12 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

इंडोनेपाल बॉडर पूरी तरह सील,जवान कर रहे निगरानी

मधुबनी : जयनगर स्थित इंडो -नेपाल बॉर्डर सील कर दी गई है जवान लगातार सीमा पर शिफ्टों में निगरानी कर रहे है, इंट्री प्वाइंटो पर तीसरे आंखे सीसीटीवी कैमरे से सतत निगरानी कर रही है। मजिस्ट्रेट व पुलिस ने बताया कि 12 घंटे की जगह 8-8 घंटों का सिफ्ट बनाया गया है। कोरोना वायरस के सम्भावित खतरे तथा नेपाल से संदिग्ध मरीजों को भारत में प्रवेश होने की साजिश के बीच जयनगर के निकट इंडोनेपाल बॉडर पूरी तरह सील कर दी गई है।

दोनो देश के एसएसबी व एपीएफ के अधिकारी व जवान सिफ्टों में लगातार बॉडर की निगरानी कर रहे है। इसके अलावे इंट्री प्वाइंटो पर तीसरे आंखे यानि सीसीटीवी कैमरे से सतत निगरानी जारी है। हालांकि इंडोनेपाल के खुली सीमा रहने के कारण संदिग्ध मरीजों के प्रवेश की साजिश के सम्भावना से इंकार नही किया जा सकता। बॉडर पर तैनात एसएसबी एएसआई बंशीलाल के अनुसार नेपाल की ओर से किसी को भी आने जाने नही दिया जाता। बॉडर के रास्ते पर बांस के टाट से जाम कर दिया गया है।

swatva

इधर जयनगर अनुमंडल मुख्यालय के प्रवेशद्वार कमलापूल,बाजार समिति,पेट्रोल पम्प पर स्थापित इंट्री प्वाइंटो पर पुलिस व मजिस्ट्रेट सिफ्टों में ड्यूटी पर जमे है। पड़तालनुसार पुलिसकर्मियों का दावा है कि आवश्यक वस्तु के उपभोक्ताओं को छोड़ अन्य लोगो का आवागमन पूरी तरह लॉक है।
हालांकि प्रतिनियुक्ति मजिस्ट्रेट व पुलिस ने अपनी परेशानी बताया कि 8 घंटे के सिफ्टों की जगह 12 घंटे ड्यूटी पर रहने से परेशानी हो रही है। रात्रि ड्यूटी के मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्ति के बावजूद नदारत रहते है। साथ ही आवश्यक वस्तुओं के लिए भी समय निर्धारण की बात बतायी। जिससे आसपास के लोगो का आवागमन समयानुसार ही हो सके।

बनाए जा रहे सेनिटाइजेशन बॉक्स

मधुबनी : कोरोना वायरस से बचाव के लिये जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। कई तरह के जागरूकता का कार्यक्रम कर रही है। इसी के मद्देनजर नगर के गिलेशन बाजार मे जिला प्रशासन के द्वारा बड़े शहरो की तरह सेनीटायजिंग बॉक्स का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे आवश्यक कामो से निकले लोग लाभान्वित हो सकेंगे लोग एक तरफ से सेनीटाईजिंग बॉक्स से गुजरेंगे और दूसरी तरफ से निकलते ही सेनीटायजिंग हो जायेंगे।
इसे लेकर लोगो मे खुशी देखी जा रही है।

समता पार्टी के प्रदेश मंत्री ने की कोरोना फैलानेवाले पर देशद्रोह लगाने की मांग

मधुबनी : समता पार्टी प्रदेश मंत्री बाबा कमल नयन दास सुरसंड विधानसभा क्षेत्र के भावी प्रत्याशी ने आज रविवार को सरकार से नोवेल कोरोना वायरस फैलाने वाले व्यक्ति पर देश द्रोह लगाने की मांग की है। उन्होंने मांग की है कि ऐसे देशद्रोहियों में चुनकर सख्त से सख्त कार्रवाई कर फौरन सजा का ऐलान करें और जो भी कोरोना रोग से ग्रसित है ओ खुद बाहर आये।

