25 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

एफसीआई कर्मियों को जागरूक कर बांटे फेस मास्क

मधुबनी : कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से खजौली विधानसभा के जयनगर शहर के भारतीय खाद निगम के कर्मचारियों के बीच फेस मास्क का वितरण करते हुए समाजसेवी पूर्व सैनिक बबलू कुमार गुप्ता ने कर्मियों के बीच जा कर उनको इस खतरनाक कोरोना वायरस से सावधान रहने का आग्रह किया।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जो कहा है, और जो दिशा-निर्देश हमें सरकार के तरफ से मिले हैं, उनका पालन हम सभी को शत-प्रतिशत करना है। सोशल डिस्टेंस बनाये रखना है, ओर अधिक जरूरत नही हो तो घर से बाहर बिल्कुल नही निकलें।

swatva

हमारे देश मे सम्पूर्ण लॉक डाउन की बात श्री मोदी जी ने कही है, उसको मानने के अलावा दूसरे कोई वैकल्पिक रास्ते भी नही है हमारे सामने, सो हमसभी को इसका पालन करना चाहिए।

उन्होंने इस मौके पर उनके बीच फेस मास्क बांटा। इस मौके पर श्री गुप्ता ने एफसीआई के कर्मियों से कहा कि बहुत जरूरत होने और ही घर से बाहर निकालें, ओर मास्क लगाएं एवं घर से बाहर जाने-आने के क्रम में हाथ को बढ़िया से धोएं ओर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
उन्होंने कहा कि ये एक महामारी बन चुका है हर जगह में, इसलिए अपने यहां भी हम इसके प्रभाव से बचने के लिए इससे बच कर रहें। क्योंकि अभी तक इसकी वैक्सीन या इससे निपटने की दवा का ईजाद नही हुआ है।। उन्होंने कहा कि जो भी आदमी ऐसे कोरोना के लक्षण में दिखे तो तुरंत उंसको नजदीकी अस्पताल भेजें अन्यथा घर में ही खुद बंद होकर दूसरों में इसको फैलने से रोकें।

आपको बता दें कि बबलू गुप्ता वर्ष 2019 में झंझारपुर से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, और 2020 में खजौली विधानसभा से भावी प्रत्याशी भी हैं।इससे पहले वो कई खजौली विधानसभा के कई प्रखंड के गाँव में जाकर फेस मास्क ओर साबुन इत्यादि चीजों का वितरण कर चूके हैं। हालांकि इस वैश्विक महामारी से पहले वो खजौली विधानसभा के विभिन्न कई विद्यलयों एवं मदरसों में जाके स्कूल के बच्चों के बीच उनके उत्साहवर्धन के लिए कुछ कॉपी,पेंसिल, रबर,कटर एवं कलम का वितरण करते रहे हैं।

लॉकडाउन : 29 दिन असहायों को कराई निःशुल्क भोजन

मधुबनी : करोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूकता करते हुए युवाओं ने असहायों को लॉकडाउन की समयावधि तक निःशुल्क भोजन करने का निर्णय लिया है। आज शनिवार को इस कार्यक्रम के 29वे दिन भी गरीब व असहायों को भोजन कराया गया।

लॉक डाउन में बाहर के जयनगर में रुके हुए लोगों के लिए शशि भूषण प्रसाद,पवन कुमार सिंह,सोनू कुमार नायक,रौशन चौधरी, राहुल मांझी,सुधिर चौधरी,
सुभाष कुमार,पप्पू महासेठ, रूपेश ठाकुर,हिमांशु कुमार, गौतम कुमार,भागीरथ झा, मूरली झा, के नेतृत्व में 29वे दिन भी जन सहयोग से सैकड़ों परिवारों के लिए दिन का भोजन तैयार करके शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद लोग लोगों के बीच उक्त लोगों के द्वारा उनके घर पर तथा उक्त स्थान तक भोजन पानी के साथ विभिन्न संसाधन से पहुंचाया जा रहा है।

