12 फ़रवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

पीएनबी परिसर से बाइक की चोरी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला बाजार पीएनबी बैंक परिसर में लगी गलैम्बर वाइक की अज्ञात अपराधियो ने चोरी की घटना को अंजाम दिन करीब 12 बजे ही देकर चंपत हो गए।

बाइक स्वामी खटांगी गांव निवासी मो आसिफ ने बताया कि वाइक कैम्स में लगाकर बैंक के अंदर गए और दस मिनट बाद आये तो देखे की मेरा बाइक नहीं है। काफी खोजबीन के बाद वाइक नंबर  बीआर 27एच/6388 की कागजात के साथ सिरदला पुलिस को आवेदन दिया है।

swatva

बताते चले कि सिरदला प्रखण्ड क्षेत्र में इन दिनों प्रति दिन 24 घण्टा में एक या दो मोटरसाइकल की चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है। बावजूद सिरदला पुलिस की हाथ खाली है। सूचना के घण्टो बाद सिरदला पुलिस कार्यवाई के लिए निकलती है। जिससे वाइक चोर अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है।

अवैध अल्ट्रासाउंड के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की छापेमारी, सील

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र सिरदला बाजार स्थित बरबीघा महल्ला में गुलाब नगर गांव निवासी राजेन्द्र प्रसाद, एवम राजो प्रसाद के संयुक्त मकान में संचालित अवैध अल्ट्रासाउंड केंद्र को बुधवार को अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव की मजूदगी में सील कर दिया गया।

बताते चले कि प्रखण्ड क्षेत्र में कई वर्षों से अवैध अल्ट्रासाउंड  स्वास्थ्य महकमा की मिली भगत से संचालित हो रहा था। जानकारी के बाद बुधवार को सिविल सर्जन के निर्देश पर स्वास्थ्य टीम ने राज नामक अवैध अल्ट्रासाउंड के विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई किया गया है।

वहीं कुशाहन स्टेट हाइवे 70 के समीप  शिवम अल्ट्रासाउंड केंद्र का भी गहन जांच किया गया। जो हाल ही में निबंधन प्राप्त किये जाने की आधिकारिक पुष्टि किया गया। जिसकी कार्य करने को लेकर जानकारी स्थानीय उपस्थित लोगों से लिया गया।

गठित टीम में एसईएमओ जितेंद्र नाथ,डॉ अशोक कुमार, ड्रग्स इंस्पेक्टर संजीव कुमार एवम अनिता कुमारी शामिल थे। एस एम ओ ने बताया कि अवैध अल्ट्रासाउंड को सील कर संचालक राज गुप्ता एवम मकान मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किया जा रहा है। इस दौरान अंचल अधिकारी के साथ सी आई राजेश कुमार सिन्हा, बीसीएम सुदर्शन सिंह,  आदि मौजूद थे।

भारत सरकार का आरबीएस कार्यक्रम सिरदला में बंद

 नवादा : इन दिनों भारत सरकार का सबसे महत्वपूर्ण आरबीएस कार्यक्रम योजना चिकित्सा प्रभारी की लापरवाही से बंद पड़ा है। बुधवार को आरबीएस कार्यक्रम चिकित्सक डॉ रेशमी कुमारी अस्पताल के ओपीडी में दाखिल मरीजो का इलाज करते हुए देखा गया है। वहीं एक चिकित्सक डॉ सन्तन कुमार बुधवार को गायब पाए गए।

कार्यक्रम में शामिल फार्मासिस्ट खुशबू राजा भी गायब पाये गये है। केवल आरबीएस कार्यक्रम के एएनएम रंजीता कुमारी के सिवाय कोई उपस्थित नहीं पाए गए।

माइक्रोप्लान के अनुसार प्रत्येक दिन एक से दो विद्यालय में स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यकता अनुसार दवा देने का प्रावधान है। इस मामले में डॉ संतन कुमार ने बताया कि चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी के द्वारा मुझसे आरबीएस कार्यक्रम नहीं करने एवं ओपीडी संचालन करने का दबाव डालते हैं। एएनएम ने बताया कि स्वास्थ्य जांच के बाद यदि दृष्टि हीनता, कम सुनाई देना, न्यूरो मेटर विकास, मोटर देरी, मानसिक मन्दता, बोलना में देरी करना, ध्यान से भटकने आदि बीमारी से ग्रसित बच्चों को उच्च अस्पताल में रेफर कर उनका मुफ्त इलाज करवाने का प्रावधान है।

