23 फ़रवरी : सारण की प्रमुख ख़बरें

0
chhapra news

सारण जिला के मत्स्य पालकों भेजा जाएगा आंध्रप्रदेश

सारण : छपरा मत्स्य पालन विभाग द्वारा मत्स्य पालकों को विशेष प्रशिक्षण हेतु आंध्रप्रदेश भेजा जाएगा। जिसके लिए मत्स्य पालन विभाग द्वारा जिले में 25 मत्स्य पालकों की टीम गठित कर ली गई है। मत्स्य पालन विभाग गठित टीम को 7 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए आंध्रप्रदेश भेजा जाएगा। जिसमे सारण जिले के मत्स्य पालक विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर मछली पालन के गुण सीखेंगे।

जिला मत्स्य पालन पदाधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि इस बार मत्स्य पालकों की टीम को आंध्रप्रदेश जाने के लिए 25 मत्स्य पालकों का ट्रेन में रिजर्वेशन करवा दिया गया है। यह टीम 18 मई को छपरा से आंध्र प्रदेश के लिए रवाना होना है। वहां से 7 दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त कर 26 मई को लौटेगी। विदित हो कि जिले में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा समय-समय पर मत्स्य पालकों को प्रशिक्षण के लिए अन्य प्रदेशों में भेजा जाता है।

swatva

छपरा जिला में डीडीसी डॉक्टर आदित्य प्रकाश का स्थानांतरण व प्रोन्नति

सारण : छपरा जिला परिषद सभागार में डीडीसी डॉक्टर आदित्य प्रकाश का स्थानांतरण व प्रोन्नति को लेकर एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जहां जिला परिषद अध्यक्ष मीना अरुण ने डीडीसी को सम्मानित किया। इस मौके पर अध्यक्ष ने कहा कि डॉ आदित्य प्रकाश के रहते सारण में जिला परिषद के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं को एक नया आयाम मिला तथा भविष्य में भी इनसे इस जिले की विकास के लिए अपेक्षाएं बनी रहेगी।

डॉ आदित्य प्रकाश किशनगंज में नए जिलाधिकारी के पद पर विराजासीन हुए हैं। जिसको लेकर एक कार्यक्रम आयोजित की गई। इस अवसर पर डीआरडीए निर्देशक सुनील कुमार पांडे , जिला परिषद उपाध्यक्ष सुनील राय ,पार्षद पुष्पा सिंह, वर्षा सिंह , चुन्नू सिंह , गीता सागर राम, मुनचुन सिंह, लक्ष्मण साह , अजीत मांझी मनीष बाबा, पुरुषोत्तम गुड्डा, बबलू सिंह, मनोज सिंह सहित कई लोगों ने डॉक्टर आदित्य प्रकाश को बधाइयां दी।

अपना हक़ लेकर रहेंगे : नियोजित शिक्षक

सारण : छपरा में नियोजित शिक्षकों की हड़ताल है। उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हम शिक्षकों को जबतक समान काम का समान वेतन तथा राज्यकर्मी का दर्जा देने की घोषणा नहीं की जाती है, तब तक हमारा हड़ताल जारी रहेगा। परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के सारण जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि हम अपना हक लेकर रहेंगे तथा सरकार को हमारी मांगे पूरी करनी होगी। उन्होंने कहा कि अगर सरकार हमारी बात नहीं मानती है तो बिहार सरकार को इसबार के विधानसभा चुनाव में परिणाम भुगतनी पड़ेगी ।

वे लहलादपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में छठे दिन बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समिति के बैनर तले धरने पर बैठे शिक्षक-शिक्षिकाओं को संबोधित कर रहे थे। । धरना को संघ के जिला सचिव संजय राय, अरविंद कुमार, कामेश्वर प्रसाद, नरेंद्र यादव, अनुज कुमार यादव, रामकुमार प्रसाद, अरुणोदय कुमार, केशव तिवारी, अभिषेक तिवारी, संजय यादव आदि ने भी संबोधित किया।

