7 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

शोसद के भावी प्रत्याशी डॉ सुधीर का चुनावी दौरा

नवादा : शोषित समाज द‌ल हिसुआ विधान सभा के भावी प्रत्याशी डॉ सुधीर कुमार ने रविवार से अपना चुनावी दौरा प्रारंभ कर दिया। अपने जन संपर्क अभियान के उपरांत डॉ सुधीर ने पत्रकारों से कहा कि हिसुआ क्षेत्र में पिछड़े दलितों के मुहल्ले में विकास‌ नहीं दिखता। किसान मजदूर बेहाल है। ठेकेदार मालोमाल‌ है। जन प्रतिनिधियों के प्रति आम जनता में काफी‌ निराशा है।

शोषित समाज दल की नीतियों और कार्यक्रमों से ही विकास हो सकता है। सबसे पहले आज दल के वरिष्ठ नेता प्रो॰ उमाकांत राही के साथ डॉ सुधीर कुमार ने शहीद जगदेव प्रसाद के मूर्ति पर माल्यार्पण किया ।तदोपरांत फतेहपुर, पैजुना, नरहट, तरौनी, कहरिया, पांचु हिसुआ समेत कई अन्य गांवों का दौरा किया तथा लोगों से‌ मिलकर जनसमस्या को सुना। उनके इ‌स जन संपर्क अभियान में अंबिका कुशवाहा, सुरेन्द्र मिस्त्री, शंकर मांझी, दीनबंधु मांझी, सकलदेव मांझी, डॉ के नागेन्द्र, पंचम मांझी, राजेन्द्र मांझी आदि शामिल थे।

swatva

शादियों के मुहूर्त से बढ़ीं कपड़ा कारोबारियों की उम्‍मीदें, दुकानों पर दिखने लगे ग्राहक

नवादा : जून में विवाह के आठ शुभ मुहूर्त और ग्राहकों की बढ़ी चहल-पहल से कपड़ा कारोबार के पटरी पर लौटने की  उम्मीदें दिख रही हैं। खुल रही दुकानों पर ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दुकानदार अपने ग्राहकों को फोन कर दुकान खुलने की सूचना के साथ ही ऑफर भी दे रहे हैं। कपङे की दुकानें सुबह 06 बजे से शाम 6 बजे तक खुल रही हैं। शुरूआती दिनों में शहर से बाहर के ग्राहक कम दिखे लेकिन रोडवेज के साथ अन्य निजी वाहनों को मिली छूट का असर बाजार पर दिख रहा है।

थोक वस्त्र व्यवसायी राजेश अग्रवाल का कहना है कि जून महीने में 5 से 6 करोड़ रुपये का कारोबार होता है। लॉकडाउन के बाद खुले बाजार में खास गिरावट नहीं दिखी। अनुमान के मुताबिक कपड़ों की बिक्री हो रही है। कपड़ा कारोबारी पंकज कुमार का कहना है कि इस महीने 11, 13, 15, 16, 25, 27, 29 और 30 को विवाह के मुहुर्त हैं। कई शादियां शिफ्ट हुईं हैं।

अकबरपुर के प्रमुख कपड़ा कारोबारी शंभु प्रसाद का कहना है कि दुकानें खुल रही हैं तो ग्राहकों की खासी भीड़ दिख रही है। सामान्य दिनों में जितनी बिक्री होती थी, उतनी बिक्री हो रही है। लोग कोरोना के साथ जीना सीख रहे हैं। ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए सारे सुरक्षा मानकों का ख्याल रखा जा रहा है। वैवाहिक सीजन में शादियां प्रस्तावित हैं। दूल्हा-दुल्हन और उनके परिवार-रिश्तेदार कपड़ा खरीदने में कोई कोताही नहीं कर रहे हैं।  कपड़े के रिटेल दुकानदार नागेश्वर प्रसाद बताते हैं कि बिक्री धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। ऑटो-रिक्शा चलने लगे हैं। उम्मीद है कि जल्द स्थिति सामान्य होगी।

ग्राहकों को दे रहे हैं मास्क और ऑफर :

दुकानदार सैनिटाइजर और मास्क को लेकर संजीदा दिख रहे हैं। कुछ ग्राहक बिना मास्क के ही आ जाते हैं। उन्हें मास्क देकर जागरूक किया जा रहा है। कहते हैं कि सुबह 06 से शाम 6 बजे तक दुकानें खुल रही हैं। दो घंटे का समय दुकान खोलने और बंद करने में ही लग रहा है।  उनका कहना है ग्राहकों को 1000 और 5000 रुपए की खरीद पर गिफ्ट दे रहे हैं।

