27 जनवरी : सारण की मुख्य ख़बरें

0
chhapra news

सारी तैयारियां पूरी, मंगलवार को होगा भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव का आयोजन

सारण : छपरा शहर के एकता भवन सभागार में होने वाला दो दिवसीय भिखारी ठाकुर रंग महोत्सव कल से शुरू होगा। आयोजक संस्था भिखारी ठाकुर रंगमंडल प्रशिक्षण एवं शोध केंद्र के निदेशक सह महोत्सव संयोजक जैनेन्द्र दोस्त ने कहा कि नाटक, गीत-संगीत, नृत्य की प्रस्तुति हेतु एकता भवन के मंच को अंतिम रूप दिया जा रहा है। श्रीलंका की नृत्य एवं नाटक की 12 सदस्यों की टीम आ चुकी है। दिल्ली एवं छत्तीसगढ़ के कलाकार भी आ चुके हैं। कई कलाकार देर रात तक छपरा पहुंच जाएंगे।

स्थानीय कलाकरों ने भी पूरी तैयारी कर ली है। लोक नृत्य, नाटक, संगीत के इस समागम का आगाज कल ‘रंग-जुलूस’ से किया जाएगा। भिखारी ठाकुर को याद करते हुए यह रंग-जुलूस दोपहर 2 बजे शहर के म्युनिसिपल चौक से एकता भवन तक जाएगी। इस जुलूस में सभी कलाकार, स्थानीय जन प्रतिनिधि, अधिकारी एवं आम जनता शामिल होंगे।

swatva

रंग-जुलूस के एकता भवन में पहुंचने के बाद वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू होगा। जैनेन्द्र दोस्त ने बताया कि कल के कार्यक्रम में लखिचन्द मांझी द्वारा बारहमासा की प्रस्तुति, बनारस के मन्नू यादव द्वारा बिरहा की प्रस्तुति, रामचंद्र मांझी द्वारा नृत्य-गीत की प्रस्तुति, दिप्ति ओगरे द्वारा छत्तीसगढ़ी लोकनृत्य की प्रस्तुति के साथ-साथ जैनेन्द्र दोस्त के निर्देशन में भिखारी ठाकुर का बेटी-बेचवा नाटक खास है।

महोत्सव के अंतिम दिन श्रीलंकाई नृत्य एवं नाटक, तिगोला मुकाबला, के साथ जट-जटिन खास है। अंतिम दिन ओक्का-बोक्का नुक्कड़ नाटक का मंचन भी एकता भवन के प्रांगण में किया जाएगा।

महोत्सव के उद्देश्य के बारे में बताते हुए जैनेन्द्र दोस्त ने कहा कि इस महोत्सव से हम न सिर्फ अपनी लोक संस्कृति को जानेंगे बल्कि देश-विदेश के अन्य लोकसंस्कृतियो से रु ब रु होंगे।

उन्होंने कहा कि महोत्सव के दूसरे दिन एक ऐसा सेशन रखा गया है जिसमें गीत-संगीत, नृत्य, नाटक में रुचि रखने वाले युवाओं से कला के क्षेत्र में कैरियर जैसे विषय पर बातचीत की जाएगी। इसमें सभी अतिथि कलाकार शामिल होंगे।

महोत्सव के सह संयोजक रंजीत भोजपुरिया एवं अभिषेक अरुण ने कहा कि सारी तैयारियां हो चुकी है और बाहर से आने वाले कलाकारो का दल भी आ चुके हैं शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र के सभी दर्शकों एवं श्रोताओ को इस दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

इस आयोजन में संगीत नाटक अकादेमी, मयूर कला केंद्र, कला पंक्ति सहयोगी की भूमिका में हैं। साथ ही स्थानीय जन प्रतिनिधि, एवं आम जनता का भी सहयोग प्राप्त है।

कालाजार उन्मूलन के लिए सारण ने कसी कमर

सारण : छपरा जिले में 27 जनवरी से कालाजार मरीज खोज के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की गयी है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने विधिवत अभियान की शुरूआत की।

इस मौके पर उन्होने कहा कि अभियान चलकार संदिग्ध कालाजार व पीकेडीएल के रोगियों की नि:शुल्क एवं पूर्ण इलाज ससमय मुहैया करायी जायेगी। इसको लेकर सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। सभी बीसीएम को निर्देश दिया है कि कालाजार मरीजों की खोज अभियान में आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग करें।

अभियान को हर हाल में सफल बनाना है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कालाजार मरीजों की पहचान करेंगी। ऐसे मरीजों की पहचान करना है  जिन्हें 15 दिनों से अधिक से बुखार हो। अगर ऐसे मरीजों पाये जाते हैं तो उन्हें इलाज के नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में भेजें। इस मौके पर डीएमओ डॉ. दिलीप कुमार सिंह, भीडीसी सुधीर कुमार सिंह, केयर इंडिया डीपीओ-भीएल आदित्य कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

