1 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

आवास सूची में नाम आने पर आवास सहायक कर रहे रुपये की वसूली

नवादा : कोरोना वैश्विक महामारी में जहां सरकार गरीबों को लाभ दिलाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही हैं, वहीं सरकारी कर्मचारी ही सरकार के सपने तोड़ने में लगे हैं । इंदिरा आवास सूची में नाम आने पर आवास सहायक विचौलियों के माध्यम से अवैध राशि की वसूली कर रहे हैं।

जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पैजुना पंचायत में कुछ इसी प्रकार का मामला सामने आया है । आवास सहायक नवीन कुमार ने इंदिरा आवास सूची में मनमाने ढ़ंग से विचौलियों के माध्यम से सम्पन्न परिवार का नाम जोड़ दिया और गरीब का नाम सूची से हटा दिया।जिसको लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त हैं।

swatva

निर्मला देवी, बसंती देवी, बंधु यादव, मुनकी देवी, नवल कुमार, कालो देवी आदि ग्रामीणों ने बताया कि आवास सहायक नवीन कुमार उपमुखिया वृजनंदन प्रसाद से मिलीभगत कर रुपये लेकर वैसे लोगों का नाम सूची में दर्ज करवाया जो आवास लेने लायक नहीं है और जिसका पक्का का मकान है। ग्रामीणों ने बताया कि आवास सहायक नवीन कुमार द्वारा सूची में नाम डालने के लिए पांच हजार रुपये की मांग की थी। रुपये नहीं देने पर गरीबो का नाम सूची से गायब कर दिया। ग्रामीणों ने डीएम को आवेदन देकर सूची को रद्द करते हुए आवास सहायक पर कार्रवाई की मांग की हैं। जिससे सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में पारदर्शिता बनी रहे।

जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

  • कोरोना को ले जारी रहेगी शर्तें

नवादा : जिले में वैश्विक महामारी कोरोना को ले पूर्व से लागू कई नियमों में प्रशासन ने छूट दे दी है । इसका दुरुपयोग न हो इसके लिए कई नियम लागू किए गए हैं । इसके लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है । भारत सरकार के गृह मंत्रालय एवं बिहार सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा कोविड-19 का प्रसार रोकने हेतु आदेश जारी किया गया है। जिसके तहत कन्टेन्मेंट जोन से बाहर निर्गत गाइड लाइन में वर्णित गतिविधियों की अनुमति कतिपय शर्तों के साथ दी गयी है साथ ही कन्टेन्मेंट जोन में लॉक डाउन की अवधि का विस्तार दिनांक 30 जून 2020 तक किया गया है।

जिला प्रसाशन नवादा द्वारा एडवाइजरी जारी किया गया है जिसके तहत दिनांक 01 जून 2020 से रेस्टुरेंट एवं शॉपिंग मौल को छोड़कर सभी दुकानें खुलेंगी। दुकान खुलने का समय प्रातः 07ः00 बजे से 12ः00 बजे अपराह्न तक तथा संध्या 05ः00बजे से 08ः00 बजे रात्रि तक सभी दुकानें खुली रहेंगी। सभी दुकानदार एवं दुकान के कर्मी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं पहनने वाले खरीददार को दुकानदार द्वारा किसी भी स्थिति में सामग्री नहीं दी जायेगी। समाजिक दूरी के साथ एक समय पर छोटी दुकानों में 2 तथा बड़ी दुकानों में 5 से अधिक ग्राहकों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। दुकानदार इसका पालन सख्ती से करेंगे।

सार्वजनिक परिवहन यथा बस, टेम्पू, ई रिक्सा आदि के संचालन में पंजीकृत, बैठक क्षमता से अधिक किसी भी स्थिति में यात्री को बिठाने पर प्रतिबंध रहेगा।  जिले मेंव्यक्तियों/वाहन/वस्तुओं के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। ऐसे आवागमन के लिए अलग से अनुज्ञा एवं पास की आवश्यकता नहीं होगी। जिन यात्रियों के द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया जायेगा उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

