14 अप्रैल : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जनवितरण दुकान से राशन लाने गये वृद्ध की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के खानापुर गांव में मंगलवार को गांव से राशन लाने गए नवल सिंह (62 वर्ष) का अचानक गस्त खाकर गिर जाने से मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार मृतक जनवितरण दुकान से सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई मुफ्त राशन लाने गए थे। राशन दुकान पर अत्यधिक भीड़ होने के कारण जन वितरण दुकानदार कुछ देर के बाद आने को कहा। तब वृद्ध अपने घर जाने लगे लेकिन रास्ते में ही वृद्ध अचानक सड़क किनारे गस्त खाकर जमीन पर गिर गए। जब तक लोग कुछ समझ कर घटनास्थल पर पहुंचे तब तक वृद्ध की मौत हो चुकी थी।

मोसमा पंचायत की मुखिया पति राजेन्द्र प्रसाद ने बताया की स्व सिंह न औलाद थे। गरीबी रहते उनका या उनकी पत्नी का नाम बीपीएल सूची में नहीं है। बाबजूद मुखिया अपने पॉकेट से अंत्येष्ठि के लिए 3 हज़ार मृतक की पत्नी को उपलब्ध कराया है। मृतक गरीबी के कारण ठीक ढंग से अपना इलाज नहीं करवा पाए। करीब 20 दिनों से लागू लॉक डाउन व गरीबी के कारण अपनी बीमारी का कोई दवा नहीं ले रहे थे।

swatva

गौशाला में अचानक आग लगने से हजारों रुपए का हुआ नुकसान

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कोशला पंचायत की कोशला गांव में अचानक अरविंद कुमार झा उर्फ अंतू जी के गौशाला में आग लगने से हजारों रुपए का नुकसान हुआ है । आग लगने के बाद चीखते चिल्लाते पीड़ित व्यक्ति ने पड़ोसियों को आवाज लगाई। जिसके बाद लोग पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक पीङित व्यक्ति को काफी क्षति पहुंच चुकी थी।

पीड़ित व्यक्ति ने आंसू बहाते हुए कहा कि आग लगने से गौशाला पूरी तरह से जलकर राख हो गया। घटना नारदीगंज थाना क्षेत्र के कोशला पंचायत की कोशला गांव का है । फिलहाल आग कैसे लगी इसका अभी पता नहीं चल सका है। पीड़ित परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है ।पीड़ित ने स्थानीय प्रशासनिक प्रशासन से मदद की गुहार लगाते हुए क्षतिपूर्ति की मांग की है। बताया जाता है कि इस अगलगी में हल्की-फुल्की गौशाला में बांधे हुए जानवरों को भी क्षति पहुंची है जिसे स्थानीय डॉक्टर के द्वारा चिकित्सा की जा रही है।

कोरोना महामारी में भी चिकित्सक 24 घण्टे से हैं गायब

नवादा : जी हां ! चौंकाने वाली बात है कि देश से लेकर जिला व प्रखण्ड क्षेत्र तक कोरोना जैसे महामारी संक्रमण बीमारी का माहौल बना हुआ है। बावजूद चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी ऐसे माहौल में भी मंगलवार को गायब रहने से मरीजो को काफी परेशानी झेलनी पड़ी । जिलाधिकारी के अनुसार कोई भी चिकित्सक इस महामारी में अपने डुयूटी से गायब नही रहे ऐसे निर्देश जारी है। बावजूद प्रभारी के गायब रहने से स्वास्थ्य कार्य प्रभावित हो रहा है। इसकी जानकारी जब सिविल सर्जन नवादा को दिया गया तो उन्होंने एम बी बी एस चिकित्सक डॉ अजय कुमार चौधरी से वार्तालाप कर पूरी जानकारी प्राप्त कर कहा कि इसकी जानकारी माननीय जिलाधिकारी को दिया गया है।

