22 फ़रवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

बेटियों से ही होगा नए भारत का निर्माण

मधुबनी : मधवापुर प्रखंड के बिशनपुर पंचायत में ‘आब भेल बिहान नवयुवक समिति’, बिशनपुर द्वारा आयोजित “स्वच्छ बेटियाँ, स्वच्छ समाज” एवं निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन वितरण, पॉलिथीन मुक्त पंचायत, दहेज-प्रथा व वृक्षारोपण जैसे सामाजिक कार्यक्रम का मधुबनी विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने उद्घाटन किया और जनसमूह को सम्बोधित किया।

उन्होंने कहा कि बेटियों के बिना नए भारत क्या किसी भी जमाने की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। बेटी है तो ही भविष्य है। उन्होंने इस कार्यक्रम आयोजन की जमकर सराहना की ओर कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से हमारी समाज की बहु-बेटियों का मनोबल बढ़ेगा और वो गंदे कपड़े से होने वाले भयानक बीमारियों से सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग कर बच सकते हैं।

swatva

वहीं, दहेजप्रथा के बारे में कहा कि ये कुरीति है, हमारे समाज के लिए अभिशाप है। हालांकि अब इसका लेन-देन कम हुआ है, परंतु पूरी तरीके से अभी खत्म नही हुआ है। हमे ओर जागरूक होने की आवश्यकता है इसके प्रति।

वहीं, वृक्षारोपण के बारे में बताया कि आज प्रदूषण अपने अधिकतम स्तर पर है। अचानक से कभी बारिश, तो कभी कड़ी धूप तो कभी अधिक ठंड जैसा मौसम हो जाता है। इसलिए हम सभी को अपने जीवन मे अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए, ताकि वो वातावरण को शुद्ध और समृद्ध बना सके।

वहीं, पॉलीथिन के बारे में कहा कि इसको हमारे राज्य में बंद कर दिया गया है, पर फिर भी कुछ लोग आदतवश या कुछ फायदे के कारण इसका प्रयोग/उपयोग कर रहे हैं। इसके उपयोग से हमें बचना चाहिए, क्योंकि ये नष्ट नही होता है, और पर्यावरण को अधिक हानि पहुंचाता है।

इस मौके पर मधवापुर प्रखंड अध्यक्ष संजय प्रतिहस्त, पूर्व जिला भाजपा महामंत्री अजय भगत, योगेन्द्र कुमार, मुकेश पासवान, समाजसेवी मुकेश पंजियार एवं सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

सात सूत्री मांग को ले शिक्षकों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन हड़ताल

मधुबनी : बिहार राज्य समन्वय संघर्ष शिक्षक समिति के बैनर तले राज्य संघ के आवाहन पर समान काम समान वेतन नियमित शिक्षक की भांति वर्तमान पुरानी पेंशन सेवा सहित सभी 07 सूत्री मांगों को लेकर शनिवार को मधुबनी जिला के बिस्फी प्रखण्ड के बीआरसी भवन के परिसर में शिक्षक संघ के सदस्यों अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठी है।

इस हड़ताल में सैकड़ों नियोजित शिक्षक और शिक्षिका शामिल है। इस हड़ताल को संबोधित करते हुए जिला उपाध्यक्ष मो० नूर आलम ने कहा कि जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मानती तब तक यह हड़ताल निश्चित रूप से जारी रहेगी, तथा आगे इसे और धारदार बनाया जाएगा।

वहीं, प्रखण्ड अध्यक्ष दिनेश यादव, शशि भूषण कृष्ण, रुणा प्रताप, सुधीर कुमार मंडल, संजय यादव, महाराणा प्रताप, सज्जन कुमार सहित सदस्य ने संयुक्त रूप से कहा कि बिहार सरकार के इस शिक्षक शिक्षक विरोधी तानाशाही को कड़ा जवाब दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि नीतीश जी खबराइये नहीं समय आ रहा हैं। हम सभी शिक्षक अपनी चट्टानी एकता को बनाकर सरकार के इस की इस गिद्रभुर्कि से हम सभी शिक्षक डरने वाले नहीं हैं।