अंतिम दिन इलाज के लिए उमड़ा जनसैलाव

सारण : छपरा शहर के रामकृष्ण मिशन आश्रम में चल रहे सात दिवसीय निःशुल्क आयुर्वेदिक शिविर का आज समापन हो गया। अंतिम दिन भी बड़ी संख्या में मरीजों का निशुल्क उपचार के साथ दवा का भी वितरण किया गया। शहर के प्रसिद्ध आर्युवेद चिकित्सक डॉ राजेश रंजन ने बताया कि अंतिम दिन  जिले के विभिन्न सुदूर गांवों से लोग पहुंचे। जहां उनका उचित इलाज के साथ-साथ निशुल्क दवा का भी वितरण किया गया। डॉ रंजन ने बताया कि मरीजों के रुझान को देखते हुये निशुल्क शिविर अब गांवो में लगाया जायेगा।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सके। डॉ रंजन ने बताया कि सात दिन चले इस शिविर में हड्डी, नस, पेट, चर्म रोग के अधिक मरीज पंहुचे। जिन्हें उपचार के साथ दवा दिया गया। यह शिविर 16 फरवरी को शुरू हुआ था। शिविर में कई न्यायिक पदाधिकारी, डीआईजी के अलावे आश्रम के सचिव अतिदेवानंद जी महाराज ने अपनी सहभागिता दी।

ट्रेन से कटकर बच्चे की मौत

सारण : पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा-मांझी रेलखंड पर रिविलगंज थाना क्षेत्र के नयका टोला रेलवे क्रांसिंग संख्या 59c ढाला के समीप गोंदिया एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से एक चार वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। सूचना के बाद जीआरपी ने शव को कब्जे में लेकर परिजनों को सौप दिया। शव की पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के नयका टोला निवासी हरेराम प्रसाद के चार वर्षीय पुत्र मूसा कुमार के रूप में की गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बच्चा रेलवे ट्रैक के पास खेल रहा था, तभी छपरा की तरफ से जा रही गोंदिया एक्सप्रेस की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

ट्रैफिक व्यवस्था ठीक इंस्पेक्टर तैनात

सारण : छपरा पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने इंस्पेक्टर स्तर के दो पदाधिकारियों को गुरुवार को पोस्टिंग की है। जिसमें यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शहर के पश्चिमी इलाके में श्याम चौक मोङ पर पुलिस निरीक्षक सुदामा प्रसाद यादव को तैनात किया गया है। इसके अलावा व्यवहार न्यायालय परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का कमान नारायण सिंह को सौंपा गया है। बताते चलें कि शहर के पश्चिमी इलाके में गुदरी मोड़ से लेकर ब्रह्मपुर पुल तक जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। इस को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। दोनों पदाधिकारी इसके पहले पुलिस केंद्र में तैनात थे और पदस्थापना की प्रतीक्षा में थे।

मन की बात सुनने बूथ तक पहुंचे भाजपाई

सारण : छपरा भारतीय जनता पार्टी सारण जिला के द्वारा छपरा नगर के शक्तिकेन्द्र बिसेश्वर सेमिनरी एवं सारण एकेडमी के बूथ नंबर 233 से 238 तक उपहार सेवा सदन के परिसर में प्रधानमंत्री के मन की बात का कार्यक्रम हुआ। प्रधानमंत्री के द्वारा शिल्पकला वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए कार्य दिव्यांगो द्वारा दूसरे के लिए चप्पल का निर्माण करना। 105 वर्ष की अम्मा का वर्ग 4 का परिक्षा देकर 75% से पास होना,12वर्ष की बच्ची पर्वतारोही काम्या के उपलब्धियों पर चर्चा किये।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व जिला भाजपा अध्यक्ष राम दयाल शर्मा के द्वारा किया गया ,प्रमुख रूप से डॉ व भाजपा नेत्री विजयारानी सिंह,अनिल कुमार सिंह शांतनु कुमार। सत्यानन्द सिंह भाजपा नेत्री अनु सिंह कुमार भार्गव, बलवंत सिंह, सुपन राय ,कृष्णकांत शाही राजू सिंह अरबिंद कुमार सिंह, पिंकी शाही अखिलेश सिंह, मदन सिंह, देवब्रत चक्रवर्ती , रिंकी देवी गणेश प्रसाद श्रीवास्तव ,सुमन शर्मा आदि प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।