बताते चले कि कुछ दिन पूर्व अखबार में यह खबर छपी थी कि आठ स्वास्थ्य कर्मी समेत तीन चिकित्सक सन्ध्या घर लौटकर सुबह करीब दस बजे अस्पताल पहुंचते है। जानकारी के बाद जिलाधिकारी ने स्पष्टीकर् जारी कर गायब पाए रह रहे कर्मी को कुछ दिन के लिए नवादा सदर अस्पताल में रख दिया। बावजूद स्वास्थ्य कर्मी व चिकित्सक जिला प्रशासन का मखौल उड़ाते हुए अपनी मनमानी पर तुले हैं। स्थानीय लोगो ने स्वास्थ्य मंत्री से शिकायत कर सिरदला अस्पताल की विधि व्यवस्था में सुधार करने की मांग की है।

विद्यालय संचालकों की बैठक में ऑनलाइन शिक्षा आरंभ करने का निर्देश

नवादा : समाहरणालय सभागार में मंगलवार को जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिला के सभी निजी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की अवधि बढ़कर 3 मई तक हो गयी है। इसी परिपेक्ष्य में शिक्षा संबंधी कुछ शिकायत प्राप्त हो रही है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी निजी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से कहा कि लॉकडाउन से शिक्षा काफी प्रभावित हुई है, जिससे निजी विद्यालयों में पढ़नेवाले बच्चों की फीस, स्कूल गाड़ी भाड़ा का भुगतान करने में अविभावकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया कि लॉक डाउन से प्रभावित अविभावकों से फीस भुगतान के लिए दबाव न देते हुए फिस का भुगतान किस्त में कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों का शिक्षा लॉक डाउनसे प्रभावित है। शिक्षा के लिए सिस्टम में सुधार लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा ऑनलाइन शुरू करें। उन्होंने कहा कि जिला में 319 निजी स्कूल संचालित है। आपदा के समय में लॉक डाउन की स्थिति में मानवता का साथ दें। बैठक में अपर समाहर्त्ता ओम प्रकाश,जिला आपदा पदाधिकारी राज बर्द्धन, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ सभी निजी स्कूल संचालक आदि उपस्थित थे।

बैंकों में सोशल डिस्टेंस का पालन करें प्रबंधक

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित लॉक डाउन के मद्देनजर जिला के सभी बैंक शाखा प्रबंधक के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लॉक डाउन का समय बढ़कर 3 मई 2020तक हो गयी है। अभी वर्तमान में देखा जा रहा है कि बैंकों में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है जिससे कोविड-19 के प्रभाव का खतरा बना रहता है। इसके प्रभाव से बचने के लिए आम लोगों में सोसल डिस्टेंसिंग बहुत ही जरूरी है। जन धन खाता से राशि निकालने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है।

उन्होंने सभी बैंक शाखा के प्रबंधक को निर्देश दिया कि वे अपने यहां ग्राहकों के द्वारा एक मीटर के सोसल डिस्टेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित करें। सभी बैंक प्रबंधक अपने सिक्यूरिटि गार्ड के माध्यम से सोसल डिस्टेंसिंग का लाइन लगवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिया कि जिस शाखा में होमगार्ड नहीं है, उन शाखाओं के लिए होम गार्ड का प्रस्ताव शीघ्र भेजें। इस कार्य में एनसीसी एवं स्काउट गाइड के कैडर को भी लगाने का निर्देश दिया गया। महिला,पुरूष के लिए अलग-अलग लाइन लगायें। भुगतान के लिए टोकन सिस्टम का प्रबंध करें। उन्होंने बैंक शाखा के सभी प्रबंधक को निर्देश दिया कि वे ग्राहकों के छाया के लिए टेंट लगाना सुनिश्चित करें। ग्राहकों की सुविधाके लिए पीने की पानी की व्यवस्था, सेनिटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी बैंक खाता धारकों से अपील की है कि लॉकडाउन की स्थिति में बैंक हमेशा खुले रहेंगे। ग्राहक गलत अफवाहों में न पड़ें। जन धन खाता की राशि लौटेगा नहीं, खाता में ही रहेगा।उन्होंने कहा कि ग्राहक को अफवाह एवं दुष्प्रचार से बचाने के लिए सूचना डिस्प्ले लगायें। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिया कि सभी बैंक शाखा प्रबंधक आवश्यक निर्देश जारी करें। किसी भी शाखा में विधि-व्यवस्था की समस्या होती है तो उस शाखा के प्रबंधक पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता ओम प्रकाश, एलडीएम पंजाब नेशनल बैंक अनूप कुमार, जिलाआपदा पदाधिकारी राज बर्द्धन, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ सभी बैंक शाखा के प्रबंधक आदि उपस्थित थे।

