3 अप्रैल : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

करुणा सेवा दल लगातार कर रहा लोगों की सहायता

मधुबनी : आज दसवें दिन भी करुणा सेवा दल नगर मधुबनी के विभिन्न वार्ड में वार्ड पार्षद के द्वारा राहत सामग्रियों को पहुंचाया गया! आज तक कुल मिलाकर हम नगर के पांच सौ परिवारों के पांच हजार जरूरतमंद लोगों तक राहत सामग्री का वितरण कर चुके है। जो न्यूनतम छह दिनों का खाना राहत पैकेट में रहती है।

करुणा सेवा दल के मीडिया प्रभारी विजय घनश्याम ने बताया कि करुणा सेवा दल मधुबनी राहत सामग्री के अलावे दवाई भी निशुल्क दो दर्जनों लोगों तक पहुंचाई है, और आगे भी यह कार्य जारी रहेगा। हम मधुबनी के एक से तीस वार्ड पर नजर बनाएं हुए है, और सभी जरुरतों की समान किराना दवाई खाना लोगों के घर तक पहुंचा रहे है।
हम करुणा सेवा दल मधुबनी के सम्मानित जनता को अपील करना चाहते है, कि आप घरों में रहे दुकान सुबह से शाम तक खुल रही है। आप बस जरूरत और इमरजेंसी में ही घरों से बाहर निकले। इसे हम लॉक डाउन होकर ही हरा सकते है, और अपना जान बचा सकते है। करुणा सेवा दल मधुबनी जिला प्रशासन के निगरानी में सारा कार्य कर रहा है, और सभी लोगों से संपर्क कर जरूरतमंदों तक मदद पहुंचा रहे है।

swatva

पीएनबी बैंक शाखा में बनाया गया सोशल डिस्टेंस के लिए सर्कल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक के शाखा बिस्फी मे कोरोना महामारी के रोकथाम मे शाखा प्रबंधक शिवशंकर यादव के द्वारा उपभोक्ताओं मे शोशल डिस्टेंस के ख्याल करते हुए शाखा परिसर मे फर्श पर उजले रंग से एक मीटर की दूरी पर गोल घेरा बनाया गया, जिससे बैंक मे अपने काम से आये उपभोक्ता आपस मे दूरी को कायम रखे।
पीएनबी मैनेजर शिव शंकर यादव ने कहा की इस समय कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए मात्र एक उपाय हैं। एक दूसरे से दूरी बना कर रहना। पीएनबी में लगते भीड़ से पीएनबी कर्मी भी परेशान हो जाते हैं, समस्याओं को देखते हुए शाखा परिसर मे ज्यादा लोगो की भीड़ न लगे। जिसको लेकर एक दूसरे से दूरी बना कर घेरा बना दिया गया। ताकि कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने मे रोक लगा सके।

चेक पोस्ट लगा कर की जा रही आने-जाने वाले व्यक्ति की जाँच

मधुबनी : जिले के विस्फी प्रखंड में कोरोना वायरस महामारी के रोकथाम को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया है। वहीं पदाधिकारियों द्वारा लगातार क्षेत्र में लोगों को घरों में रहने कि अपील भी की जा रही है। इसे शत-प्रतिशत लागू करने को लेकर प्रखंड प्रशासन के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक मुख्य सड़कों पर चेक पोस्ट बनाया गया है। चेक पोस्ट पर कर्मियों की प्रतिनयुक्ति कर क्षेत्र में जगह जगह बैरिकेडिंग लगाकर शहर से आने जाने वाले लोगों पड़ कड़ी नजर रख जाँच की जा रहीं हैं।

वहीं, प्रखंड विकास पदाधिकारी अहमर अबदाली ने जानकारी देते हुए बताया कि कोकिला चौक, नरसाम, रघौली, कोकरवा, जीरोमाइल, उत्क्रमित विद्यालय बैंक के निकट ,औसी रैयाम मार्ग एवं औसी विस्फी पश्चिम मार्ग एवं वहीं खैड़ी बाका चौक मंदिर के पास, जगवन पूर्वी चौक बरदाहा के निकट, जगवन पश्चिम दुर्गा मंदिर के पास, तिसी चौक, औंसी एनएच ओपी के समीप, झींगुर चौक सोहास सहित कई चेक कई जगह चेक पोस्ट बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि सभी चिन्हित जगह पर पुलिस के साथ कर्मियों को नियुक्त किया गया है। जहां आने जाने वालों को विवरण अंकित करेंगे वही प्रखंड क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार के साथ चौक चौराहों पर रहने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखते हुए कई निर्णय भी लिया गया हैं।