छुपे रहने से यह बीमारी समाप्त नहीं हो जाएगी बल्कि इसका संक्रमण और लोगों तक फैलने की संभावना है। उन्होंने लॉक डाउन का पालन नहीं करने वाले लोगों पर भी कड़ा से कड़ा एक्शन लेकर कार्रवाई करने की बात कही है। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जानी चाहिए इस महामारी में गरीब व असहाय भूखे नहीं मरे इसको लेकर हर व्यक्ति को राशन मुहैया आया कराया जाना चाहिए । उन्होंने मांग की है कि लॉक डाउन का सख़्ती से पालन कराया जाये और इसकी अवधि बढ़ाई जाए । इस महामारी में कई भूखे मर गए और कई फांसी लगा लिए भूख के कारण इसको लेकर दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने समाज से अनुरोध कीया है कि अपने आस पड़ोस में कोई गरीब व भूखा नहीं मरे इसका ध्यान रखें।

तीन दिनों के अंदर लाभुकों के खाते में पैसे भेजने का दिया निर्देश

मधुबनी : कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम को ले मुख्य सचिव से विडियो कॉन्फ्रेसिंग से प्राप्त निदेशों के आलोक में जयनगर अनुमंडल अन्तर्गत प्रत्येक राशन कार्डधारी के खाते में 1000 रुपये हस्तांतरित किए जाने को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी जयनगर शंकर शरण ओमी के द्वारा लदनियां प्रखण्ड के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के साथ बैठक की गयी। अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा सभी पीडीएस विक्रेताओं को निदेशित किया गया कि तीन दिनों के भीतर सभी लाभुकों से उनका आधार एवं बैंक खाता प्राप्त करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें, ताकि लाभुकों को राज्य सरकार के योजना से शीघ्र लाभान्वित किया जा सके।

वीडिओ कॉन्फ्रेंस से की गई लॉक डाउन की स्थिति की समीक्षा

मधुबनी : COVID-19,कोरोना वायरस एक वैश्विक महामारी का रूप ले चुकि है इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। लॉक डाउन के बाद की स्थिति की उच्चस्तरीय समीक्षा मुख्य सचिव, बिहार सरकार के द्वारा आज रविवार को विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से की गयी। विडियो कॉन्फ्रेसिंग में सभी जिलों से कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने हेतु किये जा रहे बचाव एवं उपायों के साथ साथ लॉकडाउन के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा की गयी। मुख्य सचिव के द्वारा लॉकडाउन को शतप्रतिशत बहाल करने हेतु सख्त कदम उठाए जाने तथा अनावश्यक अपने घरों से निकलने वाले लोगों पर सख्ती से पेश आने का निदेश दिया गया है। उनके द्वारा दुपहिया वाहनों पर सिर्फ एक व्यक्ति तथा चार पहिया वाहनों में केवल 2 व्यक्ति वो भी पारस्परिक दूरी बनाकर बैठने की बात कही गयी है।

मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे बिहार के लोगों को प्रति व्यक्ति एक हजार रुपये उनके बैंक खाते भेजा जा रहा है साथ ही बिहार राज्य में रहने वाले प्रत्येक राशन कार्डधारी को उनके खाते में 1000 रुपये अंतरित कराए जा रहें हैं। लाभुकों को उक्त योजना का लाभ लेने हेतु अपने डीलर के पास अपना आधार तथा बैंक खाता जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की बात भी विडियो कॉन्फ्रेसिंग में कही गयी है। आज की उच्च स्तरीय समीक्षा वी0सी0 में मुख्य सचिव के साथ डी0जी0पी0 बिहार तथा अन्य विभागों के प्रधान सचिव भी उपस्थित थे। जिला प्रशासन मधुबनी आम नागरिकों से अनुरोध करती है कि अनावश्यक अपने घरों से ना निकले साथ ही सरकार के निदेशों का अक्षरशः पालन करें। मिलकर कोरोना को हराना है, घर से हमें कही नही जाना है।