जानकारी देते हुए सदस्यों ने बताया कि कोरोना वायरस के संबंध में भोजन देने के क्रम में आम लोगों को जागरूकता किया जा रहा है, और जब तक लॉक डाउन रहेगा तक भोजन का प्रबंध किया जाएगा। वहीं, इस कार्यों की आम लोगों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रशंसा ओर खुशी व्यक्त किया है।
वहीं, कल ही इसी शहर के युवाओं के एक ग्रुप ने इनका कोरोना वारियर कहकर सम्मान भी किया है।

कोरोना से बचाव के लिए बांटी फेस मास्क

मधुबनी : दलित मजदूर किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद यादव और रिपब्लिकन पार्टी औफ इंडिया के प्रदेश उपाध्यक्ष सह मूख्य प्रवक्ता श्रीमती रेखा रंजन ने करोना वायरस से बचाव के लिए आम लोगों को मास्क वितरण किया। इसके साथ ही अपील करते हुए कहा कि साफ़-सफाई अपने आस-पास रखें और इस खतरनाक वायरस के प्रति जागरूक ओर सतर्क रहें।

वहीं, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ए के कार्यकर्ता के साथ लोगों को सजगता से रहने की अपील की है, साथ ही रेखा रंजन ने कहा कि आज के समय में देश की सबसे बड़ी समस्या बनकर भयभीत कर रहे हैं। कोरोना वायरस जैसी महामारी फैल रही है, लेकिन अगर आप हम सजग रहेंगे तो कुछ भी नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जनता के लिए ढेर सारे लाभ और आर्थिक विकास के लिये भी ढेर सारे लाभदायक मदद की घोषणा की है, लेकिन प्रशासन के अधिकारियों के बीच जो सरकारी कर्मचारी कोरोना वायरस के रूप में जमा हो जाता है, उससे भी ज्यादा सजग रहना होगा और सरकार को ऐसे भ्रष्ट कर्मीयों पर भी गंभीरता से नजर रखने की जरूरत है, ताकि गरीब लोगों को सरकारी राहत सामग्री मिल सके। चुकीं देश काफी संकट के दौर में गुजर रहा है, ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी जी ढेर सारी घोषणा कर रहे हैं, पर लोगों को ढाक के तीन पात ही मिलता है। इस तरह के कार्य पर दलित मजदूर किसान मोर्चा चुप नहीं बैठ सकता है।

इस मौके पर दलित मजदूर किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण प्रसाद यादव ने कहा कि जनता के लिए हक अधिकार के लिए हरसंभव तैयार हूँ। भाजपा जदयू के द्वारा सिर्फ घोषणा ही होता है, काम कुछ भी नही होता है।

समाजसेवी ने जरूरतमंद लोगों की दिए सैनिटाइज़र व फेस मास्क

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोविड-19, नोवेल कोरोना वायरस के कारण पूरा विश्व परेशान है। ऐसे में एहतियातन हमारे देश मे सम्पूर्ण लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में कई स्वयंसेवी संस्था ओर राजनीतिक पार्टियां आगे आके जरूरतमंद लोगों को विभिन तरह से सहयोग कर रहे हैं। इसी क्रम में मधुबनी जिले के राजनगर के खोइर गाँव मे भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा, राजनगर के युवा नेता सह समाजसेवी श्रवण साह के तरफ से दर्जनों लोगों के बीच मुफ्त में हैंड सेनेटाइजर ओर फेस मास्क कोरोना को हराने के लिए वितरण किया गया।

इस मौके पर जानकारी देते हुए श्रवण साह ने बताया कि पहले भी ऐसे ही कई लोगों को हमने अनाज और अन्य जरूरत का सामान देके मदद करते रहे हैं, आज फिर से इस गाँव के लोगों ने मुझसे संपर्क किया ओर कहा कि हमें भी ये सब दीया जाए, तुरंत ही हम इस गाँव आके इनलोगों को हैंड सेनेटाइजर ओर फेस मास्क दिए और अपील करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की बातों और सरकार की दिशा-निर्देशों का पालन कीजिये, ओर घर ही रहिए। अधिक जरूरी हो तो ही बाजार निकलें ओर निकलने पर सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखें। इस वितरण से गांव के लोगों में खुशी देखी गयी। इस कार्य मे शेषनाथ प्रसाद ने इनका सहयोग किया है।

