24 फ़रवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

शराब की नशे में धुत्त मिले पंचायत समिति सदस्य, गिरफ्तार

नवादा : जिले के नारदीगंज पुलिस ने प्रखंड क्षेत्र के पेश पंचायत समिति सदस्य पचेया पहाड़ निवासी सुनील राजवंशी को शराब के नशे में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। आशय की जानकारी थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने दी है।

swatva

दर्जनों भट्ठियों को पुलिस ने किया ध्वस्त, 65 लीटर शराब बरामद

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने सोमवार की दोपहर सनोखरा गांव के नदी किनारे छापामारी कर अबैध महुआ शराब निर्माण की दर्जन भर भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया। इस क्रम में 65 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। शराब निर्माण के लिए फुलाये जा रहे सैकङों किलोग्राम जावा महुआ को बहा दिया गया। शराब कारोबारी फरार होने में सफल रहा।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि सनोखरा गांव के नदी किनारे व्यापक पैमाने पर अबैध महुआ शराब निर्माण व बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में छापामारी अभियान के पूर्व कारोबारी फरार होने में सफल रहा। तलाशी के क्रम में 65 लीटर तैयार शराब को जब्त कर लिया। करीब दर्जन भर भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया गया। शराब निर्माण के लिए फुलाये जा रहे सैकङों किलोग्राम जावा महुआ को बहा दिया गया। इसके साथ ही शराब बनाने के उपकरणों को जब्त किया है।

उन्होंने बताया कि निर्माण व बिक्री में लगे कारोबारियों की पहचान कर ली गयी है। सभी आरोपी के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी। होली त्यौहार को ले लगातार छापामारी का क्रम जारी रहेगा।

सवर्ण जाति का महा धरना

नवादा न्यूज़ नवादा : समाहरणालय गेट के दक्षिण रैन बसेरा के समीप केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा लगातार सरकारी सुविधाओं में भूमिहीन गरीब एवं मध्यम सामान्य जाति परिवारों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षित बेरोजगारों को अन्य सुविधाओं से वंचित तथा तिरस्कार किए जाने के विरोध में अखिल भारतीय सामान्य जाति संघर्ष मोर्चा के बैनर तले एक दिवसीय विराट महाधरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अध्यक्षता संघ के राष्ट्रीय संयोजक राजेश कुमार श्री ने किया।

धरना को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रमोशन के आरक्षण पर जो आदेश दिया उसे पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जातिगत आरक्षण को खत्म कर सभी जाति धर्म के लोगों को समान रूप से आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए। उन्होंने सवर्ण आयोग बनाने तथा सभी जाति के लोगों को आर्थिक आधार पर आरक्षण का कानून बनाने की मांग केंद्र सरकार से की है। मौके पर मनीष कुमार सिन्हा, मिथिलेश पांडेय, नवीन कुमार, लालजी सिन्हा, मुन्ना सिन्हा, विनोद कुमार पप्पू तथा विजय कुमार छोटू सहित दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद थे।

अतिक्रमण के कारण सड़कों पर रोज लगता है जाम

नवादा : इन दिनों जिले के सिरदला  प्रखण्ड क्षेत्र के सिरदला, सुखनर, लौंद, बरदाहा मुख्य बाजार में कई वर्षों से अतिक्रमण वाद नही चलाया गया है। जिससे आये दिन बाजार में घण्टो जाम से आम लोगो को जूझना पड़ रहा है। जाम में फंसकर यात्री परेशान हो रहे हैं। कभी कभी आला अधिकारी को  भी वाहनों को निकलने में घण्टो लग जाते हैं। सिरदला बाजार फूल बगान चौक जहां चार मुहानी सड़क रहने व बस टेम्पो का स्टैंड रहने से अक्सर जाम होता है।

स्थानीय बुद्धिजीवियों ने कई बार इसकी जानकारी उच्च अधिकारी को दी लेकिन वर्षो बीत जाने के बावजूद प्रशासन के द्वारा अतिक्रमण नही हटाया जा सका है। मुख्यमंत्री के द्वारा नदी,नाला, आहर तालाब भिंड पर किये जाने वाले अतिक्रमण हटाने का स्पष्ट निर्देश प्राप्त है। बावजूद स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के कारण अतिक्रमण घटने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है।

क्या कहते हैं अंचल अधिकारी :

बाजारों में बढ़ते अतिक्रमण का रफ्तार को लेकर पूछे जाने पर अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव ने बताया कि रोजगार के अभाव में युवा पीढ़ी के लोग पैन और सड़क के भिंड पर गुमटी बैठकर रोजगार शुरू कर दिया है।

