27 जनवरी : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

नवनिर्मित मंदिर में हुआ प्राण प्रतिष्ठा

मधुबनी : बड़ा बाजार स्थित नवनिर्मित मंदिर में हनुमान जी का प्राण प्रतिष्ठा किया गया। पुराना मंदिर क्षतिग्रस्त होने के कारण विगत 03 वर्षों से समाज के सभी लोगों व्यवसायियों व माता बहनों के सहयोग से मंदिर का भव्य निर्माण हुआ।

पुराने हनुमान जी के मूर्ति का विसर्जन दिनांक 20 जनवरी को विधि-विधान व धार्मिक अनुष्ठान के द्वारा सिमरिया में सैकड़ों हनुमान भक्तों के द्वारा जल प्रवाह किया गया।

swatva

आज सोमवार को हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा वैदिक मंत्रोच्चार, पूजा हवन, भजन-कीर्तन, आरती व प्रसाद वितरण के साथ किया गया।

कल यानी 28 जनवरी को नव मंदिर निर्माण एवं हनुमान जी के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में भव्य भंडारे का आयोजन समाज के सभी गणमान्य लोगों के सहयोग से किया जा रहा है।

मंदिर कमिटी की ओर से सभी भक्त लोग इस महा पावन बेला में सादर आमंत्रित हैं।

इस मंदिर निर्माण एवं हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में मंदिर में 101 किलो का लड्डू प्रसाद रूप में चढ़ाया गया, जिसे भक्त जनों के बीच प्रसाद के स्वरूप में वितरण किया गया।

विधायक ने किया सड़क का शिल्यानास

मधुबनी : बिस्फी प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत नाहंस पूर्वारी टोला में आज सोमवार को महेश यादव के घर से शिसई गांव के सुदिष्ट यादव के घर तक राजद के स्थानीय विधायक डॉ० फैयाज अहमद ने 1.21 करोड़ की लागत से सड़क का शिलान्यास किया। वहीं इस मौके पर एक सभा का भी आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता राजद के प्रखंड अध्यक्ष जयजय राम यादव ने किया।

वहीं शिलान्यास के दौरान स्थानीय विधायक डॉ० फैयाज अहमद ने कहा कि विस्फी में सड़कों का जाल बिछा दिया गया है, जिसमें विस्फी विधानसभा में कुल 148 सड़कों का स्वीकृत किया गया है। जिसमें अभी तक पच्चासी सड़कों की शिलान्यास करना बाकी है, मार्च तक बाकी सड़कों की शिल्यानास कर दी जाएगी।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिजली शिक्षा स्वास्थ्य बेरोजगारी ही विकास का विशेष मुद्दा है, जो विस्फी में सबसे ज्यादा इस मुद्दों पर विकास की गई हैं। बाकी बचे कार्य भी जल्द ही पूरी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी जनता उन्हें अपना आशीर्वाद दिया है, तो उनके दिए गए आशीर्वाद पर हमेशा खड़े उतरेंग। वहीं मौके पर सभा आयोजित में उपस्थित डॉ० प्रेमचंद्र झा ने स्थानीय विधायक को बिस्फी में जर्जर स्थिति में सड़कों को बनाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि मधुबनी में डी०एल०एड० कॉलेज गरीब छात्रों के लिए एक सुविधा बनी जिससे कई गरीब छात्र/छात्राएं टीचर बन गए। वैसे ही मधुबनी मेडिकल कॉलेज में % फिक्स कर दी जाए, ताकि गरीब बच्चों भी डॉक्टर बन सके।

वहीं गांव के लोगों ने कुछ विकास की मुद्दे को भी रखा। इस मौके पर राजद के वरिष्ठ कार्यकर्ता सत्रुधन प्रसाद सिन्हा, अरुण यादव, ग्रीश यादव, सुरेंद्र यादव, मुक्तेश्वर यादव, बाबू साहब यादव, अमीरी यादव, प्रभु यादव, ललित कुमार सहित गांव के लोग शामिल थे।