वहीं औंसी ओपी थाना प्रभारी कुणाल कुमार ने बताया की चेक पोस्ट पर जाँच के दौरान चार पहिया साईकिल पर सवार हो कर कई लोग दिल्ली से लदनिया के लिए जा रहें थे, जिन्हें जाँच कर भोजन कराया गया एवं नाम पता लिखित कर लदनिया प्रशासन को भेज दिया गया। इस चेक पोस्ट पर तैनात बिस्फी के सीआई बसंत झा, उमेश दास, अरबिन्द कुमार, किशोर कुमार, रंधीर कुमार सहित कई कर्मी मौजूद हैं।

21 लोगो को पुलिस ने पकड़ा, हाई स्कूल में किया क्वारंटाइन

मधुबनी : जिला के लौकही थाना ने गश्ती के दौरान बाहर से आ रहे 21 लोगो को पकड़ कर लौकही हाई स्कूल में क्वारन्टाइन कर दिया है। क्वारन्टाइन के दौरान प्रशासन एवं स्थानीय मुखिया तेज नारायण मंडल के सौजन्य से इन लोगो को रहने, खाने एवं चिकित्सा की सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। सभी लोगो की जाँच की गई जाँच मे सभी ठीक पाये गये है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 नेपाल के एवं 08 सुपौल जिला के रहने वाले है एवं सभी मुस्लिम कौम के है। 21 मे से 13 लोग मुजफ्फरपुर मे लगभग एक महिना पहले जमात मे भाग लेने गये थे, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर सरकार के द्वारा घोषित लॉकडाऊन मे वही फंस गये। लेकिन ये 13 लोग लॉकडाऊन पीरियड में ही किसी गैस एजेंसी के गाड़ी से नेपाल अपने घऱ लौट रहे थे, कि रास्ते मे ही नरहिया एन०एच०-104 पर लौकही थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने गश्ती के दौरान उनलोगों को पकड़ लिया।

सुपौल जिला के रहने वाले बाकी 08 लोग ये भी मुस्लिम कौम के है। मजदूरी का काम करते है, लॉकडाऊन मे ये लोग फंस गये थे। लेकिन लॉकडाऊन मे ही वे लोग लौकहा से सरायगढ़ भवटीयहीयाहि जिला सुपौल जा रहे थे, की लौकही थाना के पास ही झहुरी चौक पर पुलिस द्वारा पकड़ लिये गये। सभी 21 लोगो को लौकही हाई स्कूल मे सरकार के निर्देशानुसार क्वारन्टाइन मे रखा गया है, जहाँ इनलोगो की सुविधा के लिये स्थानीय मुखिया एवं प्रशासन के द्वारा दी जा रही है।

पूर्व सैनिक ने बांटे मास्क ओर साबुन, बताया सोशल डिस्टेंस जरूरी

मधुबनी : कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस के प्रति सचेत करने और स्वच्छता के लिए जागरूकता के उद्देश्य से खजौली विधानसभा के जयनगर प्रखंड अंतर्गत बरही पंचायत के ग्रामीणों के बीच मास्क ओर लाइफबॉय साबुन का वितरण करते डोर-टू-डोर करते हुए समाजसेवी पूर्व सैनिक बबलू कुमार गुप्ता ने ग्रामीणों के बीच जाके उनको इस वायरस से सावधान रहने को आगाह किया।
उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने जो कहा है, और जो दिशा-निर्देश हिमे सरकार के तरफ से मिले हैं उनका पालन हम सभी को शत-प्रतिशत करना है। सोशल डिस्टेंस बनाये रखना है, ओर अधिक जरूरत नही हो तो घर से बाहर बिल्कुल नही निकलें।
हमारे देश मे कंपलीट लॉक डाउन की बात श्री मोदी जी ने कही है, उसको मानने के अलावा दूसरे कोई वैकल्पिक रास्ते भी नही है हमारे सामने, सो हमसभी को इसका पालन करना चाहिए।

