31 जनवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

सीओ की तबियत बिगङी, रांची स्थानांतरित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला अंचल कार्यालय में कार्यरत अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव शुक्रवार को कार्यालय का कार्य निष्पादन कर दाखिल खारिज की वाद को लेकर सिरदला बाजार सटे झगरीबीघा गांव में स्थलीय जांच के लिए सी आई के साथ पहुँचे थे। अचानक शरीर में कम्पन आ गया। देखते ही देखते शरीर पूरी तह कांपने लगा।

प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल बेहतर इलाज के लिए रांची रेफर किया गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद प्रखण्ड के जनप्रतिनिधि बुद्धिजीवियों ने काफी अफसोस जाहिर कर ईश्वर से जल्द ठीक होने की कामना किया।

swatva

स्कूली छात्र-छात्राओं ने मां शारदे की प्रतिमा का किया विसर्जन

nawada news नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखण्ड के विभिन्न विद्यालयों में शुक्रवार को श्रद्धा व उत्साहपूर्वक के साथ प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

इस अवसर पर छात्र व छात्राओं ने मां शारदे की अर्चना कर मन्नतें मांगी। वही आवासीय मॉर्डन इंग्लिश स्कूल, पंडपा के छात्र व छात्राओं ने नारदीगंज बाजार में आकर्षक झांकी निकाली। जो आकर्षण का केन्द्र बिन्दू बना रहा।

झांकी के दौरान भारत माता केरूप में छात्र अनन्या, राधा कृष्ण के रूप में श्रावणी व अनीशा, बाल गोपाल में छोटू, राम लक्ष्मण में तेजस्वी व आयुष, सीता, हनुमान में खुशी व रोहित, राजा रानी में आर्यन मालाकार व स्वीटी ने भूमिका निभायी।

वही जल बचाओ में गौतम, प्लास्टिक मुक्ति में सन्नी,सुभाषचंद्र बोस में सौरव,गांधी जी में सत्यम तो किसान के रूप में प्रिंस कुमार नेझांकी प्रस्तुत किया। इसके अलावा कौमी एकता का भी झांकी रहा।

मौके पर हिन्दु, मुस्लिम, सिख, इसाई के रूप में छात्र छात्राएं में शुभम, आमस, हामिद, प्रिंस, शोभित, अनुष्का, निशु, मुस्कान, नंदनी वही साध्वी के रूप में दिव्या, प्रियारानी, अनामिका, दिव्या, रिया, ईशाने झांकी मे भूमिका रही। आर्मी के रूप मेंरिया, गुडिया, निशु व अन्य छात्र व छात्राएं ने रोल अदा किया। जयमाता दी,सरस्वती माता की जय की जयघोष से सारा वातावरण गुंजामायन रहा।

मौके पर विद्यालय निदेशक कृष्णदेव शर्म्मण चकवर्ती, उप प्राचार्य राहुलदेव शर्म्मण चक्रवर्ती, जयिता चक्रवर्ती, शिक्षक अभिषेक कुमार, शाहरूख खान, कृति, अंजली, सबिना, छात्र इसके अलावा मॉडर्न कैरियर लाउचर, सीएमआई, सृष्टि इंटर नेशनल पब्लिक स्कूल, दलेलपुर, संत जोसफ इंग्लिश स्कूल, बिमला ब्राइट कोचिंग सेन्टर, समेत अन्य नीजि विद्यालयों में स्थापित मां शारदे की प्रतिमा को श्रद्धा व उत्साह से विसर्जन किया गया।

श्रद्धापूर्वक किया गया माता रानी की प्राण प्रतिष्ठा

नवादा : नौ दिवसीय शतचंडी यज्ञ सह माता रानी की प्राण प्रतिष्ठा को शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने माता रानी की प्रतिमा को स्थापित किया।

कार्यक्रम का आयोजन नारदीगंज प्रखंड के पंडपा गांव में किया गया। पौ फटते ही श्रद्धालु माता रानी की प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी में जुट गए।

गया निवासी पुरोहित राजेश पांण्डेय की अगुवाई में वैदिक मंत्रोच्चारणं किया गया। मुख्य यजमान पंडपा निवासी अनुप कुमार सिन्हा व पत्नी सोनी देवी, उदय कुमार व पत्नी सुधा देवी ने माता रानी की प्रतिमा को स्थापित किया। इस दौरान गाजे बाजे व भजन कीर्तन में लोग झुमते रहे। जय माता दी की जयघोष से सारा वातावरण भक्तिमय रहा। कहा गया 2 फरवरी 2020 को यज्ञ की पूर्णाहूति व भंडारा के साथ यज्ञ का समापन श्रद्धा व उत्साह के साथ समपन्न हो जायेगा।