ग्रामीण इलाकों के बाज़ारों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाई गई सर्कल

मधुबनी : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए देश भर में 14 अप्रैल तक लगाए गये लॉकडाउन को पूरी तरफ से प्रभावी बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार पहल की जा रही है। जिलाधिकारी डॉ0 निलेश रामचन्द्र देवरे के निदेश पर कोरोना से बचाव हेतु ग्रामीण इलाकों के विभिन्न हाट बाजारों में वहाँ के स्थानीय प्रशासन द्वारा जायजा लिया जा रहा है। अंचलाधिकारी जयनगर संतोष कुमार एवं थानाध्यक्ष देवधा द्वारा आज देवधा स्थित हाट में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के उद्देश्य से दुकानों के आगे मार्किंग करायी गयी। पदाधिकारियों द्वारा दुकानदारों से दूरी बनाकर दुकान लगाने एवं तय कीमतों पर सामान बेचने का सख्त निर्देश दिया गया।

लॉक डाउन के पालन के लिए प्राशासन सख़्त

मधुबनी : लॉक डाउन के पालन को ले पुलिस व प्रशासन पूरी तरह सख़्त हो गई है। मधुबनी जिला के प्रमुख मार्गों पर पुलिस के जवान गश्त कर क्षेत्र में निगरानी बनाए हुए हैं। वहीं बाहर से आने वाले लोगों पर पूरी तरह नजर बनाए हुए हैं।

फिर भी कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के अनुपालन में अभी भी बड़ी संख्या में लोग लापरवाही बरत रहे हैं। कई ऐसे लोग भी नजर पड़ते हैं जिन्हें कोई आवश्यक सामानों की खरीदारी नहीं करनी होती है, लेकिन इसके बावजूद भी वे लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। उनलोगों को रोकने के लिए प्रशासन के लोगों को सख्ती से पेश आना पड़ रहा है। आज इसी कड़ी में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर मधुबनी के द्वारा राजनगर थाना क्षेत्रान्तर्गत लॉकडाउन को सुनिश्चित करने हेतु भ्रमण किया गया।

डीएम के आदेशों पर कर्मियों की उपलब्ध कराई गई मास्क

मधुबनी : जिलाधिकारी डाॅ० निलेश रामचन्द्र देवरे के निर्देशों के आलोक में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए क्वारंटाइन सेन्टर/कैंप एवं आपदा राहत बचाव केन्द्र, विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत कर्मियों की सुरक्षा हेतु थ्री प्लाई मास्क का क्रय किया गया है। जिसे सभी कार्यालयों में आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिले के सभी प्रखंड में अवस्थित विभिन्न कार्यालयों यथा-सभी 39 थाना, 21 अंचल, सभी 21 प्रखंड, 21 बाल विकास परियोजना, 21 मनरेगा कार्यालय कुल 123 कार्यालयों के लिए मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही सभी पांचों अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालयों, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, मधुबनी में संचालित सभी कार्यालयों हेतु, नगर परिषद, मधुबनी, नगर पंचायत, जयनगर, झंझारपुर एवं घोघरडीहा, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, कारा अधीक्षक, मधुबनी झंझारपुर एवं बेनीपट्टी के कार्यालय, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना, मधुबनी, जिला स्तरीय सभी 20 पदाधिकारी हेतु, जिला नियंत्रण कक्ष, मधुबनी हेतु जिला नजारत उप-समाहत्र्ता, मधुबनी को, जिला आपदा नियंत्रण कक्ष, मधुबनी, पुलिस लाईन, मधुबनी, समाहरणालय स्थित सभी 25 कार्यालय, जिला पदाधिकारी का गोपनीय कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, मधुबनी एवं गोपनीय कार्यालय, सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मधुबनी जिला, सभी अनुमंडलीय अस्पताल, जयनगर, झंझारपुर, फुलपरास तथा सदर अस्पताल, मधुबनी के लिए मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निराश्रितों के लिए की गई आवासन की व्यवस्था