समाजसेवियों को किया गया सम्मानित

मधुबनी : वैश्विक महामारी बन चुके कोविड-19, नोवेल कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन है। इस कारण गरीब, निर्धन, मजदूर वर्ग एवं भिखारियों को लगातार पिछले 27 दिनों से इन कुछ लोगों के टीम के द्वारा अपने जेब से खर्च वहन करके निजी स्तर पर किचन चलाया जा रहा है, जिस कारण शहर भर में मिले सैकड़ों भूखे लोगों को खाना खिलाया जा रहा है। इस बाबत स्थानीय कुछ युवाओं ने इन लोगों को सम्मानित करने के लिए मोहन सिंह और चंदन चौधरी और चुन्नू मिश्र ने इन लोगों को सम्मानित करने का कार्य किए हैं।

जानकारी देते हुए उन्होंने संयुक्त रूप से कहा कि इन लोगो की जितना भी तारीफ किया जाए उतना कम है। ये लोग इस कठिन समय मे देवदूत बन कर उन गरीब और मजदूरों के लिए आये हैं जो इस विषम परिस्थितियों में भूखे रहने को मजबूर हो गए हैं। सम्मान पाने वालों में शशिभूषण प्रसाद, पवन सिंह, सोनू नायक, रोशन चौधरी, राहुल माझी, सुधीर चौधरी, सुभाष कुमार, पप्पू महासेठ, रुपेश ठाकुर, हिमांशु कुमार, गौतम कुमार, भागीरथ झा, मुरली झा, श्याम कामत, अनीश सिंह शामिल हैं।

प्रगति समाज सेवी युवा समिति ने जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाई राशन

मधुबनी : खजौली में प्रगति समाज सेवी समिति के अध्यक्ष अरुण कुमार यादव ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत सरकार के द्वारा लगाए गए लॉकडाउन से गरीबों को खाने पीने की समस्याएं उत्पन्न होने लगी थी। जिसे देखते हुए प्रगति समाज सेवी युवा समिति इनरवा खजौली के युवाओं द्वारा 15 अप्रैल से लगातार तीन समूहों में बंट कर काम किया जा रहा है। पहले समुह का काम है राशन पैकिंग करना, दूसरे समूह का काम है। राशन की व्यवस्था एवं जरूरत मंद को चिन्हित करना तो वहीं तीसरे समूह का द्वारा लगातार जरूरत मंदो तक राशन पहुंचाया जा रहा है। अभी तक समिति के द्वारा कुल 175 निसहाय परिवारों को राशन कि सूखा सामग्री पहुंचाया जा चुका है।

इस कार्य में रामकृपाल यादव, मिथिलेश कुमार यादव, पवन कुमार, नीतीश कुमार, नरेश बाबा,राजू यादव, रामभरोस यादव, बबलू कुमार, संजीत यादव, रोहित कुमार, संतोष यादव, महेश चौधरी, कृष्णा यादव, दिनेश चौधरी, धनवीर यादव, रामदयाल यादव सहित दर्जनों युवा लगे हुए है।

जरूरतमंदों के बीच राशन सामग्री का किया गया वितरण

मधुबनी : जिले के जयनगर शहर के कुंवर सिंह चौक स्थित व्यापारिक संस्था कैट के द्वारा राजनगर विधायक रामप्रीत पासवान के हाथों आज दर्जनों जरूरतमंदों के बीच राशन सामग्री वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन जयनगर में कैट के द्वारा किया गया।

बता दें कि लॉकडाउन के कारण विभिन्न तरह के कामगारों के रोजी-रोटी का संसाधन बंद रहने से राशन की समस्या हो रही है। शहर के विभिन्न संगठनों ने जरूरतमंदों के लिए अलग अलग राशन सामग्री वितरण कर जरूरतमदों को राहत देने का नेक काम कर रहे है। इससे पहले इसी खर्गा रोड में सूड़ी समाज जयनगर के द्वारा 300 जरूरतमंदों के बीच राशन किया गया था। जयनगर कैट के व्यापारियों के सौजन्य से विभिन्न जरूरतमंद लोगों में दर्जनों जरूरतमंदों के बीच राहत सामग्री वितरण किया गया, जिसमे राहत वितरण सामाग्री जरूरतमंद लोगों को दिया गया।

