17 अप्रैल : सारण मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

केंद्र ने राज्य सरकार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

सारण : कोरोना महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए कारण लॉक डाउन के दौरान स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करना बेहद आवश्यक है। मामले की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने स्वच्छ पीने के पानी की आपूर्ति की सलाह देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं, विशेष रूप से ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पानी की आपूर्ति में कमीं हो और मेडिकल सैनिटाइज़र की सुविधा उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने समाज के कमजोर वर्गों को सर्वोच्च प्राथमिकता दिए जाने की सिफारिश की है, विशेषकर ऐसी जगहों पर लोगों का ध्यान रखने को कहा है जो राहत शिविर, अस्पताल, वृद्धाश्रम, आश्रय स्थल, समाज के गरीब तबके के निवास स्थान एवं झुग्गी-झोपड़ी आदि में रह रहे हैं। इन स्थानों में पानी की आपूर्ति और सुरक्षित एवं शुद्ध पानी मुहैय्या कराने के लिए राज्य सरकारों के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभागों, बोर्डों, निगमों को निर्देशित किया गया है। कोविड-19 बीमारी के प्रसार से निपटने के लिए बनाई गई जिलों की सूक्ष्म योजनाओं में पीने योग्य पानी की उपलब्धता को शामिल करने को बेहद जरूरी बताया है।

साफ पानी की आपूर्ति के लिए शुद्धिकरण रसायन आवश्यक :

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पानी को पीने योग्य बनाने के लिए आवश्यक शुद्धिकरण रसायन जैसे क्लोरीन की गोलियाँ, ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल इत्यादि को आवश्यक बताते हुए जरूरी उपाय अपनाने को कहा है। पानी को शुद्ध करने वाले रसायनों की उपलब्धता का आंकलन करने और यदि आपूर्ति में कमी है तो इन रसायन को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में शामिल कर आवश्यकता को तत्काल पूरा करने के लिए उनकी खरीदी करने को निर्देशित किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की जांच करने वाले किट ग्रामीणों को उपलब्ध कराने और उन्हें प्रशिक्षित करने की सलाह भी दी है।

swatva

चौबीस घंटे पानी की आपूर्ति, व्यक्तिगत सुरक्षा का करें प्रबंध :

चौबीस घंटे पानी की आपूर्ति हो इसे सुनिश्चित करने के साथ ही पानी की आपूर्ति में लगे लोगों की व्यक्तिगत सुरक्षा के प्रबंध जैसे मास्क, सैनिटाइटर आदि पीएचईडी के अधिकारियों को प्रदान किए जाने को निर्देशित किया गया है। पानी की आपूर्ति या प्रबंधन करने वाले कर्मी यदि संक्रमित हो जाते हैं, तो वैकल्पिक व्यवस्था करने, ऐसे लोगों जिन्हें कुछ दूर सार्वजनिक नल से पीने का पानी लाना पड़ता हो उन स्थानों पर सामाजित दूरी का पालन कराने और पानी की आपूर्ति का समय बढ़ाए जाने की सिफारिश की गई है।

पानी आपूर्ति में ना आए रूकावट :

पीने के पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने और संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर उसका निवारण करने को कहा गया है। कोवि़ड-19 से संबंधित अन्य निर्देशों का पालन करने को भी कहा गया है।

आर्थिक तंगी झेल रहे शिक्षको ने सरकार को चेताया

सारण : अनिश्चितकालीन हड़ताल के 53वे दिन माध्यमिक शिक्षक संघ के अनुमंडल सचिव सुजीत कुमार, संयुक्त सचिव विष्णु कुमार, शिक्षक नेता सुनील कुमार, रजनीश कुमार, श्याम तिवारी, सत्येंद्र पांडे ने संयुक्त रूप से बताया कि बिहार के शिक्षा मंत्री नित्य नए-नए बयान प्रतिदिन मीडिया में देकर अपने आप को समाज के बीच हल्का करने का काम किया है एक तरफ शिक्षा विभाग ही एक ऐसा विभाग है, जो नव निर्माण की बात करता है लेकिन बिहार के शिक्षा मंत्री को कब सद्बुद्धि आएगी। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस के महामारी से त्रस्त है, तो दूसरी तरफ बिहार में नियोजित शिक्षकों का हड़ताल 2 माह से लगातार चरम पर है लेकिन सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। यह बड़ा ही हास्यास्पद स्थिति बिहार की है यहां भुखमरी के शिकार प्रतिदिन नियोजित शिक्षक हो रहे हैं।