वही शिक्षक समन्वय के अधिकारियों सदस्य व सैकड़ों शिक्षक शिक्षिकाएं ने इस धरना प्रदर्शन में भाग लिया। इस धरना में जिला संयोजक सहित टीम ने भाग लेकर कहा कि सरकार की धमकी से मैट्रिक की परीक्षा के बाद आंदोलन और तेज धारदार बनाने की भी बात कही गई।

इस मौके पर  मनोज कुमार, विकास कुमार ठाकुर, वीरेंद्र यादव, अनीता झा, शंभू प्रसाद, पिंकी कुमारी, रिंकू कुमारी, नूरजहां, विपिन कुमार राजेंद्र कुमार सहित सैकड़ों शिक्षक-शिक्षिका शामिल हुई।

शिक्षकों ने अभिभावकों से की नैतिक समर्थन की अपील

मधुबनी : उच्चैठ मध्य विद्यालय में बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति की प्रखंड इकाई की बैठक धीरज लाल कर्ण की अध्यक्षता में हुई। बैठक का संचालन मो० फ़ौजान और गिरिजानंद कुमार ने संयुक्त रुप से की।

इस दौरान जिला उपाध्यक्ष राकेश चौधरी और अनुमंडल प्रभारी आशीष नारायण झा सहित अन्य वक्ताओं ने कहा कि हड़ताल से बच्चों की पठन पाठन पर जो असर पड़ा है, उसकी क्षतिपूर्ति हड़ताल समाप्त होने के बाद की जाएगी।

इसलिये सभी अभिभावक बच्चों और शिक्षकों के भविष्य को मद्धे नजर रखते हुए शिक्षकों की इस आर पार की लड़ाई में अपना नैतिक समर्थन दें। वहीं, उच्चैठ मध्य विद्यालय परिसर में आयोजित बैठक के दौरान की नारेबाजी। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में शिक्षक-शिक्षिकायें मौजूद थी।

अंचलाधिकारी ने किया आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण

मधुबनी : बेनीपट्टी अंचलाधिकारी प्रमोद कुमार सिंह ने आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण किया। सीओ ने कर्मियों की उपस्थिति पंजी भी देखी। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आमजनों के समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए त्वरित निष्पादन का कर्मियों को निर्देश दिये।

इतना ही नही बल्कि आमजनों से अच्छे से बात करने और कार्य तुरंत कर देने का भी निर्देश आरटीपीएस काउंटर के कर्मियों को दिया। वहीं, इस तरह के निरीक्षण से आमलोगों ने एक राहत सी महसूस की।

एसएसबी ने चलाया समाजिक चेतना अभियान

मधुबनी : हरलाखी प्रखंड में इंडो-नेपाल बोर्डर पर तैनात एसएसबी 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बीओपी हरिणे के कैंप इंचार्ज इंस्पेक्टर चंद्रशेखर ठाकुर की अगुवाई में समाजिक चेतना अभियान कार्यक्रम हुई जहां बच्चों के मानसिक व शैक्षणिक विकास के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

खेलकूद प्रतियोगिता में कवड्डी, वाॅली बाॅल एवं 600 मीटर की दूरी का रेस रखा गया। कबड्डी में म०वि० कमलावरपट्टी को पराजित कर उ०म०वि० हरिणे की प्रहलाद कुमार ने जीत दर्ज की। वहीं वाॅलीबाॅल में कसेरा टीम को हराकर पिपरौन की टीम कप्तान सह शिक्षक सुरेन्द्र कुमार पासवान विजेता हुए।

इसी प्रकार रेस में पहला स्थान जामिया फातमा इंग्लिश मीडियम ईटहरवा स्कूल की छात्रा नजराना खातुन ने प्रथम स्थान पर रही।

इस अवसर पर इंस्पेक्टर चंद्रशेखर ठाकुर ने कहा की एसएसबी का मंसा सीमा पर हो रहे तस्करी, घुसपैठ, राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को रोकने के साथ-साथ बालिकाओं को स्वावलंबी बनाने व सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना की जानकारी देना भी है।