आज इस मौके पर कैट के संरक्षक अशोक पासवान, अध्यक्ष प्रीतम बैरोलिया, गणेश जायसवाल, राजीव गुप्ता, कुलदीप कुमार, संतोष बैरोलिया, समेत अन्य पदाधिकारी एवं व्यापारी शामिल थे।

रेलवे के ठप पड़े विद्युतीकरण कार्य का रास्ता साफ

मधुबनी : जिला पदाधिकारी डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे ने जिले में रेलवे का अमान परिवर्तन एवं विद्युतीकरण कार्य फिर से शुरू करने के लिए सशर्त अनुमति प्रदान करते हुए आदेश जारी कर दिया है। लॉकडाउन के कारण जिले में रेलवे का अमान एवं विद्युतीकरण कार्य ठप हो गया था। लेकिन, अब यह कार्य फिर से प्रारंभ करने के लिए डीएम ने आदेश जारी कर दिया है। जिस कारण अब जिले में झंझारपुर-वाचस्पति नगर एवं झंझारपुर-लौकहा बाजार रेल सेक्शन का अमान परिवर्तन कार्य तथा समस्तीपुर-दरभंगा-मधुबनी रेलखंड पर भी विद्युतीकरण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि तीन मई तक लॉकडाउन प्रभावी है, इस अवधि में लोगों एवं गाड़ियों का आवागमन बाधित है। केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं अपर मुख्य सचिव-गृह विभाग, पटना द्वारा महत्वाकांक्षी एवं जन उपयोगी योजनाओं को कई शर्तों के साथ जारी रखने का निर्देश दिया गया था। उक्त निर्देश के आलोक में पूर्व मध्य रेल, मुजफ्फरपुर के उप मुख्य अभियंता द्वारा झंझारपुर-वाचस्पति नगर एवं झंझारपुर- लौकहा बाजार रेल सेक्शन में अमान परिवर्तन कार्य पुन: शुरू करने की अनुमति की मांग डीएम से की गई थी।

वहीं रेल विद्युतीकरण, दानापुर के मुख्य परियोजना निदेशक द्वारा भी समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर रेल खंड में रेल विद्युतीकरण हेतु निर्माण कार्य प्रारंभ करने की स्वीकृति हेतु अनुरोध किया गया था। चूंकि केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में जहां पूर्व से ही श्रमिक उपलब्ध हो या स्थानीय श्रमिक या एसओपी में उल्लेखित आदेश का सख्ती से पालन करते हुए कार्य प्रारंभ करने की अनुमति दी गई है। इसी आलोक में दोनों खंडों में अमान परिवर्तन एवं विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ करने की सशर्त अनुमति डीएम ने प्रदान कर दी है।

अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद सुलझा नेपाली पुलिस व भारतीय किसानों का मामला

मधुबनी : जिले में भारत-नेपाल सीमा पर भारतीय सीमा में प्रवेश कर एक भारतीय युवक को नेपाल पुलिस ने जमकर पिटाई कर दी, इसके बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने भी नेपाली पुलिस को खदेड़ा। इस दौरान एक एएसआइ टीबी कार्की की पिटाई कर उसे एसएसबी के हवाले कर दिया। बाद में दोनों देशों के उच्च पदाधिकारियों ने बीच बचाव कर मामले को शांत कराया।

घटना मधुबनी जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के बेतौन्हा गांव का है। नेपाली पुलिस की पिटाई से घायल वार्ड नं-आठ निवासी रामानंद सिंह (40) को जयनगर अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया, यहां प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल मधुबनी रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि शुक्रवार को देर दोपहर रामानंद सिंह खेत में गेहूं की थ्रेसर से दौनी कर रहे थे, इसी दौरान नेपाल पुलिस के जवान उसके साथ मारपीट करने लगी। ग्रामीणों को जब इसकी सूचना मिली तो घटनास्थल की ओर दौड़े। ग्रामीणों को आते देख नेपाली पुलिस भागने लगी। मगर, एएसआइ टीबी कार्की उसके हत्थे चढ़ गए। ग्रामीणों ने उसकी पिटाई करते हुए एसएसबी के हवाले कर दिया।

