CBSE उड़ान : बिहार की 90 हजार बेटियों को मुफ्त आईआईटी कोचिंग का मौका

0

पटना : इस वर्ष मैट्रिक पास करने वाली बिहार की लगभग 90 हजार बेटियों को सीबीएसई के उड़ान प्रोजेक्ट में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत सीबीएसई बेटियों के लिए आईआईटी की तैयारी मुफ्त में करवाती है। उड़ान प्रोजेक्ट में शामिल होने के लिए मैट्रिक में 70 फीसदी या उससे अधिक अंक तथा विज्ञान और गणित विषय में 80 फीसदी अंक लाने वाली छात्राओं को चयन परीक्षा में भाग लेने का मौका दिया जाता है। सीबीएसई चयन परीक्षा के मेरिट के आधार पर पूरे देश से 1000 छात्राओं को इस प्रोजेक्ट में शामिल कर उन्हें फ्री में आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाता है।

वर्ष 2020 की मैट्रिक परीक्षा में एक लाख 65 हजार 299 छात्राओं को प्रथम श्रेणी प्राप्त हुआ है। इनमें 90 हजार से अधिक छात्राएं 70 फीसदी या उससे अधिक अंक से पास हुईं हैं। इन छात्राओं को उड़ान प्रोजेक्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा। बेटियों को इंजीनियरिंग की तैयारी कराने के लिए सीबीएसई हर वर्ष उड़ान प्रोजेक्ट चलाता है। दो साल के इस कोर्स में 11वीं और 12वीं के साथ इंजीनियरिंग की तैयारी करवायी जाती है।

swatva

इसमें चयन के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होती है। चयन के बाद बोर्ड द्वारा छात्राओं को नि:शुल्क जेईई मेन, जेईई एडवांस की तैयारी करवायेगा। आमतौर पर मई से जून तक उड़ान के लिए आवेदन लिये जाते हैं लेकिन कोरोना वायरस के कारण इस बार अगस्त में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here