बिहार में जितनी मौतें कोरोना वायरस से नहीं हुई उससे कहीं ज्यादा मौत बिहार के नियोजित शिक्षकों की आर्थिक तंगी के कारण हुई है। जिसकी जवाबदेही बिहार सरकार को लेनी चाहिए। अगर समय रहते सरकार नहीं चेती तो आने वाला समय में बिहार सरकार को बिहार की जनता माफ नहीं करेगी। एक तरफ शिक्षक संगठन सरकार से वार्ता की बात करती है। लेकिन, सरकार वार्ता को तैयार नहीं और जनमानस में भ्रामक प्रचार प्रसार कर बिहार की जनता को मूर्ख बनाने का कार्य बिहार सरकार कर रही है। जिसका खामियाजा आने वाले विधानसभा चुनाव में सरकार को चुकानी पड़ सकती है।

आरबीआई के निर्णयों का बीजेपी मीडिया प्रभारी ने किया स्वागत

सारण : भारतीय जनता पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल ने रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा कोरोना वैश्विक महामारी के संकट काल से देश की अर्थव्यवस्था को बचाने हेतु रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा लिए गए निर्णयों का स्वागत किया हैं। जब दुनिया भर के बाजार लगातार गिर रहे हैं जिससे बड़ी मंदी का अनुमान लगाया जा रहा है।

ऐसे दौर में रिजर्व बैंक आफ इंडिया द्वारा दी गई इन राहतों से मुद्रा के प्रवाह में सुधार होगा, व्यवसायों को मदद मिलेगी, और गरीब मजदूर किसान और व्यापारियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। कोरोना रूपी असुर के खिलाफ इस महायुद्ध में भारत अवश्य विजयी होगा।  विश्व के सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में भारतीय रिजर्व बैंक ने जो बैंकों के लिए राहत पैकेज घोषित किया हैं, वह देश की जनता के लिए लॉकडाउन की स्थिति में मददगार सिद्ध होगा।

अब घर बैठे मोबाइल से ले डॉक्टरों से परामर्श

सारण : लॉकडाऊन की इस स्थिति में सामान्य बीमारी व अन्य समस्या को ले चिंतित है ऐसी स्थिति में जिले के उपहार मेडिकल रिसर्च सेंटर छपरा के डॉक्टर राजीव कुमार सिंह व डॉक्टर विजया रानी सिंह ने हेल्थ प्लिक्स ऐप के मध्यम से लोगों की समस्या दूर करने की कोशिश कर रहे है। यह एक मोबिल एप्लिकेशन है जिससे वीडियो विडियो कॉलिंग के माध्यम से लोग घर बैठे ही डॉक्टर से अपनी बीमारी के बारे में उचित सलाह के साथ इलाज भी करवा सकते है। इसके लिए आपको इस ऐप्लिकेशन में जाकर कुछ जानकारियां देनी होंगी और उसके बाद डॉक्टर और आप आमने-सामने होंगे। कुछ समय के बाद आपसे आपकी बीमारी व समस्या के बारे में पूछा जायेगा। आपके बताए हुए मोबाइल पर पूर्ण रूप से दवा का नाम का सन्देश भेज दि जायगी। आप नजदीकी दवा दुकान से दवा ले सकते है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लियो क्लब ने किया रक्तदान

सारण : कोरोना महामारी जैसे आपातकालीन स्थिति में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए छपरा सदर अस्पताल ब्लड बैंक की अनुशंसा पर अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था लायंस इंटरनेशनल की स्थानीय युवा इकाई लियो क्लब छपरा सारण के द्वारा सदर ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस शिविर के माध्यम से लियो सदस्यों द्वारा 12 युनिट ब्लड एक एक कर के सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए डोनेट किया गया ।