इस घटना की सूचना पर जयनगर एसडीओ शंकर शरण ओमी, जयनगर अपर एसडीओ गोविद कुमार, जयनगर डीएसपी सुमित कुमार, जयनगर अपर थानाध्यक्ष एसएन सारंग पहुंचे। इसके बाद स्थानीय मुखिया मदन हाजरा एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में नेपाल के सिरहा जिला के एएफफी के एसएसपी यूपी चतुर्वेदी के साथ मामले को सुलझाने एवं आपसी समन्वय के लिए बैठक की।

ग्रामीणों का कहना था कि आए दिन नेपाल पुलिस के जवान भारतीय नागरिक के साथ बुरा बर्ताव करते हैं। बहुत से भारतीय नागरिकों की नेपाली सीमा में जमीन है। ऐसे में खेतों में जाने पर नेपाल पुलिस बुरा बर्ताव करती है। भारतीय अधिकारियों ने बताया कि नेपाल पुलिस ने संदेह के आधार पर रामानन्द सिंह के साथ मारपीट की। जवाब में ग्रामीणों ने भी एएसआइ के साथ मारपीट की। परंतु इस समन्वय बैठक में भविष्य में ऐसा नहीं होने पर सहमति बनी, और नेपाल पुलिस के एएसआइ को छोड़ दिया गया।

शांति समिति की बैठक, घर से ही नमाज अदा करने पर बनी सहमति

मधुबनी : इन दिनों पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोविड-19 नोबल कोरोना वायरस को लेकर परेशान है। हमारे देश मे सम्पूर्ण लॉक डाउन किया गया हुआ है। इस दौरान किसी भी तरह के सामाजिक कार्यक्रम और भीड़ करना मन है। वहीं, आज से शुरू हो रहे रमजान को लेकर हर जगह मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी मस्जिद न आके घर से नमाज पढ़ने की बात कही है। इस बाबत आज मधुबनी जिले के जयनगर थाना पर शांति समिति की बैठक की गई।
इस बैठक को जयनगर अपर अनुमंडल पदाधिकारी गोविंद कुमार के नेतृत्व में आयोजित की गई। बैठक में श्री कुमार ने बैठक में आये सभी मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के एहतियातन घर से नमाज पढ़ें और बाजार बिना काम के नही निकलें। इस मौके पर जयनगर अंचल अधिकारी संतोष कुमार, जयनगर थानाध्यक्ष राजकिशोर राम, अपर थानाध्यक्ष सत्यनारायण सारंग, जयनगर प्रखण्ड प्रमुख सचिन सिंह के अलावा शांति समिति के सदस्य एवं मुस्लिम सुमदाय के विभिन्न लोग शामिल थे।

आमने-सामने हुई बाइक की टक्कर में दो जख़्मी

मधुबनी : जयनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-527बी(105) पर आमने-सामने मोटरसाइकिल की टक्कर हो गयी। इस हादसे में दोनों मोटरसाइकिल चालक गम्भीर रूप से घायल हो गए। पुलिस हालांकि वहां चेक-पोस्ट पर मौजूद थी, जिसके कारण तुरंत तत्परता दिखाते हुए उनको स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। स्थानीय पुलिस की मदद से दोनों को अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ चिकित्सीय जांच के बाद गंभीर इस्तिथि होने आए बाहर रेफेर कर दिया गया।

जानकारी देते हुए मौके पर ऑन ड्यूटी मौजूद डॉक्टर ने बताया कि इनदिनों की हालत बहुत खराब ओर गंभीर है, ऐसे में इनदोनो को बाहर रेफेर किया जा रहा है। हालांकि डॉक्टर ने अंदेशा भी जताया आये हुए दोनों लोग कुछ नशे की हालत में भी लग रहे हैं, पर इनके होश में आने के बाद ही ये बात जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि ये एक्सीडेंट कहाँ हुई इसकी अभी जानकारी नही मिली है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here