8 जून : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

क्वारंटाइन केंद्र से घर लौटे युवक की मौत, हड़कंप

सारण : नयागांव थानांतर्गत हसनपुर गांव में बने क्वारंटाइन सेंटर से घर लौटे एक युवक की मौत के बाद गांव में सनसनी फैल गई। मेडिकल टीम ने उसका सैंपल कोरोनावायरस के लिए भेजने के बाद पीपीई किट पहनकर शव का दाह- संस्कार किया गया। इस दौरान 100 को जिस रास्ते से ले जाया जा रहा था, लोग भागकर घरों में छुप जा रहे थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वह युवक महाराष्ट्र में मजदूरी करता था। लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र से ट्रक भाड़े पर कर के कई लोगो के साथ घर आया था. जिसके बाद 17 मई को महदली चक स्कूल स्थित क्वारेंटाइन सेंटर पर जांच कराकर क्वारंटाइन हुआ था. चौदह दिन सेंटर पर रहने के बाद एक सप्ताह पूर्व अपने घर हसनपुर आकर परिजनों के साथ रह रहा था। इसी बीच बीते दिन अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई तथा उल्टी होने लगा. यह देख परिजनों ने आनन फानन में उसे इलाज के लिए रेफरल अस्पताल सोनपुर पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने कोरोना जांच के लिए सैंपल लेकर मरीज की स्थिति को देखते हुए इलाज के लिए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया।

swatva

लेकिन पीएमसीएच पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई.जिसके बाद परिजनों ने शव को लाकर शारीरिक दूरी बनाकर रख दिया तथा इसकी जानकारी सोनपुर के नोडल पदाधिकारी डॉ अभिषेक कुमार सिन्हा को दिया। सूचना मिलते ही डॉ सिन्हा मेडिकल टीम के साथ उनके घर पहुंचे तथा मेडिकल किट पहनकर शव को हसनपुर गंगा घाट पर ले जाकर दाह संस्कार करवाया। इस दौरान रेफरल प्रभारी हरिशंकर चौधरी ने बताया कि मृतक का कोरोना जांच के लिये सैंपल भेजा गया है. जिसका जांच रिपोर्ट सोमवार को आने के बाद मौत का कारण पता लगेगा।

भाकपा ने मनाया धिक्कार व विश्वासघात दिवस

सारण : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने छपरा स्थित पार्टी के जिला कार्यालय मंजर रिजवी भवन, छपरा में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धिक्कार-विश्वासघात दिवस मनाया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के जिला सचिव रामबाबू सिंह ने कहा कि धिक्कार है भाजपा पर जो कोरोना महामारी में जनता को मरने के लिए छोड़ कर चुनावी रैली कर रही है घर लौटे प्रवासी मजदूर गरीब भोजन और काम के लिए तरस रहे हैं और भाजपा चुनावी रैली कर गरीब मजदूरों के साथ विश्वासघात कर रही है पार्टी यह मांग करती है की इनकम टैक्स से बाहर के सभी परिवारों को 7500 रूपये मासिक 6 माह तक भुगतान किया जाए, उन्हें दस किलो अनाज मुहैया कराया जाय।

गरीबों प्रवासी मजदूरों के रोजगार की गारंटी की जाय। केसीसी समेत सभी प्रकार के कृषि ऋण माफ किया जाय, मृत प्रवासी मजदूरों के आश्रितों को बीस लाख मुआवजा दिया जाय। आज के इस कार्यक्रम में जिला सचिव रामबाबू सिंह, सहायक जिला सचिव नागेंद्र राय किसान सभा के जिला सचिव हरिबल्लभ सिंह, चुल्हन प्रसाद सिंह ,सुरेश वर्मा, सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी, रजाक हुसैन, छात्र नेता राहुल कुमार यादव, रामाशंकर सिन्हा, भरत राय , जमादार राय, अर्जुन मांझी, बिंदेश्वर राय, दिलीप वर्मा, जवाहर राय, मैनेजर प्रसाद यादव, अजय कुमार यादव, संजय कुमार, विजय राय ,रमेश राय आदि ने भाग लिया।