किसान महापंचायत को लेकर बैठक

सारण : छपरा इसुआपुर प्रखंड के अगौथर सुन्दर पंचायत के महुली गांव के किसानो की एक बैठक हरेराम तिवारी सरपंच की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । इस बैठक मे अगले 27 फरवरी को होने वाले किसान महापंचायत व किसान जागरुकता पद यात्रा को सफल आयोजन पर गंभीरतापूर्वक चिंतन मनन हुआ ।

इस बैठक मे सरजू दीन, दिनेश सिंह, कृष्णा सिंह , नाजिर मियां सहित लगभग 100 ग्रामीण किसान बढ़ चढ़कर भाग लिए और चलो किसानो छपरा की ओर के साथ कहा कि हर जोर जुल्म की टक्कर मे संघर्ष हमारा नारा है कहते हुए राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. शैलेश कुमार गिरि अपने ही जिले से है जो राष्ट्रीय कमेटी मे अपनी मजबूत पकड़ बनाये हुए और वो डा शैलेश कुमार गिरि हम किसान की हक लिए लड रहे है इस प्रसन्नता जाहिर की है । 27 फरवरी को अधिक से अधिक संख्या मे अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु डा. शैलेश कुमार गिरि जी को आश्वस्त किया ।

फ्री में हुआ चेकअप

सारण : छपरा इनरव्हील क्लब ऑफ छपरा के द्वारा कोपा थाना क्षेत्र के अनवर गांव में दुर्गेश नारायण सिन्हा के फॉर्म हाउस में क्लब के गोल के अनुसार एक मेडिकल चेकअप तथा दवा वितरण किया गया जहां कार्यक्रम का उद्घाटन क्लब के अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा और सेक्रेटरी अर्पणा मिश्रा ने महिला डॉक्टर दीपा सहाय का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया जहां डॉक्टर साहब के द्वारा लगभग 200 से अधिक मरीजों को फ्री चेकप कर दवा उपलब्ध कराया गया।

इस अवसर पर क्लब के ऐ सी मेंबर गायत्री आर्यानी ने शिविर कैंप में आए महिलाओं को साफ सफाई तथा खासकर महिलाओं को होने वाली बीमारियों से निपटने का घरेलू उपाय बताएं वही इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा ने डॉक्टर दीपा सहाय सहित सभी सदस्यों को ऐसे आयोजन मे सहयोग के लिए धन्यवाद दिया तथा उन्होंने यह भी कहा कि यह आयोजन स्टेट गाइडलाइन के अनुसार किया गया

जिसमें सैकड़ों महिलाओं बच्चियों तथा छोटे बच्चे और वृद्ध जनों का इलाज किया गया तथा संबंधित दवाइयां भी फ्री में दी गई वही इस अवसर पर क्लब के सदस्य वीणा शरण ने डॉ दीपा सहाय अध्यक्ष अनुराधा सिन्हा सेक्रेटरी अर्पणा मिश्रा ए ऐ सी मेंबर गायत्री आर्यनी रानी सिन्हा हल्का जैन आशा शरण तथा ग्रामीणों को धन्यवाद दिया जबकि इस कार्यक्रम के आयोजन मे सेक्रेटरी अर्पणा मिश्रा को विशेष रुप से आयोजन को सफल बनाने के सहयोग को लेकर धन्यवाद दिया।

जितेंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here