रात्रि 09ः00 बजे से प्रातः 05ः00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा जिसके तहत सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए व्यक्तियों एवं वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। पुलिस प्रसाशन, सरकारीअधिकारी, चिकित्सीय कर्मी, मालवाहक वाहन, आपातकालीन स्थिति के लिए कोई भी व्यक्ति आदि पर छूट दी गयी है।

विवाह संबंधी आयोजन में कम से कम 50 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति दी गयी है तथा अन्तयेष्टि एवं श्राद्ध कर्म में 20व्यक्ति से अधिक शामिल नहीं होंगे। उक्त आयोजन के संबंध में पूर्व में ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को सूचना देना अनिवार्य होगा। सम्पूर्ण जिले में अगले आदेश तक इन सभी के संचालन प्रतिबंधित रहेंगे जैसे – सभी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। शॉपिंग मौल, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल,मनोरंजन पार्क के स्थान बंद रहेंगे।

सभी समाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक स्थल एवं धार्मिक कार्यक्रम तथा अन्य सभाएं एवं बड़े सामुहिक आयोजन पूर्णतः बंद रहेंगे। होटल, रेस्टूरेंट, क्लब हाउस तथा अन्य आतिथ्य सेवाएं, खाने की जगहें बंद रहेंगी। होम डिलीवरी बंद नहीं होंगे। 65 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति/गर्भवती महिलाएं/10वर्ष के कम उम्र वाले बच्चे को अतिआवष्यक अथवा स्वास्थ्य जांच आदि के लिए आवागमन पर छूट रहेगी। उपरोक्त आदेश का अनुपालन आरंभ हो गया है । सभी इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है ।

जिले में मिले पांच और कोरोना संक्रमित मिले, एक्टिव केस 47

नवादा : जिले में सोमवार को पांच और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। पांचों प्रवासी बताए गए हैं। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नारदीगंज में दो, हिसुआ, नवादा व गोविदपुर में एक-एक संक्रमित मिले हैं। इन सभी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। इस प्रकार जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 91 हो गई। जिसमें से 46 लोग कोरोना से जंग जीतकर अपने घर लौट चुके हैं। इस प्रकार जिले में एक्टिव केस की संख्या 47 रह गई है।

गौरतलब है कि डीएम ने अधिक से अधिक लोगों का टेस्ट कराने का निर्देश दिया है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने निर्देश जारी कर कहा है कि प्रतिदिन रेड जोन से आने वाले पांच प्रवासी, रेड जोन से आने वाले प्रवासियों के पांच परिवार और बाजार से पांच लोगों का सैंपल जांच कराने का निर्देश दिया है। प्रत्येक प्रखंड से इसी संख्या के आधार पर जांच कराने का निर्देश दिया है। यानि कि अब स्थानीय बाजार के भीड़ भाड़ वाले इलाकों से पांच स्थानीय लोगों के सैंपल जांच के लिए एकत्र किए जाने हैं। जिले का एकमात्र प्रखंड काशीचक शेष है, जहां कोरोना की दस्तक नहीं हुई है। इसके अलावा शेष 13 प्रखंडों के लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

मारपीट की घटना में एक की मौत, महिला समेत दो जख्मी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के नेमदारगंज बाजार में सोमवार की सुबह मारपीट की घटना में एक की मौत हो गयी जबकि महिला समेत दो जख्मी हो गए । जख्मी को ईलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है । पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है । इस बावत मृतक के पुत्र के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

मृतक के पुत्र मंजा मांझी ने बताया कि सभी परिवार घर के बाहर बैठकर गप्प कर रहे थे। बगल में कर्कु मांझी समेत अन्य लोग बैठे थे । इस क्रम में कुछ बात पर विवाद हो गया तथा बब्लू मांझी, राजो मांझी, सुनील मांझी वालकम मांझी आदि ने पिता 50 वर्षीय गिरजा मांझी के साथ मारपीट आरंभ कर दी। बचाव करने पर मां शांति देवी की पिटाई कर जख्मी कर दिया जबकि मेरे सर पर प्रहार कर जख्मी कर दिया । इलाज के लिए निजी चिकित्सक के यहां ले जाने के क्रम में गिरजा मांझी की मौत हो गयी । थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर शव को अंत्यपरिक्षण के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है ।

