कोरोना संक्रमण रोकने में हॉटस्पॉट आइडिया नाकाफी, जिलों को करना होगा सील : विशेषज्ञ

0

पटना : देशभर में कोरोना का कहर जारी है। भारत में अबतक 5916 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसमें से 506 लोग ठीक हो चुके हैं तथा 166 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी से बिहार में अब तक 51 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 16 लोग स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देशभर में 21 दिनों का लॉक डाउन जारी है। बिहार में भी लॉक डाउन का सख्ती से पालन हो रहा है। लेकिन, स्थानीय स्तर पर कहीं-कहीं लॉक डाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण भय का माहौल बना रहता है। देश के अंदर सभी राज्यों में कहीं न कहीं कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है।

swatva

तब्लीग़ियों ने मचायी तबाही

मालूम हो कि दिल्ली के निज़ामुद्दीन के मरकज़ में 13 से 15 मार्च तक तबलीग़ी जमात का कार्यक्रम हुआ था। इसमें लगभग 20 हज़ार लोग जुटे थे। विदेशों से भी आये लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इसमें से कुछ कोरोना पॉजिटिव थे। उसके बाद मरकज के जमातियों के कारण काफी बड़े स्तर पर कोरोना वायरस का संक्रमण फैला। कार्यक्रम खत्म होने के बाद बहुत सारे लोग अपने-अपने घर चले गए और कोरोना का चेन बनता गया।

नतीजा यह हुआ कि अचानक से कोरोना पॉजिटिव केस में सेंसेक्स की तरह उछाल आ गया और बड़ी संख्या में लोग संक्रमित होते गए। तबलीग़ी जमात के कारण जिस भारत में कोरोना पॉजिटिव का केस डबल होने में औसतन 8 दिन लग रहे थे। लेकिन, इस घटना के बाद केस डबल होने में 4 दिन लगने लगे।

बिहार का हॉटस्पॉट

अगर बात बिहार की करें तो बिहार में कोरोना का हॉटस्पॉट सीवान में बना हुआ है। जानकारी के अनुसार 51 में से 20 कोरोना संक्रमित सिर्फ सीवान में पाए गए हैं। बताया जाता है कि ओमान से लौटे एक शख्स ने अपने साथ-साथ पूरे परिवार की जान जोखिम में डाल दी है। कोरोना वायरस से संक्रमित ओमान से लौटा शख्स खुद को आइसोलेशन में नहीं रखा जिसका नतीजा यह हुआ कि एक के बाद एक परिवार के सभी सदस्य कोरोना संक्रमित होते गए। गुरुवार यानी कि 9 अप्रैल को इस परिवार की 7 महिलाएं और दो पुरुष अथवा एक ही परिवार के 9 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कोरोना संक्रमित की बढ़ती संख्या को देखते ही बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि बेगुसराय में 5 से छह, नवादा में एक और सिवान में जहां-जहां पोजेटिव केस मिले है उस जगह को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। इन जिलों में जिस जगह पॉजिटिव केस मिला है उस जगह को सील कर दिया गया है। तथा इलाके के एक भी भी लोग घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे।

पटना, बेगुसराय और सिवान को सील करने का आदेश जारी

कोरोना के खतरे को देखते हुए पटना के डीएम कुमार रवि ने पटना-बेगूसराय बॉर्डर को सील करने का आदेश दिया है। वहीं बेगूसराय प्रशासन ने भी बेगूसराय जिले से जुड़े सभी बॉर्डर को सील करने का आदेश दिया है। इसके तहत जिले की 10 सीमा क्षेत्र को सील किया जाएगा। बिना अधिकार पत्र के आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा NH -31 चेकपोस्ट पर दो अधिकारी मौजूद रहेंगे। हालांकि मालवाहक वाहनों के परिचालन पर रोक नहीं रहेगी। सारण क्षेत्र के DIG विजय कुमार वर्मा ने सीवान के सभी थानाध्यक्षों और इंस्पेक्टरों के साथ बैठक कर सभी थाना क्षेत्रों को सील करने का निर्देश दिया।

विशेषज्ञों की मानें तो जिले को सील कर देना चाहिए

हॉटस्पॉट को चिन्हित कर सील किये जाने को लेकर जब हमने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से बात की तो उन्होंने नाम सार्वजनिक नहीं करने के शर्त पर कहा कि सिर्फ हॉट स्पॉट को सील किये जाने से स्थिति को नियंत्रित करने में समय लग सकता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर इस महामारी पर काबू पाना है तो वैसे जिले को सील करना आवश्यक है, जहां कोरोना कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वैसे जगहों को भी सील किया जाए जहां के लोग मरकज में शामिल हुए थे तथा कोरोना के संदिग्ध मामले हैं। सील करने के बाद इन सभी जिलों के सारे घरों को सेनेटाइज करना चाहिए तथा सभी लोगों की जांच।

बिहार के सीवान जिले में 20 मुंगेर में 7, पटना में 5, गया में 5, बेगूसराय में 5, गोपालगंज में 3, नालंदा में 2,सारण में एक, नवादा में एक, लखीसराय में एक तथा भागलपुर में एक कोरोना संक्रमित केस सामने आया है।

सील करने से हो सकते ये फायदे

विदित हो कि राजस्थान का भीलवाड़ा जिले में 20 मार्च तक कोरोना के 17 मामले सामने आ चुके थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए ज़िला प्रशासन ने 20 मार्च को ही शहर की सीमाओं को सील कर दिया। शहर में धारा-144 लगा दी गई। 19 सौ से अधिक मेडिकल टीमें बनीं तथा जिले के लगभग सभी घरों की स्क्रीनिंग की गई। टीम ने 24 लाख की आबादी वाले शहर के लगभग 22.5 लाख से अधिक लोगों की जांच कर लगभग सात हज़ार लोगों को क्वारंटीन किया।
जिसका नतीज़ा ये हुआ कि पूरी प्रक्रिया के बाद आज तक 10 केस ही सामने आए हैं। बावजूद इसके भीलवाड़ा में में धारा-144 लागू है।

योगी सरकार ने भी यूपी के 15 जिलों को किया सील

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 13 अप्रैल तक लिए यूपी के 15 जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है। यूपी में जिन जिलों को सील किया है वहां कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि इन सभी जिलों के सारे घरों को सेनेटाइज किया जाएगा। और संदिग्ध लोगों की जांच। इन जिलों में 13 अप्रैल तक कोई भी आवाजाही नहीं होगी। आवश्यक सामानों की होम डिलिवरी होगी। इस दौरान कोई भी दुकान नहीं खुलेंगी। सिर्फ कर्फ्यू पास वालों को आने-जाने की इजाजत होगी।

दिल्ली में भी 20 हॉटस्पॉट को सील किया गया

उत्तर प्रदेश के बाद दिल्ली सरकार ने कोरोना के 20 हॉटस्पॉट को सील कर दिया है। इन जगहों पर जरूरी सामानों को डोर टू डोर पहुंचाया जा रहा है । तथा इलाकों में कोई भी आवाजाही नहीं हो रही है। किसी को भी बाहर या अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here