वहीं शिक्षक श्री पासवान ने भी अपने खेल अनुभवों को बच्चों के बीच रखा और उन्हें प्रोत्साहित किया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खौना मुखिया फुलगेन महतो, करुणा पंचायत के पूर्व मुखिया मदनचंद्र जी, सरपंच विशंभर झा, राम लखन ठाकुर व रामदेव साह थे। उन्ही के हाथों सभी विजेता व उप विजेता टीम को प्रमाणपत्र, मेडल व शील कप दिया गया। इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह देखा गया। सभी उपस्थित छात्र-छात्राएँ सम्मानित होकर गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।

इस मौके पर उप-निरीक्षक रुपेश चौधरी, स०उ०नि० सोनम दोर्जे, मुख्य आरक्षि चंदन चौधरी, विषेश्वर प्रसाद, गोविंद झा, पृथ्वी राज, दिलीप मिश्रा, प्रविण पाण्डेय, दिनेश वर्मा, शैलेश कुमार, आरक्षी सुशील महतो विमलेश कुमार, सचीन कुमार, प्रमोद कुमार, राज कुमार अजय कुमार समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

विधानसभा मार्च को सफल बनाने के लिए जनसभा

nawada newsमधुबनी : CAA, NRC एवं NPR व गरीबों को उजड़ने के खिलाफ 25 फरवरी को बिहार विधानसभा मार्च का योजन माले द्वारा किया जा रहा है। आज शनिवार को इसी मार्च को सफ़ल बनाने के लिए एक जनसभा का आयोजन किया गया।

बिहार विधानसभा मार्च की तैयारी हेतु जनजागरण व प्रचार -प्रसार अभियान जारी है, और 24 फरवरी को ही पटना के लिए प्रस्थान करेंगी:-भूषण सिंह(प्रखंड सचिव,भाकपा माले)। भाकपा माले के द्वारा जयनगर राजपूताना टोला में फूलो देवी के अध्यक्षता में जनसभा आयोजित किया गया।

इस जनसभा को संबोधित करते हुए प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने कहे कि मोदी सरकार देश मंहगाई वेरोजगरी साम्प्रदायिक हिंसा व दलितों-गरीबों और महिलाएं पर बढ़ रहे हमला पर निष्क्रिय है। लेकिन जनविरोधी  CAA, NPR, NRC जैसा काला कानून जबरन लोगों पर थोपा गया है, जिससे सबसे अधिक गरीब मजदूर आदिवासी भूमिहीन व अल्पसंख्यक प्रभावित होंगें।  बिहार में CAA, NRC एवं NPR लागू नहीं करने व बिहार मे गरीबों को उजाड़ने के खिलाफ वैकल्पिक व्यवस्था करने तथा असम के 56 हजार प्रवासी बिहारियों की नागरिकता की रक्षा करने हेतु 25 फरवरी 2020 को होने वाली सत्र में बिहार विधानसभा के भीतर व बाहर घेराव में 24 फरवरी को ही पटना के लिए सैकड़ों संख्या में जयनगर से प्रस्थान किया जाएगा।

सभा समाप्ति के बाद जनसंपर्क मार्च निकाला गया। इस सभा को श्रवण पासवान, मो० यूनुस, मनोज पासवान, प्रमिला देवी, फूलों देवी, मालती देवी, जहाना खातून, विजय पासवान, गीता देवी, मनोज कुमार, रामबाबू राम, चंदन कुमार, मो० सद्दाम, किरण देवी, रुकसाना खातून सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिये।

11 शिवलिंगों वाली एकादश रुद्र महादेव के दर्शन को पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज

मधुबनी : महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार की देर शाम बाबा एकादशरुद्र महादेव के दर्शनों के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह मधुबनी पहुंचे।

उन्होंने बताया कि वो पिछले 21सालों से यहां दर्शन को आते रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मंदिर की एक अलग ही भावना और आस्था जुड़ी हुई है उनसे। उन्होंने कहा कि आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मैं एकादशरुद्र बाबा से ये मानता हूँ कि भारत जो विश्व सनातन धर्म का पर्याय है, उसको एवं यहां के माहौल को खराब करने वाले लोगों को सद्बुद्धि दे, ओर भारत मे शांति बरकरार रहे।

