9 अप्रैल : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

भोजपुरी गायक गुंजन बिहारी ने गरीबों को उपलब्ध कराया खाद्यान्न सामग्री

नवादा : जिले के चर्चित भोजपुरी गायक गुंजन बिहारी ने अपने गृह प्रखंड गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के कोरिऔना और दनियार गांव में लॉक डाउन से प्रभावित लगभग 5 सौ गरीब परिवारों के बीच गुरूवार को खाद्य सामग्री का वितरण किया, जिसमें आटा, आलु ,प्याज, नमक आदि सामान शामिल हैं ।
उन्होंने बताया कि कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए गरीब, मजदूर तथा बेसहारा भूखे लोगों के जरूरत को देखते हुए लोगों के बीच आटा, प्याज, आलु, नमक आदि सामानों का वितरण किया गया। जिसमे पांच सौ लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस में लोगों को रखकर राशन सामग्री का वितरण किया ।
उन्होंने बताया कि नवादा जिला समेत पुरे बिहार के गरीब मजदूरों की सुची बनायी जा रही है और सभी जगह राहत सामग्री का वितरण किया जाएगा।
गुरूवार से हम अपने पंचायत भवनपुर से शुरू किया है और यह राहत सामग्री का वितरण कार्य लगातार चलता रहेगा। सभी क्षेत्र के गरीब मजदूर लोगों को राहत सामग्री पहुंचाया जायेगा, ताकि कोई भुखा न रहे।

उन्होंने बताया कि पिछली बार पटना में आयी बाढ़ में भी लोगों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया गया था और इस बार भी हम गरीब मजदूर के जरूरत अनुसार हर संभव मदद करेंगे। मौके पर थानाध्यक्ष डॉ नरेन्द्र प्रसाद, गोपाल सिंह, सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष त्रिवेणी सिंह, गौतम कुमार, मारू सिंह, नवीन सिंह, चुन्नु सिंह, सन्नी सिंह समेत कई लोग मौजूद थे ।

swatva

डीएम ने की आपदा प्रबंधन की बैठक,दिए कई निर्देश

नवादा : समाहरणालय सभाकक्ष में डीएम यशपाल मीणा की अध्यक्षता में आगामी सुखाड़ से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि गत वर्ष की तुलना में इस बार आपदा से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण हो जानी चाहिए। उन्होंने पीएचईडी विभाग पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि पीने की पानी की व्यवस्था चापाकल, टैंकर, नल का जल प्रखंड से लेकर पंचायत स्तर पर करें।
उन्होंने निर्देश दिया कि चापाकल गैंग मिस्त्री के लिए आरसीटी के माध्यम से प्रशिक्षण दी जाएगी।
जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बिहार राज्य फसल सहायता योजना में सभी रजिस्टर्ड किसानों को फसल क्षति का लाभ पहुंचाने के लिए पूर्व तैयारी करना सुनिश्चित करें। लघु सिंचाई पदाधिकारी को निर्देश दिया गया। सभी ट्यूबवेल हर हाल में संचालित करें, ताकि कृषि कार्य बाधित न हो। पशुपालन विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पशुओं के लिए चारा, पानी एवं दवा की कमी न हो। तथा कैटल ट्रफ की संख्या बढ़ाई जाय।
नगर परिषद नवादा, नगर पंचायत हिसुआ, नगर पंचायत वारसलीगंज के पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जलापूर्ति में किसी प्रकार की कमी न हो, हर घर नल का जल सभी जगह पहुंचाएं।

विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए ट्रांसफर की समुचित व्यवस्था करें। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सुखाड़ आपदा में सभी प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराएं। भीषण गर्मी में लू के प्रभाव से बचने के लिए सभी उपाय पूर्व में ही किया जाय। उन्होंने जल संचय के लिए बावड़ी निर्माण कराने का निर्देश दिया।
मौके पर अपर समाहर्ता ओम प्रकाश, उप विकास आयुक्त वैभव चैधरी, सिविल सर्जन डा विमल प्रसाद सिंह , आपदा पदाधिकारी राजवर्द्धन तथा जिला नगर परिषद पदाधिकारी देवेंद्र सुमन आदि मौजूद थे ।

