6 फ़रवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

18 मार्च को होंगे तीन पंचायतों में मुखिया पद का उपचुनाव

नवादा : जिले के नारदीगंज में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनावकी डुगडुगी बज गयी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों व ग्राम कचहरी में रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने की घोषणा कर दिया है। मतदान 18 मार्च 2020 को होगा। उपरोक्त  जानकारी प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओं राजीवरंजन ने दिया। उन्होंने बताया नारदीगंज प्रखंड के तीन पंचायतों में मुखिया पद पर उपचुनाव होगा,वही एक पचायत में पंच सदस्य पर उपचुनाव कराया जाना है। जिसमें मुखिया पद पर ओड़ों,कहुआरा व हंडिया पंचायत में उपचुनाव कराया जायेगा। वही पेश पंचायत की वार्ड संख्या 3 में ग्राम कचहरी सदस्य के लिए उपचुनाव होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पंचायत उप निर्वाचन की अधिसूचना व प्रपत्र-5 में सूचना काप्रकाशन 19 फरवरी को होंगे। वही नाम निर्देशन 20 फरवरीसे 27 फरवरी तक प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में 11 बजे से 4 बजेशाम तक किया जाना है। वही संविक्षा की अंतिम तिथि 29 फरवरीको,अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 2 मार्च को, मतदान की तिथि 18 मार्च 2020 को 7 बजे सुबह से 4 बजे शाम तक होंगे। मतगणना की तिथि (पुनर्मतदान नहीं होने पर) 20 मार्च2020 को प्रात; 8 बजे से मतदान होगा।

swatva

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

नवादा : जिले के नारदीगंज पंचायत की नारदीगंज बाजार,शादीपुर व पड़रिया अनुसूचित टोला में गुरूवार को नुक्कड नाटक का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम महिला विकास निगम व मुक्ता फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में किया गया।

इस दौरान कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन  को लेकर गीत संगीत व नाटक के द्वारा लोगों को जागरूक किया।

मापी करने गए अंचल अमीन को खदेड़ा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के ठेकाही मोड़ के समीप गुरुवार को अंचल अमीन कृष्ण कुमार ने वाद संख्या 98/019-020 के तहत मापी करने स्थल पर गए।

इस क्रम में  कुछ स्थानीय लोगो ने मापी करने से रोक दिया। जब उनसे कागजात की मांग किया तो अमीन पर हमला करने का प्रयास किया। जिसके बाद अंचल अमीन के साथ जमीन खरीदार रैयत दिनेश राम वहां से भागने में ही अपनी भलाई समझी। घटना की  सिरदला थाना में सूचना देकर कार्रवाई की मांग की है।

अंचल अमीन ने बताया कि सिरदला थानाध्यक्ष के साथ ही अब उक्त जमीन की मापी कराई जाएगी। मापी बगैर सुरक्षा के करा पाना संभव नहीं है।

फ़रार हत्या आरोपी हुआ गिरफ्तार

नवादा : गुरुवार की सुबह करीब आठ बजे गुप्त सूचना के आधार पर सिरदला पुलिस ने बाजार में जाल बिछा हत्याभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि  सूचना मिली थी कि हत्या के अभियुक्त केवाल गांव से बाजार होकर दूसरे राज्य जा रहा है। जिसके बाद सुशील कुमार जितेंद्र कुमार और आर के चौधरी ने फूल बगान चौक पर गिरफ्तारी को ले जाल बिछाया। अभियुक्त रामपति मांझी पर नजर पङते ही साथ में रहे एक बड़ा सा बैग के साथ गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि आरोपी फरवरी 019 की सुबह में डायन का आरोप लगाकर एक वृद्ध महिला की गला रेतकर हत्या कर फरार हो गया था। जिसके बाद मृतक के परिजन ने सिरदला थाना में कांड संख्या 59/019 दर्ज कराया था। पुलिस को चकमा देकर फरार चल रहा था।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने एक सप्ताह पूर्व थानाध्यक्ष को फरार चल रहे अभियुक्तों की गिरफ्तारी का निर्देश दिया था। जिसके बाद सिरदला पुलिस ने क्षेत्र में सघन छापेमारी अभियान तेज कर दिया है।