मौके पर व्यवस्थापक लवकुश पांडेय, अजय कुमार, सोनू कुमार, सोनी कुमारी, प्रीति कुमारी, बिनोद कुमार सिन्हा, अर्जुन कुमार सिन्हा, समेत गांव के अलावा आसपास के काफी संख्या मेंलोग शरीक हुए।

छात्र-पुलिस कैडेट कार्यक्रम से बढ़ेगी छात्र व पुलिस के बीच मित्रता

नवादा : छात्र पुलिस कैडेट कार्यक्रम से छात्र व पुलिस के बीच मित्रता बढ़ेगी। इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से कवायद शुरू की गयी है।

केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत उत्क्रमित व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पढ़नेवाले छात्र-छात्राओं व पुलिस के बीच मित्रता बढ़ाने की पहल की जा रही है। सिरदला प्रखंड क्षेत्र के हेमजाभरत विद्यालय परिसर में शिक्षकों ने एक कार्यक्रम आयोजित कर उक्त बातों  की जानकारी दी। छात्र-छात्राओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनाना तथा नागरिक सुरक्षा व शांति के लिए पुलिस व छात्रों के बीच मित्रवत संबंध के लिए प्रशिक्षित करना है।

इस उद्देश्य के लिये उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय साढ में प्रधानाध्यापक विद्या सागर की अध्यक्षता में विद्यालय स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान बच्चों को हैंडबुक वितरण किया गया। अनुसमर्थन परिचय सत्र के साथ आउटडोर-इंडोर लर्निंग के बारे में भी बच्चों को जानकारी  दी गयी।

इस कार्यक्रम में जिला स्तर पर प्रशिक्षित विद्यालय से चयनित शिक्षक रामजनम प्रसाद, शिक्षिका सुनीता कुमारी ने सक्रिय भूमिका निभाई। जिले के मास्टर ट्रेनर राजेश कुमार भारती ने बताया कि जिले के  दर्जनो विद्यालयों में कार्यक्रम चलाये जा रहें है।

कक्षा आठ के बच्चे हुए शामिल :

सिरदला प्रखंड के उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय सांढ़ में अध्ययनरत कक्षा आठ के विद्यार्थी इस कार्यक्रम में भाग लिये। छात्र पुलिस कैडेट कार्यक्रम के लिए चिह्नित विद्यालय से 22 छात्र व 22 छात्राओं को  प्रशिक्षित करते हुए राजेश कुमार भारती ने बताया कि सामाजिक समस्याओं को सुलझाने के लिए हर व्यक्ति में पुलिसिंग होना चाहिए।

छात्र को अभी से सोचने के नजरिया में पुलिसिंग डाले जाने का उद्देश्य है कि हर घटनाओ में वे पुलिस भूमिका को समझे और नियम कानून को लागू होने में मदद करें ताकी समाज में हो रहें गलत बातो का विरोध नियम पूर्वक करना सीखे।

इस से सार्वजनिक सम्म्पति की रक्षा, सड़क दुर्घटनाओं में कमी और हिंसा बलात्कार की घटनाओं को भी रोका जा सके। बच्चों में पुलिस जैसा वर्दी यूनिफॉर्म के लिये काफी उत्साह देखी जा रहीं है। आउटडोर ट्रेनिंग में एक पुलिस भी प्रशिक्षक के रूप में शामिल होंगे। कार्यक्रमके लिए पूरा वर्ष भर के लिये कार्य योजनाएं तैयार की गई है।

चैलेंजर क्रिकेट क्लब ने 34 रनों से मैच जीता

नवादा : ज़िला क्रिकेट एसोसिएशन,  नवादा के द्वारा मॉडर्न इंग्लिश स्कूल कुंती नगर के मैदान में कराए जा रहे जिला क्रिकेट लीग के एक मैच में चैलेंजर क्रिकेट क्लब एवं वारसलीगंज क्रिकेट क्लब के बीच मैच खेला गया। सुबह से खराब मौसम के कारण मैच रेफरी और अंपायर के साथ पिच का निरीक्षण किया गया एवं मैच 1 बजे से  प्रारंभ हो सका।  जिसके कारण 40 ओवर के मैच को घटाकर न्यूनतम 15 ओवर किया गया।

