डेस्टिनेशन बिहार एक्सपो के ज़रिए निवेश की कवायद

0

राज्य की औद्योगिक प्रगति और निवेश की संभावनाओं तथा उपलब्ध संसाधनों को प्रदर्शित करते हुए बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के तत्वाधान में आज गुरुवार को गाँधी मैदान में डेस्टिनेशन बिहार एक्सपो के छठवें सत्र की शुरुआत हो चुकी है। एक्सपो का आयोजन राज्य सरकार और उद्योग विभाग के सहयोग से किया गया है, जिसका उद्घाटन बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने किया। इस एक्सपो में विभिन्न प्रकार के 350 स्टॉल लगाए गए हैं। एक्सपो में विभिन्न वाहनों के अलावा सड़क निर्माण में काम करने वाली मशीनों की भी प्रदर्शनी लगाई गयी है।

उद्घाटन करते हुए नंद किशोर यादव ने कहा कि आज बिहार में विकास के लिए जितनी भी बाधाएं थी उसे दूर कर दिया गया है। 2005 में जब एनडीए सरकार बनी थी तो उस समय बिहार की स्थिति काफी ख़राब थी। बिजली की समस्या थी, सड़कें ख़राब थी, भय का माहौल था जिसके कारण कोई भी इन्वेस्ट नहीं करना चाहता था। लेकिन, आज किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग और उद्यमिता को बढ़ावा देने में बीआईए का बहुत योगदान है। आने वाले समय में बीआईए इसी तरह का आयोजन करवा कर बिहार में उद्योग को और बढ़ावा दे।

swatva

बीआईए के अध्यक्ष रामलाल खेतान ने कहा कि इस कार्यक्रम में महावीर कैंसर संस्थान द्वारा कैंसर के बचाव की जानकारी दी जाएगी, वहीं एम्स पटना द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जाएगा। खेतान ने कहा कि बिहार में स्टार्टअप करने वालों को बीआईए के तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

एक्सपो कार्यक्रम में मंच का संचालन कर रहे मनीष तिवारी ने कहा कि बिहार के उद्यमियों को अन्य राज्यों की औद्योगिक क्षमता से भी रूबरू कराया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के उपक्रम एनटीपीसी, आईओसी, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, पटना मेट्रो, भारतीय रेल आदि को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में बीआईए के प्रतिनिधि के अलावा पूर्व अध्यक्ष समेत सैंकड़ों गणमान्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here