काफ़ी मशक्त के बाद पुलिस ने हटाई जाम

मधुबनी : शहर में बीती रविवार की रात एक मोहल्ले में हाथापाई और मारपीट के बाद स्थानीय लोगों ने सड़क पर ही धरना देकर रोड जाम कर दिया। देर रात एसडीओ और सदर डीएसपी ने घटनास्थल पर जा कर जाम खुलवाने के प्रयास किया, पर लोग आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए अड़े रहे।

आज सुबह नगर थाना के थानाध्यक्ष अरुण कुमार के नेतृत्व में एक टीम घटनास्थल पर गयी और लोगों को काफी समझाने ओर मान-मनोव्वल के बाद लोगों ने एफआईआर दर्ज कर जल्द करवाई के आवश्वासन उपरांत रोड जाम समाप्त किया।

प्राप्त सूचनानुसार कल देर शाम मोहल्ले में कुछ असामाजिक तत्व शराब पीकर हंगामा लड़ने लगे, तभी वहां खड़े लोगों और महिलाओं ने उनको वहां से जाने को कह दिया। बस इसी बात से भड़क कर उन असामाजिक तत्वों ने जो चार-पांच की संख्या में थे, उनलोगों ने स्थानीय लोगों और महिलाओं से मारपीट शुरू कर दिया, ओर भद्दी-भद्दी बातें केगने लगे। देखते ही देखते भीड़ जमा होते देख वो आपराधिक तत्व भाग निकले। पर इस बात से नाराज ओर गुस्से हुए लोगों ने उसी समय शंकर चौक से तिलक चौक जाने वाली सड़क पर धरने पर बैठ उनकी गिरफ्तारी की मांग करने लगे। आज किसी तरफ इस सड़क जाम को खुलवाया गया।

बीएमपी ने गरीबों के बीच बांटे कंबल

मधुबनी : भारतीय मित्र पार्टी की राष्ट्रीय महिला सेल की अध्यक्ष बीना देवी के द्वारा आज सोमवार को रहिका प्रखंड के ईजरा पंचायत अंतर्गत सतघारा दुर्गा स्थान पर 500 गरीब परिवारों में कंबल का वितरण किया गया। उन्होंने कहा समाज की सेवा करना ही हम लोग का एकमात्र उद्देश्य है। क्योंकि समाज सेवा में जो आनंद है, वह दुनिया के किसी भी वस्तु में नहीं।

इस मौके पर भारतीय मित्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ललित कुमार सिंह, जिला अध्यक्ष राजेश कुमार महतो, छात्र संघ के जिला अध्यक्ष मोहम्मद अब्दुल अल्लाह, ईजरा पंचायत के अध्यक्ष मोहम्मद जावेद, मलंगिया पंचायत के अध्यक्ष राम लखन महतो, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद इम्तियाज उर्फ भोला, मोहम्मद चांद एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

आरटीआई के तहत माले ने रेल एसपी से मांगी सूचना

मधुबनी : जयनगर रेलवे प्लेटफॉर्म पर 26 दिसम्बर 2019 को संध्या को यूनियन टोला निवासी व्यपारी पप्पू साह की गोली मारकर लाखों रुपया लूटने वाले अपराधियों को गिरफ्तार करने, आम यात्रियों को आर्थिक दोहन करने व अपराध-अपराधियों को संरक्षण देनें वाले जीआरपी जयनगर के थानाध्यक्ष विनोद राम व आरपीएफ के सिपाही दिलीप मंडल को जयनगर से हटाने व कठोर कार्रवाई की मांग को ले संबंधित रेल एसपी मुजफ्फरपुर से आरटीआई के तहत भाकपा(माले) ने सूचना मांगी है।

