29 फ़रवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

बजट में मिथिलांचल की उपेक्षा पर नीतीश का पुतला फूंका

मधुबनी : कांग्रेस जिला अध्यक्ष शितलाम्बर झा की अध्यक्षता में मधुबनी जिला कांग्रेस कमिटी के द्वारा मिथिलांचल की केंद्र एवं राज्य के द्वारा बजट में उपेक्षा एवं शिक्षा एवं अत्याचार एवं शिक्षक बर्खास्तगी के खिलाफ प्रतिरोध मार्च एवं पुतला दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। केंद्र एवं बिहार सरकार बजट में मिथिलांचल की उपेक्षा का संपूर्ण मिथिलावासी के साथ विश्वासघात किए हैं।

इस बजट में मिथिलांचल की बंद पड़ी सकरी चीनी मिल, रैयाम चीनी मिल, लोहट चीनी मिल एवं पंडौल इस्तिथ सुता फैक्ट्री, ग्लूकोज फैक्ट्री एवं मधुबनी खादी एवं हस्तकरघा उद्योग को बंद कर दिया गया है। सभी पुराने लघु कुटीर उद्योग को बंद कर नए उद्योगों को चालू करने की कोई बात नही कही गयी है।

swatva

मिथिलांचल को बाढ़ एवं सूखा से निजात दिलाने की कोई व्यवस्था बजट में नहीं की गई है, इसे यहां के लोगों को निराशा हाथ लगी है। बजट में साफ दिखाई दे रहा है, की ये मिथिला विरोधी सरकार है। जिसने मिथिलावासियों की उपेक्षा की है। मिथिलांचल में हर साल बढ़ की विभीषिका होती है, पर इस बजट में भी बाढ़ ओर सुखाड़ पर कोई ध्यान नही दिया गया है।

आज नियोजित शिक्षक सभी हड़ताल पर हैं, शिक्षा पूरी तरह चौपट हो चुकी है, पर सरकार बेहरा बन कर इनकी मांगों को अनसुना कर रही है, जिस कारण बिहार का शिक्षा का स्तर दिन-प्रतिदिन गिरता जा रहा है। वहीं इससे बिहार के बच्चों का भविष्य भी चौपट हो रहा है। समान काम का सामान वेतन होना ही चाहिए, जो शिक्षकों की मांग जायज भी है। आज इस कारण से मैट्रिक ओर इंटर के कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी बाधित हो रहा है।

सरकार लगातार हर स्तर पर शिक्षकों एवं कर्मचारियों  पर दमनात्मक करवाई कर रही है। अपने किये हर वादे से मुकर रही है। यह सरकार गुमराह करने का हर नया तरीका ईजाद कर लोगों को बेवकूफ बना रही है। समय आ गया है कि जनता अब सचेत होकर सरकार की गलत नीतियों का विरोध करे।

इस मौके पर ज्योतिरामन झा उर्फ बाबा, संजय कुमार मिश्र, मनोज कुमार मिश्र, गंगाधर पासवान, ऋषिदेव सिंह, शिवनाथ ठाकुर, विनय कुमार, मो० साबिर, मीनू देवी कुशवाहा, अकील अंजुम, सुरेश चंद्र झा रमन, विजय राउत, रामचंद्र साह, मुकेश कुमार झा, आलोक कुमार झा, महेश चौधरी, विश्वनाथ पासवान, सुनील झा, उपेंद्र यादव, मो० शकील अख्तर, मो० चांद, अखिलेशवर झा, विनोद झा, वीरेंद्र झा, आनंद झा, पवन कुमार झा, विदेश झा, शुभचन्द्र झा, विनय कुमार झा, अभय मिश्रा, प्रो० योगेन्द्र झा, ध्रुवलाल महतो, विकास कुमार मंडल, दीपक कुमार मंडक, अंशु कुमार, अजय कुमार एवं अन्य कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

दिल्ली दंगा के दोषियों पर कार्रवाई नहीं होने पर बीएमपी ने पीएम का पुतला फूंका

मधुबनी : भारतीय मित्र पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज शनिवार को समाहरणालय के सामने दिल्ली में हुए दंगा के दोषियों पर कार्रवाई नहीं होने के खिलाफ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का पुतला फूंका।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ललित कुमार सिंह ने कहा देश का दिल दिल्ली के लोग बहुत मासूम और भोले लोग हैं। वहां के लोग एक दूसरे से भाईचारे के साथ रहते है, लेकिन उस भाईचारे को खत्म करने का काम कपिल मिश्रा, अनुराग ठाकुर और वारिस पठान जैसे लोगों ने किया है।

रातों-रात हाईकोर्ट के जज को ट्रांसफर कर देना इससे तो और भी सवाल खड़े होते हैं और एक पक्ष के ऊपर कार्रवाई करना और दूसरे पक्ष के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं करना निसंदेह खड़ा करता है। यह रवैया ठीक नहीं है।

मधुबनी जिला अध्यक्ष राजेश कुमार महतो ने कहा कि कपिल मिश्रा जब डीएसपी के सामने खुली चुनौती दे रहे थे तो डीएसपी ने उसी समय उसको गिरफ्तार करने का काम क्यों नहीं किया। कपिल मिश्रा ने भड़काने का काम किया। इस मौके पर दरभंगा जिला अध्यक्ष मोहम्मद चांद, मधुबनी छात्रसंघ अध्यक्ष मोहम्मद अलार्म, राम लखन महतो, रहिका प्रखंड अध्यक्ष मालिक यादव, मोहम्मद जावेद सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