बाइक व पिकअप की टक्कर में युवक जख्मी

नवादा : जिले के पटना-रांची मुख्य मार्ग पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर मोड़ के पास गुरुवार को बाइक और पिक अप की  टक्कर में बाइक सवार युवक जख्मी हो गया। ग्रामीणों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए अकबरपुर प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया ।जबकि  पिकअप भान के ड्राइवर  गाड़ी छोड़कर फरार हो गया।

सूचना पाकर पुलिस  घटनास्थल पर पहुंचकर  पिक अप को जप्त कर थाना लाई है। जख्मी युवक की पहचान अकबरपुर थाना क्षेत्र के राजपुर गांव के राजू राजवंशी के रूप में की गयी है । वह किसी काम से रजौली गया हुआ था और लौटकर अपना घर जा रहा था कि रास्ते में फतेहपुर के समीप पिकअप ने उसे धक्का मार दिया।

नगर में छिपे झारखंड के 17 लोगों की जांच आरंभ

नवादा : नगर के वार्ड संख्या 21 मिर्जापुर में राजो चौधरी के घर से 17 लोगों को जो झारखंड के रहने वाले थे पुलिस ने सभी को कोरेंना टेस्ट हेतु सदर अस्पताल पहुंचाया है । चिकित्सकों ने जांच आरंभ की है । सभी को जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मुक्त किया जाएगा ।
बताया जाता है कि नगर में कोरोना के पाजिटिव पाये गये युवक के प्रतिवेदन मिलते ही प्रशासन सतर्क हो गया है । घर घर खोजबीन आरंभ की है । इसी क्रम में वार्ड 21 में राजो चौधरी के घर झारखंड राज्य के 17 लोगों के होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर सभी को जांच के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया । ऐसा होने से छिपे लोगों में दहशत का माहौल है।

महिला के साथ छेड़छाड़ की प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के शाहपुर ओपी क्षेत्र के बोझमा  गांव में एक महिला के साथ छेड़छाड़ करने व  विरोध करने पर पीट कर जख्मी करने का मामला प्रकाश में आया है । पीड़िता के आवेदन पर शाहपुर ओपी में घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई है जिसमे बोझवां ग्रामीण हरी यादव समेत दो मनचलों को नामजद आरोपी बनाया गया है । घटना से ग्रामीणों में रोष है ।

बताया जाता है कि बुधवार की शाम उक्त महिला गेहुँ काटकर बधार से लौट रही थी । तभी अँधेरे का फायदा उठाकर बधार में रहे दोनों मनचले उसके साथ छेड़छाड़ करने लगे । घबराकर महिला शोर मचाने लगी । जिससे आक्रोशित होकर दोनों मनचलों ने उसे डंडे से पीटकर जख़्मी कर दिया। शोरगुल सुनकर बधार की तरफ दौड़े ग्रामीणों को देखते ही मनचले भाग निकले । परिजनों ने घटना की सूचना शाहपुर ओपी पुलिस को दी।

मौके पर पहुँची पुलिस ने पीड़िता को इलाज हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बौरी में दाखिल कराया। इस बाबत ओपी अध्यक्ष निर्मल कुमार सिंह ने बताया कि पीड़िता के आवेदन पर संज्ञान लेते हुए  प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेगा।

जदयू ने सिविल सर्जन को उपलब्ध करायी सामग्री

नवादा : जिला जदयू नेता सह उपध्यक्ष विनय यादव व जिला परिषद सदस्य नारायण मोहन स्वामी ने नवादा विधायक कौशल यादव के आदेश पर कोरोना महामारी को देखते हुए सदर अस्पताल नवादा में सिविल सर्जन डॉ विमल कुमार सिंह को कोरोना से लड़ने के लिए सामग्री उपलब्ध करायी है।