कोर्ट का घटेगा बोझ, ग्राम कचहरी का टूटेगा सन्नाटा

नवादा : पटना उच्च न्यायालय द्वारा छोटे दीवानी व फौजदारी मुकदमों को ग्राम कचहरी में स्थानांतरित करने के आदेश के बाद नीचली अदालतों में काम का बोझ घटेगा। इसके साथ ही ग्राम कचहरी में अब तक पसर रहा सन्नाटा भी टूटेगा।

साल 2006 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ ग्राम कचहरी सरपंच व पंच का चुनाव कराया गया था। इसके साथ ही ग्राम कचहरी अस्तित्व में आ गया था। काम व अधिकार के लिए चुने गए पंच-सरपंच को प्रशिक्षण दिया गया था। बाद के दिनों में ग्राम कचहरी को सशक्त बनाने व त्वरित न्याय देने के लिए ग्राम कचहरी में सचिव, अधिवक्ता को बतौर एडवाइजर न्याय मित्र के पदों पर नियुक्ति की गई थी। लेकिन, ग्राम कचहरी में व्यवस्थित संचालन में पेंच फंसता रहा। उसके अधिकार क्षेत्र के मुकदमे भी थाना के माध्यम से कोर्ट-कचहरी जाते रहे। ऐसे में ग्राम कचहरियों में सन्नाटा पसरा रहा।

चार साल में आए 978 मामले :

  • एक तरफ कोर्ट में मुकदमों का बोझ है। उसे निपटाने के लिए लोक अदालत का आयोजन होता है। वहीं ग्राम कचहरी में साधन-संसाधन की उपलब्धता के बाद भी उसका उपयोग नहीं हो पाता है।

आंकड़े इसकी गवाही देते हैं। जिले में 187 ग्राम कचहरी हैं। साल 2016 से अबत क ग्राम कचहरी में दीवानी यानि भूमि विवाद के 427 व फौजदारी के 551 कुल 978 मामले आए। जिसमें भूमि विवाद के 409 व फौजदारी के 535 कुल 944 मामलों का निपटारा कर दिया गया है। अर्थात औसतन देखा जाए तो पिछले चार साल में जिले के 187 ग्राम कचहरी में औसतन 20 मामले प्रतिमाह दर्ज हुए। जिसमें 19 मामले निष्पादित कर दिए गए। सस्ता व त्वरित न्याय इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। उपरोक्त आंकड़े यह भी बताता है कि फिलवक्त ग्राम कचहरी मृतप्राय है। हालांकि, कोर्ट के मुकदमे स्थानांतरित होने के बाद कई ग्राम कचहरी में साधन की कमी आड़े आ सकती है।

अधिवक्ता मानते हैं सही कदम :

10 हजार तक के दीवानी और छोटे फौजदारी मुकदमों को ग्राम कचहरी में स्थानांतरित करने के हाईकोर्ट के फैसले का नवादा व्यवहार न्यायालय के अधिवक्तागण स्वागत कर रहे हैं। अधिवक्ता उदय शंकर जमुआर, रमेश चंद्र सिन्हा कहते हैं कि त्वरित न्याय और अदालतों से मुकदमे का बोझ करने में यह मील का पत्थर साबित होगा। यह पूर्व में ही हो जाना चाहिए था। थाना-पुलिस व कोर्ट-कचहरी से आम लोगों को काफी नुकसान होता है। न्याय पाने के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ता है। पंच परमेश्वर का फैसला आम लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

43 लाख रुपये प्रतिमाह हो रहे खर्च

  • जिले में प्रतिमाह एक ग्राम कचहरी पर औसतन 23 हजार 200 रुपये खर्च हो रहे हैं। इसमें पंच-सरपंचत का भत्ता, सचिव व न्याय मित्रों को मिलने वाला मानदेय आदि शामिल है। इस प्रकार प्रतिमाह 43 लाख 38 हजार 400 रुपये प्रतिमाह ग्राम कचहरी पर हो रहे खर्च हो रहे हैं। लेकिन मकसद पूरा नहीं हो रहा था।