मई और जून में होता करोड़ का कारोबार :

कपड़े की बिक्री के लिहाज से मई और जून का महीने सबसे अच्छा माना जाता है। थोक कारोबारी राजेश कुमार कहते हैं कि इन दो महीनों में करीब करोड़ का कारोबार होता है। लॉकडाउन का असर है, लेकिन लोग कोरोना के साथ जीना सीख रहे हैं। सूरत और मुंबई की मिलों में कपड़े के आर्डर बुक होने लगे हैं। जल्द ही मार्केट सामान्य होने लगेगा। लोग समझ रहे हैं कि कोरोना से डर कर नहीं लड़कर ही जीना है।

राजद ने पीटी थाली, बोले-गरीब का पेट खाली… शाह कर रहे वर्चुअल रैली

नवादा : केंद्रीय गृह मंत्री सह भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की वर्चुअल रैली के विरोध में राष्‍ट्रीय जनता दल ने जमकर थाली पीटा। बिहार विधानसभा के प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के आह्वान पर आरजेडी कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने वर्चुअल रैली के विरोध में रविवार को 11 बजे से 10 मिनट तक ताली पीटी। उधर, जनता दल यूनाइटेड और भारतीय जनता पार्टी ने आरजेडी के कार्यक्रम का विरोध किया। आरजेडी ने ‘मजदूर अधिकार दिवस’ के तहत पूरे जिले में थाली बजाया। केंद्र व राज्‍य सरकारों की नीतियों के विरोध में हमला किया।

राजद ने कहा इस डबल इंजन सरकार में गरीब का पेट खाली है। राजद नेताओं ने कहा कि देश में करोड़ लोग कोरोना काल में बेरोजगार हो गए हैं। बिहार में कोरोना से हाहाकार मचा है। लेकिन सरकार को डिजिटल रैली की चिंता है। सरकार को परेशान जनता की सहायता में करना चाहिए था। लेकिन वर्चुअल रैली कर पैसा बर्बाद कर रही है।

जिले में राजद कार्यकर्ता रविवार को थाली-कटोरा और पीठ पर केला का पता बांधकर मजदूर अधिकार दिवस मनाया। राजद कार्यकर्ता भाजपा की प्रस्तावित रैली का विरोध करेंगे।

राजद कार्यकर्ता और पदाधिकारियों ने घर के बाहर खड़े होकर थाली, कटोरा, गिलास पीटकर विरोध किया। राजद जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव ने कहा कि बाहर से आए प्रवासियों के प्रति सरकार चिंतित नहीं है। क्वारंटाइन सेंटर में किसी तरह का इंतजाम नहीं है, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री को विधानसभा चुनाव की पड़ी है। रोजगार के लिए किसी तरह का रोडमैप तैयार नहीं है। गरीबों को ठगने का काम किया जा रहा है।

पार्टी के अनील कुमार ने भी राज्य और केंद्र सरकार के विरोध में भड़ास निकाला। उन्होंने कहा कि सरकार को गरीबों का चिंता नहीं है। रोजगार को लेकर कोई उपाय नहीं किया गया। जिला अध्यक्ष महेन्द्र यादव ने कहा कि राजद अब चुप नहीं रहेगा।

दवा विक्रेता संघ ने किया मास्क का वितरण

नवादा : जिले के‌ अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार में कोरोना वैश्विक महामारी को लेकर लोगों में मास्क लगाने से संबंधित जागरुकता लाने को लेकर रविवार को अकबरपुर चौक स्थित रिक्शा पड़ाव में दवा विक्रेता संघ अकबरपुर के तत्वावधान में आमलोगों को मुफ्त में मास्क का वितरण किया गया। दवा विक्रेता संघ के प्रखंड अध्यक्ष अजीत कुमार वर्णवाल ने बताया कि बाजार खुलने के कारण बाजारों में अधिक भीड़ जमा हो रही हैं। जिसके कारण कोरोना का खतरा पूर्व से अधिक हैं।

