ज्ञान-भूमि बोधगया में श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने की पूजा

0

गया : श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्द्रा राजपक्षे का आज मंगलवार को गया में आगमन हुआ उनका गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बिहार सरकार के प्रतिनिधि कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक शकेश राठी, जिलाधिकारी गया अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने भी उनका अभिनंदन किया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई तथा उनका हौसला अफजाई किया।

swatva

 हवाई अड्डा से सीधे अपने 20 सदस्ययी काफिले के साथ महाबोधि मंदिर पहुंचे। काफिले में श्रीलंका के दो मंत्री एवं एक सांसद भी शामिल थे। महाबोधी मंदिर में मुख्य पुजारी भंते चालिन्दा ने विधिवत सूक्त पाठ करा कर पूजा-अर्चना कराई।  महाबोधि वृक्ष का दर्शन कर उन्होंने श्रीलंका से लाए हुए पूजन सामग्री भेट की।

इस दौरान महाबोधि मंदिर में श्रीलंका के श्रद्धालुओं से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम भी पूछा। महाबोधि मंदिर के स्वागत कक्ष में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री  एवं प्रतिनिधि मंडल के अन्य सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्रीलंका वर्ष 2013 के बाद दूसरी बार यहां आए हैं और इस अवधि में महाबोधि मंदिर एवं बोधगया का तीव्र गति से विकास हुआ है। जो आज उन्होंने देखा भी। जिलाधिकारी ने कहा कि बोधगया में श्रीलंका के श्रद्धालु अधिक संख्या में आते हैं। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने उन्हें महाबोधि मंदिर का स्मृति चिन्ह प्रदान किया साथ ही सभी सदस्यों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

इसके उपरांत वे महाबोधि सोसाइटी ऑफ इंडिया, बोधगया (श्रीलंकाई बौद्ध मठ) के जयश्री महाबोधि बिहार में गए। वहां भगवान बुद्ध एवं उनके दो शिष्य शारीपूत्र और महामोग्लान के अस्थि कलश के भी दर्शन किया। वहां जनरल सेक्रेटरी, महाबोधी सोसायटी बोधगया  पी सीबली थेरो ने उनका हार्दिक अभिनंदन किया।

इस अवसर पर बीटीएमसी के सचिव एन दोरजे, सदस्य अरविंद सिंह सहित तमाम पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here