चीन की बदमाशी का नतीजा पूरा विश्व झेल रहा, WHO की भूमिका की जांच हो : संजय जायसवाल

0

पटना: कोरोना वायरस चीन के वुहान से निकलकर आज पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले चुका है। इस वायरस से अब तक 30 लाख 65 हजार 871 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 2 लाख 11 हजार 663 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इलाज के बाद 9 लाख 23 हजार 259 लोग ठीक हो चुके है।

भारत में अब तक 29,451 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 939 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं इलाज के बाद 7137 लोग ठीक हो चुके हैं। बिहार में इस वायरस से 346 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 57 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीँ 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

swatva

वायरस को लेकर हर दिन कहीं न कहीं से यह बात सामने आती रहती है कि इस वायरस को चीन ने जान बुझकर दुनिया भर में फैलाया है। इसी विषय पर राय रखते हुए पूर्व कुलपति,अर्थशास्त्री एवं चिंतक आचार्य अरुण दिवाकर नाथ बाजपेई कहते हैं कि वर्तमान कोरोना वायरस जो कि सभी जानते हैं कि चीन के वुहान शहर से फैलता हुआ पूरे विश्व में फैल गया है। कोई भी देश इससे नहीं बचा? इसका जिम्मेदार कौन है। वही जिसने वायरस को उत्पन्न किया। अथवा वहां पर उत्पन्न हो गया। वह देश चीन है।

लेकिन चीन का इतना आतंक है कि सभी देश उस पर आरोप लगाने में डरते हैं । सच यही है कि यह वायरस चीन के वुहान शहर से प्रारंभ हुआ। आश्चर्य होता है जो वायरस पूरे विश्व में और विश्व के प्रत्येक देश के प्रत्येक भाग में फ़ैल गया हो वह चीन के एक शहर तक की कैसे सिमट कर रह गया। इससे सिद्ध होता है कि चीन को वायरस की भयंकर्ता की पूरी जानकारी थी परंतु उसने विश्व के साथ इसे साझा नहीं किया और इसे चीन से बाहर जाने से रोकने के प्रयास भी नहीं किया। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने इस विषय पर मौन धारण कर रखा है। संयुक्त राष्ट्र संघ सुरक्षा परिषद (UNSC) ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए जब बैठक बुलानी चाही तो चीन ने उसे भी मना कर दिया क्योंकि 31 मार्च 2020 तक वह स्वयं ही इसका अध्यक्ष था और उसे वीटो पावर है।

चीन इसे रोक सकता था: ट्रम्प

लेकिन, इस मसले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका चीन के खिलाफ बेहद गंभीर जांच कर रहा है और अगर बीजिंग को दोषी पाया गया तो उस पर अरबों डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम उस स्थिति से खुश नहीं हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि इसे जल्द रोका जा सकता था। यह पूरी दुनिया में नहीं फैलता था। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।

covid 19 का नाम बदला

अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान का समर्थन करते हुए बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने ट्वीट कर कहा कि कोविड19 का असली नाम Covid China Originated ViralInfectious Disease होना चाहिए। आज विश्व जो कुछ भी झेल रहा है वह चीन की बदमाशी का नतीजा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मैं पूरा समर्थन करता हूं कि सही समय पर सचेत नहीं करने के लिए इसमें WHO की भूमिका की जांच होनी चाहिए। तथा उन्होंने #BoycottChina भी लिखा।

WTO की आड़ में भारतीय उद्योगों को खत्म किया

संजय जायसवाल ने कहा चीन ने जमीन, बिजली और बैंक के सूद के भाव बहुत कम करके अपने यहां उद्योगों को बढ़ाया है और वर्ल्ड ट्रेड आर्गेनाईजेशन (WTO) की आड़ में भारतीय उद्योगों को खत्म किया है। ऐसे सैकड़ों उद्योग हैं जो WTO के नाम पर चीन की शैतानी भरी चाल के शिकार हो चुके हैं। आज इन सब को पुनः जीवित करने की आवश्यकता है।

अपनी शक्ति को निरंतर बढ़ाने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकता है चीन

जानकार कहते हैं चीन की साम्राज्यवादी प्रवृत्तियां किसी से छिपी नहीं है। यह अपनी शक्ति को निरंतर बढ़ाने के लिए किसी भी स्तर तक जा सकता है। विश्व युद्ध द्वितीय के उपरांत चीन ने अपनी राजनीतिक अर्थव्यवस्था को केंद्रीय नियोजित अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित किया था परंतु बाद में समय की मांग को देखते हुए बाजारोन्मुख खुली अर्थव्यवस्था में रूपांतरित कर दिया। लेकिन यह खुलापन वास्तविक नहीं है। केवल उद्योग धंधे और व्यापार के लिए ही उसने अर्थव्यवस्था को खोला। बाकी सब पूर्ण नियंत्रण में। उद्योग और व्यापार भी सरकारी नियंत्रण में ही चलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here