709 गांवों में 1471 आशा व 165 आशा फैसलिटेटर को जिम्मेदारी :

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि जिले के 709 गांवों को चिन्हित किया गया है जहां पर यह विशेष अभियान चलाकर कालाजार मरीजों की पहचान की जायेगी। इसके लिए 1471 आशा कार्यकर्ता व 165 आशा फैसलिटेटर को लगाया गया है। जो घर-घर जाकर मरीजों की पहचान करेंगी। साथ ही साथ प्रखंडों के केटीएस-बीसी को भी लगाया गया है। सभी बीसी व केटीएस को निर्देश दिया गया है कि प्रतिदिन शाम में मॉनिटिरिंग करते हुए रिपोर्ट अपलोड कराना सुनश्चित करेंगे।

राज्य व जिलास्तरीय मॉनिटरिंग :

इस अभियान को लेकर राज्य व जिलास्तर पर मॉनिटरिंग की जा रही है। राज्य स्तर पर एसपीओ मॉनिटरिंग करेंगे तथा जिलास्तर पर भी मॉनिटरिंग टीम का गठन किया गया है। जिसमें जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन, सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर, एसीएमओ डॉ. सरोज सिंह, डीएमओ डॉ. दिलीप कुमार सिंह को शामिल किया गया है। ये सभी जिलास्तर पर पूरे अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे तथा प्रतिदिन शाम को इसका रिपोर्ट जिलाधिकारी को देंगे।

रोगियों को मिलेगा उपचार और प्रोत्साहन राशि :

इस अभियान के तहत आशा जब गृह भ्रमण करेगी इस दौरान जिन व्यक्तियों को दो सप्ताह से अधिक समय से बुखार रह रहा हो, वजन लगातार कम हो रहा हो, भूख नहीं लगती हो या चर्म कालाजार रोगी (जैसे सूखी सिहूली आदि) मरीजों को संबंधित पीएचसी में लाकर उनके कालाजार की जांच की जाएगी। अगर वह कालाजार से ग्रसित पाए जाते हैं तो उनका संपूर्ण उपचार किया जाएगा। इलाज के पूरा हो जाने पर उन्हें 7100 की राशि भी दी जाएगी। बैठक में कमजोर पहलुओं पर सुधार करने का निर्देश भी दिया गया।

निर्धारित फॉर्मेट में करना है सर्वे :

मरीजों की पहचान के लिए आशा कार्यकर्ताओं को एक फॉर्मेट उपलब्ध कराया जायेगा। जिसे लेकर वे घर-घर जायेंगी और निर्धारित सवाल का जवाब लेकर उस फार्मेट में भरना होगा। आशा अपने पोषण क्षेत्र के प्रत्येक घरों का सर्वे कर कालाजार मरीजों की पहचान करेंगी। अगर ऐसा कोई मरीज मिलता है तो उसे तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराना सुनिश्चित करेंगी।  यह अभियान एक सप्ताह तक चलेगा। सर्वे रिपोर्ट प्रतिदिन आशा फैसलिटेटर को सौंपेंगी।

रोटरी क्लब अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

सारण : गणतंत्र दिवस के मौके पर रोटरी क्लब द्वारा रोटरी सामुदायिक भवन पर क्लब के अध्यक्ष डॉ बीके सिन्हा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह, रोटेरियन मृदुल शरण रोटेरियन आशा शरण रोटेरियन जीनत जरीन मसिह, रोटेरियन सुशील शर्मा, रोटेरियन पुनितेश्वर, रोटेरियन गायत्री शर्मा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

रोटरी क्लब छपरा द्वारा नैनी हाई स्कूल मैदान में गणतंत्र दिवस पर फुटबॉल मैच का आयोजन भी किया गया, जिसमें नैनी और धर्मपुरा के बीच खेला गया। मैच में नैनी 1-0 से विजयी रही। इस मौके पर मुख्य अतिथि डॉ राजेश रंजन, डॉक्टर देव कुमार सिंह, कौशल किशोर सिंह, लालबाबू यादव और रोटरी के सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह मौजूद रहे। समारोह को संबोधित करते हुए सचिव अमरेंद्र कुमार सिंह ने रोटरी के अद्यतन कार्यक्रमों की जानकारी दी।

5 अप्रैल से शुरू होगी जिला स्तरीय कैरम प्रतियोगिता

सारण : जिला कैरम संघ की एक आम बैठक डॉक्टर देव कुमार सिंह की अध्यक्षता में दीप क्लासेस के प्रांगण में आहूत की गई। जिसमें संघ के संरक्षक शंभू बैठा, अमरेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष दीपक कुमार, संयुक्त सचिव विकास कुमार, विकी सरवन कुमार, अशोक कुमार, निर्मल ठाकुर, संतोष कुमार, प्रवक्ता चंद्रशेखर कुमार, प्रणव सिंह, दीप क्लासिक के डायरेक्टर शेख नौशाद, रमिता राय, नवल किशोर व अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

