4 फ़रवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जिला कांग्रेस ने बताया यह बजट हवा हवाई

मधुबनी : जिला कांग्रेस कार्यालय में बिहार प्रदेश कांग्रेस संगठन सचिव व चुनाव अभियान समिति सदस्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता कृष्ण कांत झा गुड्डू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री सीतारमन द्वारा पेश किया गया बजट हवा हवाई हैं।

इस बजट में स्मार्ट सिटी की बात कही गई पर स्मार्ट सिटी का जो वादा पूर्व में किया गया उसका क्या हुआ। शिक्षा किसी राष्ट्र के विकास का रीढ़ होता है। ज्ञान के बिना विकास असंभव है।

swatva

बजट में शिक्षा के क्षेत्र में कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया हैं, देश में बंद होते रोजगार पर बात नहीं हुई, किसान आत्महत्या कर रहे हैं उसपर कोई ध्यान नहीं दिया गया हैं। बेरोजगारों की समस्या पर कोई बात नहीं कि गई।

तेजश ट्रेन चलाने की बात की गई मगर जो एक ट्रेन बीच में चालू की गई थी उसे बंद करना पड़ा क्योंकि मंहगाई की बजह से उसमें बुकिंग नहीं हो पा रही थी दूसरा, लाइफ इंश्योरेंस  के पैसे पर सरकार की नजर है।

इस बजट में बिहार का कही नाम ही नहीं है, बिहार के लिए इस बजट में कुछ भी नहीं है। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री द्वारा बिहार की इस तरह उपेक्षित करना भारी पड़ेगा। यह बजट किसी भी समस्या के समाधान करने वाला नहीं हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में युवा कांग्रेस नेता प्रशांत झा, कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष रंजन झा, अनिल झा, अमन झा सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रधानाचार्य की सेवानिवृत्त पर दी गई भावभीनी विदाई

मधुबनी : राजनगर के विशेश्वर सिंह जनता महाविद्यालय में कार्यरत प्रधानाचार्य हिरानन्द आचार्य को सेवानिवृत्त के बाद विदाई दी गई। वही प्रोफेसर गंगनाथ झा ने राजनगर कॉलेज का पद भार ग्रहण किया।

प्रधानाचार्य को मिथिला परंपरा अनुसार पाग, दोपट्टा एवं पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किए  एवं उनके द्वारा कुशल कार्यछमता की सभी कर्मियों ने प्रशंशा की। प्रोफेसर हीरानंद आचार्य  41वर्षों इस महा विद्यालय में कार्यरत रहे।

विद्यालय खंडर के रूप में तब्दील था, उसे रणरोगन सहित रिमॉडलिंग कर महा विद्यालय पठन-पाठन, खेल कूद, शिक्षा, विद्यालय परिसर में गार्डन, साफ सफाई, सड़क, मनोंरजन गृह की व्यस्था किए और कॉलेज को एक नई दिशा की ओर आगे बढ़ाया।

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि राजनगर वीएसजे कॉलेज में इग्जामनेशन सेंटर खोलना है। आज छात्र छात्रों की मधुबनी नहीं जा कर राजनगर नजदीकी में परीक्षा होती हैं।

प्रोफेसर हरिनन्द आचार्य ने बताया की मेरे कार्यकाल में जितनी कार्य हुई, कॉलेज विकास हो या पठन-पाठन में महाविद्यालय के सभी कठिन से कठिन कार्यों को हमने सभी कर्मी एव समाजसेवियों छात्रों के सहयोग सम्भव हुआ है।

वहीं, इस मौके पर प्रोफेसर गंगानाथ झा ने कहा मेरी पहली प्राथमिकता महाविद्यालय का विकास पूर्व के प्रधानाचार्य के द्वारा जो कुछ अधूरा हैं, उसे पूरा करने का काम करूंगा। पूर्व प्रधाचार्य की कार्यों के बारे में बताया की काम बोलता हैं, जो खंडहर था उसे चकाचक कर दिए हैं। इस मौके पर समाजसेवी एवं पेशे से पत्रकार सुजीत गुप्ता ने भी पूर्व प्रधानाचार्य को सम्मानित किया। इस मौके पर शहर भर के दर्जनों गणमान्य एवं बुद्धिजीवी लोग मौजूद थे।

गैस सिलेंडर से घर में लगी आग, 20 हजार की संपति खाक

मधुबनी : राजनगर थाना क्षेत्र के सिंगयौन पंचायत के वार्ड नंबर-08 के कुनवार गाँव के देवयानी देवी पति बचनेश्वर महतो घर में गैस चूल्हा पर खाना बना रही थी इसी दौरान अचानक रेगुलेटर से गैस लिक हुआ  और आग पकड़ लिया।

अगलगी में घर में रखे आलमीरा, नगद, कीमती वस्तु, कागजात, वस्त्र एव आनाज जल कर खाक हो गया। अगलगी में बीस हजार नगद समेत घर कीमती कागजात सहित एव घर में रखे अनाज वस्त्र बर्तन जल कर खाक हो गया।

किसी तरह ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया लिया गया। देवयानी देवी पति बच्चेशवर महतो ने राजनगर थाना एव अंचलाधिकारी लिखित आवेदन सौंपा और पदाधिकरी से आपदा से तहत मुवावजे की गुहार लगाई है।