कुम्हरविगहा गांव मे मनचले ने किया अस्मत लूटने का प्रयास

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के कुम्हरविगहा गांव के बधार में पशु चराने गई महिला के साथ गांव के मनचले युवकों द्वारा अस्मत लूटने का प्रयास किया गया। युवकों द्वारा असफल होने पर युवती को जान से मारने की धमकी दी गई। इस बावत पीड़ित युवती ने थाने में मनचलों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पीड़ित युवती ने बताया कि सोमवार को वह कुम्हरविगहा गांव स्थित बधार में पशु चराने के बाद पशुओं को अपने घर के बाहर खूंटा मे बाध रही थी। तभी गांव के पवन सिंह, गुड्डू सिंह, प्रह्लाद सिंह अपने अन्य दोस्तों के साथ पहुंचा और गलत नियत से मेरे साथ छेड़खानी करने लगा। यह सब देखकर मेरी बहन वहां पहुंची। तब सभी ने मिलकर दोनों बहनो को पकड़ लिया और इज्जत लूटने का प्रयास किया। इसपर हमलोग चिल्लाने लगे । चिल्लाने पर गांव वाले दौड़कर पहुंचे। लोगों को आते देख सभी लोग भाग गये। पीड़ित ने थाने मे आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है।

दस दिनों से बगैर कुछ खाये झोपड़ी में मिला अज्ञात युवक

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गेट के पास की झोपड़ी में अज्ञात युवक बगैर भोजन किये दस दिनों से यूं ही पड़ा है। ऐसी भी बात नहीं है कि कोई खिलाना नहीं चाहता । अस्पताल कर्मी समेत दवा बिक्रेता विक्रम कुमार भोजन कराने का हर संभव प्रयास किया लेकिन वह कुछ खाता नहीं। कैंपस के अंदर चापाकल पर पानी पीकर अपना जीवन व्यतीत कर रहा है।

ऐसी बात नहीं कि वह बोलता नहीं। बोलता है लेकिन उसकी भाषा कोई समझता नहीं । दिन-रात एक ही स्थान पर रहकर अपना समय व्यतीत कर रहा है। वह कहां से और कैसे यहां आया किसी को पता नहीं है। देखने में सभ्य युवक की पहचान नहीं होने से इसके परिजनों तक सूचना कैसे पहुंचे यह सोचकर आसपास के लोग परेशान हैं। सर्वाधिक परेशानी उसके भोजन नहीं करने से है। ऐसे में वह कितना दिन तक जिंदा रह पाएगा? अगर कुछ हुआ तो जिम्मेवार कौन होगा? यह सोचकर आसपास के हर कोई परेशान है।

आठ और संक्रमितों ने कोरोना से जीती जंग

नवादा : जिले में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की तादाद लगातार बढ़ रही है। रविवार को भी आठ और संक्रमितों ने कोरोना से जंग जीत ली। कुंती नगर स्थित आइसोलेशन वार्ड से उन्हें कोरोना वारियर का प्रमाणपत्र देकर विदा किया।

मौके पर मौजूद रहे अधिकारियों व कर्मियों ने ताली बजाकर उनकी हौसला अफजाई की। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने बताया कि स्वस्थ होने वालों में सिरदला प्रखंड के खटांगी के मो. शाहिद, अकबरपुर के राजीव रंजन व अवधेश कुमार, नरहट के प्रदीप राजवंशी व अरविद यादव तथा नवादा सदर के अजय कुमार, कृष्णा कुमार और वाल्मीकि यादव शामिल हैं। इस प्रकार जिले में अब तक 44 लोग कोरोना से जंग जीतकर अपने घर लौट चुके हैं।
कोरोना वारियरों के चेहरे पर दिखी मुस्कान

आइसोलेशन वार्ड से मुक्त किए जाने के दौरान कोरोना वारियरों के चेहरे पर मुस्कान दिखी। उन्होंने विक्ट्री चिह्न दिखाकर अपनी खुशी का इजहार किया।  जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे के प्रति आभार जताते हुए कहा कि एहतियातन कार्रवाई से कोरोना की चेन नहीं बन सकी। उन्हें भी दूसरी जिदगी मिली है।