जयनगर रेलवे पुलिस के निष्क्रयता का परिणाम है, जिस का परिणाम 26 दिसम्बर 2019 को संध्या में रेलवे प्लेटफार्म 01 पर यूनियन टोला जयनगर निवासी व्यपारी पप्पू साह को अपराधियों ने गोली मार कर लाखों रुपया लूटने कि घटना हो चुका है. एक तरफ आरपीएफ के सिपाही दिलीप मंडल पुलिस के गरिमा कों धूमिल कर आम लोगों से साथ गुंडागर्दी पर उतर चुके है, और उसी तर्ज पर जीआरपी थानाध्यक्ष विनोद राम एवं आरपीएफ के सिपाही दिलीप मंडल से गठजोड़ कर अपराधियों व तस्करों से मजबूत गठजोड़ कर रेलवे स्टेशन परिसरों में आपराधिक घटना एंव अपराधियों को मजबूती प्रदान करने का काम करते है।

उक्त समस्याएं को देखते हुए और आम यात्रीयों को सुविधाएं व सुरक्षा प्रदान करने तथा आम यात्रीयों के साथ आर्थिक शोषण और दमन करने वाले पुलिसकर्मियों पर कठोर कर्रवाई करने कि माँग रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर को पूर्व में दिए गए आवेदन पर अभी तक कि गई कार्रवाई से संबंधित रेल पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत सूचना उपलब्ध करने की मांग किया गया है।

सरस्वती पूजा को ले शांति समिति की हुई बैठक

मधुबनी : देवधा थाना परिसर में देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार की अध्यक्षता में स्थानीय ग्रामीणों, जन-प्रतिनिधियों, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेतृत्वकर्ता और बुद्धिजीवियों के साथ बसंत पंचमी के अवसर पर होने वाले सरस्वती पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक की गई।

शांति समिति के बैठक में देवधा थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने सभी लोगों से अपील करते हुए शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में पूजा करने का आवाहन किया  साथ ही किसी भी प्रकार के फूहड़ गाने और डीजे पर देर शाम के बाद बंद रखने की बात कही। सभी लोगों ने इसको माना और कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में ही पूजा की जाएगी। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

पूर्व मंत्री ने प्रेसवार्ता कर CAA, NRC व NPR पर सरकार को घेरा

मधुबनी : बिहार सरकार के पूर्व स्वास्थ मंत्री कृपानाथ पाठक ने सरकार पर जमकर बोला हमला। उन्होंने सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर सरकार को घेरा, कहा देश को विकास के बजाय हिन्दू-मुसलमान में उलझा कर देश के लोगों का विकास से ध्यान भटका रही है।

उन्होंने कहा कि जब भी बात विकास की हो या जीडीपी की तो सरकार इसपर कोई जवाब नहीं देती है, पर हर बार पाकिस्तान-हिंदुस्तान और दूसरे गैर-जरूरी मुद्दों को सामने लाके देश की जनता को गुमराह करती है। फिर चाहे वो केंद्र की मोदी सरकार हो या बिहार की राज्य सरकार दोनों ही अपनी विकास की बातों को छोड़ अन्य फालतू के मुद्दों को देश के सामने जाहिर करके जनता का ध्यान भटका देती है।

सीएए, एनआरसी और एनपीआर को इस देश में लागू करके सरकार इस देश से अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में भय पैदा कर उनको उनसे ऐसे-ऐसे कागज मांग कर उनको देश से बाहर करने की ताक में है, पर हमलोग ऐसा होने नही देंगें।

उन्होंने कहा कि देश मे बेरोजगारी बढ़ी हुई है, महंगाई अपने चरम पर है, देश का जीडीपी ग्रोथ सबसे निम्न स्तर पर है। पर सरकार इन सब मुद्दों पर कोई चर्चा नही करती है। वहीं, इस देश मे हिन्दू-मुसलमान, हिंदुस्तान-पाकिस्तान, धर्म-आस्था जैसे मुद्दों पर जनता को गुमराह कर रही है। इसलिए हमलोग इसका विरोध करते हैं, ओर जब तक सरकार सीएए, एनआरसी और एनपीआर जैसे कानून को वापस नहीं लेती है, तब तक यूँही विरोध जारी रहेगा।

सुमित राउत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here