इस बैठक में यह तय की गई कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता 5 अप्रैल से छपरा में आयोजित की जाएगी। जिसमे सभी क्लब एवं विद्यालय से छात्र-छात्राओं को सिंगल और डबल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपील की।

गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

सारण : गणतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा शहर के एकता भवन में स्वयंसेवी केन्द्रों तथा विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एसडीओ अभिलाषा शर्मा, डीसीएलआर संजय कुमार सहित कई अधिकारियों ने दीप जलाकर की।

जूनियर वर्ग तथा सीनियर वर्ग के सैकड़ों कलाकारों ने अपनी टीम के साथ अपनी प्रदर्शन दी जिसमें प्रथम द्वितीय तथा तृतीय स्थान पाने वाले विजेता टीमों को मोमेंटो तथा प्रशस्तिपत्र के साथ सम्मानित किया गया। वही इस अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कई रक्त दाताओं को सम्मानित किया गया साथ ही आपातकाल में सड़क दुर्घटना में बचाने वाले समाजसेवियों तथा खास व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रशस्तिपत्र दिया गया। वहीं कार्यक्रम में जूरी सदस्य तथा मीडिया की खास भूमिका के लिए कई पत्रकारों तथा कार्यक्रम से जुड़े अन्य सहयोगियों को भी सम्मानित किया गया। मंच संचालन कर रहे उद्घोषक संजय भारद्वाज तथा शकील साहब को भी सम्मानित किया गया। वही प्रतियोगीता में परिणाम को लेकर कई प्रतिभागियों ने पक्षपात करने का आरोप लगाया।

प्रभारी कुलपति ने पदभार किया ग्रहण

सारण : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के नए प्रभारी कुलपति प्रोफेसर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने पदभार ग्रहण किया। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के सामने जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में प्रवेश किए। एनएसएस की छात्रा रानी तिवारी सहित अन्य सहयोगियों ने तिलक लगाकर फुलो से कुलपति का स्वागत किया।

कुलपति प्रकोष्ठ में कुलसचिव से पदभार ग्रहण करते हुए प्रेस मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि शिक्षा पहली प्राथमिकता है। शिक्षा के माध्यम से दुनिया का हर काम किया जा सकता है साथ ही उन्होंने इस विश्वविद्यालय में शिक्षा के नए आयाम को छूने तथा शिक्षा में सुधार को लेकर शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारियों की सहयोग की अपेक्षा जताई तथा छात्रों को नसीहत के साथ यह भी बताया कि चोरी का अब समय चला गया है। क्योंकि यूजीसी के द्वारा 2019 के गाइड लाइन के अनुसार अब वह चीज नहीं रह गया, जो पहले विश्वविद्यालयों तथा महाविद्यालय में हुआ करता था।

उन्होंने नई शिक्षा नीति तथा शिक्षा में सुधार के कई महत्वपूर्ण बिंदुओं  को पटल पर रखा जहां इस मौके पर विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें कुलसचिव परीक्षा नियंत्रक रजिस्टार तथा सभी विभागों के विभागाध्यक्ष तथा महाविद्यालयों के प्राचार्य डॉक्टर मधु प्रभा डॉक्टर सिद्धार्थ शंकर आशा रानी सहित कई महाविद्यालयों के प्राचार्य तथा प्राध्यापक तथा विश्वविद्यालय के शिक्षक तथा शिक्षकेतर कर्मचारी उपस्थित रहे।

जागरूकता बोर्ड बताएगा यातायात के नियम

सारण : यातायात के प्रति नियम कानून एवं सावधानी संबंधित जानकारी के लिए रोट्रैक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी ने यातायात जागरूकता बोर्ड का अनावरण रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3250 के सहायक जिलापाल पीडीआरआर रोटेरियन श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया।

इस अवसर पर श्याम बिहारी अग्रवाल ने कहा हम सभी को यातायात नियम का पालन करना चाहिए इसमें अपना हीं फायदा हैं हेलमेट का सदैव उपयोग करें, हेलमेट हर मौसम में हमारे सर को बचाता हैं तथा दुर्घटना होंने पर भी हमें जीवन दान देता हैं। यातायात नियम का पालन करना हमारा कर्त्तव्य भी हैं और फायदेमंद भी हैं, यदि हम यातायात नियम का पालन करतें हैं तो हमारा सबकुछ बचता हैं।

इस अवसर पर पर रोटरी क्लब सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, राजेश जायसवाल, दिनेश कुमार गुप्ता, रोट्रेक्ट क्लब सारण सिटी के अध्यक्ष आलोक कुमार सिंह, सचिव सैनिक कुमार, कार्यक्रम के संयोजक निकुन्ज कुमार, सुधान्शु कुमार कश्यप, उज्जवल रमण, राज कुमार, अभिषेक कुमार आदि उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here