घर में घुस लाखों की संपति उड़ाई, प्राथमिकी

मधुबनी : बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के एराजी जगत गांव में शुक्रवार की रात चोरों ने संजय पंडित के घर को निशाना बना पौने दो लाख नगद व कीमती जेवरात सहित लाखों की सम्पति की चोरी कर ली। मिली जानकारी के अनुसार गृहस्वामी और उनके परिवार के सदस्य अपने दो मंजिले मकान के दूसरे तल पर आराम कर रहे थे। रात में चोर घुस गए और नीचे के कमरें से गोदरेज को क्षतिग्रस्त कर उसमे रखे एक लाख 71 हजार नगद सहित कीमती जेवरात व सामानों की चोरी कर ली।

इतना ही नहीं पेटी और बैग को घर से 2 सौ मीटर दूर खेत में लेजाकर तोड़ फोर कर कीमती सामान लेकर चलते बने और अन्य सामान को खेत में ही बिखरा छोड़ दिया। शनिवार की सुबह जब ग्रामीण शौच के लिये बगीचे की ओर जा रहे थें तो खेत में सामान फेंका देख एक दूसरे को सूचना देना और शोर मचाना शुरू किया। इधर संजय की मां सुबह उठ मवेशी को खाना देकर जब कमरें में आयीं तो गोदरेज टूटा और सामान बिखरा देख रोते हुए ऊपर दूसरे तल्ले पर जाकर बेटे सहित परिवार के अन्य सदस्यों को जानकारी दी।

गृहस्वामी और ग्रामीणों द्वारा चोरी की घटना की सूचना थाना पुलिस को दी गयी, जहां पुनि सह थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार सिंह दल बल के साथ स्थल पर पहुंच जांच में जुट गये। सूत्रों के अनुसार कुछ दिन बाद संजय के साली की शादी थीं, सब लोग तैयारी में जुटे थे, जहां चोरों ने इनके खुशियों पर ग्रहण लगा दिया।

मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने प्रेम कुमार का पुतला फूंका

मधुबनी : एमएसयू के मयंक विश्वास, जिला प्रधान सचिव राजन झा के नेतृत्व आज शनिवार को बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार का पुतला फूंका। पुतला दहन के बाद एक प्रेस को संबोधित करते हुए प्रदेश प्रवक्ता शशि अजय झा ने कहाँ बिहार सरकार किसानों के साथ छल कर रही है।  हजारों किसानों का नाम डाटा बेस से गायब कर दिया गया है जिससे किसानों को केसीसी का लाभ ही नहीं मिल पायेगा।

सरकार ने चुपके से सर्कुलर जारी कर लैंड रेकॉर्ड की मांग कर दी और बैंक उसी की आड़ में किसानों से LPC मांग कर उन्हें प्रताड़ित कर रहा है। एमएसयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हुकुमदेव यादव ने कहाँ हर चीनी मिलों में अबतक किसानों के करोड़ो रूपये अबतक फंसे हुए है।  जिसका भुगतान चीनी मिलों के बन्द होने के वर्षों बाद भी नही हुआ है, और सरकार ने सभी चीनी मिलों की जमीन बियाडा को सौंपकर यह उम्मीद भी उनकी खत्म कर दी है, की कभी चीनी मिल फिर से चालू होंगी।

मिथिला स्टूडेंट यूनियन किसान हितों और चीनी मिलों को लेकर लगातार आंदोलन करती रही है। पुतला दहन में राघवेंद्र रमण, प्रियेरंजन पांडेय, राजन झा, अंकित कुमार, अविनाश कुमार, सुदर्शन झा, जॉनी मैथिल, मनोहर झा, विकास कुमार, रंधीर झा, अनूप मैथिल एवं अन्य दर्जनों सैनानी मौजूद थे।

नगर पंचायत की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण बैठक

मधुबनी : जयनगर नगर पंचायत कार्यालय के सभागार में वार्ड पार्षदों के बोर्ड की बैठक हुई। जिसकी  अध्यक्षता मुख्य पार्षद कैलाश पासवान ने किया।

इस बैठक में सार्वजनिक शौचालय एवं मछली बाजार की बंदोबस्ती, पुराने नगर पंचायत कार्यालय को तोड़कर मलवा निपटाने को निविदा, मानदेय कर्मियों का सेवा विस्तार, वार्ड न-14 के जल-नल योजना के संवेदक द्वारा मापी पुस्तिका के अनुरूप भुगतान ले लेने के बावजूद जल आपूर्ति नहीं करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज, वार्ड संख्या तीन व चार में एनजीओ के अनुरूप सफाई कार्य, मोहन कुमार को प्रधान लिपिक बनाने, वर्ष 2020-21 का वार्षिक बजट बनाने, वार्ड न-10 से 14 तक एनजीओ से साफ-सफाई कराने एवं वार्ड न-01 से वार्ड न-14 तक डोर-टू-डोर कचरा उठाव व निपटान पर विचार किया गया।

इस मौके पर जानकारी देते हुए मुख्य पार्षद कैलाश पासवान ने बताया कि ट्रेड लाइसेंस व होल्डिंग टैक्स की कमीशन वसूली करने व बाजार में सड़क किनारे फुटपाथ दुकानों की बंदोंबस्ती करने पर भी चर्चा की गई। वहीं किसान भवन में एसी एवं टाइल्स लगाने का निर्णय लिया गया।

इस बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार, उप-मुख्य पार्षद दुर्गा देवी, वार्ड पार्षदों में गोविंद मंडल, विनोद शर्मा, मोहन राय, इंद्रदेव साह, मंजली देवी, रुपा देवी, गणेश पासवान, शिवजी पासवान आदि मौजूद थे। वहीं वार्ड पार्षद सुनील बैरोलिया उर्फ पप्पू बैरोलिया, राधा देवी, गीता देवी व कृष्णा देवी अनुपस्थित रहे।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here