12 अप्रैल : दरभंगा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

सोमवार को ऑनलाइन लेक्चर अपलोडिंग के संबंध में कुलपति करेंगे बैठक

दरभंगा : समस्तीपुर एवं बेगूसराय जिले के अंगीभूत महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ 13 अप्रैल को दिन में 10 बजे ऑनलाइन लेक्चर अपलोडिंग से सम्बंधित विषय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक प्रस्तावित है। बैठक की अध्यक्षता कुलपति करेंगे। सीसीडीसी डॉ सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी प्रधानाचार्यों को विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों के मेल के माध्यम से सूचित कर दिया गया है एवं सभी को वीडियो कान्फ्रेंसिंग का लिंक उपलब्ध करा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि यदि किन्हीं प्रधानाचार्य को बैठक में सम्मिलित होने हेतु लिंक नहीं मिला हो तो वे सीसीडीसी ‌से सम्पर्क कर‌ लिंक प्राप्त कर लेंगें। बैठक जूम ( Zoom ) app के माध्यम से होगी। सभी प्रधानाचार्य अपने महाविद्यालय के वेबसाइट अपडेशन एवं उस पर‌ 24-मार्च से अद्यतन ‌अपलोड किए गए व्याख्यानों की संख्या की जानकारी के‌ साथ‌ बैठक में उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है।

swatva

अब कुलपति भी पढ़ाएंगे ऑनलाईन

दरभंगा : कोरोना वायरस से उपजे संकट के बीच रविवार को ज़ूम एप्प के जरिये संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सर्वनारायण झा ने सभी विभागाध्यक्षों एवम पदाधिकारियों से सीधा संवाद किया और विभागवार विस्तृत जानकारी ली।उन्होंने साफ कहा कि इस आपदा के समय छात्र पढ़ाई-लिखाई से विमुख न हो इसका पूरा ख्याल रखना हमलोगों की बड़ी जिम्मेदारी है। इसके लिए उन्होंने विभागाध्यक्षों को अपना अपना वॉट्सएप्प ग्रुप बनाने तथा डिजिटल कोर्स तैयार कर उससे सभी शिक्षकों एवम अधिकतम छात्रों को जोड़ने की सलाह दी। साथ ही कहा कि उन वाट्सएप्प ग्रुपों में उन्हें भी जोड़ दें ताकि जरूरत पड़ने पर वे भी बच्चों को ऑनलाइन शैक्षणिक सलाह दे सकें। एक निश्चित समय सारिणी का निर्धारण कर वाट्सएप्प पर पढ़ाई कराने पर वीसी ने जोर दिया ताकि उस अवधि में ज्यादा से ज्यादा छात्र ऑनलाईन जुड़कर इसका लाभ उठा सके। विभागवार डिजिटल कोर्स को विश्वविद्यालय के वेबसाईट पर भी अपलोड किया जाएगा एवम इसका लिंक सभी विभागाध्यक्ष अपने अपने वाट्सएप्प ग्रुप में भी डाल देंगे।

इसी क्रम में प्रो0 उमेश शर्मा एवम प्रो0 रेणुका सिंहा ने व्याकरण एवम साहित्य विभाग में ऑनलाइन पढ़ाई पहले से ही शुरू कर देने की जानकारी दी। ज्योतिष, धर्मशास्त्र एवम वेद विभाग के अध्यक्षों प्रो0 हरेंद्र किशोर झा, प्रो0 श्रीपति त्रिपाठी एवम प्रो0 विद्येश्वर झा ने भी पढ़ाई की ऑनलाईन व्यवस्था शुरू करने का भरोसा दिया। प्रो0 दिलीप कुमार झा को भी वीसी ने इस कार्य मे मदद के लिए निदेशित किया।
इसी क्रम में वीसी ने परीक्षा नियंत्रक डॉ विनय कुमार मिश्र से विशेष रूप से एलर्ट रहने को कहा। प्रश्न पत्र आदि की विधिवत तैयारी भी कर लेने की सलाह दी गई । ताकि लॉक डाउन पर सरकारी ढिलाई का निर्देश आते ही परिक्षा संचालन में दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, वीसी ने एफफो हेमंत कुमार से छात्रवृति भुगतान को लेकर जानकारी ली।
इसी बीच, व्याकरण विभागाध्यक्ष प्रो0 उमेश शर्मा की पहल पर मुख्यमंत्री एवम प्रधानमंत्री राहत कोष में एक-एक दिन की वेतन राशि देने पर सामूहिक निर्णय हुआ। यह राहत राशि हाल ही में आयी अंतर वेतन की राशि से काटी जाएगी। इसके लिए सभी को वीसी के वाट्सएप्प पर अपनी सहमति देनी होगी। सारे डिजिटल कार्यक्रम का सम्पादन सूचना वैज्ञानिक नरोत्तम मिश्रा कर रहे थे।

ऑनलाइन क्लास के संबंध में प्रधानाचार्यों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे कुलपति