इस मौके पर दर्जनों भाजपा के कार्यकर्ता पूरे मंदिर दर्शन और एकादशरुद्र बाबा पूजन के दौरान उनके साथ मौजूद रहे।आपको बता दें कि बिहार के मधुबनी जिला मे का एक एेसा अनोखा शिवालय है, जहां एक साथ ग्यारह शिवलिंग की पूजा की जाती है। यहां ग्यारह शिवलिंग एक साथ विराजमान है। मधुबनी जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर राजनगर प्रखंड क्षेत्र का मंगरौनी गांव प्राचीन काल से तंत्र विद्या के साधकों लिए प्रसिद्ध रहा है।

लगभग आठ फुट लंबे व पांच फुट चौड़ाई में बनी एक ही पीठिका (जलढरी) पर शिव के 11 रूपों के रूप में11 शिवलिंग स्थापित हैं।

पड़ोसी देश नेपाल सहित राज्य व राज्य के बाहर से शिवभक्त एक ही पीठिका पर विराजमान इन 11 अद्भुत शिवलिंगों के दर्शन, पूजन को पुहंचते हैं।सावन माह में तो यहां की छटा ही निराली हो उठती है। इनके दर्शन मात्र से मन को पूर्ण शांति मिल जाती है।

यह शिवालय श्रद्धालुओं की असीम श्रद्धा का केंद्र है। इसकी स्थापना 1954 ई. में बाबूसाहेब जगदीश नंदन चौधरी ने की थी। यहां कांची कामकोटि के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती व पुरी के शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती भी आकर पूजा कर चुके हैं। इन शंकराचार्यों ने भी यहां की महिमा का भरपूर बखान किया है।

पदभार संभालते ही डीएम ने किया औंसी ओपी का निरीक्षण

मधुबनी : जिला पदाधिकारी देलोर निलेश रामचन्द्र एवं  पुलिस अधीक्षक डॉ० सत्यप्रकाश ने देर शाम को शाम औंसी ओपी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ओपी अध्यक्ष सहित पुलिस कर्मियों के कई निर्देश भी दिए।

डीएम एवं एसपी ने थानाध्यक्षों को कहा कि वे अपने कार्य के प्रति सजग रहें। ड्यूटी में लापरवाही बतरने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पेंडिंग केसों का जल्द से जल्द निष्पादन होना चाहिए। इसके साथ ही आगामी होने वाली होली पर्व के मद्देनजर उन्होंने नियमित पेट्रोलिंग एवं बाहन चेकिंग एवं रात्रि गश्ती में तेजी लाने को कहा।

वहीं, एसपी ने शराब की मामले पर थाना अध्यक्ष को कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में शराब तस्करों के उपर कड़ी नज़र रखें।

इस मौके पर बेनीपट्टी पुलिस निरीक्षक राजेश कुमार, औंसी ओपी अध्यक्ष कुणाल कुमार, रहिका थाना अध्यक्ष राहुल कुमार सहित पुलिस कर्मी एवं चौकीदार मौजूद थे।

संतोष साह बने जदयू युवा के प्रखंड अध्यक्ष

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड के युवा जदयू प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किए जाने पर स्थानीय लोग, सगे संबंधियों एवं मोहालेवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

आपको बता दें हो कि जदयू में पहले भी इनका कार्यकाल पहके भी रहा है। अब जयनगर प्रखंड अध्यक्ष बनने पर खुशी और हर्ष व्याप्त है।

पेशे से व्यापारी एवं समाजसेवी संतोष साह खुद कहते हैं कि पार्टी ने उनपर जो विश्वास दिखाया है, उसके वो आभारी हैं। आगे कहते हैं कि वो पूरे कर्तव्यनिष्ठा एवं सेवाभाव से इस जिम्मेदारी का निर्वाहन करेंगे।

आपको बता दें कि संतोष साह जदयू के एक कर्मठ कार्यकर्ता हैं, ओर कई कार्यक्रमों में अपनी सक्रियता से भूमिका निभाते रहे हैं।

वहीं बधाई देने वालों में जयनगर नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, जदयू के प्रखंड अध्यक्ष राजकुमार सिंह, जदयू के नगर अध्यक्ष मनोज सिन्हा, जदयू सेवादल के उपाध्यक्ष हीरा मांझी, बबलू राउत, शम्भू गुप्ता, शिवशंकर ठाकुर, सुबोध कुमार, सांसद प्रतिनिधि रामबाबु कामत एवं अन्य दर्जनों लोग हैं।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here