टॉस जीतकर चैलेंजर क्रिकेट क्लब ने निर्धारित 15 ओवर में 5 विकेट खोकर 111 रनों का एक अच्छा स्कोर खड़ा किया । जिसमें अमित ने शानदार नाबाद 50 , जबकि सचिन ने 25 रनों का योगदान दिया। वारसलीगंज क्रिकेट क्लब की ओर से अभिषेक ने दो एवं अभिनव और मोहन ने एक-एक विकेट लिया।  जवाब में वारसलीगंज क्रिकेट क्लब की पूरी टीम 14.4 ओवर में 77 रनों पर ऑल आउट हो गई एवं चैलेंजर क्रिकेट क्लब ने इस मैच को 34 रनों से जीत लिया। वारसलीगंज क्रिकेट क्लब की ओर से ज्योति रमन ने 16, अभिनव राज ने 15 और कमलेश ने 11 रनों का योगदान दिया।

क्रिकेट क्लब की ओर से कप्तान शिवम उपाध्याय ने तीन,  अभिषेक रंजन ने दो, काजू और सूरज मणि ने एक-एक विकेट लिया । इस प्रकार वारसलीगंज क्रिकेट क्लब अपना लगातार दूसरा मैच हार चुकी। इस मैच के अंपायर राकेश रंजन एवं आशीष पटेल थे । जबकि स्कोरर के रूप में मनीष कुमार मौजूद थे।

मैच के दौरान जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रोहित सिन्हा , सचिव मनीष आनंद ,  यशवंत सिन्हा , राजेश कुमार मुरारी आदि मौजूद थे।

लौन्द क्रिकेट क्लब की एक और बड़ी जीत

नवादा : ज़िला क्रिकेट एसोसिएशन नवादा के द्वारा सिरदला प्रखंड क्षेत्र के  लौन्द क्रिकेट  ग्राउंड के टर्फ विकेट पर आज के दिन का एक और मैच लौन्द क्रिकेट क्लब एवं कादिरगंज क्रिकेट क्लब के बीच खेला गया।

सुबह लौन्द क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और निर्धारित 40 ओवर में 232 रन बनाए।  जिसमें लव कुश के 54,  सौरव सुमन के 39 और नीतीश के 31 रन महत्वपूर्ण थे ।

कादिरगंज क्रिकेट क्लब की ओर से कौशल ने चार , आकिब ने दो  विकेट लिए ।। जवाब में उतरी कादिरगंज  की पूरी टीम 37.4 ओवर में 136 रन पर ऑल आउट हो गई ।

कादिरगंज क्रिकेट क्लब की ओर से इरशाद  ने 59,  कौशल ने 18 और सुभाष तेंदुलकर ने 16 रनों का योगदान दिया। लौन्द क्रिकेट क्लब की ओर से सोनू, प्रमोद यादव, आशीष शर्मा और सुमन सौरव ने दो-दो विकेट झटके।

इस तरह से लौन्द क्रिकेट क्लब ने इस मैच को 97 रनों से जीतकर अपने ग्रुप में टॉप पर हैं। इस मैच के अंपायर अजय कुमार एवं विकास कुमार थे।  मैच रेफरी सुरेश यादव थे।

दो ड्राम के साथ 50 लीटर डीजल की चोरी, मुखिया ने की शिकायत

नवादा : जिलेा के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के बाँधी पंचायत स्थित निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन स्थल से बुधवार की रात्रि अज्ञात चोरों ने दो ड्राम और जेसीबी मशीन से 50 लीटर डीजल की चोरी अज्ञात चोरों के द्वारा कर लिया है।

पंचायत सरकार भवन निर्माण को लेकर मुखिया कमला देवी ने स्थानीय चैली निवासी रामप्रसाद राजवंशी को मुंशी के रूप में रखा गया है।

मुंशी के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद गुरुवार को मुखिया ने सिरदला थाना में आवेदन देकर चोरो की पहचान कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है।

कोरोना वायरस को ले नवादा में हाईअलर्ट

नवादा : जिले में कोरोना वायरस को लेकर हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। इसको लेकर सभी पीएचसी में भी पत्र भेजकर एलर्ट रहने का निर्देश स्वास्थ विभाग ने दिया है।

