7 अप्रैल : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

बेसहारों की मदद के लिए आगे आया एसबीआई

सारण : कोरोना संक्रमण की रोक थाम के लिए हुए लॉक डाउन लगाया गया है। लॉक डाउन से प्रभावित बेसहारा और गरीब लोगों की मदद के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कृषि विकास शाखा ने अनुकरणीय कार्य किया है। शहर के रिक्शा चालक, दैनिक मजदूर, वृद्धों और बेसहारा लोगों को खाद्य सामग्री प्रदान की गयी। शाखा प्रबंधक देवाचंद ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम बैंक कर्मी अपने कर्तव्य का निर्वहन कर देश सेवा तो अंजाम दे ही रहे हैं साथ ही खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि ऐसा अन्य संस्थाओं को प्रेरित करने के लिए भी किया गया ताकि हम अपने कर्तव्य के साथ फर्ज भी निभा सकें। फिल्ड ऑफिसर कलीम अहमद ने बताया कि मौके पर आसपास इलाके में निवास करने वाले कुल तीस लोगों ने लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि आगे और भी सहायता वितरण किया जाएगा. मौके पर सेवा प्रबंधक दीपक कुमार, सहायक सुबोध तिवारी तथा लखन सिंह मौजूद थे।

राम जन्मोत्सव शोभा यात्रा समिति ने जरूरतमंदों तक पहुंचाई राहत सामग्री

सारण : कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश के सभी जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है। सरकार के द्वारा देशहित में यह कदम उठाया गया है। पर इस फैसले का असर गरीब, असहाय, बेघर एवं दिहाड़ी मजदूरों पर खासा पड़ रहा है। रोज कमाने-खाने वाले लोगों को इन दिनों काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान सभी सम्पन्न लोगों से इस मुश्किल घड़ी में ऐसे लोगों की मदद करने की अपील की थी। देश के अलग-अलग हिस्सों में कई लोग ऐसे लोगों की मदद भी कर रहे हैं।

swatva

सारण जिले में गरीब-वंचित लोगों की मदद के लिए प्रशासन के द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेज छपरा में आपदा राहत केंद्र बनाया गया है। पर शहर से इस केंद्र की दूरी इतनी अधिक है कि ज़्यादातर जरूरतमंद लोग वहां नहीं पहुंच सकते। वहीं सरकारी राशन वितरण की दुकानों पर भी घोर अनियमितता हो रही है, जिस वजह से असल में जो लोग जरूरतमंद हैं उन्हें कोई मदद नहीं मिल पा रही है। ऐसे लोगों की मदद के लिए श्री राम जन्मोत्सव शोभा यात्रा समिति, छपरा ने अपनी कमर कस ली है।

लॉकडाउन की वजह से परेशान दिहाड़ी मजदूरों एवं गरीब जरूरतमंद लोगों तक खाने-पीने की वस्तुएं जैसे- आटा, चावल, तेल, आलू-प्याज आदि का राहत पैकेट तैयार कर घर-घर तक पहुंचाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सियाराम सिंह (अनुज्ञप्तिधारी) ने बताया कि समाज के सहयोग से श्री राम जन्मोत्सव शोभा यात्रा समिति के सदस्य राहत सामग्री का पैकेट तैयार कर रहे हैं। अभी तक 1000 राहत पैकेट तैयार किये जा चुके हैं। जिनका वितरण जिले के विभिन्न इलाकों में समिति के सदस्यों द्वारा किया जाएगा। यह पहल हालात के सामान्य होने तक जारी रहेगी। हम छपरा के सभी लोगों से अपील करतें हैं कि वो इस पुण्य काम में सहयोग करें। ताकि प्रत्येक जरूरतमंद तक मदद पहुंचाई जा सके।

जरूरतमंदों की मदद के लिए सामने आए युवा

सारण : प्रशासन द्वारा असहायों के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं किए जाने पर युवाओं ने खुद लॉक डाउन में भूखों और ज़रूरतमंदों को खाना खिलाने के जिम्मा उठा लिया। न्याय फाइटिंग फ़ॉर द पिपुल के संस्थापक महासचिव मो सुल्तान हुसैन इदरीसी के नेतृत्व में छपरा में रोज 700 लोगो का खाना बनवा कर लगातार 7 दिनों से डोर टू डोर ले जाकर दिया जा रहा है। ये कार्यक्रम स्थानीय लोगो के सहयोग से किया जा रहा है और ज़रूरतमंदों तक खाना पहुचाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद नाज़िया सुल्ताना एसडीपीआई में परवेज आलम कामरान अंसारी न्याय फाइटिंग फ़ॉर द पिपुल के आसिफ हयात इरफ़ान अंसारी नासिर हुसैन कवि असलम सागर महमूद खान रफीक अंसारी राजेन्द्र राय रिजवान अंसारी इम्तियाज अंसारी मोख्तार इदरीसी जावेद अंसारी मो शमीम आलम इत्यादि समाजसेवी सहयोग कर रहे है।