उन्होंने लोगों को मास्क देते हुए कहा कि बाहर निकलने के पूर्व मास्क अवश्य लगाये और सोशल डिस्टेंनसिग का पालन करे। जिससे अपने आप और परिवार को सुरक्षित करे। उन्होंने बताया कि लगभग 10 हजार मास्क का वितरण किया गया है। मास्क लेने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। मौके पर जिलाध्यक्ष बज्रेश राय, बजरंगी कुमार, विक्रम कुमार, डा.अमित कुमार, डॉ मदन प्रसाद, डॉ अंजनी प्रसाद, दवा विक्रेता सन्नी दयाल, धर्मेंद्र कुमार, पप्पु कुमार समेत बड़ी संख्या में दवा विक्रेता संघ के कार्यकर्ता मौजूद थे।

कोरोना काल में चंद्रभूषण ने लिखी कई कविताएं

नवादा : कोरोना को ले देश में मार्च के अंतिम सप्ताह से मई के अंत तक जारी लॉकडाउन की अवधि में नरहट प्रखंड क्षेत्र के पुनौल गांव के चंद्रभूषण ने कई कविताएं लिख दी। कोरोना के प्रति जागरूकता व बचाव पर आधारित रचनाएं सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। वैश्विक महामारी के कारण जहां एक ओर लोग घरों में कैद रहने के लिए मजबूर थे, इस अवधि में घर के अंदर रहकर अपनी रचनाओं के माध्यम से उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी।

उनकी कविता-कहीं नहीं जाना घर में रहना.., जग में आया काल रे.., महामना मोदी का कहना मान..,भारत के सब लाल रे.., वाट्सएप, फेसबुक पर छाया रहा।
इस बाबत चंद्रभूषण कहते हैं कि ऐसी परिस्थिति में सचमुच कविता की रचना करना अपने मन की व्यथा कहना और कोरोना जैसे महामारी से बचाव के लिए लोगों को प्रेरित करना राष्ट्र धर्म से कम नहीं है। देश कि आजादी में कवि व कहानिकारों की बड़ी भूमिका रही है। मुझे अपने जीवन में सामाजिक कार्यों का एक लंबा अनुभव है, परंतु लॉकडाउन ने मुझे कविता लिखने के लिए मजबूर कर दिया।

लॉकडाउन की अवधि में मेरी कविता लोगों को बहुत पसंद आ आया। क्योंकि यह कोरोना से सुरक्षा के दृष्टिकोण से लोगों को प्रेरित कर रही थी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की शरीरिक दूरी बनाए रखना, मास्क व सैनेटाइजर का इस्तेमाल कोरोन से बचाव का एकमात्र उपाय है, बिल्कुल सत्य है।

कोरोना अपडेट : जिले में फिर कोरोना ने लगायी लम्बी छलांग, संख्या बढकर हुई 127

नवादा : जिले में कोरोना ने लम्बी छलांग लगाई है । संख्या बढकर 127 हो गयी है । अबतक 49 लोगों ने कोरोना की जंग जीत घर वापस लौट चुके हैं जबकि एक युवक की मौत हुई है । अचानक एक साथ इतनी तेजी से बढती संख्या से प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा सकते में है।

जिले के सभी प्रखंडों में कोरोना ने दस्तक दी है । प्रवासियों के आने के बाद से संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है । इस क्रम में एक की मौत हो चुकी है । बावजूद लोग सतर्क रहने के लापरवाही बरत रहे हैं । लाॅकडाउन में छूट के साथ ही बाजारों में भीङ बढने तथा शारिरीक दूरी का पालन नहीं होने से कोरोना के बढने की संभावना है ।

अकेले नवादा सदर की बात करें तो यहां 18 कोरोना के पाजिटिव पाये गये हैं जबकि कौआकोल में संख्या बढकर 13 हो गई है । रजौली में 12, सिरदला, नरहट,गोविन्दपुर व पकरिवारावां में 9-9,वारिसलीगंज व नारदीगंज प्रखंड में 8-8,काशीचक में 02,अकबरपुर व रोह में 5-5 के साथ संख्या बढकर 127 पहुंच गयी है । संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। सिविल सर्जन डा विमल प्रसाद सिंह के अनुसार पाॅजिटीव पाये गये सभी प्रवासी हैं । सभी संक्रमित को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

समाय गांव में पोखर की खोदाई में मिला शिवलिग

नवादा : जिले के सदर प्रखंड के समाय गांव में पोखर को खोदाई के दौरान एक शिवलिग मिलने के बाद लोगों की भीड़ वहां जुट गई। बड़ी संख्या में जमा हुए ग्रामीण पूजा-अर्चना में जुट गए।