ग्राम-कचहरी की कुल संख्या- 187

न्यायमित्र- 187

ग्राम-कचहरी सचिव-187

सरपंच- 187

उपसरपंच- 187

पंच (सामान्य सीट)- 2,315

अनुसूचित जाति (आरक्षित सीट)-711

ग्राम-कचहरी कर्मियों व प्रतिनिधियों का मानदेय

न्यायमित्र (मानदेय)- 7000 रुपये प्रतिमाह।

ग्राम-कचहरी सचिव (मानदेय)- 6000 रुपए प्रतिमाह।

सरपंच (मानदेय भत्ता)- 2500 रुपये प्रतिमाह।

उपसरपंच (मानदेय भत्ता)- 1200 रुपये प्रतिमाह।

पंच (मानदेय भत्ता)- 500 रुपये प्रतिमाह।

2016-2019-2020 में ग्राम-कचहरी में आया मामला

जमीनी विवाद- 427

फौजदारी- 551

मामलों का किया गया निपटारा

जमीनी विवाद- 409

फौजदारी- 535

ग्राम-कचहरी भवन

अपना भवन- 76

किराया का भवन- 111

भवन किराया- 1000 रुपये प्रतिमाह।

बुधुआ पैक्स अध्यक्ष व उसके समर्थक पर जालसाजी व धोखाधड़ी की प्राथमिकी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के बुधुआ पैक्स अध्यक्ष व उसके एक समर्थक पर जालसाजी व धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। 28 हजार के चेक पर जालसाजी कर एक लाख रुपये से अधिक राशि की निकासी करने का आरोप है। आवेदन के आधार पर प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस मामले की जांच शुरू की है।

बुधुआ पंचायत के वार्ड संख्या 13 के अध्यक्ष विशनधारी राम ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। पैक्स अध्यक्ष रामस्वरूप यादव व उनके एक सहयोगी मनोज यादव पर सीधा आरोप है कि 28 हजार रुपये का चेक को एक लाख 28 हजार रुपये बनाकर बैंक से राशि की निकासी कर ली गई।

बताया जाता है कि बतौर वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंध समिति के अध्यक्ष की हैसियत से वार्ड सदस्य विशनधारी राम व सचिव लखन यादव ने संयुक्त हस्ताक्षर से 28 हजार रुपये का एक चेक राम स्वरूप यादव के नाम से निर्गत किया था। पंजाब नेशनल बैंक की अकबरपुर शाखा के चेक संख्या 052846 पर राशि 28 हजार रुपये पैक्स अध्यक्ष के सहयोगी मनोज यादव द्वारा भरा गया था।

पैक्स अध्यक्ष जो कि ईंट-भट्ठा संचालक भी हैं को ईंट की आपूर्ति के लिए चेक दिया गया था। रामस्वरूप यादव के नाम से 18 जनवरी को चेक निर्गत किया गया था, लेकिन दोनों ने साजिशन उक्त चेक के सादे स्थान के आगे एक लिखकर एक लाख 28 हजार रुपये बना राशि की निकासी कर ली।

रुपये निकासी की मोबाइल पर सूचना आने पर बैंक में पता किया तो एक लाख 28 हजार रुपये निकासी होने की बात सामने आई। दोनों से पूछताछ करने पर पहले तो राशि वापस करने का आश्वासन दिया फिर मारपीट पर उतारू हो गए।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की गई है। फिलहाल प्राथमिकी के बाद पैक्स अध्यक्ष की मुश्किलें बढ़ गई है।

बैंक का फर्जी खाता खोल आधा दर्जन लोगों से ठगी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के भटौलिया गांव में फर्जी बैंक का खाता खोल आधा दर्जन लोगों से ठगी की गई। इस बाबत बुधवार को रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