इस कार्यक्रम से स्थानीय लोगो मे खुशी का माहौल है। आयोजक सुल्तान हुसैन इदरीसी ने कहा कि ज़रूरत पड़ी तो भीख मांग कर भूखों को एक वक्त का खाना खिलाएंगे मगर अपने तक आने वाले किसी भूखे को भूखा नही रहने देंगे।।

प्रवासियों की मदद में सारण जिला अव्वल

सारण : कोरोना संक्रमण काल में प्रवासियों को मदद पहुँचाने में जिला राज्य भर में अव्वल है। इसको लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा सारण जिले के वैसे लोगों, जो कोरोना संकट में दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं, उन्हें सारण जिला प्रशासन द्वारा राज्य में सर्वाधिक मदद पहुंचाई गयी है। प्रवासियों को मदद पहुँचाने में जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है। जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक कुल 27102 प्रवासियों के द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किये गये लिंक पर आधार सहित फोटो अपलोड कर सहायता की मांग की गयी हैं, जिसमें जिला प्रशासन के द्वारा 17847 आवेदनों की अनुशंसा कर राज्य सरकार को भेजी गयी है। राज्य सरकार के द्वारा इन सभी के खातों में एक हजार रूपया डाला जा रहा है। 6 अप्रैल को 8703 आवेदन अनुशंसित कर राज्य सरकार को भेजे गये थे। राज्य सरकार के द्वारा एक क्लीक पर सभी के खातों में 1000 रूपये की राशि डाल दी गयी । जिलाधिकारी के द्वारा इस कार्य को तीव्र गति से संपादित कराने के लिए एक सेल का गठन किया गया है और प्राप्त आवेदनों का शीघ्रता शीघ्र निष्पादन कर अनुशंसा राज्य सरकार को भेजने का निदेश दिया गया है।

सटे राज्य की सीमा को किया गया सील:

कोरोना संक्रमण रोकने को लेकर जिलाधिकारी के द्वारा सारण जिला की उत्तर प्रदेश से लगने वाली सीमा को सील करने का निदेश दिया गया है ताकि दूसरे प्रांत से कोई भी व्यक्ति सारण में प्रवेश नहीं कर सके। अगर कोई व्यक्ति प्रवेश कर जाता है तो, उसे सीमा पर ही स्थापित क्वेरान्टाइन सेन्टर में रखा जाय। इसके लिए सभी थानाध्यक्ष, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा है सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी जाय और सभी गाड़ियों में पैसेन्जर भी चेक किये जाएं। खाद्यान्न वाली गाड़ियों पर पैसेन्जर नहीं आयेंगे।

बाहर आने वाले लोगों की बनाये सूची :

जिलाधिकारी के द्वारा सभी बीडीओ को निदेश दिया गया है कि सारण जिला में बाहर से आये सभी लोगों की सूची प्राप्त कर उनका स्क्रीनिंग एक बार और करा लें. यदि कोई व्यक्ति सर्दी, खाँसी, बुखार से ग्रस्त है तो तत्काल इसकी सूचना एमओआईसी को दी जाए। सस्पेक्टेड होने के मामले में सैंपल की शीघ्र जाँच की जाए.
जिलाधिकारी के द्वारा निदेश दिया गया है कि वीएचएसएनसी मद में प्रति पंचायत 5 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करायी गयी है जिसका उपयोग पंचायतों में साफ-सफायी और छिड़काव के लिए किया जाय। यह कार्य मुखिया एवं एनएनएमक के माध्यम से करायी जाय।

साफ सफाई व नियमित छिड़काव कराएं:

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया है कि छपरा नगर निगम क्षेत्र एवं नगर पंचायतों में भी साफ-सफायी रखें तथा नियमित रूप छिड़काव एवं फोगिंग करायें. जिलाधिकारी ने सब्जी बाजार में लगा रही भीड़ को रोकने एवं सब्जी दुकानदारों को सड़क से कुछ दूरी पर दुकान लागने के निर्देश दिया है.