मधुबनी : कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के आलोक में राज्य के शहरी इलाकों में रहने वाले निर्धन, निराश्रित तथा अन्य अघात योग्य वर्गो के लिए आवासन एवं सामुदायिक रसोई की व्यवस्था नगर परिषद, मधुबनी के विवाह भवन में अंचल अधिकारी, रहिका के द्वारा तथा नगर पंचायत जयनगर के पुराना कार्यालय, रेलवे स्टेशन के बगल में नगर पंचायत, जयनगर के द्वारा संचालित किया जा रहा है।
11.अप्रैल को नगर परिषद, मधुबनी के विवाह भवन में आवासित व्यक्तियों की संख्या-23 तथा भोजन करने वालों की संख्या-47 है। वहीं नगर पंचायत, जयनगर के द्वारा संचालित नगर पंचायत के पुराने कार्यालय भवन में दिनांक 11.04.2020 आवासितों की संख्या-0 तथा भोजन करने वालों की संख्या-70 है। नगर पंचायत, घोघरडीहा स्थित शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, घोघरडीहा में आवासित व्यक्तियों की संख्या-31 तथा भोजन करने वालों की संख्या-31 है।
वही विभिन्न अंचलों के पंचायतों में भी बाहर से आये लोगों के आवासन की व्यवस्था की गयी है। जिसमें राजनगर प्रखंड के सिमरी पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन में कुल आवासित व्यक्तियों की संख्या-02, करहिया पश्चिमी मध्य विद्यालय लालापुर में 06, पंडौल प्रखंड के पंडौल पूर्वी पंचायत के म0 विद्यालय यमशम में 03, कलुआही प्रखंड के पुरसौलिया पंचायत स्थित मदरसा पुरसौलिया में 23, हरिपुर उत्तर पंचायत स्थित प्राथमिक उच्च विद्यालय इसलामपुर में 06, लदनियां प्रखंड के पथराही पंचायत स्थित मध्य विद्यालय पथराही में 06, बासोपट्टी प्रखंड के डामू पंचायत स्थित मध्य विद्यालय चंदन कसेरा में 09, कटैया पंचायत के प्राथमिक विद्यालय कदवाही में 20 तथा मध्य विद्यालय सिराही में 06, फेंट पंचायत के मध्य विद्यालय पतौना में 06, खुटौना प्रखंड के सिकटियाही पंचायत स्थित उत्त्क्रमित विद्यालय में 25, लौकही प्रखंड के लौकही पंचायत स्थित उत्क्रमित विद्यालय लौकही में 23, घोघरडीहा प्रखंड के बसुआरी पंचायत के मध्य विद्याल अमही में 16, अमही पंचायत के उत्त्क्रमित मध्य विद्यालय अलौला में 08, हरलाखी प्रखंड के हरलाखी पंचायत स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय हरलाखी में 02, सोठगांव पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय उमगांव में 03, विशौल पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय विशौल में 07, मधवापुर प्रखंड के मधवापुर पंचायत राजकीय मध्य विद्यालय बालक मधवापुर में 05, अंधराठाढ़ी प्रखंड के हरना पंचायत स्थित मध्य विद्यालय गंधराईन में 15, लखनौर प्रखंड के दीप पूर्वी पंचायत स्थित मध्य विद्यालय कटमाखोर में 05, बेलौंचा पंचायत के प्राथमिक विद्यालय महुली कोरियापट्टी में 04 तथा मधेपुर प्रखंड के महिसाम पंचायत स्थित मध्य विद्यालय वीरपुर में 10, प्रसाद पंचायत के मध्य विद्यालय प्रसाद में 05, करहारा पंचायत के मध्य विद्यालय करहारा में 04 कुल कुल लोगो की संख्या 219 है ।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here