वहीं मौके पर मौजुद छपरा सदर अस्पताल के अधीक्षक डा मधेश्वर झा ने लियो क्लब का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना जैसे संकट की घड़ी में अचानक से ब्लड बैंक में रक्त की कमी आ पड़ी है, जिसे लियो सदस्यों ने इस शिविर के माध्यम से रक्त की कमी को ससंभव पुरा किया । यह अत्यंत हीं सराहनीय है।

वहीं सदर अस्पताल छपरा के डी एस डा राम इकबाल प्रसाद एवं ब्लड बैंक इंचार्ज डा किरण ओझा ने भी लियो क्लब छपरा सारण की प्रशंसा करते हुए कहा कि वैसे तो लियो क्लब छपरा सारण के द्वारा निरंतर रक्तदान किया जाता है पर इस संकट की घड़ी में हमने स्वयं लियो सदस्यों से बात किया कि आप आगे आएँ और ब्लड बैंक में रक्त की कमी को ससंभव पुरा कर हमारा सहयोग करें एवं इस सहयोग हेतू छपरा ब्लड बैंक की ओर से मैं लियो क्लब को एवं सभी डोनर को इस नेक कार्य हेतू बधाई देती हुँ । इस मौके पर लियो क्लब के अध्यक्ष लियो अमरनाथ, निर्वतमान अध्यक्ष लियो साकेत श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष लियो धनंजय, संयुक्त सचिव लियो चंदन कुमार, कोषाध्यक्ष लियो संदीप गुप्ता, लियो जयंत, लियो नारायण पांडे, लियो अनुरंजन, लियो धर्मजीत, लियो हर्ष, लियो प्रकाश, लियो सूरज एवं ब्लड बैंक टेक्नीशियन धर्मवीर कुमार, मनोज कुमार आदी मौजुद थें। उक्त जानकारी लियो क्लब के सचिव आलोक गुप्ता ने दी ।

जिले में शुरू हुआ घर-घर जा सर्वे व स्क्रीनिंग का कार्य

सारण : कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक नई पहल की शुरुआत की गई है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर जिले के 5 प्रखंडों में घर घर जाकर सर्वे व स्क्रीनिंग का कार्य शुरू किया गया है। पड़ोसी जिला सिवान में अधिक पॉजिटिव मामले पाए जाने के बाद सिवान के सीमावर्ती 5 प्रखंडों में अभियान शुरू की गई है। शुक्रवार को इस अभियान की शुरुआत की गई। इसुआपुर में गुरुवार से ही अभियान चल रहा है। इस अभियान में पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर घर-घर जाकर कोरोना संदिग्धों की खोज के लिए सर्वे का कार्य किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, नर्स तथा स्वास्थ्य उत्प्रेरक के द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। सभी सर्वे कर्मी व सुपरवाइजरों का प्रशिक्षण भी दिया गया है।

जिलाधिकारी ने लिया सर्वे कार्य का जायजा :

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कोरोना वायरस को लेकर चल रहा है डोर टू डोर सर्वे अभियान का जायजा लेने बनियापुर प्रखंड में पहुंचे तथा सर्वे टीम के सदस्यों से कार्यों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने सभी कर्मियों को बेहतर तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान एक भी घर छूटना नहीं चाहिए प्रत्येक घरों में जाकर लोगों से जानकारी ली जाए तथा कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग सुनिश्चित कराई जाए।

सीमावर्ती पांच प्रखंडो में शुरू हुआ अभियान :

सारण के क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया सिवान जिले से सटे सारण के 5 प्रखंडों में पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर डोर टू डोर सर्वे व स्क्रीनिंग का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने बताया जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर बनियापुर, एकमा लहलादपुर, मांझी तथा मशरक में डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। डोर टू डोर सर्वे के दौरान कोरोना के संदिग्धों का आवश्यकतानुसार सैंपल लिया जाना है तथा स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के संभावित लक्षणों वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर त्वरित होम क्वारेंटाइन किया जाएगा।

371 सर्वे टीम व 136 सुपरवाइजर को जिम्मेदारी :