वैश्य महासभा की हुई बैठक लिए गए कई आवश्यक निर्णय

सारण : जिला राष्ट्रीय वैश्य महासभा, छपरा के कार्यकारिणी समिति की एक बैठक जिला अध्यक्ष वीरेंद्र साह मुखिया की अध्यक्षता में कटहरी बाग, क्लब रोड छपरा स्थित प्रदीप कुमार गुप्ता के निवास स्थान पर संपन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय हुआ की वैश्विक महामारी कोरोना के कारण वैश्य समाज को जो काफी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ा है उसकी ओर सरकार के द्वारा जितना ध्यान देना चाहिए वह नहीं दिया जा रहा है। कारोबार बंद होने से वैश्य भूखो मर रहा है। अतः वैश्य समाज के लोगों को चाहिए कि अपने निकटवर्ती वैश्य बंधुओं की जहां तक हो सके सहयोग करे।

बैठक में यह भी तय हुआ की सारण जिला के वैश्य वर्ण से आने वाले सभी उप जातियों से 2-2 सदस्यों को उस जाति के प्रतिनिधि के रूप में बुलाकर एक कोर कमेटी बनाई जाए और छपरा के वैश्यों को महासभा के बैनर के तले एकत्रित करके सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक शक्ति के रूप में स्थापित किया जाए। ताकि विभिन्न संगठनों में बांटकर सारण के वैश्यों को जो तोड़ने की रणनीति बनाई जा रही है उसको विफल किया जा सके। इसके लिए महासभा के अध्यक्ष वीरेंद्र साह मुखिया को अधिकृत किया गया। बैठक में महासभा के अध्यक्ष ने बताया कि छपरा नगर निगम के रौजा वार्ड नंबर 44 में सच्चिदानंद प्रसाद सोनी जिन्होंने विगत 4 जून 2020 को आर्थिक तंगी से त्रस्त होकर फांसी लगाकर अपनी आत्महत्या कर ली थी उस शोक संतप्त परिवार से मिलकर हमलोगों ने आर्थिक सहयोग किया लेकिन आज तक सारण जिलाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा गुहार लगाने के बाद भी अभी तक किसी प्रकार का सरकारी स्तर से सहयोग नहीं दिया गया है।

इस पर महासभा अपनी ओर से क्षोभ प्रकट करता है एवं मांग करता है कि यथाशीघ्र पीड़ित परिवार को प्रशासनिक स्तर से आर्थिक मदद पहुंचाई जाए। इस बैठक में मुख्य रूप से छठी लाल प्रसाद, डॉ हरिओम प्रसाद, राजेश नाथ प्रसाद, ओम प्रकाश गुप्ता स्वर्णकार, शत्रुघ्न प्रसाद गुप्त, गंगोत्री प्रसाद अधिवक्ता, बृज बिहारी साह, शशि भूषण गुप्ता, डॉ अशोक कुशवाहा, राम नारायण साह, रमेश प्रसाद, प्रदीप कुमार गुप्ता आदि ने अपने-अपने विचार रखें। धन्यवाद ज्ञापन डॉ अशोक कुमार कुशवाहा ने किया।

दलित टोला में राहत सामग्री का किया गया वितरण

सारण : इसुआपुर प्रखंड के पचरौर पंचायत के टिकमपुर दलित टोला में रविवार को मुखिया संगम बाबा ने राहत सामग्री बाँटी। वहीं संगम बाबा ने कहा कि कोरोना संक्रमण लगातार देश मे बढ़ रहा है लेकिन, इसी बीच हमारे डॉक्टर व प्रशासन के सजग व सतर्कता के चलते हम इस महामारी पर काबू भी पा रहें है। डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मीयों के दिन-रात तत्त्परता के चलते देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जो देशहित में अच्छी खबर है। हमें अपने स्वास्थ्य कर्मियों पर पूरा विश्वास है, की आने वाले दिनों में कोरोना पर पूर्ण रूप से विजयी पा लेंगे।

वहीं संगम बाबा ने पचरौर पंचायत के टिकमपुर में सैकड़ों जरुरतमंद लोगों के बीच कच्चा राशन-सब्जी-दाल के पैकेट का वितरण किया। मौके पर नरेश माँझी, विक्की सिंह, नूरआलम अंसारी, रामचन्द्र भगत, राजकुमार साह, धर्मनाथ महतो, किशन माँझी, देवानंद माँझी, रामजी माँझी, पप्पू माँझी, बिरेन्द्र माँझी, जीवन सिंह, रमण सिंह, राजू साह, मोहन साह मौजूद रहे।