अब तक 50 फीसद संक्रमितों ने मारी बाजी

गौरतलब है कि जिले में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 86 है। जिसमें अब तक कुल 44 लोग ठीक हुए हैं। जिले में अब एक्टिव केस 42 रह गया है। इस आंकड़े के मुताबिक 50 फीसद से अधिक लोगों ने कोरोना से बाजी मारी है। जिले में संक्रमितों की संख्या में इजाफे के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे ने राहत की सांस ली है। वहीं, आमजनों का मनोबल बढ़ रहा है। एक-एक कर संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। कोरोना का खौफ तो लाजिमी है। लेकिन, ठीक होने वालों के आंकड़ों से लोगों की चिता काफी हद तक दूर हुई है।

कब और कितने संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे

15 अप्रैल 01
26 अप्रैल 01
3 मई 01
15 मई 01
23 मई 09
24 मई 08
25 मई 04
26 मई 03
28 मई 10
31 मई 08
कुल 44

बेमौसम बारिश से मूंग की फसल में बीमारी बढ़ने की संभावना

नवादा : जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रोहिणी नक्षत्र में शनिवार व रविवार की देर शाम घंटों बेमौसम बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। लेकिन, मूंग व सब्जी आदि की फसलों को नुकसान भी हुआ है। मूंग की फसल में बीमारी बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। कद्दू, नेनुआ, टमाटर आदि के पौधे नष्ट हो गए।

यह बारिश खरीफ मौसम की फसलों की बोआई के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। इससे किसानों को धान का बिचड़ा डालने के लिए खेतों में कम पानी भरना होगा। साथ ही अन्य फसलों की बोआई के लिए खाली पड़े खेतों की जोताई करने में आसानी होगी।

सदर प्रखंड के कई किसानों से मिलकर बातचीत की। किसानों ने बताया कि खेतों में कद्दू, नेनुआ, टमाटर समेत कई सब्जियों की फसल लगाए थे। दस दिन पूर्व बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से आधा से ज्यादा फसल नष्ट हो गई थी। शनिवार व रविवार की देर शाम हुई बारिश से बाकी बची फसल समाप्त होने के कगार पर पहुंच गई। इस समय सब्जी बेचकर अच्छी कमाई होती, उस पर पानी फिर गया। मूंग की फसल में बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ गई है। ऐसे धान का बिचड़ा डालने में मददगार होगा। खेतों की जोताई करने में आसानी होगी। इसके अलावा अन्य खरीफ फसलों की बोआई करने में मदद मिलेगा। बारिश के बाद किसान खेतीबारी में जुट गए हैं।

कहते हैं किसान

बेमौसम बारिश से सब्जी व मूंग की फसल को नुकसान हुआ है। खेतों में लगी सब्जी की फसल नष्ट हो गई। सब्जी से अच्छी कमाई होती, वह समाप्त हो गया। मूंग की फसल में बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ गई है। किसानों को काफी घाटा सहना होगा। खरीफ फसल की बोआई में मदद मिलेगी। बारिश होने के बाद खेतों में नमी आ गई है। धान का बिचड़ा डालने से पहले खेतों की जोताई करने में आसानी होगी। सूरज देव सिंह, केंदुआ, सदर प्रखंड, नवादा।

मजदूर के अभाव में कई फसलों को नहीं लगा सके थे। किसी तरह से सब्जी की फसल लगाई गई थी। कुछ दिन पहले बारिश व ओलावृष्टि होने से आधी फसल समाप्त हो गई। बाकी बची फसल शनिवार व रविवार को बारिश होने के बाद समाप्त हो चुकी है। सब्जी बेचकर अच्छी कमाई होती। लेकिन, सारा कमाई खेतों में ही समाप्त हो गया। लागत मूल्य भी हासिल नहीं हो सका। ऐसे बारिश से खरीफ फसलों की बोआई में मदद मिलेगा। अनुज सिंह, इंगलिश पर, सदर प्रखंड, नवादा