पुना रविदास की पत्नी रेखा देवी ने थाने में लिखित आवेदन देकर गांव के मनोज कुमार, उमेश रविदास, गोवर्धन रविदास पर ग्रामीण डाक बीमा बैंक, वित्त मंत्रालय का पासबुक देकर एक-एक हजार रुपये जमा लेकर भाग जाने का आरोप लगाया है। फोन पर पूछताछ करने पर अपशब्द कहे जाने का आरोप भी लगाया गया है।

मनोज ने अपने दोनों सहयोगियों के साथ मिलकर गांव की रेखा देवी, मुन्नी देवी, ललन रविदास, केदार रविदास, मदन रविदास का इस बैंक में खाता खोला था। मनोज ने सभी को एक पासबुक और 8 डिजिट का खाता नंबर भी दिया था। इसमें पैसा जमा कराने वाले सभी काफी गरीब लोग हैं। ठगी की आशंका से काफी परेशान हैं।

थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी ने बताया कि महिला के  आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। महिला बताती हैं कि इस बैंक का खाता खोलने के नाम पर अन्य कई गांवों में भी लोगों से ठगी की सूचना है।

वार्ड सदस्य के तीन पदों के चुनाव को नामांकन 20 से

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के तहत कौआकोल प्रखंड के रिक्त तीन वार्ड सदस्य पद के लिए उपचुनाव की तिथि घोषित कर दी गई है। इसकी जानकारी देते हुए बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी संजीव कुमार झा ने बताया कि प्रखंड के देवनगढ़ पंचायत की वार्ड संख्या-17 तथा कौआकोल पंचायत के वार्ड -12 और 13 के रिक्त वार्ड सदस्य पद के लिए अधिसूचना 19 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके साथ ही 20 फरवरी से 27 फरवरी तक नामांकन पर्चा अभ्यर्थी दाखिल कर सकेंगे। 29 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच एवं 2 मार्च को नाम वापसी एवं अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

बीडीओ ने बताया कि 18 मार्च को इन तीनों पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। नामांकन की तिथि घोषित होते ही इन वार्डों में चुनाव लड़ने को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है।

बता दें  देवनगढ़ पंचायत के वार्ड -17 के वार्ड सदस्य रीना देवी एवं कौआकोल के वार्ड -13 के वार्ड सदस्य शिवालक मांझी का निधन हो गया था। जबकि कौआकोल के वार्ड -12 के वार्ड सदस्य मेनका कुमारी द्वारा त्यागपत्र देने के कारण इन पदों पर उपचुनाव कराया जाना है।

बोलेरो की चपेट में आने से तीन परीक्षार्थी जख्मी

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अंबिका बिगहा के समीप बुधवार की शाम बोलेरो की चपेट में आकर तीन परीक्षार्थी जख्मी हो गए। तीनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घायलों में उसी थाना क्षेत्र के गोड़धोवा गांव निवासी सुनील कुमार का पुत्र नीतीश कुमार, उमेश यादव का पुत्र नीतीश कुमार और संजय यादव का पुत्र दीपू कुमार शामिल हैं।

बताया जाता है कि तीनों छात्र वारिसलीगंज बाजार स्थित बीके साहु इंटर विद्यालय में इंटरमीडिएट की परीक्षा देकर बाइक से वापस घर लौट रहे थे। इसी दौरान अनियंत्रित बोलेरो ने टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार तीनों परीक्षार्थी जख्मी हो गए। दुर्घटना के बाद स्थानीय लोगों की भीड़ वहां पर जुट गई।

तत्काल घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया गया। स्थानीय लोगों ने बोलेरो को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। जबकि चालक वहां से फरार हो गया।