क्या कहते हैं अधिकारी :

इस बावत चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी से पूछे जाने पर बताया कि अस्पताल में चिकित्सक की कमी रहने के कारण अस्पताल के ओ पी डी में आयुष चिकित्सक डॉ उपेंद्र कुमार तो कभी होम्योपैथी चिकित्सक डॉ सन्तन कुमार से मरीजो का इलाज करवाना पड़ता है। अस्पताल में चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी के साथ डॉ अजय कुमार चौधरी, डॉ राजीव कुमार, डॉ सन्तन कुमार, डॉ उपेंद्र कुमार कार्यरत हैं। जिसका चिकित्सीय रोस्टर  देखा जाय तो एक चिकित्सक सप्ताह में मात्र दो दिन ही काम करता है। इस तरह एक माह में मात्र आठ दिन ही एक चिकित्सक कार्य कर महीनों दिन का वेतन प्राप्त करने में कोई कसर नही छोड़ते हैं।

अग्निकांड में बिचाली जलकर खाक

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पांती गांव में हुई अग्नि कांड की घटना में दो किसानों के खेतों में रखी करीब दस हजार बिचाली जलकर राख हो गया। अग्निकांड के कारणों का पता नहीं चल सका है। सूचना बीडीओ व थाने को उपलब्ध करायी गयी है।

बताया जाता है कि अशोक यादव व सुरेश यादव का बिचाली का पूंज गांव के बाहर लगा था। संध्या  करीब चार बजे आग की लपटें देख ग्रामीण बचाव में दौड़ पड़े। सूचना अग्निशमन विभाग को दी गयी लेकिन जबतक पहुंच पाता सारा बिचाली जलकर राख हो चुका था।

काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों द्वारा आग पर काबू पाया जा सका। अग्निकांड से दोनों किसानों को पशुओं के लिये चारा उपलब्ध करा पाना मुश्किल हो गया है।

धारदार हथियार से महिला पर हमला, स्थिति गंभीर

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के सांढ़ पंचायत स्थित बेलाही टांड गांव में पुरानी दुश्मनी के कारण बुधवार की सुबह मारपीट की घटना में बलबीर प्रसाद यादव की पत्नी   मीणा देवी (58वर्ष) को टांगी के प्रहार से घायल कर दिया।

घटना के बाद स्वजनों ने प्राथमिक सवास्थ्य केंद् सिरदला में भर्ती कराया जहां चिकित्सक डॉ अजय कुमार चौधरी ने प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए नवादा रेफर कर दिया।

पीड़ित महिला के बयान पर सिरदला थाना में आवेदन देकर सहदेव यादव, मैया दुलारी देवी, रामचन्द्र प्रसाद उर्फ साधु यादव को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। थानाध्यक्ष ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी है। सभी आरोपी घर छोड़ फरार हो गए है।

श्मशान से पुलिस ने जब्त किया अधजली शव

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के पचम्बा श्मशान से जलाये जा रहे शव को बरामद किया है।   ग्रामीण की सूचना पर प्रभारी थानाध्यक्ष संतोष कुमार गुप्ता ने अपर थानाध्यक्ष गोविंद सिंह के साथ पचम्बा श्मशान से 17 वर्षीया छात्रा की शव को कब्जा कर नवादा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। छात्रा की मौत के कारणों का पता नहीं चल सक है।

स्थानीय लोगों एवं परिजनों की माने तो छात्रा की मौत ठंढ लगने से हुई है। गणेश चौहान के स्थानीय दुश्मन के कहने पर पुलिस ने शव को जब्त किया है। पुलिस ने मौत के कारणों की छानबीन आरंभ कर दी है।

जैन संतों एवं साध्वियों के नवादा आगमन पर हुआ स्वागत

नवादा : नगर के स्थानीय जैन धर्मावलंबियों ने संघस्थ जैन संतों एवं साध्वियों की पूरी श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ भव्य स्वागत की।