लूट के मोबाइल समेत आरोपी गिरफ्तार

नवादा : जिले के काशीचक थाना क्षेत्र के लेम्बुआ गांव से देर शाम शाहपुर ओपी पुलिस ने लूटी गयी मोबाईल के साथ आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । घटना में शामिल अन्य दो युवकों की तलाश में  पुलिस छापामारी कर रही है ।
इस बाबत ओपी अध्यक्ष निर्मल कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार की शाम करीब साढ़े सात बजे  लेम्बुआ गाँव के पास बाइक सवार तीन युवकों ने कौआकोल थाना क्षेत्र के रानीबाजार से बरबीघा लौट रहे एक मालवाहक गाड़ी को जबरन रुकवाकर चालक के पास रहे अड़तीस सौ रुपए और मोबाईल छीन कर चंपत हो गया था । मालवाहक के चालक ने शाहपुर ओपी जाकर घटना की सूचना दी । जिसपर त्वरित संज्ञान लेते हुए पुलिस ने लेम्बुआ गांव में छापामारी की जिसमे ललन यादव का पुत्र मुकेश कुमार के पास से लूटी गई मोबाईल और घटना में प्रयुक्त बाइक बरामद कर लिया गया ।
मुकेश की निशानदेही पर छिनतई में शामिल अन्य दो युवकों की तलाश में छापामारी जारी है ।

प्रमंडलीय आयुक्त और आईजी ने मेसकौर के गांव का किया मुआयन

नवादा : जिले के कोरोना वायरस प्रभावित ग्रामीण इलाके का मंगलवार को मगध क्षेत्र के प्रमंडलीय आयुक्त असंगवा चुबा आओ तथा मगध प्रक्षेत्र के आईजी राकेश राठी ने संयुक्त रूप से मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के बहादुरपुर गांव का मुआयना किया। इस मौके पर दोनों अधिकारियों ने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि लोगों को अपने घरों में ही रहना होगा, जब तक कि पॉजिटिव पाए गए मरीज का रिपोर्ट नेगेटिव ना आ जाता है। साथ ही उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से भी कहा कि इस क्षेत्र की पूरी तरह नाकेबंदी करते हुए लोगों को राशन पानी मुहैया कराया जाए ।

मौके पर मगध रेंज के आईजी राकेश राठी ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान बिल्कुल ही लोगों एवं दोपहिया वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद किया जाए। इमरजेंसी सेवाओं को इससे मुक्त रखा जाए। मौके पर जिलाधिकारी यशपाल मीणा, पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस समेत कई अधिकारी मौजूद थे ।

एमओ पर जानलेवा हमला, तीन नामजद

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पर सोमवार को डेरमा गांव में कुछ असामाजिक तत्वों ने जानलेवा हमला किया । हमले के बाद वे भागकर जान बचाने में सफल रहे। इस बावत पीङित के बयान पर थाने में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में तीन को नामजद अभियुक्त बनाया गया है ।
आरोप है कि पीडीएस बिक्रेता का सकलदेव यादव की दुकान जांच के क्रम में भयंकर गङबङी पाये जाने के बाद उनके समर्थक उलझ गये तथा जाति सूचक शब्द के साथ जानलेवा हमला कर दिया जिससे वे बाल बाल जान बचाकर भागने में सफल रहे।

ग्रामीणों के अनुसार हमलावर धनु कुमार, टनु प्रसाद व रवीन्द्र केवट पीडीएस बिक्रेता के खास समर्थक हैं जिन्होंने जांच में व्यवधान पैदा करने के कारण जानलेवा हमला किया है। थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने आवेदन के आलोक में कांड संख्या 170/20 दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।
बता दें इसके पूर्व सोमवार को बिक्रेता के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की जा चुकी है । बिक्रेता समेत सभी आरोपी घर छोङ फरार होने में ने में सफल रहा है।