नौकरी के नाम पर ठगी के शिकार दर्जनों हो रहे युवा

नवादा : इन दिनों जिले के बाजारों व विभिन्न जगहों पर पोस्टर चिपका कर क्षेत्र के मैट्रिक, इंटर पास युवा युवतियों को नौकरी के नाम पर झांसा देकर हजारो रुपये की ठगी करने में सरगना लगा  है। मामले का खुलासा बुधवार को सिरदला   प्रखण्ड के एक युवती ने किया। अपना नाम नही छापने की शर्त पर बताया कि बाजार में  लगी पोस्टर में 9334966634 नम्बर से सम्पर्क  किये जाने के बाद गया बुलाया गया। जहां 1390 रुपया लेकर बताया गया कि नवादा के जियो कार्यालय में 13500 का नौकरी दिया जायेगा। इसके साथ खाना रहना मुफ्त में मिलेगा। जब पुनः मोबाइल से संपर्क किया तो पहले प्रशिक्षण के लिए बिहार शरीफ के नूर सराय भेजा गया। जहां हिमालया के मार्केटिंग मैनेजमेंट का पोस्टर लगा एक वीरान सा भवन में ले जाया गया। वहां पूर्व से ही दो अधेड़ महिला मौजूद थी। जहां 35 सौ रुपया का ठगी किया गया।

जब वहां सोनू कुमार नामक युवक आया तो उपस्थित महिला से बात कर कहा कि आज कितनी लड़की आयी है। महिला ने बताया कि तीन लड़की आई है । इन तीनो को आज रात में पार्टी के पास भेज दो यह सुनकर सभी लड़की का कान खड़ा हो गया।

फिर क्या सभी लड़की वहाँ से भागने के फिराक में लग गई। जब युवक आंशिक टॉर्चर कर लौट गया। तो उपस्थित महिलाओ को धक्का देकर अपना सामान बैग में पैक कर भाग खड़ी हुई। किसी तरह अपनी जान बचाकर बिहार शरीफ बस स्टैंड पहुंची तो पुनः फोन पर धमकी दिया गया कि लौट जाओ नही तो सभी को परिणाम भुगतना पड़ेगा। जिसके बाद सभी परिवार में भय ब्याप्त है।

मोबाइल नम्बर  8935940360 एवम पोस्टर के में छपी लौली पॉप वेतन दिये जाने के मामले में सिरदला, गया, नवादा और बिहार सरीफ के कितने अपराधी मिलकर इस धंधा में जुड़े हैं। इसका खुलासा तो तब होगा जब पुलिस इस तरह के चिपकाए गए पोस्टर की जांच आरम्भ करेगी।  ए एस पी अभियान आलोक कुमार को सभी नम्बर उपलब्ध करा दिया गया है ताकि अपराधियो तक आसानी से पहुंचा जा सके।

जाम की समस्या आम, फंसे रहे वाहन पैदल चलाना भी मुश्किल

नवादा : शहर में जाम की समस्या आम हो गई है। शहर के प्रमुख मार्गों में सुबह से ही  जाम लग रहा है। जिसके चलते राहगीरों को काफी परेशानी हुई। काफी देर तक जाम में फंसकर लोग कराहते नजर आए। चंद कदमों की दूरी तय करने में लोगों को काफी लंबा वक्त लग। दो पहिया, तिपहिया, ई-रिक्शा से लेकर सभी प्रकार के वाहन जाम में फंसे रहे।

नगर के मेन रोड, प्रजातंत्र चौक, अस्पताल रोड, सोनारपट्टी रोड समेत तमाम प्रमुख मार्गों में जाम लगा रहा। जिसके चलते लोग काफी परेशान दिखे और व्यवस्था को कोसते नजर आए।

जाम की समस्या से निबटने और यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए ट्रैफिक जवानों की तैनाती भी कारगर नहीं दिखी। जाम की स्थिति यह रही कि सड़क पर पैदल चलना भी दूभर था। बच्चे, बड़े, बूढ़े, महिलाएं समेत सभी उम्र वर्ग के लोग जाम से कराहते दिखे।

लोगों का कहना है कि शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए कठोर कदम उठाने की आवश्यकता है। बता दें आए दिन शहर में इस तरह की स्थिति देखने को मिलती है। नगर के प्रमुख चौक-चौराहों पर ट्रैफिक जवानों की प्रतिनियुक्ति है। लेकिन वे भी जाम हटाने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। शहर की सड़कों पर अतिक्रमण का हवाला देकर मूकदर्शक बन तमाशा देखते रहते हैं। इंटर परीक्षा के कारण शहर में बढ़ी भीड़ के कारण समस्या और गहरा गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here