आचार्य शांति सागर महाराज की परंपरा के सप्तम पट्टाचार्य आचार्य श्री अनेकांत सागर जी महाराज के संघ में शामिल जैन संतों व साध्वियों का जत्था श्री सम्मेदशिखर जी से कोडरमा के रास्ते भगवान महावीर के प्रथम शिष्य श्री गौतम गणधर स्वामी की निर्वाण भूमि श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र पहुंचा।

संघ में आचार्य श्री अनेकांत सागर जी महाराज के साथ ही मुनि अनुपम स्वामी, श्री आत्मा सागर, श्री आत्मीय सागर व एलक अभीक्षण सागर, आर्यिका श्री सुदर्शनमति, श्री अभेदमति, अजीतमति व क्षुल्लिका सुकल्याणमति शामिल थे। जबकि आचार्य श्री सुबल सागर जी महाराज के नेतृत्व में मुनि श्री असंग सागर, श्री अनंग सागर, श्री अकंप सागर, श्री अगण्य सागर, श्री अनमोल सागर व क्षुल्लक श्री अनुभव सागर के जत्थे का मंगल आगमन आज प्रात: क्षेत्र पर हुआ।

जैन समाज के प्रतिनिधि दीपक जैन ने बताया संघस्थ सभी जैन संतों ने श्री गोणावां जी दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र के साथ ही स्थानीय जल मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ जिनेंद्र प्रभु का मंगल अभिषेक व पूजा-अर्चना की। परंपरागत धार्मिक माहौल में आयोजित इस अनुष्ठान में संघस्थ सभी आर्यिकाओं ने भी भाग लिया। उन्होंने बताया कि संघस्थ सभी जैन संत व साध्वीगण भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पावापुरी के लिए मंगल विहार कर गए।

कार्यक्रम में दीपक जैन के साथ ही, राजेश जैन, अभय जैन, सत्येंद्र जैन, भीमराज जैन, क्षेत्र प्रबंधक विमल जैन, उप प्रबंधक सोनू जैन, शुभम जैन, लक्ष्मी जैन, सुनीता जैन, अनिता जैन, श्रुति जैन, श्रेया जैन, संतोष जैन, रीता जैन, स्वीटी जैन, रजनी जैन, नीतू जैन, सपना जैन, वीणा जैन व मिटू जैन सहित भारी संख्या में जैन धर्मावलंबियों ने सक्रिय तौर पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

दीपक जैन ने बताया आचार्य श्री अनेकांत सागर जी महाराज का जत्था राजगृह, कुंडलपुर व पावापुरी होते हुए कोलकाता के लिए एवं आचार्य श्री सुबल सागर जी महाराज का संघ पावापुरी, कुंडलपुर एवं राजगृह होते हुए गया के रास्ते वाराणसी के लिए मंगल विहार करेगा।

ठंड लगने से युवक की मौत

नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय पंचायत की गोविंदपुर डीह निवासी अशोक यादव (25वर्ष) पिता मुसाफिर यादव की ठंड लगने से मौत हो गई।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि मृतक के नशे की हालत में रहने के कारण पत्नी के द्वारा नशे को कंट्रोल करने के लिए उसे ठंडे पानी से नहा दिया गया। नहाने के पश्चात ही उसकी अचानक तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में परिवार वालों ने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोविंदपुर में भर्ती कराया । जहां डॉक्टरों के द्वारा प्राथमिक उपचार करने के बाद उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए नवादा सदर अस्पताल रेफर कर दिया। जहां उसकी मौत हो गई।

मौत के बाद उसे एंबुलेंस के माध्यम से उसके शव को घर तक पहुंचा दिया गया । मौत की सूचना पाकर उसके घर वाले का हाल रो-रो कर बुरा है।  मृतक अपने पीछे पत्नी दो पुत्र एवं एक पुत्री को छोड़ गया है।

घटना की सूचना पाकर स्थानीय मुखिया अफरोजा खातून ने मृतक के घर पहुंचकर उसके परिवार वालों को सांत्वना दी तथा बीपीएल सूची में रहने पर कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। बता दें इसके पूर्व रजौली के हरदिया में युवक की मौत शराब पीने से हो चुकी है । ऐसे में शराबवंदी की पोल खुल रही है ।