उन्होंने इस मौके पर उनके बीच फेस मास्क ओर लाइफबॉय साबुन भी घर जाकर सभी को बांटा।
इस मौके पर श्री गुप्ता ने ग्रामीणों को कहा कि बहुत जरूरत होने और ही घर से बाहर निकालें, ओर मास्क लगाएं एवं फहर से बाहर जाने-आने के क्रम में हाथ को बढ़िया से धोएं ओर साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
उन्होंने ग्रामीणों से उनके घर-घर जाके कहा कि ये एक महामारी बन चुका है हर जगह में, इसलिए अपने यहां भी हम इसके प्रभाव से बचने के लिए इससे बच कर रहें। क्योंकि अभी तक इसकी वैक्सीन या इससे निपटने की दवा का ईजाद नही हुआ है।
उन्होंने कहा कि जो भी आदमी ऐसे कोरोना के लक्षण में दिखे तो तुरंत उंसको नजदीकी अस्पताल भेजें अन्यथा घर में ही खुद बंद होकर दूसरों में इसको फैलने से रोकें।
उन्होंने बताया कि अभी तक कई पंचायतों में वो फेस मास्क ओर साबुन बांट चुके हैं, ओर उनका कहना है कि खजौली विधानसभा के हरएक पंचायत में जाके वो लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करेंगे और उत्साहवर्धन के लोए उनको फेस मास्क ओर साबुन देंगें, जो इस महामारी से बचाव में उनके काम आएगा।
आपको बता दें कि बबलू गुप्ता वर्ष 2019 में झंझारपुर से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, और 2020 में खजौली विधानसभा से भावी प्रत्याशी भी हैं।
इससे पहले वो कई विद्यलयों एवं मदरसों में जाके स्कूल के बच्चों के बीच कॉपी,पेंसिल, रबर,कटर एवं कलम का वितरण करते रहे हैं।

परिवार के सदस्यों क आधार पर उपलब्ध कराए राशन : भाकपा (माले)

मधुबनी : मुख्यमंत्री बिहार और प्रधान सचिव आपदा विभाग बिहार सरकार पटना से आवेदन के माध्यम से मांग किया गया।
कोरोना वायरस (COVID-19) व लॉक डाउन होने के कारण गरीबों, मजदरों, दलितों व अन्य कमजोर वर्गों के लोगों को आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो चुका है। उक्त समस्याओं को देखते हुए भाकपा माले के जयनगर प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने बताया कि सरकार के द्वारा राशन कार्ड के आधार पर राशन व राशी राहत के तौर पर उपलब्ध कराने की घोषणा किया गया है, जो जनहित में सराहनीय कदम है। लेकिन राशन कार्ड के आधार पर राहत वितरण करने से सबसे अधिक गरीब, मजदर, दलित व अन्य कमजोर वर्गों के परिवारों को राशन कार्ड से वंचित है। जिसके कारण सबसे अधिक जरूरतमंद लोंग राहत से वंचित हो सकता है। इस राहत से वंचित परिवारों को देखते हए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में राहत लेने योग्य सभी जरूरतमंद परिवारों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों मुखिया, सरपंच, वार्ड पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधियों व राजनीतिक व समाजिक कार्यकर्ताओं के पहचान के आधार पर राहत मुहैया करने कि मांग मुख्यमंत्री [email protected]और प्रधान सचिव आपदा प्रबंध विभाग बिहार सरकार पटना [email protected] से किया गया है

लॉक डाउन में समाजसेवी व डीवाईएफआई के प्रदेश सचिव ने गरीबों को खिलाया खाना

मधुबनी : कोविड-19 नोवेल कोरोना वायरस महामारी को लेके हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश मे सम्पूर्ण लॉक डाउन 21 दिनों के लिए किया है। इस दौरान सबसे ज्यादा मुसीबत का पहाड़ दिहाड़ी मजदूर, भिखारियों एवं गरीब लोगों पर टूट पड़ा है। इस समय उनके सामने भूख से मरने जैसे हालात हो गए हैं। इसी क्रम में मधुबनी जिले के जयनगर में एक सुखद दृश्य दिखाई पड़ रहा है। जहाँ कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सदस्य शशिभूषण साह ने आज से जब तक लॉक डाउन रहेगा तब यक सभी सड़क किनारे पड़े या गरीब या भिखारियों को घूम-घूम कर उनको खाना खिला रहे हैं।