कहते हैं कृषि वैज्ञानिक

खेतों में लगी मूंग की फसल तैयार होने की स्थिति में है। बेमौसम बारिश से खासकर मूंग की फसल को क्षति हुई है। मूंग की फसल में बीमारी होने की आशंका बढ़ गई है। इसके अलावा सब्जी फसल को नुकसान पहुंचा है। आम के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही धान की फसल बोआई में मददगार साबित होगा। धान का बिचड़ा डालने के पहले खेतों की जोताई करने में आसानी होगी, डॉ. रंजन सिंह, कृषि वैज्ञानिक, केवीके, नवादा।

फर्जी अंक पत्र पर बहाल सेविका का चयन रद्द करने की मांग

नवादा : जिले के नरहट बाल विकास परियोजना अंतर्गत ग्राम पंचायत पुनौल की ग्राम पुनौल वार्ड नं 7 में फर्जी अंकपत्र के आधार पर प्राप्तांक 232 को 282 बनाकर आवेदिका लक्ष्मी कुमारी का चयन करने का मामला उजागर हुआ है। यह खुलासा आरटीआई से अंकपत्र का सत्यापन कराने से हुआ है। इस मामले में योग्यतम आवेदिका मायावती कुमारी जिसका कुल प्राप्तांक 280 है ने साक्ष्य के साथ डीएम को आवेदन देकर फर्जी अंकपत्र पर बहाल सेविका का चयन रदद् कर सही अंक पत्र वाले आवेदिका को बहाल करने की मांग की है।

आवेदिका मायावती ने बताया कि मेरा स्थान मेधा सूची में सर्वोत्तम है। मेरा कुल प्राप्तांक 280 है जबकि चयनित सेविका का कुल अंक पत्र 232 है। आवेदन जमा करने से लेकर अंतिम प्रक्रिया तक मैं कार्यालय में शिकायत करती रही लेकिन धन बल के लालच में विभागीय पदाधिकारी एवं कार्यालय कर्मी मेरी बात नही सुनी। सरकारी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए फर्जी अंकपत्र पर मार्च 2020 में केंद्र का संचलन लक्ष्मी कुमारी कुल प्राप्तांक 232 वाले को दे दिया गया।
इसके पूर्व जब मैंने आरटीआई से लक्ष्मी कुमारी का प्राप्तांक का सत्यापन कराया तो मुझे टीआर पंजी से सत्यापित अंकपत्र 232 मिला। आवेदिका द्वारा स्वयं फॉर्म पर कुल प्राप्तांक 232 अंकित किया है। अंक पत्र की छाया प्रति पर 282 दिखा रहा है। यही विरोधाभास सच्चाई को उजागर करता है। आवेदिका मायावती कुमारी ने डीएम को सभी साक्ष्य के साथ आवेदन देकर अपने स्तर से सभी विन्दुओं पर जांच कराते हुए फर्जी अंकपत्र पर बहाल सेविका का चयन रदद् कराते हुए योग्यतम आवेदिका का चयन करने का आग्रह किया है।

नयकी आहर की खोदाई में दो मदों से राशि की हुई निकासी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के चौबे पंचायत की भलुआ गांव में नयकी आहर की खोदाई कर दो अलग-अलग मदों से राशि की निकासी किए जाने का मामला प्रकाश में आया। वित्तीय वर्ष 2017-18 में भलुआ गांव के नयकी आहर की खोदाई का कार्य मनरेगा के तहत करीब तीन लाख रुपये की लागत से पंचायत रोजगार सेवक अनिल कुमार के द्वारा कराया गया था।

मास्टर रोल नंबर 740 के अनुसार भलुआ गांव की सुनीता देवी, राधा देवी, अरविद प्रसाद, सुदामा देवी, सोना देवी,रीना देवी, रामाशीष प्रसाद आदि मजदूरों के बैंक खाते में मजदूरी की राशि भेजी गई थी। पुन: भलुआ के नयकी आहर की खोदाई कार्य करीब पांच लाख की लागत से भूमि संरक्षण विभाग, नवादा के द्वारा कराया जा रहा है।

दिनेश कुमार लक्ष्मीबिघा निवासी द्वारा उक्त कार्य कराया जा रहा है। इसमें भी राशि की निकासी की गई है। नियम के अनुसार जिस योजना में किसी एक मद की राशि का इस्तेमाल हो गया हो, उसमें कम से कम पांच वर्ष के बाद ही किसी अन्य मद से योजना को क्रियान्वित कराया जा सकता है। बावजूद नियमों को ताक पर रख कर योजना की स्वीकृति दी गई। ग्रामीणों ने डीएम से इसकी जांच कराने की मांग की है। कहते हैं अधिकारी