यूनिसेफ के जिला समन्वयक आरती त्रिपाठी ने बताया डोर टू डोर सर्वे के लिए पांचों प्रखंडों में टीम का गठन किया गया है। बनियापुर में 103 डोर टू डोर सर्वे टीम तथा 36 सुपरवाइजर, एकमा में 78 सर्वे टीम 29 सुपरवाइजर, लहलादपुर में 30 सर्वे टीम 11 सुपरवाइजर, मांझी में 91 सर्वे टीम 36 सुपरवाइजर, मशरक में 69 सर्वे टीम 24 सुपरवाइजर कार्य में लगाए गए हैं।

प्रत्येक घरों की होगी मार्किंग :

सर्वे कार्य के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा कोविड 19 फॉर्म उपलब्ध कराये गये हैं। इसमें तीन स्तरों पर सूचना उपलब्ध कराने का काम किया जाना है। कोविड-19 फॉर्म के तहत पहला प्रपत्र स्थानीय स्तर पर नियुक्त किये गये दलकर्मी भरेंगे। कोविड 19 फॉर्म के तहत 2, 3 व 3 ए व 4 प्रपत्र को पर्यवेक्षक व फॉर्म 5 जिला स्तर पर भरने का काम किया जायेगा। सर्वे के दौरान प्रत्येक घर में हाउस मार्किंग की जायेगी। संदिग्ध पाये गये व्यक्तियों के घरों पर मार्किंग किया जायेगा।

दवा दुकानों व ग्रामीणों चिकित्सको से ली जाएगी सूचना :

सर्वे के दौरान पर्यवेक्षक अपने दलकर्मियों के पोषक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक दवा दुकान एवं सामुदायिक व ग्रामीण चिकित्सक से संपर्क कर बुखार के साथ खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी वाले चिन्हित मरीजों की विवरणी फॉर्म 3 ए में भरेंगे। दवा दुकान, सामुदायिक व ग्रामीण चिकित्सकों से संदिग्ध मरीजों की विवरणी प्राप्त करने का कार्य अभियान सर्वे के प्रथम दिन तथा छठे दिन किया जायेगा तथा तदनुसार प्राप्त किये गये सूची का सत्यापन कर संदिग्धों की सूची तैयार की जायेगी। इसके बाद यह सूची प्रखंड कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना है।

संदिग्धों की स्क्रीनिंग एवं टेस्टिंग :

सर्वे के दौरान करोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग तथा टेस्टिंग की जा रही है। कोविड फॉर्म 3 एवं 3 एक में दर्ज आंकड़ों में संदिग्ध लक्षणों के साथ पाये गये व्यक्तियों को कोरेंटाइन करते हुए प्रखंड स्तरीय चिकित्सकों की टीम द्वारा स्क्रीनिंग किया जा रहा है। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैंपल सैंपल भी लिया जा रहा है।

कालाबाज़ारी चावल साथ पिकअप जब्त

सारण : पानापुर थानाक्षेत्र के रसौली से कालाबाजारी के लिए ले जा रहे एक पिकअप चावल को ग्रामीणों ने पकड़कर स्थानीय प्रशासन के हवाले किया। मिली जानकारी के अनुसार बकवाॅ के जितेन्द्र साह के जनवितरण विक्रेताओं को डोर स्टेप पहुँचाने वाली 407 पिकअप गााड़ी पर खड़ के बोझा में छुपाकर चावल लेकर ड्राईवर जा रहा था। तभी खढ़ के बोझा में छुपाकर रखे चावल पर ग्रामीणों की नजर पड़ी। ड्राईवर से पुछताछ करने पर संतोष जनक जबाब नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने गाड़ी तथा ड्राईवर को पकड़ लिया तथा स्थानीय प्रशासन को सूचना दी।सूचना पाकर स्थानीय थानाध्यक्ष के डी यादव रसौली शिवमंदीर पहुुॅचकर ड्राईवर को चावल लदे पिकअप के साथ गिरफ्तार कर लिया।