विधायक के साथ कार्यकर्ताओं ने वर्चुअल जनसंवाद में लिया हिस्सा

सारण : गृहमंत्री अमित शाह के बिहार जन-संवाद कार्यक्रम स्नेही भवन में विधायक डॉ सीएन गुप्ता के नेतृत्व में देखा व सुना गया। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के सम्मानित सदस्य गण ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए अच्छी संख्या में जुट कर जन-संवाद कार्यक्रम को सफल बनाया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि ‘ ये वर्चुअल रैली अपने आप में अनूठा व ऐतिहासिक रहा, जो पहले न कभी देखा न सुना और सबसे बड़ी बात की सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुए इस पूरे आयोजन को करना एक चुनौती थी जो की पूर्णतः सफल रही। ”

इस जन संवाद संवाद कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ता श्री ए के मिश्रा, राजेश फैशन, सुशील कुमार मुन्नी गुप्ता, दीपक कुमार, अजय कुमार, प्रोफेसर देवेंद्र सिंह, धनंजय कुमार राजेश्वर राज, आर्यन कुमार, अवधेश राय, मुन्ना इत्यादि शामिल रहे ।

घर-घर जा आंगनबाड़ी सेविका स्वस्थ रहेगी जच्चा तो तंदुरुस्त होगा बच्चा का दे रहीं संदेश

सारण : वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल में भी गभर्वती महिलाओं के पोषण का विशेष ख्याल रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस की ओर तमाम प्रयास किये जा रहें तथा कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। स्वस्थ रहेगी जच्चा तो तंदुरुस्त होगा बच्चा  इस कथन को आत्मसात करने के लिए आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा घर-घर जाकर गोद भराई दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए गर्भवती महिलाओं व परिजनों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक भी किया गया।

मंगल गीतों के साथ गर्भवती महिला को उपहार के रूप में पोषण की पोटली दी गई है। जिसमें गुड़, चना, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन की गोली, पोषाहार व फल आदि शामिल थे। महिलाओं को उपहार स्वरुप पोषण की थाली भेंट की गयी, जिसमें सतरंगी थाली व अनेक प्रकार के पौष्टिक भोज्य पदार्थ शामिल थे। गर्भवती महिलाओं को चुनरी ओढ़ाकर और टीका लगाकर महिलाओं की गोद भराई की रस्म पूरी की गई। सभी महिलाओं को अच्छे सेहत के लिए पोषण की आवश्यकता व महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

 गर्भस्थ शिशु की बेहतर स्वास्थ्य पर हुई चर्चा:

गोद भराई रस्म में सेविकाओं द्वारा गर्भवती महिलाओं के सम्मान में उसे चुनरी ओढ़ा उसे तिलक लगा कर उनके गर्भस्थ शिशु की बेहतर स्वास्थ्य की कामना की गई। साथ ही गर्भवतियों की गोद में पोषण संबंधी पुष्टाहार फल सेव,  संतरा, बेदाना, दूध,अंडा डाल सेवन करने का तरीका बताया गया। साथ ही गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयरन की गोली खाने की सलाह दी गई। जिसमें बताया गया कि गर्भवती महिला कुछ सावधानी और समय से पुष्टाहार का सेवन करें तो बिना किसी अड़चन के स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं।
गर्भधारण की पुष्टि होने पर डॉक्टर से करायें चेकअप:

छपरा सदर शहरी क्षेत्र के सीडीपीओ कुमारी उर्वशी ने कहा, जैसे ही महिलाओं को गर्भधारण की पुष्टि हो जाय, वह निकटतम स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सक के निगरानी में रहें तथा नियमित रूप से चेक-अप कराएं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण से लेकर बच्चे के जन्म तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया आखिरी महीनों में शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस दौरान आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा की भी मात्रा का होना जरूरी होता है। महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड, प्रसव पूर्व देखभाल, एनीमिया की रोकथाम व पौष्टिक आहार के संबंध में जानकारी दी।

 ताकि कुपोषित बच्चे न हों पैदा:

आईसीडीएस के डीपीओ वंदना पांडेय  ने बताया इस प्रयास के पीछे उद्देश्य यह है कि जागरूकता की कमी और अभाव में गर्भवती महिलाओं में खून की कमी नहीं आए। प्रेग्नेंसी के दौरान ध्यान नहीं देने पर महिला कमजोर हो जाती हैं। जिसके कारण पैदा होने वाला बच्चा कमजोर होता है एवं आसानी से कुपोषण का शिकार हो जाता है।  ऐसी स्थिति न पैदा हो इसके लिए गर्भवती महिला को बेहतर देखभाल की जानाकरी दी गयी तथा पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गयी।