नवादा सदर अस्पताल को 5000 वॉशेबल मास्क 500 सैनिटाइजर 6 थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराया गया। उक्त सामग्री से वैसे संदिग्ध लोगों की जांच की जा सकेगी। इस प्रकार जदयू विधायक कौशल यादव दूसरे ऐसे विधायक हो गये हैं जिन्होंने सदर अस्पताल को कोरोना से लड़ने के लिए सामग्री उपलब्ध करायी है। इसके पूर्व पांच दिन पूर्व हिसुआ विधायक अनिल सिंह ने सिविल सर्जन, समाहर्ता समेत विभिन्न पीएचसी को करीब 16 थर्मल स्कैनर व 10 हजार मास्क के अलावा अन्य सामग्री उपलब्ध करायी है।

कोविड-19, सघन खोज अभियान आरंभ

नवादा : जिले में कोरोना के एक व्यक्ति का पाजिटिव रिपोर्ट की पुष्टि होते ही जिला प्रशासन सख्त हो गया है । समाहर्ता
यशपाल मीणा ने कहा कि गुरुवार से जिले में कोविड-19 सघन खोज अभियान आरंभ कर दिया गया है । यह एक सप्ताह तक चलेगा ।
डीएम यशपाल मीणा ने कहा कि गुरुवार से जिले में कोविड-19 पोलियो उन्मूलन अभियान की तर्ज पर अगले एक सप्ताह तक जिलेभर में यह अभियान आरंभ किया गया है । आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर कोविड 19 के संदिग्धों को चिह्नित करने का काम करेगी ।

उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों व जिलों से कई लोग नवादा आए हैं। प्रशासन का मानना है कि ऐसे शत-प्रतिशत लोगों की स्क्रीनिग नहीं हो सकी है। लिहाजा कोविड-19 सघन खोज अभियान के तहत ऐसे लोगों तक पहुंच सकते हैं। डीएम ने कहा कि आरआरटी (रैपिड रिस्पॉन्स टीम) को हरेक पंचायतों को कवर करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना का कोई लक्षण मिलने पर संबंधित व्यक्ति को गया रेफर किया जाएगा।

डीएम ने मीडिया के माध्यम से आमलोगों से अपील किया है कि लॉकडाउन का पालन करें। शारीरिक दूरी बनाए रखें। डीएम ने यह भी कहा कि जापानी इंसेफलाइटिस को लेकर भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। गत वर्ष जिले के जिन स्थानों से जेई को लेकर मामले आए थे, वहां का डाटा तैयार कर उन बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करने को कहा गया है। कोविड-19 और जेई को लेकर साथ-साथ अभियान चलेगा।

200 बोझा गेहूं जलकर खाक

नवादा : जिले के खेतों व खलिहानों में अग्निकांड की घटना में फसलों को जबर्दस्त नुकसान हो रहा है । किसानों का श्रम व पूंजी दोनों बर्बाद हो रहा है तो भोजन की चिंता सताने लगी है ।

ताजा मामला अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के कुलना पंचायत की कुसुम्भार गांव की है जहां दौनी के लिए खलिहान में रखा 200 बोझा गेहूं जलकर खाक हो गया ।
बताया जाता है कि परमेश्वर यादव समेत एक अन्य किसान ने दौनी के लिए खलिहान में बोझा रखा था । अचानक आग लगने से ग्रामीणों के प्रयास के बावजूद नहीं बचाया जा सका । जिले में लगातार अग्नि कांड की घटना में बृद्धि होनी आरंभ हो गयी है ।

प्रधान डाकघर में शारीरिक दूरी का सख्ती के साथ कराया जा रहा पालन

नवादा : जिले के प्रधान डाकघर में शारीरिक दूरी का अनुपालन सख्ती से कराया जा रहा है । डाकघर पहुंचने वाले ग्राहकों को भी पालन कराने का निर्देश दिया गया है।
गुरूवार की सुबह 11 बज रहे थे। प्रधान डाकघर पहुंचा तो पाया कि जहां काउंटर पर बैठे अधिकारी व कर्मी एक-दूसरे से दूरी बनाकर विभागीय कार्य कर रहे थे। सभी लोगों ने मास्क लगा रखा था। काउंटर के पास रूपये निकासी के खड़े ग्राहक भी शारीरिक दूरी का पालन कर रहे थे। लोग एक-दूसरे से दूरी बनाकर खड़े थे। नवादा डाक मंडल कार्यालय में डाक अधीक्षक रंधीर कुमार अपने कक्ष में कर्मियों के साथ आपसी दूरी बनाकर विभागीय कार्य कर रहे थे।
डाक अधीक्षक ने बताया कि पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार द्वारा विभागीय अधिकारी व कर्मियों को शारीरिक दूरी का पालन करने का सख्त निर्देश जारी किया गया है। और इसका पालन नहीं करने वाले अधिकारी व कर्मियों के विरुद्ध कारवाई करने की बात कही गई है।
उन्होंने बताया कि नवादा डाक मंडल के सभी अधिकारी व कर्मी द्वारा शारीरिक दूरी बनाकर विभगीय कार्याें का निपटारा किया जा रहा है। और डाकघर पहुंचने वाले ग्राहकों को भी इसका पालन कराया जा रहा है।