प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना में लगाया जा रहा घटिया मोरम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के चौकिया पंचायत स्थित महुआ बेड़ा से चौकिया तक प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना के तहत निर्माण कार्य मे कल्याणी कंस्ट्रक्शन गया के द्वारा घटिया किस्म का मोरम आदि पास के जंगल से रात के अंधेरे में अवैध तरीके से निकाली गई मोरम आदि लगाया जा रहा है। यही हाल स्टेट हाइवे 70 गया रजौली सड़क से नया थाना मोड़ के समीप से बागेश्वरी विद्यालय तक प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है।

जानकार बताते बताते हैं कि महुआ बेड़ा सड़क में चौकिया के बहादुरपुर बैरियादिह के समीप बिहार सरकार की भूमि से करीब तीस फिट गहरा से निकली जा रही है। जिससे आसपास के लोगो का खतरा बढ़ गया है।

 क्या कहते हैं अधिकारी :

अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव ने बताया कि नियमतः अपने निजी जमीन भी तीन फीट से अधिक गहरा करने की अनुमति नही है। बावजूद बिहार सरकार की भूमि को तीस फिट गहरा किया जाना कानूनी अपराध है। जानकारी मिली है जल्द ही अवैध मोरम निकासी में लगे बिचौलिया के विरुद्ध कार्रवाई किया जाएगा।

ट्रक-कार की टक्कर में तीन गंभीर रूप से घायल

नवादा : राजमार्ग संख्या-31 पर रजौली थाना क्षेत्र के काराखुंट के जंगल सड़क पर ट्रक व अंबेसडर कार की जबरदस्त टक्कर हो जाने से कार में सवार छह व्यक्तियों में तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना के बाद रजौली थाने के एसआई अनिल कुमार ने अस्पताल से एंबुलेंस मंगाकर घायलों काे इलाज के लिए 75 शैय्या अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया। जहां डॉक्टर सतीश चंद्र सिंहा ने घायलों का उपचार किया। उपचार के दौरान डॉक्टर सतीश सतीश चंद्र ने विशेष रूप से चोटिल व्यक्तियों को बेहतर इलाज को लेकर नालंदा जिला के पावापुरी अस्पताल रेफर कर दिया।

चिकित्सक ने बताया कि घायलों में नालंदा जिला सिलाव निवासी मैहर महतो के पुत्र संजय प्रसाद तथा कृपा बिगहा के स्वर्गीय सहदेव यादव के पुत्र जयराम यादव तथा गया के चंदाचक निवासी सुरेश प्रसाद यादव के पुत्र राम प्रवेश यादव को प्राथमिक उपचार कर बेहतर उपचार के लिए पावापुरी मेडिकल हॉस्पिटल भेज दिया गया है।

बताते चलें उक्त कार सवार झारखंड के कोडरमा जिले से आ रहे थे।ये लोग अपने निजी वाहन से अपने घर जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ही नवादा की ओर से जा रही अज्ञात ट्रक ने कार में टक्कर मार दी और घटनास्थल से फरार हो गया।

कोयले की चोरी करता संचालक समेत चालक गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने अहले सुबह राजमार्ग संख्या-31 पर बरेव के पास ट्रक से कोयले की चोरी करते संचालक को गिरफ्तार किया है। इस क्रम में ट्रक को जब्त कर चालक को गिरफ्तार किया है। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

प्रभारी थानाध्यक्ष ने बताया कि गश्ती के क्रम में बरेव के पास कोयला लदे ट्रक नम्बर जे एच एन ए आर 7698 से कोयला उतारते नजर पङते ही पूछताछ आरंभ की। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर चालक पटना जिला बख्तियारपुर के कसौटी गांव के अमरेन्द्र सिंह को गिरफ्तार कर वाहन को जब्त कर लिया।

इस क्रम में कोयला चोरी के संचालक मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अकौना गांव के सुनील कुमार उर्फ भोली सिंह को गिरफ्तार कर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

बता दें राजमार्ग संख्या 31पर बरेव के पास करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों द्वारा लगातार ट्रक चालकों की मिलीभगत से कोयले की चोरी की जा रही है। उक्त मामले में कार्रवाई की यह पहली घटना है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here