दरभंगा : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय क्षेत्र अंतर्गत दरभंगा एवं मधुबनी जिला के सभी अंगीभूत महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों कि एक बैठक (ऑनलाइन लेक्चर अपलोड के संबंध में) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सर्वप्रथम सभी प्रधानाचार्यों का , रविवार रहने के बावजूद , वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लेने के लिये कुलपति महोदय ने सबों का स्वागत किया। तत्पश्चात उन्होंने जिज्ञासा की, कि किन-किन महाविद्यालयों का वेबसाइट अभी तक अपडेट नहीं हुआ है तथा यह भी जानना चाहा कि सभी महाविद्यालयों में ऑनलाइन लेक्चर अपलोड हो रहे हैं या नहीं। उन्होंने बताया कि अभी के परिस्थिति में छात्रों के पठन पाठन के लिये ऑनलाइन लेक्चर ही एकमात्र विकल्प रह गया है। इसके लिए विश्वविद्यालय “ऑनलाइन लेक्चर कमेटी” का गठन पूर्व में ही कर चुका है। अधिकांश महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने अपने अपने महाविद्यालयों के वेबसाइट पर अपलोड होने ‌वाले पाठ्यसामग्री की संख्या बताया।

सभी प्रधानाचार्यों को पूर्व में भेजे गये गए फार्मेट में 24-मार्च से अद्यतन शिक्षकों द्वारा लिये गये आनलाइन लेक्चर की विबरणी विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड करने हेतु [email protected] मेल से भेजने के लिये कहा गया। एम के कालेज के प्रधानाचार्य ने अपने ‌महाविद्यालय के वेबसाइट के कार्यशीलता पर असंतोष जताते हुए कहा कि उनका वेब सर्विस प्रोवाइडर सहयोग नहीं कर रहा है। इस पर कुलपति महोदय ने कहा कि कई वेबसाइट में सेकेंडरी होस्ट बना दिये जाते हैं। ऐसी‌ परिस्थिति में वैसे प्रधानाचार्य जिन्हें वेबसाइट के कामकाज में समस्या है , कुलसचिव को सूचित कर सहयोग ले सकते हैं। कुलपति महोदय ने बताया कि शिक्षकों से प्राप्त सभी पाठ्यसामग्रियों की गुणवत्ता की जांच हेतु अध्यक्ष छात्र कल्याण की अध्यक्षता में ‌एक “डिजिटल लेक्चर अपलोडिंग समिति” के गठन का आदेश दिया है। बैठक में कुलसचिव ने बताया कि एक महाविद्यालय आर बी एस कालेज अंदौर समस्तीपुर को छोड़कर सभी महाविद्यालयों के वेबसाइट क्रियाशील हो गए हैं ।सभी प्रधानाचार्यों को पूर्व में ही अधिसूचना के द्वारा सूचित कर दिया गया था कि वे अपने अपने वेबसाइट को अद्यतन क्रियाशील कर लें। कुलपति प्रो सिंह ने प्रधानाचार्यों से कहा कि अपने-अपने महाविद्यालयों के विकास समिति की कांफ्रेंस के द्वारा अविलंब बैठक कर महाविद्यालयों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल एवं आई टी सेल की स्थापना के प्रस्ताव को पास कराकर कुलसचिव के पास भेजें ताकि अविलंब इसे‌ क्रियान्वित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल एवं आई टी सेल गठन के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों को एन एस एस एन सी सी के स्वयंसेवकों की सूची नाम, मोबाइल नंबर, ई मेल के साथ अपने अपने महाविद्यालय के वेब साइट पर अपलोड करने एवं उसकी प्रति कुलसचिव को भेजने हेतु निर्देश दिया क्योंकि राज्य सरकार एवं कुलाधिपति कार्यालय से इस संबंध में निर्देश प्राप्त हुए हैं। बैठक में अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो रतन कुमार चौधरी ने ‌विचार रखते हुए कहा कि वेबसाइट पर डालने से पूर्व पाठ्य सामग्री की गुणवत्ता की ‌जांच स्नातकोत्तर स्तर पर सम्बन्धित विभागाध्यक्ष (विषय विशेषज्ञ के रुप में) करेंगें तथा महाविद्यालय स्तर पर विषय विशेषज्ञ के दायित्व का निर्वहन महाविद्यालय के विभागाध्यक्ष एवं प्रधानाचार्य करेंगें। उन्होंने प्रधानाचार्यों से आग्रह किया कि इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि शिक्षकों द्वारा जो पाठ्यसामग्री अपलोड हेतु भेजे जा रहे हैं उनमें कहीं भी किसी पुस्तक, शोध प्रबंध ,किसी के‌ वीडियो, टेक्सट आदि या अन्य सामग्री की नकल ना हो , क्योंकि सबों का अपना कापीराइट रहता है । इस पर कुलपति महोदय ने कहा कि इस हेतु शिक्षकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।फिर भी लेक्चर प्लेगियरिज्म सॉफ्टवेयर को सिस्टम में लाने की आवश्यकता है। धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय ने किया। बैठक में दोनों जिलों के सभी प्रधानाचार्य , आनलाइन लेक्चर समिति के ‌सभी सदस्य , कुलानुशासक, सी सी‌ डी सी, विश्वविद्यालय वेब प्रबन्धक तथा कुलपति के निजी सचिव उपस्थित थे।

मुरारी ठाकुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here