कोरोना से बचाव के लिए डॉक्टर ने किया सजग रहने की अपील

सारण : कोरोना से बचाव के लिए डॉ राजीव व डॉ विजया रानी सिंह हर सम्भव प्रयास कर रही है। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर दोनों डॉक्टर ने कोरोना के खिलाफ चल रही इस जग में अपना पुरा सहयोग देने का संकल्प लिया है। उन्होंने लोगों से अपील है कि वह सजग रहे, सतर्क रहें, स्वस्थ रहे साथ ही हर रोज कार्यक्रम के तहत 07 अप्रैल, कोरोना संकट को ले छपरा उपहार सेंटर ने रसोई सेवा का 8वे दिन छपरा शहर के निचले बिनटोली के जिनके घर बिल्कुल जल चुका है तथा दुसरे दिन फकुली गाव में जरुरतमंदो के बिच में भोजन बाटा गया

सदर अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का विधायक व पार्षद ने लिया जायजा

सारण : कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिले के सदर अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का नगर विधायक डॉ सीएन गुप्ता तथा विधान पार्षद डॉ वीरेंद्र नारायण यादव ने जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को साफ-सफाई के निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि वहां सबकुछ ठीक था।

इस दौरान चिकित्सक भी ड्यूटी पर मौजूद थे।विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने बताया कि कोरोना को लेकर अस्पताल की व्यवस्था का मुआयना करने के लिए वह वहां पहुंचे हुए थे। ताकि, यह देख सकें कि अस्पताल में चिकित्सक एवं दवा की व्यवस्था मौजूद है कि नहीं।उन्होंने बताया कि वहां सबकुछ चुस्त-दुरुस्त मिला। हालांकि, उसके बाद भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया। उन्होंने बताया कि स्वच्छता और जागरूकता ही कोरोना वायरस से बचाव का उपाय है। हाथ हमेशा साफ रखना है। गंदे हाथों से अपने चेहरे को नहीं स्पर्श करना है। छींक आने पर या खांसते समय स्वच्छ रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करना है।विधायक ने कहा कि वैसे इससे डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। बस जागरूक रहना है और सावधान रहना है।मौके पर सिविल सर्जन डॉ मधेश्वर झा के अलावा अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ.रामएकबाल प्रसाद एवं राजेश्वर प्रसाद मौजूद थे।

पत्रकारों ने सफ़ाई कर्मियों के बीच टी-शर्ट का किया वितरण

सारण : नगर पंचायत रिविलगंज के लगभग सात दर्जन सफाई कर्मियों, सफाई जामादार एवं ट्रौली चालकों के बीच नेशनल ऑफ़ यूनियन जनर्लिस्ट आफ इंडिया, जिला छपरा के तत्वावधान में प्रखंड इकाई (एनयूजेआई) रिविलगंज के सदस्यों द्वारा टी-शर्ट का वितरण किया गया। सभी महिला-पुरुष सफाई कर्मियों को कोरोना कर्मयोगी योद्घा मानते हुए एक ड्रेस कोड टी- शर्ट दे कर उत्साहित किया गया।

इस अवसर पर एनयूजेआई के सदस्यों ने कहा कि मैडिकल स्टाफ, पुलिस प्रशासन, मीडिया आदि की तरह सफाई कर्मी भी कोरोना से लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। इनके उपर भी बहुत बड़ी जिम्मेवारी है। जो बखूबी उसका निर्वहन कर समाज को सुरक्षित रखने में किसी प्राकार के जोखिम उठाने से पीछे नहीं हटते हैं। इसलिए इनकी हौसले एवं उत्साह को बढाना  हम सब की भी जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर मुख्य पार्षद प्रतिनिधि सह एनयूजेआई के सदस्य मुकेश कुमार यादव उर्फ सोनू यादव ने सफाई कर्मियों से कहा कि इस टी-शर्ट को ड्यूटी के समय ही पहनना है। ध्यान रहे इसका सही उपयोग करना है। उन्होने लोगों से अपील कर कहा कि कोराना वायरस संक्रमण से बचाव हेतू लॉकडाउन का पालन करें। साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दें और सामाजिक दूरी बनाये रखें। मौके पर हॉकर संघ के महासचिव सह पत्रकार बसंत कुमार सिंह, मनजीत नारायण सिंह, टूना सिंह, वार्ड पार्षद प्रमोद प्रसाद, दीना चौधरी, प्रतिनिधि संतोष कुमार सिंह, अजय कुमार, मुकेश कुमार सिन्हा आदि उपस्थित थे।