अर्जक संघ ने चेतना दिवस के रूप में मनाया आंबेडकर जयंती

नवादा : लॉकडाउन का पालन करते हुए डॉ आंबेडकर की जयंती हिसुआ नगर पंचायत क्षेत्र के ब्रह्मस्थान के निकट अर्जक संघ ने चेतना दिवस के रूप में मनाया। किरण बाला सिन्हा की अध्यक्षता में अपने निवास पर छोटे समारोह में अर्जक संघ के वरिष्ठ नेता उपेन्द्र पथिक ने बाबा साहब के व्यक्तित्व और कृतित्व की चर्चा करते हुए कहा कि एक ओर जहां डॉ अंबेडकर ने संविधान में समानता, स्वतंत्रता, शिक्षा, संपत्ति का अधिकार और शोषण के विरूद्ध अधिकार देकर स्त्रियों, पिछड़ों दलितों की उन्नति का पथ् प्रशस्त किया, पुनर्जन्म – भाग्यवाद,जाति पाति, छुआछूत और चमत्कार को नकारने का संदेश दिया वहीं दूसरी ओर रिजर्व बैंक की स्थापना, नदियों को जोड़ने, श्रमिकों और महिलाओं के हितों पर कानून बनाकर देश की उन्नति में योगदान दिया।

श्री पथिक ने यह भी कहा कि डॉ अंबेडकर की लिखी साहित्य को पढ़ना चाहिए। जब उत्तर प्रदेश की सरकार ने उनके साहित्य को जब्त कर लिया था तब अर्जक संघ के संस्थापक महामना रामस्वरूप वर्मा और अर्जक नेता ललई सिंह यादव ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय से लड़कर 1970 में उनके साहित्य को सार्वजनिक कराया था।

उन्होंने कहा कि आजकल कुछ लोग जाने अनजाने डॉ अंबेडकर के आंदोलन और कार्यकलापों को दिशाहीन करने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं उनसे सावधान रहने की जरूरत है। डॉ अंबेडकर के कार्यकलापों का खासकर उत्तर भारत में प्रचार प्रसार करने का श्रेय अर्जक संघ को ही जाता है।
समारोह को संबोधित करते हुए खुशबू रानी, सौरभ राजा, सुरूचि रानी, श्रूति, सुप्रिया आदि वक्ताओं ने भी डॉ अंबेडकर के विचारों को अपनाने पर बल दिया।
चेतना दिवस को त्योहार का रूप देने के लिए कुछ नया पकवान बनाया गया और घरों को सजाया गया। स्मरणीय है कि डॉ आंबेडकर जयंती पर अर्जक संघ अपने स्थापना काल 1968 से ही ‘चेतना दिवस ‘ नामक त्योहार मनाता आ रहा है।

लाॅक डाउन के बावजूद तालाब से मारी गयी मछली

नवादा : पूरे भारत में कोरोना को ले 3 मई तक लाॅक डाउन के आदेश के बावजूद लोग इसका अनुपालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि प्रशासन को सूचित किये जाने के बावजूद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ताजा मामला उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के अमांवा गांव का है। सुबह से ही तालाब में मछली मारने को ले भीङ उमङ पङी। इस क्रम में नोकझोंक भी हुआ। शोसल डिस्टेंस की धज्जियां भी उड़ी। सूचना के बाद पुलिस पदाधिकारियों ने जायजा भी लिया । शुभ-लाभ के बाद स्थिति पूर्ववत रही। ऐसे में प्रधानमंत्री की दस दिनों तक कठोर लाॅक डाउन की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों को भेजा गया सदर अस्पताल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के एक गांव के दो कोरोना संदिग्धों को जांच के लिए रजौली से सदर अस्पताल, नवादा रेफर किया गया है।
बताया जाता है कि एक युवक 27 मार्च को दिल्ली से और दूसरा 30 मार्च को गुजरात से अपने घर लौटा था। दोनों अपने परिवार के साथ रह रहे थे। पिछले कुछ दिनों से दोनों की तबीयत खराब चल रही थी।

