूरे दिल से किया है जिसमे’अरुण कुमार गुप्ता अध्यक्ष सर्राफा संघ’ संजीत स्वर्णकार नंची सचिव छपरा स्वर्णकार संघ राजेश स्वराज छोटू जी मीडिया प्रभारी छपरा स्वर्णकार संघ एवं महिला न्यूज़ प्रभारी स्वर्णकार महासंघ मुंबई राष्ट्रीय सचिव कुमारी सरिता कल्याणी इंटरनेशनल अवार्ड सम्मानित महिला न्यूज़ फाउंडर समाजसेविका छपरा बिहार एवं भारत स्वर्णकार महासंघ मुंबई अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ बिहार प्रदेश व अश्वनी कुमार गुप्ता सनी जी,दिलीप जी राजेंद्र जी अशोक कुमार राजेश कुमार अजय सेठ संतोष कुमार रंजीत कुमार दीपक कुमार मुन्ना कुमार आदि थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here