 180 गोलियां जरूर लेनी चाहिए:

जिन महिलाओं में खून की कमी हो, उन प्रेग्नेंट महिलाओं को बच्चे को जन्म देने से पहले 180 आयरन की गोलियां लेनी चाहिए और 180 ही जन्म देने के बाद।

छह माह तक सिर्फ स्तनपान करायें:

गोदभराई के साथ महिलाओं को जानकारी दी गई कि प्रारंभिक अवस्था में उचित पोषण नहीं मिलने से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास अवरुद्ध हो सकता है। इसलिए जब भी मां बन रहीं हो शिशु के नियमित स्तनपान के फायदों बारे में जानकारी जरूर लें। 0 से 6 माह के बच्चे को सिर्फ स्तनपान और 6 माह के बाद शिशुओं को स्तनपान के साथ पौष्टिक ऊपरी आहार देना चाहिए। 6 माह तक शिशु को केवल स्तनपान कराने से दस्त और निमोनिया के खतरे से बचाया जा सकता है। 9 से 24 माह के बच्चों को स्तनपान के साथ तीन बार अर्ध ठोस पौष्टिक आहार देना चाहिए। बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आहार की विविधता का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

गृहमंत्री के वर्चुअल जनसंवाद से युवाओं को मिली प्रेरणा

सारण : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा की गई वर्चुअल रैली पर भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण के मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा कि बिहार जन संवाद के दौरान वर्चुअल रैली के माध्यम से गृह मंत्री अमित शाह के भाषण ने युवाओं को प्रेरित करने का कार्य किया है। इस जन संवाद के माध्यम से केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा केंद्र सरकार द्वारा किसानों, नौजवानों,श्रमिको एवं ग्रामस्तर पर जो योजना भारत सरकार की चल रहीं हैं, उन सभी योजनाओं व उपलब्धियों को विस्तारपूर्वक बताने का भी कार्य इस रैली के माध्यम से उन्होंने किया।

सही समय पर लिया गया लॉकडाउन करने का फैसला

श्री अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा अपने 6 वर्षों के कार्यकाल में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से काम करके जमीनी स्तर पर अपना पैठ बना लिया गया हैं।इस कार्य का हीं परिणाम हैं कि आज भारत हर क्षेत्र में बुलंदियों का झंडा गाड़ रहा हैं।इस वैश्विक महामारी में भी जिस कुशलता पूर्वक भारत के नागरिकों को जागरूक करते हुए सही समय पर भारत में लॉकडाउन कर बड़े पैमाने पर इस बीमारी को फैलने से लोगों को बचाया गया। इस प्रशंसनीय कार्य के लिए आज दुनिया कई देश भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना कर रहें हैं।

शाह ने की एक नए इतिहास की रचना

भारत सरकार के 6 वर्षों के कार्यकाल का पूरा ब्यौरा जनसंवाद के माध्यम से देते हुए शाह ने एक नए इतिहास की रचना की और बिहार के लोगों को इस रैली के माध्यम से अपने साथ जोड़ा हैं और बिहार के अंदर केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से होने वाले कार्यों का विकास मॉडल भी बिहार के लोगों के समक्ष रखा।

बिहार के लोगों में अपनी साख को मजबूत करने का कार्य किया भाजपा की रैली

इस महामारी के समय अपने-अपने घर आए श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से रोजगार देने की केंद्र सरकार के वादों को भी विस्तार पूर्वक चर्चा कर बिहार के लोगों में अपनी साख को मजबूत किया। जनसंवाद के माध्यम से लाखों लोगों ने शाह के भाषण सुनकर केंद्र सरकार की उपलब्धियों की चर्चा आज बिहार के युवाओं के बीच आम हो गई हैं और इनमें जोश का भी संचार हुआ हैं।

भाजपा के नए प्रयोगों को लोगों ने सराहा

सोशल मीडिया व न्यूज़ चैनल के माध्यम से करोड़ों लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के इस प्रयोग को देखा हैं। सोशल मीडिया के सभी प्रारूपों पर जनसंवाद रैली आज ट्रेंड कर रहा है इस रैली का बिहार वासियों के साथ साथ संपूर्ण भारतवासी भी विपरीत परिस्थितियों में कैसे अपनी बातों को व संदेश लोगो तक पहुँचाया जाता हैं भारतीय जनता पार्टी के इस कार्यशैली को भी इतिहास में दर्ज करा दिया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here