पुलिस पर चप्पल से हमला करने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

मधुबनी : बिस्फी पतौना पुलिस ने प्राथमिक दर्ज करने के 24 घंटे के भीतर पुलिस पर हमला करने के आरोप में जानीपुर के मोहन सहनी, लालबाबू सहनी, ललिता देवी, बलभिंडा गांव के रूपेश कुमार को गिरफ्तार कर पुलिस ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। सभी लोगों पर पतौना ओपी में कार्यरत एएसआई पुर्णप्रताप सिंह और चौकीदार कलेश्वर पासवान के साथ मारपीट, गाली-गलौज  एवं अभद्र व्यवहार करने का आरोप है।

बताते चले कि बीते दिनों सरस्वती पूजा के अवसर पर जगवन पूर्वी पंचायत के कटैया गांव के बलभिंडा गांव में 31 दिसंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। इस कार्यक्रम के दौरान कुछ असामाजिक तत्व मंच पर चढ़कर हो-हंगामा कर रहे थे।

इस मौके पर मौजूद एएसआई  अशांति फैला रहे लोगों को रोकने का प्रयास किया, तो पुलिस के साथ मारपीट व गाली-गलौज व दुर्व्यवहार किया गया। बचाने को आये चौकीदार के साथ भी दुर्व्यवहार और गाली-गलौज किया गया।

इस बाबत बेनीपट्टी एसडीपीओ पुष्कर कुमार ने बताया कि ऐसी शिकायत मिली थी, कि स्थानीय पुलिस द्वारा महिला के साथ छेडछाड किया गया था। जांच करने पर मामला झूठा पाया गया। डीएसपी ने वताया कि मामले को लेकर दस ज्ञात और आठ-दस अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

इस घटना में शामिल चार आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है, शेष की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।इस मौके पर पुलिस निरीक्षक राजेश कुमार, पतौना ओपी अध्यक्ष बिजय पासवान, एएसआई उमेश पांडेय, आरके सिंह सहित अन्य कई पुलिस कर्मी मौजूद थे।

आदर्श परीक्षा केंद्रों में कदाचारमुक्त हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा

मधुबनी : ज़िला प्रशासन के द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा संपन्न कराने को लेकर चार आदर्श परीक्षा केंद्र बनाये गये है, जहाँ अच्छे वातावरण मे परीक्षार्थी परीक्षा दे सके। सभी प्रकार की की सुविधा प्रदान की गई साफ सफाई से लेकर अच्छी सजावट, शौचालय, पानी की व्यवस्था एवं अन्य जो इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी को पसंद कर रहे है।

इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर नगर के शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय को भी ज़िला प्रशासन ने आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाया गया है जिसे आदर्श महिला परीक्षा केंद्र भी कहा जा रहा है।

आज प्रथम पाली में केमिस्ट्री की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों मे गजब का उत्साह देखने को मिला। परीक्षा देकर लौटने के क्रम मे परीक्षार्थियों ने बताया की यहाँ पूरी विधि-व्यवस्था के साथ परीक्षा ली जा रही है  और आदर्श परीक्षा केन्द्र मे सेन्टर पड़ने से वह काफी खुश है। यहाँ हमलोगों के लिये सभी तरह की सुविधा उपलब्ध है। हमलोग अच्छे वातावरण मे इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे है।

वही शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय के इंचार्ज सह प्रधानाध्यापक अब्दुस शमी ने बताया की आज प्रथम पाली मे सम्पन्न केमिस्ट्री के परीक्षा मे कुल 44 परीक्षार्थियों ने भाग लिया है। लिस्ट के मुताबिक सभी परीक्षार्थी इंटरमीडिएट की परीक्षा मे भाग ले रहे है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ कदाचारमुक्त परीक्षा ली जा रही है।

ज़िला प्रशासन के द्वारा शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय को आदर्श परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। अच्छी सुविधाओ से लैस अच्छे वातावरण मे महिला सुरक्षाकर्मी, महिला पर्यवेक्षिका की प्रतिन्युक्ति मे परीक्षार्थी बेहतर ढ़ंग से परीक्षा दे रहे है।

खजौली थाना परिसर के कुआँ की होगी उड़ाही

मधुबनी : डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने खजौली थाना परिसर में स्थित कुए का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होंने इस कुए का अविलंब पूरा ही करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उसे जल-जीवन-हरियाली के तहत उड़ाही करने का निर्देश दिया। बिहार सरकार द्वारा चलाए गए योजना के तहत पुराने कुआ एवं बरसों पुराना पीपल बरगद पेड़ों को जियो टैगिंग कर रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा इससे जल-जीवन-हरियाली योजना को बल मिलेगा।

इंटर की परीक्षा केंद्रों का एसडीएम व डीएसपी ने लिया जायजा

मधुबनी : बेनीपट्टी में छह केन्द्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था एवं कदाचार मुक्त माहौल में शुरू हो गयीं। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। यातायात सुचारू रूप से संचालन रखे जाने हेतु विभिन्न चौक चौराहों पर चौकीदारों एवं पुलिस बलों की तैनाती की गयीं है।

बेनीपट्टी एसडीएम मुकेश रंजन, डीएसपी पुष्कर कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने श्री लीलाधर प्लस टू उच्च विद्यालय, परियोजना बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय, डॉ० नीलांबर चौधरी इंटर महाविद्यालय, सुरसरि चंद्रमुखी महिला महाविद्यालय, मध्य विद्यालय बेनीपट्टी और एसएस ज्ञान भारती सहित सभी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश देने में जुटे रहे। एसडीएम ने बताया कि शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा शुरु हो गयीं। इसको लेकर परीक्षा केंद्र के 500 गज की दूरी तक धारा 144 लागू है।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here