जाने क्या है बिहार डीएलएड में नामांकन की नई प्रक्रिया

0

पटना : बिहार में कोरोना वायरस का कहर हर रोज बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस के कहर को काम करने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कानून लागू है। इस लॉकडाउन के कारण देश के सभी स्कूल ,कॉलेज,विश्वविद्यालय बंद हैं। इस बीच बिहार से एक खबर निकल कर सामने आ रही है। बिहार में अब डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड)कोर्स में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संयुक्त प्रवेश परीक्षा लेगा।

बिहार शिक्षा विभाग ने जारी की अधिसूचना

बिहार शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि अब डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संयुक्त प्रवेश परीक्षा लेगा। जिसके बाद इस परीक्षा में पास विद्यार्थी का ही नामांकन लिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने नामांकन के इस प्रक्रिया की मंजूरी दे दी है।

swatva

मालूम हो की इससे पूर्व अब तक सभी महाविद्यालय अपना नामांकन की प्रक्रिया का संचालन स्वयं ही करते थे। हालांकि बुधवार को अधिसूचना जारी करते हुए शिक्षा विभाग ने इस पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही साथ सभी प्रशिक्षण संस्थान या महाविद्यालयों को सीधे विज्ञापन निकालकर नामांकन लेना प्रतिबंधित कर दिया गया है।

शिक्षा विभाग ने बताया कि बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की मेधा एवं प्राप्त विकल्पों के आधार पर राज्य के सभी राजकीय-अराजकीय महाविद्यालय या संस्थानों में नामांकन होगा। इसके साथ ही नई व्यवस्था इसी साल से लागू हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here