रोस्टर के हिसाब से कर्मी कर रहे हैं ड्यूटी

डाक अधीक्षक ने बताया कि प्रधान डाकघर व नवादा डाक मंडल कार्यालय में कार्यरत कर्मियों की ड्यूटी रोस्टर के हिसाब से बांट दी गई है। रोस्टर के हिसाब से कर्मियों की ड्यूटी दो दिन के अंतराल में लिया जा रहा है। प्रधान डाकघर में कुल 22 कर्मी कार्यरत हैं। जिसमें 14 लोग प्रतिदिन आ रहे हैं। और डाक मंडल कार्यालय में कुल 10 कर्मी कार्यरत हैं। जिसमें पांच कर्मी प्रतिदिन आ रहे हैं। दो दिन के बाद कर्मियों की ड्यूटी में बदलाव किया जाता है।

पार्सल, मनी ऑर्डर व स्पीड पोस्ट की है स्पेशल व्यवस्था

डाक अधीक्षक ने बताया कि लॉकडाउन के बीच पार्सल, मनीआर्डर व स्पीड पोस्ट की स्पेशल व्यवस्था की गई है। नवादा से स्पेशल वाहन किउल आरएमएस भेजकर मंगवाया जा रहा है। और शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में पार्सल, मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट व रजिस्ट्री आदि का वितरण कराया जा रहा है। डाकिया के माध्यम से आमजनों को सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

गरीबों को राहत सामग्री कराया जा रहा है उपलब्ध

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बीच शहरी व ग्रामीण इलाकों में गरीब परिवार को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में विभागीय कर्मियों के माध्यम से सामग्री की क्रय मूल्य लेकर दिया जा रहा है।
ग्रामीण इलाकों में गरीबों के विभागीय कर्मियों द्वारा आपसी चंदा के रूपये से सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है।

कहते हैं अधिकारी

नवादा डाक मंडल में प्रतिदिन 18 से 20 करोड़ लेन-देन होता था, लेकिन लॉकडाउन में वाहनों का परिचालन बंद होने से ग्राहक नहीं पहुंच पा रहे हैं। लॉकडाउन के बीच प्रतिदिन करीब 1.50 करोड़ की निकासी हो रही है। विभाग की ओर से ग्राहकों को हरसंभव सुविधा दिया जा रहा है।
रंधीर कुमार, डाक अधीक्षक नवादा।
वैसे जिले में कोरोना पाॅजिटीव के मरीज पाये जाने के बाद नगर को सील किये जाने के बाद ग्राहकों की भीङ काफी कम देखी गयी ।

कोरोना संदिग्ध पाये जाने पर गांव को किया सील

नवादा : जिले के मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के बहादुरपुर गांव में कोरोना के संदिग्ध पाये जाने के बाद प्रशासन ने गांव को सील कर दिया है । संदिग्ध युवक नगर के पाजिटिव पाये गये युवक के साथ गांव पहुंचा था। उसने स्वयं प्रशासन को सूचित कर जानकारियां उपलब्ध करायी है।
सूचना के आलोक में युवक को जांच के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है । उसे पावापुरी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल स्थानांतरित किये जाने की तैयारी की जा रही है। इस बीच प्रशासन ने गांव को सील कर दिया है । किसी भी परिस्थिति में इसे टूटने न देने के लिए निगरानी की जा रही है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here