भ्रामक खबरों से रहे सावधान, मांशाहार से नहीं फैलता कोरोना

सारण : वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए पूरे देश मे लॉक डाउन है। सभी लोग अपने घरों में कैद है। कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में कई भ्रंतियाँ भी सामने आ रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से यह अफवाह फैली है कि मांस मछली खाने से कोरोना का संक्रमण फैलता है। लोग मांस मछली खाने से परहेज करने लगे हैं, जिसका कोरोना वायरस से कोई प्रमाणिक वास्ता नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपने किसी भी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि नहीं की है कि नॉन वेज सेवन से कोरोना का संक्रमण होता है। अगर आप भी अब तक यही मानते हैं तो आपको फैक्ट चेक करने की जरूरत है। कोरोना वायरस भले ही घातक है, मगर इसके बचाव और सावधानियां बरतने से इसके संक्रमण से बचा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्ट सामने आए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि बकरे के मीट में कोरोना वायरस पाया गया है। अंडा, चिकन और मछली खाने से कोरोना वायरस फैलता है। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन और भारतीय खाद्य सुरक्षा नियामक (एफएसएसएआई) की रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि पशुओं से मानव में कोरोना वायरस नहीं फैलता है। मांस मछली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध रहता है। जिससे प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।

पीआईबी के फैक्ट चेक में खुलासा :

पीआईबी(प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) ने अपने फैक्ट चेक में पाया है कि मटन खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। पीआईबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि मच्छरों के काटने से भी कोरोना वायरस नहीं फैलता है। पीआईबी ने कोरोना वायरस पर कुछ सही जानकारी साझा किया है, जिसे हम सबको समझने की जरूरत है। ताकि कोरोना वायरस पर पैनिक होने की बजाय हम इसके सही बचाव पर ध्यान देकर इससे संक्रमित होने से बच सकते हैं।

क्या कहते है सीएस :

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने दैनिक जीवन में चिकन, मटन,मछली और अंडा को शामिल कर रखा है। उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। चिकन, मटन, मछली और अंडा खाने से कोरोना वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं है। यह महज एक अफवाह है। जांच के बाद सरकार ने भी इसे स्पष्ट कर दिया है कि इन सभी चीजों में कोरोना वायरस नहीं है।

इन बातों का रखें ख्याल

• यदि घर से बाहर निकलना पड़े तब लोगों से 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें
• घर आने के बाद हाथों को 20 सेकंड तक पानी एवं साबुन से धोएं
• बाहर में किसी भी चीज को छूने से परहेज करें
• लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन करें

जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराई राहत सामग्री

सारण : यादव क्लब के अध्यक्ष सदस्य ने कहा कि चलाए जा रहे राहत सामग्री वितरण जो जरूरतमंद लोग, दिहारी मजदूर, रिश्ता चालक, ठेला चालक, गरीब एवं असहाय परिवार तक राहत सामग्री पहुंचाया जा रहा है इस क्लब कि हमारे युवा सदस्य टिंकू, सचिन,अंशु ,शशि निक्कू, मनीष, गोलू, भोला, वीर, चंदन, हरे राम, रवि, भीम इस आपदा के घड़ी में अपने जान पर लगा कर सेवा कर रहे हैं और कह रहे हैं किसी भी प्रकार की जरूरत हो तो इस मोबाइल नंबर 94 7241 7612, 9576 00 00 86 संपर्क करें किसी भी आपदा के समय यादव क्लब हमेशा जरूरतमंदों के मदद के लिए हर संभव तैयार है।

मंगल पांडेय ने 18 नए एम्बुलेंस को दिखाई हरी झंडी

सारण : जिले में ए.इ एस मरीजों को बेहतर एम्बुलेंस सुविधा बहाल करने की दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार को बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने राज्य स्वास्थ्य समिति परिसर में सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करते हुए 18 नए एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह नए एम्बुलेंस राज्य के कुल 4 जिलों के एइएस मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करेगी। सारण जिले को दो नई एम्बुलेंस की सौगात मिली है।

18 नए एम्बुलेंस की सौगात एईएस प्रभावित जिलों को :