वर्ष 2017 में आमसभा के माध्यम से भलुआ गांव में नयकी आहर की खोदाई की योजना स्वीकृत हुई थी। करीब छह लाख लागत से योजना संख्या 41/017-018 का काम कराया गया। जेई रमेश कुमार वर्मा के द्वारा बनाए गए प्राक्कलन के आधार योजना को क्रियान्वित किया गया था। जिसमें करीब दो लाख 20 हजार रुपये की निकासी भी की गई है। उक्त योजना पर दूसरे मद से राशि खर्च करना उचित नहीं है। बीरेंद्र कुमार, कार्यक्रम पदाधिकारी, सिरदला।

14 दिनों का क्वारंटाइन पूरा करने वालों को मेडल दे दी गई विदाई

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड मुख्यालय राजकीयकृत मध्य विद्यालय स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासी 14 दिनों की क्वारंटाइन अवधि को पूरा करने के बाद विदाई दी गई। योग गुरु एवं विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अलख देव यादव ने सभी प्रवासियों को मेडल देकर विदाई दी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंज बिहारी सिंह व अंचलाधिकारी शैलेंद्र कुमार की उपस्थिति में 35 प्रवासियों को विदाई दी गई। विदा लेने वालों में अभिजीत कुमार, रॉकी कुमार, अक्षय कुमार, प्रमोद कुमार, ज्ञानेश्वर प्रसाद आदि शामिल थे। योग गुरु ने बताया कि क्वारंटाइन अवधि में कराए गए क्रिकेट प्रतियोगिता में ए टीम के विजेता अभिजीत कुमार बी टीम के उपविजेता रॉकी कुमार को कप देकर सम्मानित किया गया। बता दें कि योग गुरु ने क्वारंटाइन अवधि में कई प्रवासियों की जीवन शैली पूरी तरह से बदल डाली है। 14 दिनों की अवधि में जीवन जीने की कला एवं स्वस्थ रहने की कला सिखाई। ज्ञानेश्वर प्रसाद विदाई के समय में भावुक हो उठे।

प्रवासी अभिजीत कुमार ने कहा कि मध्य विद्यालय में 14 दिनों की अवधि पूरा किए जाने के बाद मेरा जीवन जीने का स्वरूप ही बदल गया है।  योग से काफी कुछ सीखने को मिला। मैं यहां से जाकर अपने पड़ोस एवं परिवार वालों को भी योग सिखाउंगा। सभी प्रवासियों ने योग गुरु को धन्यवाद दिया।

जिले के 27 पुलिस पदाधिकारियों का तवादला

नवादा : पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने रविवार की देर शाम जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में कार्यरत 27 पुलिस पदाधिकारियों का तवादला किया है । इससे संबंधित आदेश निर्गत किये गये हैं । सभी स्थानांतरित पुलिस पदाधिकारियों को नव पदस्थापित स्थानों पर योगदान देने व सूचना कार्यालय को उपलब्ध कराने के आदेश निर्गत किये गये हैं। बता दें यह पहला ऐसा अवसर है जब आरक्षी अधीक्षक ने इतने व्यापक पैमाने पर एकसाथ तवादला किया है।list of transfered police officers

second list

transfered order

रास्ता रोककर मारपीट, तीन जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज थानाक्षेत्र में मारपीट की घटना में बेतहाशा वृद्धि हुई है।कोई ऐसा दिन नहीं है जिस दिन मारपीट की घटना नहीं हो रही है।ऐसा लगता है मानो अपराधियों को अब कानून और प्रशासन का डर नहीं है। रविवार की दोपहर मारपीट की घटना सामने आयी।जिसमें पसई रजवारी के रामप्रसाद राजवंशी,अरुण राजवंशी व धीरज कुमार बुरी तरह जख्मी हो गए।जख्मी अवस्था मे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल कराया गया है ।