गुजरात से आये युवक की तबीयत रात्रि में काफी खराब हो गई। गले में उसको प्रॉब्लम था, जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे नवादा रात में ही रेफर कर दिया। दिल्ली से आए युवक की भी तबीयत खराब थी। डॉक्टरों ने जांच किया तो उसे 104 डिग्री बुखार था। जिसके बाद उसे भी सदर अस्पताल, नवादा रेफर कर दिया गया है। अब लोगों की नजर दोनों के जांच रिपोर्ट पर टिकी हुई है।

बताते चलें लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद प्रखंड के विभिन्न गांवों में हजारों की संख्या में लोग दूसरे राज्य से अपने घर को लौटे हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय प्रशासन कर्मी गांव-गांव में घूमकर लोगों का सर्वे कर डाटा तैयार कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों युवकों में कोरोना का प्रारंभिक लक्षण दिख रहा है। हालांकि जब तक रिपोर्ट सामने नहीं आती है, तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।

सड़क दुर्घटना में बाईक सवार की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र में हुई पथ दुर्घटना में बाईक सवार की मौत हो गयी। मृतक की पहचान हंडिया निवासी स्व लखन साव का पुत्र धनंजय कुमार (25 वर्ष) के रूप में की गयी है। घटना सोमवार की देर शाम में हुई।
मृतक अपने घर से बाइक से नारदीगंज बाजार अपने श्वसुर को पहुँचा कर लौट रहा था। हंडिया जाने बाली पथ पर बाइक असंतुलित होकर गिर गया जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। इसी बीच उसी रास्ते से गांव के कुछ ग्रामीण जा रहे जिन्होंने गम्भीर हालत को देखते हुए परिजनों को सूचना दी तथा इलाज के लिए तत्काल सीएचसी में लाया गया,जहाँ इलाज शुरू होते ही दम तोड़ दिया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने शव बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है । दुर्घटनाग्रस्त बाईक को जब्त कर थाना लाया गया है ।

मोबाइल पर अश्लील हरकत का विरोध करने पर मारपीट, एक गिरफ्तार

नवादा : जिले के गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के खैरा खुर्द गांव में मोबाइल पर अश्लील बातों का विरोध करने पर सोमवार की देर शाम मारपीट की घटना में दो जख्मी हो गए। जख्मी को ईलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। इस बावत पीङित के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज एक को गिरफ्तार किया है।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि अरूण विश्वकर्मा के घर की लङकियो के साथ सुबोध कुमार यादव के घर के लङके मोबाइल पर अश्लील बातें किया करते थे। अरूण ने इसका विरोध किया तो सभी उससे उलझ गये तथा घर में घुसकर मारपीट कर दी जिसमें अरूण समेत दो जख्मी हो गए।

सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने अरूण को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया। इस क्रम में उसके बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर की गयी जिसमें सुबोध समेत आठ को नामजद अभियुक्त बनाया गया है । त्वरित कार्रवाई कर सुबोध को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

कार्य में लापरवाही पर दो थानाध्यक्षों पर गिरी गाज

नवादा : पुलिस कप्तान हरि प्रसाथ एस ने नगर थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह का लाइन हाजिर किया है । दूसरी ओर बुन्देलखण्ड थानाध्यक्ष को कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में निलम्बित कर दिया है । इससे संबंधित आदेश निर्गत करते हुए संबंधित को तत्काल प्रभाव से योगदान का आदेश निर्गत किया है ।
नगर थानाध्यक्ष के पद पर मो नियाज अहमद की नियुक्ति की गयी है, दूसरी ओर बुन्देलखण्ड में प्रभारी के रूप में वहां कार्यरत जेएसआइ को प्रभार करने के आदेश निर्गत किये गये हैं। आदेश के आलोक में नगर थानाध्यक्ष के पद पर नियाज अहमद ने अपना योगदान दिया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here