पंचायत की समाजसेवी भूषण सिंह ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत गांव के दक्षिण स्थित भोला थान पोखर की खोदाई की जा रही थी। पोकलेन मशीन से खोदाई के दौरान शिवलिग मिला। दो फीट उंची काले पत्थर की मूर्ति पर भगवान शंकर, माता पार्वती व नाग के चित्र ऊकेरा हुआ हैं। शिवलिग के अलावा सखुआ का बोटा भी खोदाई में निकला है।

शिवलिग निकलने के बाद ग्रामीण कौतूहल वश एक झलक पाने को वहां पहुंचने लगे। विधि विधान से पूजा अर्चना भी की गई। लोग अब सावधानी पूर्वक आगे की खोदाई को ले उत्सुक हैं। उम्मीद जता रहे हैं कि खोदाई में और कुछ निकल सकता है। बता दें हाल के दिनों में खोदाई के दौरान वारिसलीगंज के अपसढ़, जमुआवां, चैनपुरा आदि गांवों में देवी-देवताओं की पौराणिक मूर्तियां निकली है। सभी मूर्तियां कोरोना संक्रमण काल के दौरान निकली है।

नक्सलियों पर सुरक्षाबलों ने कसा शिकंजा,चार माह में नौ गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित जंगली इलाकों में हार्डकोर नक्सली प्रद्युमन शर्मा के दस्ते लगातार भ्रमणशील हैं, जिस पर स्थानीय प्रशासन से लेकर पुलिस मुख्यालय तक के सभी अधिकारी नजर बनाए हुए हैं।

इन दिनों नक्सली कमांडर भाकपा माओवादी संगठन को फिर से क्षेत्र में मजबूत करने को लेकर नया नया रणनीति प्रतिदिन बना रहा है। वर्षों पहले संगठन छोड़ कर अपने गृहस्थी में जुड़े पुराने कैडरों को फिर से पार्टी के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उसे पार्टी से जोड़ा जा रहा है। इस खबर को सामने आने के बाद पूरे प्रशासनिक महकमे में हलचल मचा हुआ है। इसी को लेकर लगातार एसएसबी और एसटीएफ के जवान थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में छापेमारी कर नक्सली के पुराने कैडरों जो कि किसी मामले में फरार हैं, को गिरफ्तार करने में जुट गए हैं। इस वर्ष अब तक पुलिस ने 9 नक्सलियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। जिससे नक्सली कमांडर की रणनीति पर पानी फिरता दिख रहा है। जंगल में भी लगातार सुरक्षा बल के जवान नक्सलियों की टोह में दिन-रात सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं।

कब और कहां से हुई गिरफ्तारी

4 फरवरी 2020 को सिरदला थाना क्षेत्र के हेमजा भारत से सुरेश पासवान, 4 मार्च को रजौली थाना क्षेत्र के मांगोडीह से अवधेश यादव, 20 मई को मांगोडीह से तुलसी यादव, 21 मई को रजौली थाना क्षेत्र के जमुंदाहा से सरपंच सिंह, खड़कधारी सिंह,राजकुमार सिंह, 27 मई को भानेखाप गांव से मंसूर आलम, 28 जून को सिरदला थाना क्षेत्र के हेमजा भारत से कपिल मांझी, 3 जून को गंगटिया गांव के बधार से अवधेश यादव को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी का सिलसिला लगातार जारी है।

एएसपी अभियान कुमार आलोक के नेतृत्व में एसएसबी और एसटीएफ के जवान अभियान चला रहे हैं। जिससे क्षेत्र में नक्सली अपना पांव जमाने में अबतक विफल साबित हुए हैं।

चुनावी साल को ले सतर्कता

इस वर्ष बिहार में विधानसभा के चुनाव होने हैं। ऐसे में प्रशासन खास सतर्कता बरत रही है। नक्सली गतिविधियों को समाप्त करने के लिए ठोस रणनीति के तहत काम हो रहा है। संगठन के पुराने कैडरों पर कड़ी निगरानी रखा जाना रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है ।

अघोषित विद्युत कटौती से उमस भरी गर्मी में हो रही परेशानी

नवादा : सरकार के शहर से लेकर गांव तक में लगातार विद्युत आपूर्ति के दावों की हवा जिले में निकल गई है। टाउन क्षेत्र में 24 घंटे सप्लाई का दावा खोखला साबित हो रहा है। जिले के लोगों को ना दिन में चैन और ना रात में नींद मिल रही है। लापरवाह अधिकारी और बेलगाम कर्मचारियों की मनमानी के चलते अघोषित विद्युत कटौती की जा रही है।