जख्मियों ने बताया कि नारदीगंज बाजार से दवा और सामान खरीद कर अपने गांव पसई रजवारी लौट रहे थे। लौटने के क्रम में जफरा मुशहरी के पास दरियापुर रजवारी निवासी संजीत राजवंशी,अखिलेश राजवंशी,विलास राजवंशी,रंजीत राजवंशी रास्ता रोककर मारपीट करने लगा। मारपीट के दौरान गंभीररूप से जख्मी हो गए। इसके बाद आसपास के लोगों ने छुड़ाया और नारदीगंज स्थित सीएचसी में इलाज के लिए पहुंचाया।जहां उपचार किया जा रहा है।
इस बावत थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने मामले की जांच आरंभ की है।

दो पक्षों के में विवाद हुआ पथराव, नौ घायल, नौ गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के पषाढी गांव में मामूली विवाद को ले दो पक्षों में जमकर रोड़ेबाजी हुई। घटना में पुलिस जवान समेत नौ लोग जख्मी हो गए। जानकारी के मुताबिक मेसकौर थाना क्षेत्र के बिसियात पंचायत की पसाढ़ी गाँव मे शनिवार को लगभग 4 बजे शाम में मो० खुदरुस के किराना दुकान के समीप बब्लू शर्मा पिता शैलेन्द्र मिस्त्री एवं शमसाद आलम पिता स्व अब्दुल मानव दोनो के बीच कुछ बात को लेकर हाथापाई हो गयी ।
उसके बाद दोनो पक्षों के लोगों के जुट जाने के बाद दोनो तरफ से जमकर रोड़ेबाजी होने लगी। रोड़ेबाजी में 9 लोग घायल हो गए।खबर मिलते ही मेसकौर थाना वहां पहुच कर दोनों पक्षों को शांत करवाया।

रविवार की सुबह करीब 9 बजे प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के द्वारा शांति समिति की बैठक कर दोनों पक्षों को समझाया गया। मगर दोनों पक्षों के बाज़ नहीं आने पर फिर से रोड़ेबाजी करना चालू कर दिया। रोड़ेबाजी में एक सिपाही घायल हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर  मेसकौर ,सिरदला,सीतामढ़ी,नरहट हिसुआ थाना एवं पुलिस अधीक्षक, जिला पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी पहुच कर विवाद को शान्त करवाया । 9 लोगो को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया एवं 28 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। फिलहाल स्थिति तनाव पूर्ण लेकिन नियंत्रण में बताया गया है।

क्रिकेट खेलने के दौरान मारपीट की घटना में आधा दर्जन से अधिक जख्मी

  • पुलिस कर रही कैम्प

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड धमाैल ओपी क्षेत्र के धरहरा गांव में क्रिकेट खेलने के दौरान रविवार की देर शाम उत्पन्न विवाद के बाद दो समुदाय में जमकर मारपीट की घटना घटी जिसमें आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हो गए।

मिली जानकारी के अनुसार दुर्गापुर एवं धरहरा के बीच क्रिकेट मैच चल रहा था, जहां दुर्गापुर की टीम से 10 खिलाड़ी खेल में उतरे थे जबकि धरहरा से 12 खिलाड़ी खेल में उतर गया जिसके बाद दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए । तदुपरांत मारपीट की नौबत आ गई। इसी बीच दोनों पक्षों से घंटों रोडे बाजी की गई। जिसमें खेल में शामिल खिलाडी के अलावा बीच-बचाव करने गए कई लोग जख्मी हो गए।

जख्मियो में पैरू मांझी, अंजनी केवट, कुलदीप यादव, रंजीत कुमार, निरंजन शर्मा ,शैलेंद्र यादव सहित कई अन्य को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। घटना की खबर मिलते ही एसडीपीओ मुकेश कुमार साह गांव पहुंचकर मामले का जायजा लिया। इस दौरान तनाव को देखते हुए धमाैल ओपी पुलिस समेत पकरीबरावां थाना की पुलिस को गांव बुलाया गया । समाचार प्रेषण तक पुलिस कैंप में तब्दील है । एसडीपीओ मुकेश कुमार साह, सीओ सुक्रांत राहुल, ओपी प्रभारी राजेंद्र किशोर सहित कई अन्य मौजूद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here