छठे दिन लाॅकडाउन के कारण भूखे लोग के बीच नि:शुल्क भोजन वितरण किया गया। जिसका नेतृत्व शशि भूषण प्रसाद(राज्य सचिव बिहार), रंजना कुमारी(पं०स०स०, जयनगर वस्ती पंचायत), अशोक पासवान, मनोज महासेठ, रवि महासेठ, ओमप्रकाश महासेठ के अलावा दर्जनो साथी का सहयोग दे रहे है।
आज उन्होंने शहर के सभी मंदिर परिसर, नेपाली रेलवे स्टेशन परिसर, जयनगर स्टेशन क्षेत्र, कमला पूल के दोनों ओर अवस्तिथ मंदिर, काली मंदिर, शहीद चौक इत्यादि जगहों ओर घूम-घूम कर लगभग 200 लोगों को खाना खिलाया।
जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार सम्पूर्ण लॉक डाउन करके बिना इन गरीबों को सोचते हुए भूख से मरने के लिए सड़क पर छोड़ दिया है। इसलिए इस विपदा की घड़ी में हम लोग अपबे निजी स्तर से इन सभी गरीबों और भिखारियों एवं मजदूर को खाना खिलाने के कार्य करेंगें। पूरे शहर भर में घूम कर आज उन्होंने घूम कर लगभग 200 लोगों को खाना खिलाया है।

कोरोना की रोकथाम के लिए एसडीएम ने जनप्रतिनिधियों साथ की बैठक

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर एसडीओ शंकर शरण ओमी ने अनुमंडल कार्यालय जयनगर में अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की।
इस बैठक को संबोधित करते हुए एसडीओ श्री ओमी ने कहा कि जयनगर प्रखंड क्षेत्र में स्वदेश व विदेशों से आए लोगों की स्वास्थ्य परीक्षण बराबर करें, साथ ही उन सबों को उनके अपने घरों पर ही आइसोलेशन में रहने का दिशा निर्देश दिया।
उन्होंने विदेशी आए और देश के विभिन्न राज्यों से आए एवं आ रहे लोगों पर कड़ी निगरानी बनाए रखने का निर्देश प्रखंड के सभी पंचायतों के पंचायत सचिव एएनएम आशा कार्यकर्ता आंगनवाड़ी सेविका समेत प्रशासनिक अधिकारियों को दिया। एसडीओ शंकर शरण ओमी ने कर्फ्यू व सामाजिक दूरी(सोशल डिस्टेंस) के पालन का भी निर्देश दिया। वहीं, थाना प्रभारियों व प्रशासन के लोगों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने थाना क्षेत्र में रहे। सतर्कता बढाते हुए निगरानी एवं किसी भी प्रकार की लापरवाही व कार्य शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कार से 11बोतल विदेशी शराब के साथ तस्कर गिरफ्तारी

मधुबनी : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर सरकार ने पूरे भारत में लॉकडाउन की घोषित कर रखा है लोग अपने-अपने घरो मे रहकर कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे है सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे है। आवश्यक सेवाओ को छोड़कर बाजार बंद है ऐसे मे इन शराब माफियायों की करतूत देखिये बिहार मे शराबबंदी के बावजूद शराब की तस्करी कर दुस्साहस दिखा रहे है। वह भी लग्जरी गाड़ी मे बैठकर शराब की तस्करी करने से बाज नही अा रहे है।
मधुबनी नगर थाना क्षेत्र के सहुआ छूतहरीपुल के नजदीक बीते बुधवार की रात गश्ती दल के पदाधिकारी सब इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने नगर थाना के जवानों के साथ गश्ती के दौरान एक संदिग्ध कार को रोककर उसकी तलाशी ली।

कार की तलाशी के दौरान कार में विदेशी शराब के 750 एमएल की 11 बोतल विदेशी शराब कमिली जिसे जब्त कर लिया गया। पुलिस ने कार को चला रहे पंडौल थाना के बेलाही गांव के रितेश कुमार ठाकुर को गिरफ्तार कर कार को भी जब्त कर लिया।