बिगड़े शिड्यूल ने जिक के वाशिदों की नाक में दम कर दिया है। कभी 15 तो कभी 10 घंटे ही आपूर्ति हो रही है। कागजों में कोरम पूरा करने वाले कर्मचारी शासन की मंशा को पलीता लगा रहे हैं। वहीं पूछने पर ऊपर से लाइट कटने की बात कहते हैं या फोन ही बंद कर लेते हैं।

जिला मुख्यालय के विद्युत उपकेंद्र से संबद्ध इलाकों में अघोषित बिजली कटौती से लोगों की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। बिजली नहीं मिलने से दिन रात बिताना मुश्किल हो रहा है। 24 घंटा के सापेक्ष लगातार सात से आठ घंटा भी बिजली नहीं मिल पा रही है। कम बिजली मिलने से कृषि तथा जनजीवन पर विपरीत असर पड़ रहा है। शिकायत के बाद भी समस्या जस की तस है।

आंकडों को देखे तो शहर में 24 घंटे में 15 घंटे आपूर्ति है। ग्रामीण क्षेत्रों की हालत भी कमोवेश ऐसी ही है। लेकिन सच्चाई यह है कि नगर समेत जिले के गांवों में आपूर्ति महज 5 घंटे है। पवन सिंह,राजेश चौधरी, प्रकाश चौधरी ने कहा कि भीषण गर्मी के मौसम में घंटों बिजली गुल होने से समय काटना मुश्किल हो रहा है। कम बिजली मिलने से धान की नर्सरी, सब्जी सहित अन्य फसलों को नुकसान हो रहा है। भीषण गर्मी के मौसम में अघोषित बिजली कटौती ने लोगों को परेशान कर रखा है।

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

नवादा : जिले के पकरीबरांवा-नवादा पथ पर प्रखंड कार्यालय के पास बालू लदे ट्रक व मोटरसाइकिल दुर्घटना में युवक की मौत गयी जबकि एक जख्मी हो गये। जख्मी को ईलाज के लिये सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है । पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर ट्रक चालक को गिरफ्तार कर वाहन को जब्त किया है । शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि बाजार के बङी तालाब निवासी 26 वर्षीय गणेश प्रसाद अपने एक अन्य साथी के साथ मोटरसाइकिल से नवादा जा रहे थे। सामने से आ रहे बालू लदे ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे उसकी मौत घटना स्थल पर हो गयी । इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है । गिरफ्तार चालक को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

एक जुलाई से बालू का खनन बंद, लॉकडाउन पीरियड में काम नहीं होने से स्टॉक

नवादा : जिले में 1 जुलाई से बालू खनन का काम बंद हो जाएगा। एनजीटी के गाइडलाइन के मुताबिक जुलाई से लेकर सितंबर महीने तक नदियों में बालू का खनन नहीं किया जा सकता। लॉकडाउन पीरियड के दौरान बालू का खनन पहले ही 2 महीने तक बाधित रहा है लिहाजा इस बार जिले में बालू की किल्लत तो होनी तय है।

जिले में 22 मार्च से लेकर अप्रैल महीने तक बालू खनन का काम नहीं हो सका था लिहाजा अब स्टॉक की कमी है। माना जा रहा है कि 1 जुलाई से बालू खनन का काम रुकने के बाद बिहार में बालू की किल्लत हो सकती है। बालू खनन का काम 15 मई से लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद शुरू हुआ था। अभी तकरीबन महीने भर ही बालू खनन का काम हो पाया है। लिहाजा बाजार में बालू की कीमतें भी बढ़ी हुई हैं।

घाटों से निकलने वाला बालू अभी ज्यादातर सरकारी योजनाओं में जा रहा है। बंदोबस्तधारियों द्वारा अब तक के बालू का स्टॉक भी जमा नहीं किया है। बंदोबस्तधारियों को घाट के किनारे 300 फीट तक बालू स्टॉक करने की अनुमति दी गई है लेकिन फिलहाल बाजार में मांग को देखते हुए यह स्टॉक नहीं बन पाया है।

जिले में एकमात्र व्यक्ति को बालू के खुदरा भंडारण और बिक्री का लाइसेंस दिया गया है। जिला प्रशासन की नींद भी इस बात से उड़ी हुई है कि बालू का स्टॉक नहीं होने से सरकारी योजनाओं पर भी इसका असर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here