घटना की सूचना पाकर स्थानीय बीडीओ मोहम्मद सज्जाद, सीओ रंधीर प्रसाद तथा खाध आपूर्ति पदााधिकारी अमरेन्द्र कुमार स्थानीय थानेे पहुंचे। तथा ड्राईवर के निशानदेेेह पर गाड़ी मालिक तथा रसौली के दो व्यापारियों को पुूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। उनसे पुछताछ के साथ हीं रसौली के सभी जनवितरण दुकानदारों के स्टाॅक की जाँच की गई। लेकिन सभी जनवितरण दुकानदारों का स्टाॅक सही पाया गया। अभियुक्त के घर की गई छापेमारी में 75 क्विंटल चावल बरामद उसके बाद बकवाॅ जितेन्द्र साह के घर पर छापेमारी की गई जहाँ दो कमरों में करीब 50 क्विंटल चावल पाया गया जो डबल हिरण ब्राँण्ड के बोरे में रखा हुआ था। अभियुक्त के घर से सैकड़ों एफ सी आई के बोरे भी बरामद हुआ है। घर के सदस्यों से पूछताछ करने पर संतोष जनक जबाब नहीं मिलने पर दोनो कमरों में रखे चावल को थानाध्यक्ष, सीओ तथा बीडीओ के समक्ष सील कर दिया गया। साथ हीं ड्राईवर के ब्यान पर चार लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। जिसमें चालक कृष्णा साह,गााड़ी मालिक जितेन्द्र कुमार, रसौली निवासी भोला साह तथा कल्लू साह का नाम शामिल है।

जरूरतमंदों की मदद के लिए लगातार प्रयास कर रही यह भाजपा नेत्री

सारण : भारतीय जनता पार्टी के माप्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल, महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष लाजवंती झा , भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सांसद राजीव प्रताप रुढी व जिला अध्यक्ष राम दयाल शर्मा के निर्देशानुसार इस लॉक डाउन से उत्पन्न समस्या से प्रभावित लोगों की मदद में भाजपा नेत्री अपनी अहम भूमिका निभा रही है।

उन्होंने बताया कि इस विकत परीस्थिति में बरिब व ससहयो की हमारी मदद की ज़रूरत है, लॉक डाउन के कारण उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल प् रहा है दैनिक मजदूरी करनेवाले ग़रीब व असहायों के सामने अभी बहुत ही गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। ऐसी स्थित में समाज के लोगों को उनकी मदद के लिए सामने आना चाहिए।

उन्होंने बताया की आज के दिन भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश प्रभारी बड़ी बहन निवेदिता दीदी के जन्मदिन के अवसर पर उनके नाम है। उन्होंने लोगो से आह्वान किया की मिल कर हम यह प्रण ले कि हमारे आस पास कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति किसी भी आवश्यक वस्तु के लिए असहाय महसूस नहीं करें। इसके साथ ही उन्होंने निवेदिता दीदी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी।

लगातार 21 दिनों से गरीबों को राशन उपलब्ध करा रहा यह सामाजिक संस्थान

सारण : कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉक डाउन को अगले 3 मई तक बढ़ा दी गई है। लॉक डाउन से सभी कुछ बंद है, ऐसी स्थित में गरीब व दैनिक मजदूरी कर अपना जीवन यापन करनेवाले लोगों के जीवन पर काफ़ी प्रभाव पड़ा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए एक कदम इंसानियत की ओर के संस्थापक रजनीश बाबा के सदस्यों के द्वारा असहाय ,गरीब और भीख मांगकर खाने वाले लोगों के बीच सारण पुलिस प्रशासन की सहायता से राशन वितरण किया जा रहा है ।आज शुक्रवार को इस कार्यक्रम के 21 वे दिन दलदली बाजार डोमटोली, राजेन्द्र स्टेडियम के पास, सरकारी बाजार, अस्पताल चौक और भगवान बाजार आदि जगहों पर चिन्हित लोगों को राशन दिया गया। संस्था ने लोगों से ग़रीब व जरूरतमंदों की सूचना देने की अपील की ताकि जरूरतमंदों की इस संकट की घड़ी उनकी मदद सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here