राज्य के 11 एईएस प्रभावित जिलों में कुल 18 नए एम्बुलेंस प्रदान कराए गए हैं. जिसमें मुजफ्फरपुर में 9, पूर्वी चंपारण 4, दरभंगा 3 एवं सारण में 2 एम्बुलेंस की संख्या बढ़ायी गयी है। ए.इ एस मरीजों को 102 एम्बुलेंस सेवा निशुल्क उपलब्ध करायी जा रही है. पूर्व से मुजफ्फरपुर में 34, पूर्वी चंपारण में 33, दरभंगा में 38, सारण में 33, समस्तीपुर में 34, पश्चिमी चंपारण में 29, गोपालगंज में 21, सिवान में 27, वैशाली में 47, सीतामढ़ी में 28 और शिवहर में 11 एम्बुलेंस की सेवा प्रदान की जा रही है।

11 एईएस प्रभावित जिलों में 379 एम्बुलेंस की सुविधा :

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बताया बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में गुणवत्तापूर्ण एम्बुलेंस सुविधा जरूरी होता है। एइएस मरीजों को बेहतर एम्बुलेंस सुविधा ससमय उपलब्ध हो सके इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा निरंतर प्रयास भी किए जाते रहे हैं। अभी राज्य के 11 एइएस प्रभावित जिलों में 379 एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है जिनकी संख्या अब बढ़कर 397 हो जाएगी. इनके संचालन का नियंत्रण बिहार सरकार के जिम्मे होगा। इससे बिना अवरोध इनका नियमित संचालन किया जा सकेगा। राज्य के कुल 11 जिलों के लोग नए एम्बुलेंस की सुविधा से लाभान्वित हो सकेंगे। इस अवसर पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार, अपर कार्यपालक निदेशक करुना कुमारी, उप सचिव राज्य स्वास्थ्य समिति रविश किशोर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

डांक विभाग ने चलाया कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान

सारण : कोरोना जैसे महामारी से बचाव को लेकर जहां सरकार एवं प्रशासन द्वारा हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं डाक विभाग द्वारा भी कोरोना जैसे महामारी से बचाव के लिए लोगों के घर-घर जाकर हैंडवाश,साबुन, नैपकिन,सेनिटाइजर और मास्क का वितरण कर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। सारण प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह के निर्देशानुसार सहायक डाक अधीक्षक अमोद कुमार के नेतृत्व में छपरा के खैरा, नगरा, गौरा,इसुआपुर,सढ़वारा,मरहौरा में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए मास्क,नैपकिन,हैंडवास, सैनिटाइजर,साबुन का वितरण कर लोगों को अपने घरों में रहने की अपील किया जा रहा है। सहायक डाक अधीक्षक अमोद कुमार ने बताया की वरीय डाक अधीक्षक के निर्देशानुसार लोगों को जागरूक कर कई किट उपकरण बांटे गए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरह से तेजी से फैल रहा है, उसमें अपने घर मे रहना एकमात्र अच्छा उपाय है।

कोरोना से बचाव को लेकर हुए लॉकडाउन में लोग सुरक्षित तो हैं, लेकिन आवश्यक सुविधा में लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पर रहा है खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में समस्या बहुत ज्यादा आने लगी है। लॉकडाउन के कारण बैंको से रुपये की निकासी भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन रही है। लेकिन लोगो के इस समस्या को डाक विभाग के द्वारा खत्म किया जा रहा है। लॉकडाउन के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग के कर्मचारियो के द्वारा लोगो के घर-घर जाकर रुपये निकासी में मदद की जा रही है। सारण प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोना के बीच डाक विभाग लोगों की मदद के लिए तत्पर है। सभी लोग अपने घर मे ही रहे डाक विभाग अपने ग्राहकों को उनके घर पर जाकर सुबिधा मुहैया करा रही है इसके साथ ही लोगों की मदद के लिए डाक विभाग द्वारा आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया है।

उन्होंने बताया कि अगर किसी ग्राहक का खाता इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक या भारत के किसी भी बैंक में हो तो डाक विभाग के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से वे 10 हजार रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधार के माध्यम से बायोमैट्रिक सत्यापन कराना है और आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से वह ग्राहक अपना पैसा ले लेगा। इस जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से डाक अधिदर्शक आशुतोष कुमार,लालदेव राम,सुबोध कुमार,राजीव कुमार,बलवन्त कुमार सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