कोरोना वायरस इन दिनों भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में हाहाकार मचा रखा है। यह वायरस भारत, अमेरिका, तिब्बत, थाइलैंड, जापान और मंगोलिया में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। मुंबई के बाद राजस्थान और बिहार में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। बिहार में इस वायरस से संक्रमित मरीज भी पाये गये हैं। जिसको लेकर राज्य स्वास्थ विभाग ने पूरे प्रदेश में इस वायरस को लेकर एलर्ट जारी किया है।

वर्तमान की कोई भी दवाएं नहीं हो रही कारगर :

सदर अस्पताल के चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना वायरस में किसी भी तरह की कोई एंटीबायोटिक काम नहीं करती है। फ्लू में दी जाने वाली एंटीबायोटिक भी इस वायरस में काम नहीं करती है।

अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले व्यक्ति के अंगों को फेल होने से बचाने के लिए उसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाता है। जानवरों से फैलने वाले कोरोना वायरस सिवीर एक्यूट रेस्परटॉरी सिंड्रोम (गंभीर श्वसन लक्षण) और मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम दोनों तरह का होता है। मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम (मेर्स) अफ्रीकी और एशियाई ऊटों के जरिए मनुष्य में फैलता है।

चमगादड़ ऐसा जीव है जिसमें सिवीर एक्यूट रेस्परटॉरी सिंड्रोम (गंभीर श्वसन लक्षण) और मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम दोनों तरह का कोरोना वायरस होता है।

क्या है कोरोना वायरस :

कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था।

डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण :

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

क्या हैं इससे बचाव के उपाय :

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें। जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। अंडे और मांस के सेवन से बचें। जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

 कहते हैं स्वास्थ्य अधिकारी :

कोरोना वायरस को लेकर जिले भर में एलर्ट जारी किया जा चुका है। पटना स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर हर पीएचसी को पत्र भेजकर इसके किसी भी लक्षण का पुराना रोगी पाये जाते हैं तो उसकी सूचना तुरंत दिये जाने को कहा गया है।

जांच के दौरान मरीज का पूरा हिस्ट्री लिया जाता है। ऐसे मरीजों को पावापुरी मेडिकल काॅलेज भेजने की हिदायत दी गई है। जिले में अभी तक इस तरह के कोई भी मरीज नहीं मिला है, डाॅ विमल,उपाधीक्षक, सदर अस्पताल, नवादा।

स्टेट हैंडबॉल टीम में नवादा की दो बालिका खिलाड़ी का हुआ चयन

नवादा : 42वें राष्ट्रीय जूनियर बालिका हैंडबॉल चैंपियनशिप के लिए स्टेट टीम में नवादा की दो बालिका खिलाड़ियों का चयन किया गया है।

नगर के वीआइपी कॉलोनी मोहल्ला निवासी उमेश यादव की पुत्री सपना कुमारी और संतोष कुमार गुप्ता की पुत्री ज्योति कुमारी स्टेट टीम में चयनित हुई हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिता 4 से 8 फरवरी तक उत्तर प्रदेश रके गाजियाबाद में होगी। फिलहाल दोनों खिलाड़ी सिवान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

जिले के रोह प्रखंड के भंडाजोर गांव के शशिकांत कुमार स्टेट टीम के खिलाड़ियों को ट्रेनिग दे रहे हैं। शशिकांत के ही नेतृत्व में बिहार की 16 सदस्यीय टीम तीन फरवरी को गाजियाबाद के लिए रवाना होगी।

हैंडबॉल कोच संतोष कुमार वर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष यह प्रशिक्षण कैंप नवादा में आयोजित किया गया था। जिसमें हिमाचल प्रदेश में आयोजित राष्ट्रीय जूनियर बालिका हैंडबॉल चैंपियनशिप में बिहार बिहार की टीम को कांस्य पदक प्राप्त हुआ था। इस बार बिहार की टीम पदक की प्रबल दावेदार है। दोनों के चयन पर नवादा जिला हैंडबॉल संघ के अध्यक्ष डॉ. अनुज कुमार, सचिव डॉ. आरपी साहु, शिव कुमार प्रसाद प्रसाद, रामविलास प्रसाद, कनक कुमार, श्याम सुंदर कुमार, नीतीश कुमार, अमन कुमार आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here