रेलवे स्टेशन से बगैर इंजन के चलने लगी बोगी, हड़कम्प

मधुबनी : राजनगर स्टेशन पर लॉक डाउन के दौरान जयनगर उधना अंत्योदय एक्सप्रेस इंजन प्लेटफार्म नम्बर-02 पर खड़ी थी। इस ट्रेन का सेफ़्टी चेन भी लगा हुआ था। यह ट्रेन इस रेलवे स्टेशन पर पिछले दस दिनों से खड़ी थी। रेल की बोगी तेज हवा के दबाब व ढलान होने के कारण सेफ्टी चेन टूट गया, ओर लगभग दर्जन भर कोच अचानक चल पड़ी।
स्टेशन कर्मियों ने कोच को रोकने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन राजनगर नरकटिया गुमटी नम्वर 20सी से पहले महज एक सौ मीटर पहले रोकी जा सकी। अगर यह ट्रेन नरकटिया गुमटी को क्रॉस कर जाती तो गुमटी खुली होने के कारण बड़ा हादसा हो सकता था।

यह ट्रेन बेगैर इंजन के मधुबनी के तरफ अचानक प्रस्थान कर गई। शुक्र था कि गुमटी से पीछे जा रुका नही तो रेल फाटक भी नही लगा था। इससे बहुत बड़ी दुर्घटना अनहोनी से बच गई।
गुमटी खुला था, आवागमन भी कम था। पूरे भारत वर्ष में कोरोनो वायरस के वजह से लॉक डाउन था, और माल वाहक ट्रेनों की का परिचालन किया जा रहा है। नही तो बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। लेकिन आस पास के ग्रामीणों के द्वारा आप देख सकते है, की उसे रोकने का प्रयास किया जा रहा था, और सफल रहा। इस तरह एक बहुत बड़ी दुघर्टना टल गयी। पुनः रेल बोगियों को पब्लिक के मदद से उसे स्टेशन पर धक्के लगा लाया गया।

रामनवमी में दिखा लॉक डाउन का असर, मंदिरो में पसरा सन्नाटा

मधुबनी : हिन्दुओं का महापर्व रामनवमी है, जिसे मिथिलांचल के लोग धूमधाम से मानते है। बिभिन्न भगवान सीताराम एवं हनुमान जी मंदिरो मे श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है। भजन -कीर्तन होता है, कई जगह भगवान की झांकी निकाली जाती है। लेकिन इस बार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर सरकार के द्वारा किये गये लॉकडाऊन का मधुबनी मे लॉकडाऊन के बीच मे पड़ रहे रामनवमी पर काफी असर देखा जा रहा है। मंदिरो मे सन्नाटा पसरा हुआ है। कई मंदिरो मे लोगो का आवागमन नही हो रहा। इसके लिये बाहर से ताला भी लटका हुआ देखा गया।

नगर के प्रसिद्ध मंदिरो मे स्थित पुजारियों एवं महंथो ने बताया की इस बार देशहित मे सरकार द्वारा घोषित लॉकडाऊन का पालन किया जा रहा है। कहीं कोई भी तैयारी नही है। रोज की भांति भगवान की आरती पूजन एवं भोग का कार्यक्रम ही किया जा रहा है। बाहरी लोगो के आवागमन को बिल्कुल बंद रखा गया है।
वही विश्व हिन्दु परिषद के जिला अध्यक्ष ने कहा रामनवमी पर्व को लेकर इस बार हुये लॉकडाऊन के मद्देनजर कहीं कोई कार्यक्रम नही हो रहा है।
इस दिन भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। भगवान श्री राम को मर्यादा का प्रतीक माना जाता है। उन्हें पुरुषोत्तम यानि श्रेष्ठ पुरुष की संज्ञा दी जाती है। वे स्त्री पुरुष में भेद नहीं करते। धर्मशास्त्रों के अनुसार राम नवमी के ही दिन त्रेता युग में महाराज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जन्म रावण के अंत के लिए हुआ था। इस दिन सभी एक दूसरे को रामनवमी की शुभकामनाएं देते हैं। जिनके मन में श्री राम है, भाग्य में उसके वैकुण्ठ धाम है, उनके चरणो में जिसने जीवन वार दिया, संसार में उसका कल्याण है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here