रेल एसपी ने किया औचक निरीक्षण

सारण : रेल एसपी मुजफ्फरपुुर द्वारा सोमवार को छपरा जीआरपी थाना का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में एसपी ने थाना की केस डायरी, लंबित मामले की जांच की। साथ ही उन्होंने रेल परिसर में लाॅकडाउन को पूरी तरह से पालन करवाने ने का निर्देश दिया। चैबीसों घंटों रेल परिसर की निगरानी करने और अपराधिक गतिविधियों पर भी रोक लगाने का निर्देश दिया। मौके पर रेल डीएसपी सोनपुर, इंस्पेक्टर रेल पुलिस और थाना के पुलिस कर्मी मौजूद थे। इस आशय की जानकारी छपरा जंक्शन रेल थानाध्यक्ष सुमन प्रसाद सिंह ने दी।

मुख्यमंत्री रहत कोष में हनुमान जयंती समिति ने दिए एक लाख

सारण : श्री हनुमान जयंती समारोह समिति सारण के सचिव सत्यनारायण शर्मा के द्वारा कोरोना संक्रमितों के हितार्थ मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख एक रुपया की सहायता राशि का चेक जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन को प्रदान किया गया। सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि श्री हनुमज्जयन्ती समारोह समिति कोरोना संक्रमितों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करती है एवं उनके जल्द स्वास्थ लाभ की कामना श्री हनुमान जी से करती है। उन्होंने जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना की और कहा कि सामथ्र्यवान लोगों को आगे आकर सहयोग करना चाहिए। इस अवसर पर मानस मंदिर के व्यवस्थापक सी के वर्मा एवं जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश भी उपस्थित थे।

मुखिया संघ के संरक्षक ने 350 जरूरतमंदों को उपलब्ध कराई राहत सामग्री

सारण : जलालपुर प्रखंड के रेवाड़ी पंचायत के 350 गरीब व जरूरतमंद लोगों के बीच मुखिया संध के संरक्षक सह रेवारी मुखिया सत्येन्द्र सिंह ने सोमवार की सुबह राशन ,मास्क व साबुन का वितरण किया। लाॅकडाऊन का पालन कर घरों मे रहने की अपिल कर राहत सामाग्री मुखिया अजीत उरांव व सत्येन्द्र सिंह ने पहुँचाया। मौके पर सरोज राय कपिलदेव मांझी व अन्य लोग थें।

पॉकेट मनी बचा असहायों की सेवा कर रहे युवा

सारण : सेवा ही कर्म सहायता समूह डोरीगंज चिरांद के बैनर तले नव युवकों ने ग्रामीण क्षेत्र में लॉक डाउन से उत्पन्न समस्या को देखते हुए गरीब व असहाय परिवारों के बीच खाद्य सामग्रियों का निरंतर वितरण कर मदद करते नजर आ रहे हैं। इस राहत कार्य में अनूप राजपूत, अभय रंजन, विशाल सिंह व अन्य युवकों ने अपने पॉकेट मनी की पैसा को लॉक डाउन में फंसे असहाय लोगों के बीच खाद्य सामग्रियां बांट रहे हैं। वही इन लोगों ने इस परिस्थिति में अपना हेल्पलाइन नंबर 950 426 1361 तथा 911 3441880 जारी किया है। जिससे असहाय लोग सूचना देकर मदद पा सकते हैं। वही इस समूह में अभिनन्दन राहुल सोनू व अन्य युवको का भी सहयोग प्राप्त है। जिसकी सूचना अभय रंजन ने दी।

प्लांटस लवर्स ने 32 परिवारों को उपलब्ध कराई खाद्य सामग्री

सारण : दहियावां ,पूर्वी दहियावां, राहत रोड समेत नई बाजार हॉस्पिटल चौक में रिक्शा चालक, ठेला चालक एवं मजदूरों के लगभग 32 घरों में 1 सप्ताह के राशन के रूप में आटा, चावल ,दाल,नमक, आलू ,प्याज़ और तेल का वितरण किया गया।

लॉकडाउन के कारण वे न तो रिक्शा चला पा रहे हैं, न तो ठेला चला पा रहे हैं और न ही महिलाए दूसरों के घरों में काम करने जा पा रही हैं। इन सबों के कारण उनकी स्थिति काफी दयनीय हो गई है। प्लांटस लवर्स (Plant lovers) के सदस्य और उनके मित्रों ने सभी की मदद करने की ठानी और अपने पॉकेट मनी से उन्हें मदद करने के लिए आगे आये। इस अवसर पर अली राशिद,तौसीफ अहमद, मोदस्सिर,मोहम्मद यासिर, कमाल ,आदिल खान आदि सदस्यों ने अपनी भूमिका निभाई । उन्होंने वैश्विक महामारी के दौरान आम लोगों से अपने घरों में रहने की अपील भी की और उन्हें समझाया भी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here