बढ़ती जनसंख्या के कारण अधिकांश बेरोजगार युवा टेम्पो मैजिक से यात्री ढोने में लगे हैं। सिरदला में एक भी बस स्टैंड नही रहने से वाहन सड़क पर लगी रहती है। जिससे जाम अक्सर होता है।

जिला प्रशासन को सिरदला बाजार, लौंद, सुखनर, एवम बरदाहा बाजार में हो रही ट्रैफिक समेत अतिक्रमण से सम्बंधित जानकारी भेजी गई है। जिलाधिकारी का निर्देश मिलते ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आरम्भ की जाएगी।

कवियों ने दिया सद्भावना का संदेश

नवादा : आर्य समाज मंदिर हिसुआ में रविवार को हिंदी मगही साहित्यिक मंच शब्द साधक के तत्वावधान में काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष दीनबंधु और संचालन व्यंग्यकार उदय भारती और शिक्षक डॉ. प्राणेश कुमार ने किया। मौके पर कवियों ने देश व समाज मे सद्भावना फैलाकर अमन-चैन कायम करने का संदेश दिया। जयनारायण प्रसाद ने नफरत से मत सींचो हिंदुस्तान को.., कवि अनिल कुमार ने धर्म अधर्म का युद्ध छिड़ा है गांधी तेरे देश में.. पंक्तियों से समाज को जगाया। कवियों ने वसंत की फुहार के साथ देशभक्ति, मां-पिता का प्रेम, समसामयिक गीत-गजलों और हास्य व्यंग्य का समां बांध दिया।

युवा कवि आनंद राज ने रूठो तो सौ बार मनाती है, यह रिश्ता सिर्फ मां ही निभाती है। शफीक जानी नादां ने हमें आतंकी लिख देना, हमें बदकार लिख देना, व्यंग्यकार उदय भारती ने आग मुठ्ठी में लेकर उसकी तासीर बताते हैं से समाज की विद्रुपता और राजनीति पर प्रहार किया। निशा कुमारी ने बेटियां और नारी की ताकत को रेखांकित करते हुए नारी का अपमान नहीं सम्मान करने के संदेश की पंक्तियां सुनाई। ओंकार कश्यप ने मैं इंडिया गेट बना तो तू शाहिनबाग बनी कविता से प्रहार किया। अधिवक्ता चंदेश्वर गुप्ता ने देश के हालात का दोषी कानून और मीडिया को बताया।

दीनबंधु, प्रो. नवल किशोर शर्मा, प्रो शिवेंद्र नारायण सिंह, अनिल कुमार, दयानंद कुमार, नंदकिशोर प्रसाद, मुकेश मांझी, सतीश कुमार, देवेंद्र विश्वकर्मा, प्राणेश कुमार पिकू आदि ने समसामयिक विषयों पर समां बांध दिया। धन्यवाद ज्ञापन उपेंद्र कुमार पथिक ने किया।

मौके पर मुन्ना कुमार, रामवृक्ष मांझी, कृष्णा प्रसाद वर्मा, प्राचार्य अजय कुमार, मोहम्मद शमशाद, हर्ष भारती, ऋषि भारती, नवीन कुमार आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में व्यंग्यकार उदय भारती ने दिल्ली में मार्च-अप्रैल माह में अखिल भारतीय मगही मंडप के बैनर तले कार्यक्रम और मगही सम्मेलन होने की जानकारी दी। मंडप के संस्थापक व संरक्षक मिथिलेश की देखरेख और निर्देशन में कार्यक्रम का आयोजन कवि संजीव मुकेश समेत टीम कर रहे हैं। नवादा, नालंदा, गया, पटना से मगही मंडप के सदस्य कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।

सम्मेलन की रूपरेखा आदि की तैयारी चल रही है। सारथी के 26वें अंक के प्रकाशन के लिए साहित्यकारों से आलेख की मांग की गई।

डॉ. मिथिलेश को दी गई श्रद्धांजलि

  • कवि सम्मेलन के दौरान हिसुआ के साहित्य-संस्कृति प्रेमी व प्रखर शिक्षाविद डॉ. मिथिलेश सिन्हा को श्रद्धासुमन अर्पित किया। प्रोफेसर शिवेंद्र नारायण, अध्यक्ष दीनबंधु, यूके भारती समेत साहित्यकारों ने उन्हें हिसुआ का अनमोल सितारा बताते हुए उनके संस्मरणों का याद किया। तस्वीर पर फूल-माला अर्पण के बाद मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

