विपदा के समय मानवता की सेवा से बढ़कर कुछ नहीं

0

पटना : भारत में कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है। इस वायरस को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के आदेश पर पूरे देश मे लॉकडाउन लगा हुआ है। इस महामारी से निपटने के लिए बहुत से समाजसेवी संस्था आगे आकर गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सहायता कर रहे हैं। इसी लॉकडाउन में बेसहारों लोगों के लिए समाजसेवी रंजीत कुमार लोगों के लिए सहारा बनकर भोजन का पैकेट व पानी का बोतल बांटे रहे हैं।

जहानाबाद जिला अंतर्गत काको ब्लॉक के मई मठ के मूल निवासी रंजीत कुमार अभी फिलहाल पटना के बेली रोड में रह रहे हैं। इनके द्वारा प्रतिदिन पटना के अपने नजदीकी इलाकों में घूम-घूम कर लाचार व लॉकडाउन में फंसे लोगों समेत यात्रियों के बीच भोजन के पैकेट व पानी वितरित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह न सिर्फ गरीबों और लाचरों के बीच भोजन बाँट रहे हैं बल्कि लॉकडाउन में बचाव में लगे कर्मवीरों के बीच भी भोजन का पैकेट व पानी बांटे रहे हैं।

swatva

विपदा के समय मानवता की सेवा से बढ़कर कुछ नहीं

सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के निर्देशों का बखूबी से पालन करते हुए रंजीत दानापुर समेत पटना के इलाके में भी सेवा में जुटे हैं। रंजीत ने बताया कि विपदा के समय मानवता की सेवा से बढ़कर कुछ नहीं है। वह प्रत्येक दिन अपनी वाहन से भोजन का पैकेट व पानी का बोतल लेकर सड़कों के किनारे गरीब, लाचार लोगों के बीच सेवा दे रहे हैं। इसके अलावा स्टेशनों पर फंसे यात्रियों के बीच भी पैकेट बांटे जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कई गरीब लाचार लोगों को लॉकडाउन के बाद काम नहीं मिल रहा, जिसके कारण उनके बीच भोजन की समस्‍या उत्पन्न हो गयी है। इसके साथ कई लोग जहां तहां फंसे हुए हैं। मजदूरी करने वाले के साथ इस विपदा में ड्यूटी निभा रहे हमारे कर्मवीर लोग का सेवा करना हमारा कर्तव्‍य है। इसी उद्देश्‍य से ये कार्य किया जा रहा है। इस नेक कार्य में पुलिस प्रशासन का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here