मोटरसाइकिल से 30 लीटर शराब बरामद

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित धीरौंध पंचायत की ठेकाही मोड़ से नहर के रास्ते पहाड़ तक जाने वाली पगडंडी सड़क से एक मोटरसाइकिल पर लादकर करीब तीस लीटर महुआ शराब लेकर जा रहा था।सूचना के बाद एस आई धर्मेन्द्र राय ने थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा के निर्देश पर पुलिस के साथ पहुंचा तो पुलिस को देखकर कारोबारी नहर के परतापुर मोहानी के समीप वाइक और शराब छोड़कर जंगल की ओर फरार हो गया। धर्मेन्द्र राय ने बताया कि मोटरसाइकल के साथ शराब को जप्त किया गया है। कारोबारी की तलाश जारी है। जल्द ही कारोबारी की पहचान कर प्राथमिक दर्ज की जाएगी।

वन प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष पद के लिए आम सभा का आयोजन

  • चुनाव के दौरान मुखिया ने आम सभा छोड़ा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत बाँधी के ग्राम वन प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष पद के लिए चयन को लेकर मुखिया की अध्यक्षता में आम सभा जा आयोजन पंचायत भवन बाँधी में किया गया।

रजौली पश्चमी वनपाल वीरेंद्र कुमार पाठक ने बताया कि पंचायत के प्रत्येक वार्ड से दो दो सदस्य का चयन ग्रामीणों के सहमति से कराया गया।

समिति के अध्यक्ष पद के लिए दिलीप कुमार पांडेडीह, अवधेश कुमार पांडेडीह एव सुंदर यादव कसियाडिह निवासी ने अपना नाम दाखिल कराया। निर्वाचित सदस्यों के द्वारा दिलीप कुमार का चयन किये जाने से नाराज मुखिया कमला देवी नाराज होकर घर लौट गई। ऐसे में जनता काफी रोकने का प्रयास किया लेकिन नही मानी।

इस तरह वनपाल के अनुसार दिलीप कुमार का  चयन ग्राम वन प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पद के लिए किया गया। इधर मुखिया की मानें तो आंशिक रूप से दबाव बनाया गया ।

मुखिया की सूचना पर आम सभा स्थल पर हो रहे हंगामा को शांत करने के लिए एस आई संतोष कुमार गुप्ता, एएसआई सतेंद्र कुमार गुप्ता आम सभा स्थल पर पुलिस के साथ पहुंचकर मामले को शांत कराया।

मुखिया ने हमला कर पिटाई करने का किया शिकायत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के बाँधी पंचायत भवन में वन प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष पद के लिए रविवार को आम सभा का आयोजन किया गया था जिसमें उपस्थित मुखिया कमला देवी की पति नंदकिशोर गुप्ता ने सिरदला थाना में मारपीट कर मुखिया को धमकी देने के आरोप में  सिरदला से न्याय की गुहार लगायी है।

मुखिया के अनुसार चयन में धांधली का विरोध किये जाने पर उपस्थित दर्जनों महिलाओ ने मारपीट की घटना को अंजाम दिया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि आवेदन के आलोक में कार्रवाई आरम्भ कर दिया गया है।

भीम आर्मी जिलाध्यक्ष समेत 150 अज्ञात पर दर्ज हुई प्राथमिकी

नवादा : भीम आर्मी द्वारा बेरोजगारी के खिलाफ रविवार को बुलाए गए भारत बंद के दौरान जिले में जमकर उत्पात मचाने के मामले में जिलाध्यक्ष  सहित तीन लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। जबकि 100 से 150 अज्ञात लोगो के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार वरीय अधिकारी के आदेश पर नगर थाना अध्यक्ष संजीव कुमार ने सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की है। इनपर विधि व्यवस्था के खिलाफ जाकर काम करने का आरोप लगाया गया है।

बताया जाता है कि बंद समर्थको द्वारा यातायात को  बाधित किया गया था। वहीं प्रजातंत्र चौक के तरफ आने के दौरान इन लोगों के द्वारा जबरदस्ती दुकान बंद कराया जा रहा था। वहीं कुछ दुकानों से सामान की भी छीना झपटी की गई थी।

पूरे मामले को देखते हुए पुलिस ने सभी पर प्राथमिकी दर्ज की है। प्रशासन विरोधी नारे लगाते हुए जुलूस निकालना सड़क जाम करना, दुकान को जबरन बंद करवाना व सामानों की छीन झपट आदि मामले में एफआइआर दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here